Thursday 29 December 2016

Baal Lambe Karne Ke Excellent Gharelu Nuskhe 2017

बालों को तेजी से लम्बा करने के घरेलू नुस्खे 2017

अगर आपको सुंदर और अट्रॅक्टिव दिखना है आप अपने Face ko Gora करने मे बहुत से नुस्खे अपनाती हैं लेकिन इसी के साथ साथ आपको अपने baalo ka dhyan रखना चाहिए क्यूंकी balon की वजह से किसी भी औरत/लड़की की खूबसूरती मे चार चाँद लग जाते हैं. आज कल सभी baalo ke jhadne तथा चमकहीन होने से परेशान हैं, जिसके लिए आये दिन पार्लर में जाकर महंगे ट्रीटमेंट करवाते हैं . लेकिन इन सभी ट्रीटमेंट से कई साइड इफेक्ट भी होते हैं, इन हेयर ट्रीटमेंट  में केमिकल का उपयोग किया जाता हैं, जिसके कारण बालों में  प्राकतिक चमक जल्दी ही चली जाती है, और हम इन ट्रीटमेंट के मोहताज हो जाते है. ये हेयर ट्रीटमेंट  सभी के लिए करा पाना संभव नहीं होता है, 1-2 बार कुछ लोग करा सकते है, लेकिन हमेशा ये पॉसिबल नहीं होता है. आज हम आपको कुछ Balo ko Lamba karne ke Upay 2017 बताने जा रहे हैं जिनसे आपके Baal Lambe or Ghane बनेंगे और Baal को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा.

•  Ghar Pe Hair Conditioner Kaise Banaye

बाल ही एक ऐसा चीज़ है जिससे एक इंसान की सुंदरता नज़र आती है, जिन लोगो के बाल कम होते है या उनके बाल होते ही नही है वो लोग हर तरफ से पर्फेक्ट होने के बावजूत balo के बाझा से भी खूबसूरत ओर सुंदर नज़र नही आते है, तो दोस्तो आप समज ही गये होंगे इंसान के baalo ka hona कितना ज़रूरी है. बाल प्रोटीन से बने होते है. काले ghane aur lambe balo ke liye ज़रूरी है. bal ke poshan से मतलब है बालो की जड़ो को प्रोटीन मिलते रहना. Balo ka badhna बालो के जड़ यानी स्कॅल्प या हेर फॉलिकल से शुरू होता है. बालो की जड़ो को पोषण तेल और शॅमपू से तो मिलता ही है साथ ही हेल्थी फुड और साफ सफाई भी बालो मे अहम भूमिका निभाती है. घने और lambe baal का कोई शॉर्टकट फ़ॉर्मूला न्ही है. कई बार किसी रोग का इलाज करते वक़्त किसी मेडिसिन के साइड इफ़ेक्ट होने से भी बाल उड़ने लगते है और Ganjepan Ki Samasya आती है. अगर आपको अभी तक ऐसी कोई भी समस्या नहीं हुई है तो हमारी सलाह यही है की बालों पर किसी भी प्रकार के प्रयोग से दूर रहे और सुंदर Baal Ke Liye Natural or Ayurvedic Gharelu Upay अपनाए. इस लेख में हम तेजी से Bal Lambe Karne Ke Upay 2017 और घरेलू नुस्खे जानेंगे.

baal lambe karne ke nuskhe 2017

Baal Ko Lamba Kaise Banaye Top 18 Gharelu Upay 2017

1. नींबू का रस - Baal Ke Liye Nimbu ka Ras

नींबू में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है जिससे बालो में चमक आती है और बालों की रुसी से भी छुटकारा मिलता है. सिर में अगर खुश्की हो तो नींबू का रस तेल के साथ मिलाकर लगाए.

2. प्याज और बीयर - Pyaj or Beer For Lambe Baal

क्या आप जानते हैं बालों को बियर से धोने पर आपके बाल चमकने लगेंगे. बियर hair ko natural रूप से चमकदार बनती है. प्याज के रस को बियर मे मिला लें और फिर इसे बलों मे लगा लें. इससे balon ki growth होने के साथ-साथ bal conditioner भी होते हैं. lambe bal की चाह रखते हैं तो इस उपाय को एक साप्ताह मे दो बार आज़माए.

•  Baal Ghane Kaise Kare

3. सरसो तेल और लोकी का लेप - Sarso Ka Tel or Lauki Ka Lep

आजकल इस ज़माने मे मॉडर्निटी की वजह से बहुत सारी लड़कियों और औरतों ने अपने बलों मे सरसो का तेल डालना ही बंद कर दिया है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं की केसे आप अपने balon ko ghana बना सकती हैं सरसो के तेल के सही इस्तेमाल से.

