Wednesday 30 September 2015

Adrak Ke Fayde or Gun Hindi Me

Adrak ना केवल मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है बल्कि यह सदियों से एक औषधि के रूप में प्रयोग होता आया है. Adrak में अच्छी मात्रा में  Calcium, iodine, chlorine जैसे अनेको तत्वा पाए जाते है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत Adrak Faydemand होता है. ताजी अदरक में 81% जल, 2.5% प्रोटीन, 1% वसा, 2.5% रेसे और 13% कार्बोहायड्रेट होता है. इसके अतिरिक्त इसमें आयरन, कैल्सियम लौह फास्फेट आयोडीन क्लोरिन खनिज लवण तथा Vitamin भी प्रयाप्त मात्र में होता है. इसके पोषक तत्व शरीर के सभी हिस्सों तक आसानी से पहुंच पाते हैं. Ayurved me Adrak को जोड़ों के दर्द, मतली और गति के कारण होने वाली परेशानी के Gharelu Upchar में भी इस्तेमाल किया जाता है.


Adrak के बिना कोई भी kitchen जैसे अधूरा अधूरा सा लगता हैं. स्वाद के लिए तो adrak का मान हर घर मैं होता ही हैं, साथ साथ adrak के बहुत सारे गुण और भी हैं. Adrak से काफ़ी सारी दवाइया भी बनती हैं. और भी बहुत सारे और बहुमूल्य fayde hai adrak khane के. Adrak खाने के बहुत सारे faydo में से कुछ फायदे के बारे मैं अगर कुछ लोग थोडा बहुत जानते हैं तो कुछ लोगो को बिल्कुल भी इस बारे मैं कुछ पता नही होता. adrak को हल्दी , इलायची के परिवार का माना जाता है. इसकी सबसे पहले खेती साउथ एशिया में शुरू हुई थी, इसके बाद ये ईस्ट अफ्रीका और फिर दुसरे देशों में शुरू हुई. Adrak (Ginger) एक बहुत तेज खुशबू व स्वाद वाला होता है, जिसे खाने व बहुत से पे पदार्थ में उपयोग करते है. इसके अलावा अदरक में एक शक्तिशाली गुण है, वो ये है की Adrak एक बेहतरीन एंटीवायरल है. अदरक को आप हर प्रकार से इस्तेमाल कर सकते है, यानी आप ताजा और सुखा दोनों तरह से उपयोग कर सकते है. हर भारतीय के किचन में Adrak जरुर मिलेगी. तो दोस्तों इस पोस्ट के जरिये में आपको Adrak Ke Fayde 2017 के बारे में बताने जा रहा हु तो चलिए जानते है.

adrak or shahad ke fayde health tips 2017

Adrak (Ginger) Khane Ke Fayde or Labh

1. खाँसी के लिए - Khansi Ke Liye

खाँसी मे adarak बहूत faydemand होता है. खाँसी आने पर adarak के छोटे टुकड़े को barbar मात्रा मे शहद के साथ गर्म करके दिन मे दो बार सेवन कीजिए. इससे खाली आना बंद हो जाएगा और गले की खर्ष भी समाप्त होगी.

2. पेट की समस्या के लिए - Pet Ki Samasya Ke Liye

अगर आपके पेट में बार बार दर्द रहता हो तो Adrak, हिंग, 1/2 चमच्च नींबू का रस और सेंधा नमक को मिला कर  पेस्ट बना लें और उसे खाया करे, इससे से पेट का पाचनतंत्र सही रहता है  और दर्द भी दूर होता है. Adrak Ke Best Fayde.

3. शुक्राणुओं - Shukranu

शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए आधा चम्मच अदरक का रस रोजाना आधा कप पानी में मिलाकर पिएं. किसी तरह Adrak (Ginger) Khaye, महिलाएं जिनकी सेक्स करने की इच्छा कम हो गई हैं, इस प्रयोग से उनकी इच्छाएं बढ़ेंगी.

4. मधुमेह में लाभदायक तत्व - Madhumeh Me Labh

Madhumeh के मामले में अध्ययनों ने Adrak को इसके बचाव और Upchar दोनों में असरकारी माना है. Ginger के तत्व इंसुलिन के प्रयोग के बिना ग्लूकोज को स्नायु कोशिकाओं तक पहुंचाने की प्रक्रिया बढ़ा सकते हैं. इस तरह इससे उच्च रक्त शर्करा स्तर (High Suger Level) को काबू में करने में मदद मिल सकती है. Ginger Madhumeh से होने वाली जटिलताओं से बचाव करती है. Adrak मधुमेह पीड़ित के लिवर, किडनी और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सुरक्षित कर सकती है. साथ ही वह इस बीमारी के एक आम दुष्प्रभाव मोतियाबिंद का खतरा भी कम करती है.

