Monday 21 December 2015

शराब छुड़ाने के आसान उपाय

नशा छुड़ाने का आसान तरीका

hindi tips to stop drinking alcohol
शराब एक ऐसी बीमारी या लत है जिसे छोड़ना बहूत मुश्किल हो जाता है। कुछ लोग तो इसे कभी कभी अपना गम भूलने के लिए थोड़ी थोड़ी पीते है पर फिर बाद मे इसे अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लेते है। उन्हे पता ही नही चलता की शराब उनकी जिंदगी का हिस्सा कब और कैसे बन गयी।और वो उनकी जिंदगी मे इस तरह शामिल हो जाती है की जिसके आगे ना कोई रिश्ता,  ना कोई प्यार और ना कोई इंसानियत दिखाई देती है बस दिखाई देता है तो शराब का नशा। 

कहते हैं शराब चीज ही ऐसी है न छोड़ी जाए। एक बात यह लत लग जाए तो फिर पीछा नहीं छोड़ती, लेकिन इजरायल में शोधकर्ताओं ने शराब की लत छुड़ाने का नया और कारगर तरीका ढूंढ निकालने का दावा किया है। शोधकर्ताओं का मानना है कि शराब के सेवन से जुड़ी एक खास ग्रंथि को बंद कर देने से शराबी इंसान को शराब की तलब लगनी कम हो जाती है। पहले लोग सादा  जीवन और उच्च विचार के सिद्धांत का पालन करते थे और हर प्रकार की बुरी चीज़ से दूर रहते थे वहीँ अब दिखावे में रहते हैं। इस शराब के चक्कर  में न जाने कितने परिवार बर्बाद हो गए, घर में कलह  , पैसों की तंगी ,  यहाँ तक की  नशे में अपने ही भाई या परिवार की हत्या तक के केस सामने आ रहे हैं। 

शराब की लत के शिकार लोगों को जब तक शराब न मिले, तब तक वे बेचैन रहते हैं। ऐसे लोग नशे के सेवन से पहले असामान्य रहते हैं और उसे पाने के बाद खुद को सामान्य स्थिति में पाते हैं। यह स्थिति ऐसे लोगों को पूरी तरह बीमार बना देती है। शराब की लत एक लाइलाज बीमारी है। यह कई बहाने से शरीर में प्रवेश करती है और धीरे-धीरे जिंदगी को अपनी गिरफ्त में ले लेती है। जब यह हद से बढ़ जाती है तो मुक्ति पाने के लिए शराबी छटपटाने लगता है। 

ये नशा ऐसा नशा है जिसने सिर्फ़ जिंदगी ही बर्बाद की आयी।  इसको अपनी जिंदगी मे लाने के बाद कोई भी इंसान कभी खुश नही रहा है।  इसलिए पहली बात तो इसे कभी भी अपनी जिंदगी मे लाने के बारे मे सोचिए मत।  और इसकी लत आपको लगे उससे पहले ही उसे छोड़ दीजिए वरना ये आपको कब और कैसे खोखला कर देगी आपको पता भी नही चलेगा।

हमने शराब छोड़ने का बस आसान तरीका बताया हे। पर अगर कोई भी बुरी बात अगर आपको छोड़नी हे पहले अपने आपमे निश्चय करना बहोत ज़रूरी हे। अगर अपने मन से तन लिया की शराब या कोई भी बुरी आदत आपको छोड़नी ही हे तो तो चुटके ही रहेगी। लेकिन अगर आपके मन मे ज़रा सी भी शंका हो तो नही chutegi। पूरा दृढ़ निश्चय करना होगा।

जब शराब पीने की इच्छा हो तब किशमिश का १-१ दाना मुंह में डालकर चूसें किशमिश का शरबत पीने से भी दिमाग को ताकत मिलेगी और धीरे-धीरे शराब छोड़ने की क्षमता आ जायेगी l साथ ही इस मंत्र का जप करें : – ” ॐ ह्रीं यं यश्वराये नमः “ अथवा जब शराबी निद्रा में हो तो कुटुम्बी उसकी चोटी वाले भाग में देखते हुए मन ही मन इसका जप करें।

500 ग्राम नई देसी अजवाइन को पीसकर उसे 7 लीटर पानी में दो दिन के लिए भिगो दें! फिर धीमी आंच पर इतना पकाएं कि पानी लगभग 2 लीटर रह जाए! ठंडा होने पर छान कर बोतल में भर दें! शराब कि तलब लगने पर 5 चम्मच कि मात्रा में पीते रहने से भी शराब पीने कि आदत छुट जाती है! 

