Saturday 12 March 2016

Keyword Kya Hai Or Post Ke Liye Achhe Keywords Kaise Select Kare

What is SEO Keyword in Hindi


what is seo keyword in hindi
दोस्तों Keyword के बारे मे तुम सभी ने कही बार सुना होगा की SEO के लिए keyword फाइंड करना ज़रूरी है ? कीवर्ड के बिना तुम्हारी साइट गूगल लिस्ट मे नही आएगी ! तो क्या है !ये keyword ? आज जानते है keyword याने क्या और उसे अपने ब्लॉग के लिए कैसे फाइंड करे ! यदि आप blogging मे नये है तब आपको कीवर्ड के बारे मे नही पता होगा. यदि आपको कीवर्ड के बारे मे नही पता है की कीवर्ड क्या होता है और हम इसको अपने ब्लॉग ओर वेबसाइट मे कैसे यूज़ करते है. तो ये पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल होगा क्योकि इश्स पोस्ट मे हम जानेगे की एक कीवर्ड क्या होता है और और एक बाड़िया कीवर्ड को कैसे चूज़ करते है. सभी bloggers अपने ब्लॉग पर अच्छी ट्रॅफिक पाने चाहते है. लेकिन ज़्यादातर नये blogger ब्लॉग लिखने से पहले कीवर्ड्स का इस्तेमाल नही करते. आप जीतने भी सक्सेस्फुल ब्लॉग को इंटरनेट पड़ते  हो उनमे से लगभग सभी bloggers पोस्ट लिखने से पहले अच्छे से keywords का रिसर्च करते है. इसका मतलब आप समझ गये है की कीवर्ड्स को रिसर्च करना सक्सेस्फुल blogger होने का एक मंतरा  है.

कीवर्ड क्या होता है इसको हम एक सिंपल भाषा मे कहे तो एक कीवर्ड सर्च एंजिन को बताता है की आपके ब्लॉग और पोस्ट किस बारे मे है उदाहरण के तौर पर मान लो की आपका एक ब्लॉग ओर वेबसाइट है “how to make website” तो आपके इश्स ब्लॉग ओर वेबसाइट का कीवर्ड “make website” ओर “create website” होगा ये एक सिंपल उदाहरण था कीवर्ड के बारे समझने का. कीवर्ड सर्च एंजिन को ये बताता है की आपका ब्लॉग ओर वेबसाइट किस बारे मे है. सर्च एंजिन इसका कॅल्क्युलेटिंग करने के लिए देखता है की वो पर्टिक्युलर वर्ड जिसको हम कीवर्ड कहते है किसी भी पोस्ट मे कितनी बार यूज़ किया गया है.

उदाहरण के तौर पर अगर में अपने ब्लॉग के पोस्ट मे make website 3-4 बार लिखते है तो सर्च एंजिन को इस बात का अनुभव हो जाएगा की आपका आर्टिकल make website के उपर ही है. और जब कोई विज़िटर make website या फिर इससे रिलेटेड कोई वर्ड गूगल पर सर्च करेगा तब आपका आर्टिकल टॉप सर्च पेज पर शो होगा. क्योकि आपने एक कीवर्ड को चूज़ करके उसको टारगेट किया है. लेकिन एक बात का ध्यान दे की आप कभी भी किसी कीवर्ड को टारगेट करते टाइम अपने कीवर्ड को पोस्ट मे 10-15 बात यूज़ करे अधिक से अधिक 2-4 बार ही यूज़ करे क्योकि ज़्यादा बार यूज़ करने से सर्च एंजिन आपके पोस्ट को स्पॅम मान लेगा.

Search engine पर टाइप की हुई हर वो वर्ड्स जिस से आप किसी साइट पर पहुच रहे हो उस साइट के लिए कीवर्ड बन जाता है. सर्च एंजिन के सॉफ्टवेर काफ़ी स्मार्ट हैं. अगर आप एक कीवर्ड टाइप करते हो तो उस से रिलेटेड हज़ारो लाखों साइट अड्रेस सर्च एंजिन आपके सामने रख देता है. इनमे सबसे पहले वो साइट आती है जो उस वर्ड से सबसे ज़्यादा रिलेटेड हो उसके बाद ये कम होती जाती है यानी जो थोड़ा कम वो नीचे जो थोड़ा और कम वो और नीचे इस हिसाब से 0.20 सेकंड के अंदर ही आप के सामने लाखों की संख्या मे रिज़ल्ट पेश किए जाते हैं.  लेकिन फायदा उसी वेबसाइट से होता है जो पहले पेज पर सर्च रिज़ल्ट मे आती हैं क्योंकि इनपर ही सबसे ज़्यादा रिलेटेड पोस्ट मिलती है कभी कभी 2nd पेज और 3rd पेज भी priority लेता है लेकिन सच ये है की 80% यूज़र दूसरे पेज का यूज़ नही करते हैं और वो पहले पेज पर ही रिज़ल्ट देखते हैं अगर नही आता उनका मन का रिज़ल्ट तो वो अपने कीवर्ड्स ही चेंज कर देते हैं. तो दोस्तों अब में आपको आगे ये बताने जा रहा हु की अच्छे keyword को कैसे choose करे तो दोस्तों चलों जानते है.