5. भूख में कमी - Bhukh Ki Kami

Adrak को छीलकर छोटे छोटे टुकड़े कर लें. इसमें से चौथाई चम्मच अदरक , सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर खाना खाने से आधा घंटे पहले खा लें. इस प्रकार एक सप्ताह लगातार खाने से भूख खुल कर लगने लगती है. भोजन से अरुचि ख़त्म  होती है. पेट दर्द , गैस ,कब्ज आदि से मुक्ति मिलती है.

6. अदरक और ऑलिव ऑयल की मसाज - Adrak or Olive Oil Massage 

अगर आप स्कैल्प के Infection और डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं और साथ ही साथ Baal Bhi Badhana चाहते हैं तो आपके लिए Adrak और ऑलिव ऑयल की मसाज बहुत अच्छी रहेगी. ऑलिव ऑयल डैंड्रफ हटाने और बाल बढ़ाने  में मदद करता है. इससे बाल सुलझे हुए हो जाते हैं.

7. श्वाससंबंधी समस्याओ में - Shvash Ki Samasya Me 

अदरक एक प्राकृतिक एक्सपेटोरंट (Expectorant) है. यह श्वास नलिका में फैके मैल को निकालने में सहायक है. कफ जैसी समस्या में जब श्वास लेने में तकलीफ होती है तब Adrak प्रभावशाली साबित हो सकती है. Ginger Ke Fayde.

8. त्वचा को खूबसूरत बनाए - Twacha Khubsurat Banaye

अगर आप अपनी skin को खुद्सुरत ओर चमकदार बनाना चाहते है तो आप adrak को ज़रूर खाए. रोज सुबा खाली पेट गुन गुने पानी के साथ adrak का छोटा टुकड़ा रोज खाए, इससे ना केवल skin अच्छी होगी.. बल्कि आप लंबे समय तक जवान रहेगे.

9. सर दर्द के लिए - Sar Dard Ke Liye

Sar dard को ठीक करने के लिए भी adrak एक काफ़ी असरदार और सेफ illaj हैं. Adrak wali chay के सेवन से तुरंत हमारी सर दर्द ठीक हो जाती हैं. अगर आप लोगो को बहुत ज्यादा सर दर्द हो रहा हैं और आप लोग अपने सर दर्द से तुरंत राहत पाना चाहते हैं तो आप लोग adrak वाली chay ka sewan कर सकते हैं और अपने sar dard को तुरंत ठीक कर सकते हैं.

10. बालो के लिए - Baal Ke Liye

Adrak ka Ras को यदि अपने बालो में  सप्ताह में 2 बार लगायेंगे तो आप के Baal Ghane और चमक दार होंगे, इसके लिए कम से कम इसे 4 सप्ताह लगाया करें. इसके अलावे Adrak के रस से dandruff ka ilaj भी संभव है और रुसी को रोकने में भी मदद करता है.

11. पाचन तंत्र मजबूत बनाये - Pachantantra Majbut Banaye

Adrak से पाचनतंत्र मजबूत होता है. पेट से जुडी सारी परेशानी दूर होती है. अदरक का जूस पियें, इससे कब्ज की परेशानी दूर होगी, साथ ही ये Gas Problem से भी निजात देता है. उल्टी जैसा महसूस होने पर ताजा अदरक का छोटा सा टुकड़ा लेकर उसे चबाएं. थोड़ी देर में ही आराम मिलेगा. पेट के अल्सर को अदरक के द्वारा आराम दिया जा सकता है.

12. खून साफ़ करता हैं - Khun Saaf Karne Ke Liye

अदरक के टुकड़े, अपने टेस्ट के हिसाब से नीबू का रस, नमक डालकर आधा कप आचार बना लें. भोजन के साथ यह अचार एक एक चम्मच रोजाना खाएं. इससे खून शुद्ध होगा और फुंसियां नहीं निकलेंगी.

13. बच्चों के दस्त का इलाज - Bachhe Ke Liye

सोंठ और सौंप दोनों समान मात्रा में मिलाकर अच्छे से पिसकर छान लें इसकी आधा चम्मच एक कप पानी में डालकर इतना उबालें कि पानी आधा रह जायें. इस पानी को ठंडा होने पर तीन भाग करके रोजाना तीन बार पीयें. बच्चों के हरे पीले दस्त बन्द हो जायेंगे.