आप एक शराब की बोतल खरीद कर लाएं और शराब के लती परिजन को सोते समय उन पर से 21 बार उसार लें। इसके बाद एक अन्य बोतल में आठ सौ ग्राम सरसों का तेल लें और दोनों को आपस में मिला लें। दोनों बोतलों के ढक्कन बंद कर किसी ऐसे स्थान पर उल्टा गाढ़ दें जहां से पानी बहता हो ताकि दोनों बोतलों के ऊपर से जल लगातार बहता रहे। इस उपाय को करने के कुछ ही दिनों में व्यक्ति को शराब से घृणा हो जाती है। 

यदि आप 10 दिन तक ताज़ा रस पीयेंगे तो धीरे धीरे आप शराब को भूल जायेंगे। जूस पीने से शराब पीने की इच्छा कम होगी तथा ग्याहरवें दिन आप स्वयं ही शराब पीना छोड़ देंगे। ताज़ा रस घर पर आसानी से बनाये जा सकते हैं। आप संतरे, अनानास या सेब का रस पी सकते हैं।

शराबी पहले नशे की कोंख'मे इतनी शराब पी जाता है की उसका यकृत नष्ट होकर मृत्यु का कारण बन जाता है।  इस स्थिति मे ताजे पानी मे खजूर को अच्छी तरह मसलते हुए शरबत बनाए।  यह शरबत पीने से शराब का विशेला प्रभाव नष्ट होने लगता है। 

ऐसा नही है की शराब नही छोड़ी' जा सकती अगर आप ने निश्वय कर लिया है की आप शराब छोड़ना चाहते है तो याद रखिए कभी भी एक साथ शराब का नशा मत छोडिये।  अगर पहले दिन अपने 5 ग्लास पी है तो उसे अगले दिन 4 कीजिए फिर 3 फिर 2 और फिर 1 और आख़िरी वाले दिन उसे छोड़ दीजिए। क्यूंकी डॉक्टर्स का मानना है की अगर किसी भी चीज़ को एक साथ छोड़ा जाए तो उसे बीमारी लगने का और आदमी के मरने का ख़तरा ज़्यादा रहता है। इसलिए आप शराब ज़रूर छोड़िए पर धीरे धीरे एक साथ नही।

सेब का रस बार बार पीने से और भोजन के साथ सेब खाने से भी शराब कि आदत छुट जाती है! यदि उबले हुए सेबों को दिन में तीन बार खिलाया जाए, तो कुछ ही दिनों में शराब पीने कि लत छुट जाती है! 

आहार में अंगूर खाने से आपको शराब पीने की इच्छा से मुक्ति मिलती है। शराब छोड़ने के लिए यह एक सर्वोत्तम घरेलू उपचार है। इस आहार में आपको लगभग 25 दिन तक अंगूर खाने पड़ते हैं। आपको अन्य कुछ भी खाने की अनुमति नहीं होती। वाइन अंगूर से बनी होती है तथा यदि आप रोज़ इसे खायेंगे तो आपको शराब पीने की इच्छा नहीं होगी।

सोने-चांदी का काम करने वाले सोनारों के पास से शुद्ध गंधक का तेज़ाब यानि कि सल्फ़्युरिक एसिड ले आइए और आप जो शराब पीने जा रहे हैं उसके बने हुए पैग में चार बूंद यह तेज़ाब डाल दीजिए और जैसे सेवन करते है वैसे ही पीजिए और आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपकी शराब पीने की इच्छा अपने आप ही कम होने लगी है । इसी क्रम में आप एक दिन खुद ही शराब के प्रति अरुचि महसूस करने लगेंगे और पीना अपने आप छूट जाएगा ,ध्यान रखिए कि आप और कोई उपाय न करें बस खाने पर ध्यान दें कि स्वास्थ्यवर्धक आहार लें। बस इतना कीजिए शराब अपने आप छुट जाएगी।

5 comments:

  1. Thanks for sharing your post. You can get over alcohol issues by using herbal treatment. It is fortified with natural ingredients. visit http://www.drug-treatment.in/

    ReplyDelete
  2. De addiction harbal capsule is awesome product to get you out of all addiction habits. I was an alcohol addict but today I am not in such addiction. This is all because of this amazing product.

    ReplyDelete
  3. Sudden withdrawal of alcohol can cause a spike in blood pressure, rapid heart rate, and extreme excitability.” This can lead to delirium tremens — tremors and delirium. Alcohol addiction natural treatment helps to reduce the craving feeling for alcohol in a recovering alcoholic, and also serves to alleviate some of the effects of alcohol on a person's system.

    ReplyDelete
  4. Consider taking natural supplement to give up alcohol addiction. It does not cause any side effect. It reduces craving for alcohol.

    ReplyDelete
  5. It is a very useful post. It provides us very useful information. You can also use natural alcohol addiction treatment.

    ReplyDelete