अच्छे कीवर्ड कैसे पसंद करे (Perfect Keyword Ko Kaise Choose Kare)


अगर आपको कोई अच्छा कीवर्ड्स मिल जाए तो उसको पोस्ट के टाइटल मे इस्तेमाल करना ज़्यादा अच्छा रहता है. इसके अलावा कुछ कीवर्ड्स को अपने पोस्ट  के सुरुआत , बीच मे और पोस्ट के लास्ट पेरेग्राफ मे यूज़ कीजिए. कीवर्ड्स को आप पोस्ट मे ऐसे यूज़ कीजिए जैसे की वह पोस्ट का ही हिस्सा हो. अगर आप पोस्ट लिखने मे कीवर्ड्स का इस्तेमाल करते है तो धीरे धीरे आपको  ब्लॉग पर एक अच्छी ट्रॅफिक आती दिखाई देगी.

दोस्तों जब भी आप कोई पोस्ट लिखने जाए तब आप उस पोस्ट का अच्छा और मेन keyword सिलेक्ट कर ले. उदाहरण के तौर पर मान लो की में एक पोस्ट लिखने जा रहा हू जिसका टाइटल है “free blog kaise banaye” अब में इश्स पोस्ट को लिखने से पहले एक मैन keyword को चूज़ करूगा और वो कीवर्ड होगा “free blog” अब इस कीवर्ड को में अपने पूरे पोस्ट मे कम से कम 4-5 बार प्रयोग करूगा फिर उसके बार इस कीवर्ड को “Permalink, Meta Description, Heading, और भी इम्पोर्टेंट जगह पर भी प्रयोग करके अपने पोस्ट को पब्लिश करूगा.

Keyword को सिलेक्ट करने के बाद उसको कहा यूज़ करे (Keyword Ko Select Karne Ke Baad Usko Kaha Use Kare)


* पोस्ट टाइटल मे

* पोस्ट पेरमालिंक (पोस्ट की लिंक)

* हेड्डिंग H2 H3

* पहले पेराग्राफ मे

* इमेज नेम मे

दोस्तों ऐसा करने से इस पोस्ट को सर्च एंजिन में ज़्यादा ट्रॅफिक मिलेगा क्योकि हमने एक अच्छे keyword को टारगेट किया है. आप भी जब भी कोई नया पोस्ट लिखने जाए तो उस पोस्ट के एक main keyword को टारगेट करे और ध्यान रखे उसी कीवर्ड को टारगेट करे जिसको इंटरनेट पर ज़्यादा सर्च किया जाता है.

आप जब कोई पोस्ट लिख रहे हो तो पोस्ट के 1st और लास्ट मे ज़्यादा फोकस करे क्यू की सर्च इंजन आपकी पोस्ट की 1st और लास्ट मे जो keyword रहते है उनको ही ज़्यादा सर्च मे दिखाता है, और एक बात का ध्यान रखे की एक पोस्ट मे ज़्यादा कीवर्ड यूज़ ना करे और एक साथ 4/5 कीवर्ड एक ही लाइन मे यूज़ ना करे, इससे आपकी सर्च रिज़ल्ट मे प्राब्लम आ सकता है. अगर आपको पता लगाना है की इंटरनेट पर कॉन सा keyword ज़्यादा सर्च किया जाता है तो आप गूगल की एक फ्री टूल “google keyword planner” से पता लगा सकते है. ये टूल बिलकुल फ्री है इस टूल की मदद से आप ये पता लगा सकते है की कोन से कीवर्ड इंटरनेट पर montly कितनी बार सर्च किया जाता है. तो दोस्तों इस पोस्ट में इतना ही काफी है अब मिलते है अगली पोस्ट में.

दोस्तों इस पोस्ट में आपको कोई प्रॉब्लम है तो आप हमे कोमेंट करके जरुर बता सकते है हम आपकी पूरी मदद करेंगे. इस पोस्ट को शेर करे जिससे इसके बारे मे दूसरे नये bloggers को जानकारी हो सके.

0 comments:

Post a Comment