500 ग्राम सरसो का तेल लें, उसको एक कड़ाई मे डालकर अच्छे से गरम करें. अब उस तेल मे लगभग 650 ग्राम बारीक कटी हुई लोकी डालें.  अच्छे से पकने दें और कुछ देर के बाद गॅस बंद कर दें. अब आपके पास एक गढ़ा लेप पेस्ट तैयार है. जब वो सुख जाए तो उसको अच्छी तरह अपने balon ki jadon me lagaye. अगले कुछ दिन यही करें और उसके बाद फ़र्क देखें.

4.आलू का रस - Aloo Ka Ras

आलू में विटामिन A, B और C की प्रचुर मात्रा होती हैं . इसका रस लगाने से Bal Ke Rukhepan में कमी आती हैं, साथ ही bal mulayam होते हैं. इसके लिए 3 आलू को पीसकर उनका रस निकले और इस रस से सर की मालिश करे और 1 hrs बाद Baal Shampoo से धो ले. अगर बाल बहुत अधिक रूखे और बेजान हैं तो आलू के रस के साथ एक अंडे को फोड़कर मिलाये और उस मिश्रण से सर की मालिश करे आपके Baal Lambe Hone में जल्द ही असर देखेंगे .

• Baal Ugane Ke Ayurvedic Upay

5. आंवला - Amla

बालों के लिए आंवले बहुत लाभदायक होते हैं. आंवले में कैरोटिनायड जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण इससे Bal Bahdane me में काफी मदद मिलती है. अगर आपके bal kale नहीं हैं तो आंवला और रीठा का पाउडर मिक्स करके लगाने से आपके बाल काले हो जाएंगे. आंवले के जूस को सप्‍ताह में एक बार लगाने से bal teji se badhne लगते हैं.

6. तेल से मालिश - Tel se Malish

तेल हमारे बालो के लिए बहुत ही फायेदेमंद होता है. हमें अपने बालो को हफ्ते में दो बार coconut oil से मालिश करना चाहए. इससे baal ka jhadna कम होगा और आपके बाल घने और मजबूत होंगे.

7. रोजाना मालिश करे - Daily Malish Kare

Balo ko ghana or majbut करने का सबसे आसान तरीका है रोजाना अपने माथे का मालिश करे 10-15 मिनिट्स तक, आप मालिश करते वक़्त कोई भी hair oil का यूज़ कर सकते है जैसे की coconut ओइल इससे आपके माथे मे रक्त संचार बढ़ जाएगा जिससे आपके balo ka jade majboot होंगे ओर naye baal ugne मे मददगार साबित होंगे.

•  Balo Ko Kala Aur Ghana Banane Wale Natural Foods

8. रोजाना धुलाई - Roj Bal ko Dhoye

जिस तरह से baal me tel लगाना जरुरी है उसी तरह से bal ki safai और धुलाई भी बहुत जरुरी है. अगर आपके baal lambe हैं तो उन्‍हें हफ्ते में दो बार जरुर धोएं. आपके सिर की सफाई बहुत जरुरी है जिससे जड़ों को सांस लेने की जगह मिल सके.

9. खीरा - Khira

खीरे में सिलिकन और सल्फर की मात्रा अधिक होने के कारण इसके इस्‍तेमाल से bal teji se badhne लगते हैं. इसके लिए खीरे के रस से अपने बालों को धोएं या फिर खीरा, गाजर और पालक सबको मिक्स करके इनका रस पीने से बाल बढ़ते हैं.

10. मेहंदी लगाए - Mehandi Lagaye

कई लड़किया चाहती हे की उनके baal reshmi और थोड़े सुनहरे रंग के दिखे. लड़किया kaale baalo के साथ साथ थोड़े लाल रंग की शेड बालो पर देखना बहुत पसंद करती हे. ये करने के लिए बालो पर मेहंदी लगानी चाहिए. मेहंदी अक्सर ना लगाए, 2 महीने मे एक बार ऐसा आप कर सकते हे. Mehandi lagane se baalo ko poshan मिलता हे और baalo ki growth होती हे. baal badhane ke लिए मेहंदी बहुत इंपॉर्टेंट माना जाता हे.