14. हृदय के लिए लाभकारी - Heart Ke Liye Labh

अदरक सालों से हृदय रोगों के Upchar में इस्तेमाल होती रही है. Adrak के उपचारात्मक गुण हृदय को मजबूत बनाते हैं. हृदय रोगों से बचाव और उसके उपचार में अक्सर Adrak Ka Tel का प्रयोग किया जाता था. इस जड़ी-बूटी के तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, रक्त प्रवाह में सुधार लाने और अवरुद्ध आर्टरियों तथा रक्त के थक्कों से बचाव करने का काम करते हैं. Ginger Ke Fayde or Upchar.

अन्य फायदे - Adrak Ke Any Fayde

•  पेशाब करते समय होने वाले दर्द और निकलने वाले खून को, सूखी अदरक और कैंडी शुगर मिलाकर देने पर ठीक होता है.

• अगर कही लगी हो या कोई मोच आई हो तो वहा सूजन आ जाती है, ऐसे मे अगर Adrak ke juice को पिया जाए तो वो sujan kam करने मे बहुत हेल्प करता है ओर सूजन मे हो रहे दर्द को भी कम करता है.

• Adrak के शोधों से पता चला है की अदरक शरीर में कुछ खास किस्म के जैव रसायन के निर्माण में सहायक करता है. जो न सिर्फ कुदरती तौर पर Ghav के ठीक होने में मदद करता है बल्कि शरीर में इम्यून सिस्टम को भी बल प्रदान करता है.


• अदरक के ज्यूस में Gathiya Rog को भी ठीक करने की क्षमता होती है. इसके सूजन को खत्म करने वाले गुण गठिया और थायराईड से ग्रस्त मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

• अदरक से रूप भी निखारा जा सकता है. Adrak Ke Juice से दाग धब्बे Pimple की समस्या से निजात पाया जा सकता है. अदरक झुरियां को भी कम करने में सहायक है. इससे आपका चेहरा हमेशा खिला खिला रहता है.


• एक चम्मच अदरक (Ginger) का रस, एक कप गर्म पानी में मिलाकर सुबह-शाम पीने से पेट के कीडे मर जाते है. 

• अदरक आपके “Baal के लिए भी फायेदेमंद” है. आप अदरक का जूस नियमित पिये और Ginger के शुद्ध रस को अपने सर में लगाये.

• सुबह खाली पेट रोजाना आधा कप पानी में दो चम्मच Adrak ka ras मिलाकर पीने से मल के साथ आंव आनी बंद हो जाती है. पाचन की कमजोरी के कारण आंव बनती है. इसके बनने से कमर में दर्द , नींद नहीं आना या सिर दर्द होना आदि समस्याएं पैदा हो सकती है.

• पेट में पानी भर जाने से अदरक के 10 ग्राम रस में पुराना गुड़ 20 ग्राम की मात्रा में प्रातः साय कुछ दिनों तक नियमित लेने से जलोदर रोग समाप्त हो जाता है. किन्तु पथ्य में रोगी को केवल बकरी का दूध देना चाहिये.

• घी, शहद और सूखी अदरक के पाउडर का मिश्रण खांसी और ज़ुकाम को ठीक कर सकता है. यह खांसी को रोकता है और कफ को कम करता है.


• सूजे मसूढ़े और दांत दर्द को आराम पहुंचाने के लिये सूखी अदरक (Ginger) पाउडर को पानी के साथ निगल सकते है.

• हाथ और पैर की सुन्नता के उपचार के लिये लहसुन, सूखी अदरक और पानी का लेप बनाकर लगायें. (Ginger Benefits in Hindi)

• लकवे को कम करने के लिये अदरक पाउडर, जिगरी और गर्म मसूर की दाल की गेंद बना के खा सकते है.

• अदरक के ज्यूस में सूजन को कम करने की शक्ति अत्यधिक मात्रा में होती है और यह उन लोगों के लिए वरदान की तरह है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन से परेशान हैं.

• सभी प्रकार के दर्द से राहत देने की इसकी क्षमता इसे बहुत ही खास बनाती है. चाहे आपके  दांत में दर्द हो या सिर में- अदरक का ज्यूस बहुत असरकारक है.

• अगर आपको Asthma ki bimari है तो आप रोज सुबह शाम adrak की चाय पिया करे इससे आपको fayda मिलेगा. चाय मे आद्रक को डाल कर 2-3 मिनिट राक उकले फिर गरम गरम चाय को पिए.

दोस्तों आज हमने जाना की Adrak Ke Fayde or labh Gharelu Nuskhe के बारे में Adrak के इतने सारे फायदे पढ़कर आप इसकी उपयोगिता जान गए होंगे. अदरक को ठण्ड में जितना हो सके उतना इस्तेमाल करें ये आपके शरीर को बहुत फायदा देगा. अगर आपको हमारा अदरक Ginger Ke Fayde आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर शेयर करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे बहुत सारे टिप्स और gharelu nuskhe लायेंगे.

0 comments:

Post a Comment