11. एलोवेरा - Alovera

 बाल झड़ना बंद करने के लिए जाना जाता है और बालों को स्वस्थ रूप से बढ़ने में मदद करता है और अरंडी का तेल : यह बालों को प्राकृतिक आवरण प्रदान करके उन्हे घना होने में मदद करता है.

•  Baal Jhadne Se Rokne Ke Gharelu Upay

12. प्याज और शहद का मिश्रण - Pyaj or Shahad ka Mishran

balon ke vikas के लिए प्याज और शहद का मिश्रण काफ़ी प्रभावी gharelu upay माना जाता है. इस पॅक को बनाने के लिए आप प्याज का पेस्ट्री बनाकर उसमें कुछ बूँदें शहद की मिला लें. अब यह तैयार पेस्ट्री को balon के उस हिस्से मे लगाए जहाँ पर आपके bal kam हैं. आप देखेंगे की इस उपाय से आपके balon ka growth हो रहा है.

13. चुकंदर का रस - Chukandar Ka Ras

चुकंदर Bal or Twacha के लिए बहुत अच्छी होती है. इसमें प्रोटीन, विटामिन बी व् सी, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस होता है. इसका रस पिने से आपके Baal Ki Growth बहुत अच्छी होती है, साथ ही इसके पिने से शरीर में खून बढ़ता है, Twacha Glow, लालिमा आती है. मिक्सी में इसके टुकड़े डालकर इसे पीस लें इस छान कर, रस निकाल लें. इसमें गाजर, ककड़ी, मिलाकर भी बना सकते है. ये एक बहुत ही हेल्थी ड्रिंक है, जिसे पिने से शरीर को सारे पोषक तत्व मिलते है.

14.अंडा - Anda

अंडे में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, सेलेनियम, फास्फोरस, जिंक, आयरन, सल्फर और आयोडीन होता है, जो हमारे बालों को झड़ने से बचाते हैं. अंडे में मौजूद पोषक तत्‍व बालों के लिए भी फ़ायदेमंद होते हैं. ये पोषक तत्‍व baal ko lamba करने में भी मदद करते हैं.

15. उचित आहार - Uchit Ahar

धूल और प्रदूषण के प्रभाव से  सिर के बाल रूखे और बेजान से हो जाते हैं. कभी कभी हम अपने लाइफ में इतने बिजी हो जाते है की हमे अपने सही diet का बिलकुल भी ध्यान नहीं रहता है.और खाने-पीने की कमी से भी आपके Baal Girna लगते है. इसलिए आप अपने diet पर खास ध्यान दे. हमारे बालो को Vitamins, Minerals, और protein से भरा आहार की जरुरत होती है जैसे :- आवला, गाजर, Oats, पालक, सलाद, कुरित अन्न, मौसमी और सोयाबीन का अधिक सेवन करना चाहिए. इससे आपके Bal Ka Tutna कम होगा और बाल घने होंगे.

•  Baal ko Lamba Kaise Banaye

16. तनाव मुक्त रहे - Tanav Mukt Rahe

बालो के झड़ने-गिरने और टूटने की बड़ी वजह तनाव है. यह माना जाता है की तनाव से baalo ke badhane का जो नॉर्मल चक्र होता है. वह रुक जाता है. Tanav बढ़ते ही balo का चकरा तेलोजन फाज़ मे पहुँच जाता है. जिसमे baal jhadne aur girne की बीमारी शुरू हो जाती है. तनाव को कम करने का सबसे बेस्ट उपाय है ध्यान.

•  Tension Free Kaise Rahe

17. शहद - Shahad

बालों को शहद का उपयोग करके डाइ करें: यदि आप बालों का शेड हल्का करना चाहते है, तो शहद का उपयोग करें, जो आपके बालों को कंडिशन करेगा न की अन्य डाइ की तरह रूखे बनाएगा.

18. मेथी - Methi

सबसे पहले आप मेथी के बीजों का चूर्ण बना लें. फिर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को सिर पर आधे घंटे तक लगाकर रखें और फिर धो दें .  ऐसा करने से Bal teji se badhane लगते हैं और बालों से रूसी की समस्या भी खत्म हो जाती हैं.

•  Oily Skin Ke Liye 18 Excellent Gharelu Nuskhe 2017

बाल लम्बे करने के अन्य घरेलु उपचार - Baal Lambe Karne Ke Dusre Gharelu Upay 2017

• बालों को साफ़ रखने के लिए उनमें शैम्पू करने की ज़रुरत होती है. ठंडा या गुनगुना पानी ही शैम्पू करने के लिए प्रयोग में लाया जाना चाहिए. गर्म पानी से Baal Rukhe हो जाते हैं और उनके खराब होने की संभावना रहती है.

• प्याज के रस में सल्फर होता है, जिससे baal girna कम होता है. इसे लगाने से जड़ो में खून का सर्कुलेशन भी बढ़ता है. प्याज में एंटीओक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती है. जिससे ये बालों की जड़ की पूरी तरह से रक्षा करता है, किसी भी तरह के कीटाणु को ये नष्ट कर देता है.

• अंडे का पीला भाग baalo ko vitamins और फॅट्स देता है और सफेद हिस्सा baalo ko protein देता है जिस से बालो का गिरना बँध हो जाएगा..

• हरे धनिए के पत्ते का पेस्ट का उपयोग करना बालो को गिरने से रोकता है..

• केले को पेस्ट बना ले और इस में नींबू का रस मिला के अपने बालो में अच्छी तरह माल दे.

• bal lambe karne ke tarike, बालों पर तौलिये को हलके से सहलाकर उन्हें पोंछें, ना कि तौलिये को बालों पर या सिरे पर रगड़कर.

• रात को तंग चोटियां बना कर सोने से बचें| यह baal tutna बढ़ा सकता है. सोते वक्त ढीली चोटी या साटन का दुपट्टा बालों पर लपेट कर सोयें.

•  Chehre se Black Heads Kaise Nikale

• नींबू में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है जिससे बालो में चमक आती है और बालों की रुसी से भी छुटकारा मिलता है. सिर में अगर खुश्की हो तो नींबू का रस तेल के साथ मिलाकर लगाए.

• प्याज के रस मे अंडे के सफेद हिस्से को मिक्स्ड कर पॅक तैयार कर लें. फिर इस पॅक को 25-30 मिनिट अपने गीले balon मे लगाकर शॅमपू कर दें.

• Aloevera Gel से हफ्ते मे 2 बार सिर्र के baalo ki massage करे. मसाज करने के बाद दो घंटे तक ऐसे ही रहने दे और फिर गुनगुने पानी से बालो को धो ले. ऐसा करने से baalo ki growth होती है और baal majbut होते हैं.

• प्रतिदिन 8-10 Glass पानी जरुर पिएँ, तथा ऐसा भोजन करें जिससे विटामिन और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में आपके शरीर को मिलती रहे.

• Hair Drier से बाल सुखाने से आपके बाल कमजोर हो जाते हैं. इसलिए जहाँ तक सम्भव हो, अपने बालों को तौलिए से पोंछने के बाद खुली हवा में सुखने दीजिए.

• Shikakai से धोने के बाद, चाइ का पानी (वो पानी जिसमे सिर्फ़ छाई पट्टी उबला हो) आप के baalo में लगाए. थोड़ा सा इन्स्टेंट कॉफी मिलने से baalo में एक ब्राउनिश glint आ जाएगा.

• Khurak में नट्स, फ्रूट्स और vegetables खाए. साथ में एक चूरना बनाए आमला पाउडर, तिल और ब्राहमी पाउडर मिक्स करके. खाने के बाद खाए तो baal kale रहेंगे.

•  Chehre Ko Gora Kaise Kare Upay Aur Tips

• जरूरत कर्लर लगाते वक्त समय का ध्यान रखें . ज्यादा समय तक कलर लगाने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है .

• चौड़े दांतों वाली कंघी का प्रयोग करना हमेशा सही रहता है. इससे lambe bal को किनारों से सुलझाने में सहायता मिलती है.

आप लोगो से हमारी यह रिक्वेस्ट हैं की आप लोग हमारे इस लेख को बड़े ध्यान से पढ़िए और फॉलो करिए. इस लेख को पढ़ने के बाद आप लोगो को अच्छे से समझ मैं आ जाएगा की हम Kaise Baalo Ko Lamba or Majbut बना सकते हैं और तब आप लोग बिना किसी की हेल्प लिए अपने बालो को लम्बा बना पाएँगे और झड़ने से भी रोक पाएँगे.

दोस्तो अगर आपको Baal Lambe or Majbut Karne Ke Gharelu Nuskhe 2017 अच्छा लगा  ओर आपको मददगार साबित हुआ तो प्लीज़ आप इसको अपने दोस्तो के साथ सोशियल नेटवर्क मे शेर ज़रूर करे, ओर हमारे वेबसाइट को रेग्युलर विज़िट करे आपको रोज कुछ ना कुछ नया चीज़ सीखने को मिलेगा.

4 comments: