Wednesday 7 October 2015

Atmavishwas Badhane ke Aasan Tarike

आत्मविश्वास को बढ़ाने के 8 आसान तरीके


1- अपने आप से झूठ ना बोले (Apne Aap Se Juth na Bole)

सबसे पहले अपने अंदर की कमी, डर और आत्मविश्वास में कमी के बारे में खुद से कहे उसे अच्छे से स्वीकार करे और ठान ले कि इसे हर हाल में ठीक करना हैं | जैसे मैं खुद बचपन से मोटी थी जिसके कारण घर से बाहर भी नहीं निकलती थी ना किसी से ज्यादा बात करती थी इसी तरह मैंने अपना ग्रेज्यूएशन पूरा कर लिया लेकिन उसके बाद मैंने ठान ली और अपना वजन कम किया जिससे मुझमे कुछ भी कर सकने का आत्मविश्वास पैदा हुआ साथ ही अपने आपसे प्यार करने लगी | इसलिए जरुरी हैं अपनी कमी को समझे और उसे दूर करने का प्रयास करें |

2- अपने  आप  पर  यकीन  रखो (Apne Aap Par Yakin Rakho)

हममें से प्रत्येक के भीतर एक विराट शक्ति है, जो हमारे जीवन का कायाकल्प कर सकती है । सिर्फ जरूरत है खुद पे यकीन, कही लोग ऐसे भी है जिन्हें अपने क्षमता पे भरोसा नहीं होता है वे लोग न तो कभी आत्मविश्वासी हो सकते है और न ही सफल । अपने आप पर यकीन जब तक आप नहीं करोगे, तब तक आप व्यक्तित्व विकास और आत्मविश्वास नहीं पा सकते । तो पहला यह काम करना है की खुद को किसी से कम या दुर्बल नहीं लेकिन विराट शक्तिशाली और विश्वमानव मानना है, और सहीं अर्थ में हम यह है भी । जब आप यह मानने लगेंगे तो आपके आत्मविश्वास में बहुत ज़बरदस्त इज़ाफा होगा और आप सभी चुनौतियों का सामना करने के काबिल हो चुके होगें ।

3- सकारात्मक  सोचों (Sakaratmak Socho)

सकारात्मक सोच यह एक ऐसी चाबी है जो जीवन के सभी मुश्किल तालो को खोल देतीं है । अगर हम इसे मास्टर चाबी कहे तो भी ठीक है, positive approach सिर्फ Confidence ही नहीं बढ़ता यह हमारी personality development ( व्यक्तित्व विकास ) में भी बहुत फ़ायदेमंद है, हमें विश्व मानव बनाता है और हमें सफलता के करीब ले जाता है मतलब की एक तीर से दो शिकार वाला हथियार है positive thinking.

4-हमेशा  मुस्कुराते  रहे (Hamesha Muskurate Rahe)

चेहरे पर मुस्कुराहट रखें... यह दूसरों को भी अच्छा लगेगा और आपको भी..। आपने देखा होगा, कि कामयाब लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट रहती है, बनी रहती है जिसे लोग कामयाबी की चमक कहते हैं। सभी रोगों की एक ही है दवाई हंसना सिख लो मेरे भाई । मुस्कराहट एक बेहतरीन “god gift” ( भगवान का उपहार ) है मुस्कराहट आपको युवा बनाती है जब आप मुस्कुराते हो तब तनाव, नकारात्मकता, थकान सब ग़ायब हो जाते है और आप बहुत ही तरोताजा, सकारात्मक और आत्मविश्वासी हो जाते हो ।
मुस्कराहट मनुष्य का ultimate power ( परम शक्ति ) है ।

5- अपने  अतीत  की  उपलब्धियों  को  याद  करे 

कहीं बार आप निराशा के चंगुल मे फँस जाते हो ऐसे समय आपका आत्मविश्वास बहुत हद तक कम हो जाता है, इस मुसीबत को पार पाने और अपना आत्मविश्वास वापिस हासिल करने के लिए आपको अपने भूतकाल की सफलता को याद करना चाहिये और यह सोचना चाहिये की उस समय भी परिस्थितियां बहुत विकट थी फिर भी हिम्मत और हौसले के साथ सामना किया था और में सफल हुवा था । में तब कर सकता हुं तो अब भी कर सकता हुं और आप यह भी सोच सकते है की में यह मुश्किल पार कर लूँगा और सफलता हासिल कर लूँगा तो इस निराशा से कहीं बेहतर मिलेगा । आप देखेंगे की आपका आत्मविश्वास लौट आया है और आप निराशा की जंजीरों को भी तोड़ चुके हैं ।

6- कार्य  करे (Karya Kare)

काम करो”  यह आत्मविश्वास का मूल मंत्र है । आप चाहे कोई भी हो चाहे व्यापारी हो चाहे सेल्स मैनेजर हो या लेखक हो आपका आत्मविश्वास आपके काम से ही आएगा । आपकी inspirational आपका काम है, उदाहरण के तौर पे एक सेल्स मैन है जब वो काम प्रारंभ करता है तो उसका आत्मविश्वास बहुत ही कम होता है लेकिन जैसे वो काम करते जाता है – करते जाता है उसकी चीजों की बिक्री बढ़े जाति है वैसे ही उसका आत्मविश्वास भी बढ़ता जाता है । मतलब की आप एक जगह पे बैठ के यह सोचते रहेंगे की कैसे आत्मविश्वास बढ़ेगा तो यह मुश्किल है आप अपना काम चालू रखें आप जैसे जैसे आगे बढ़ेगे वैसे – वैसे आपका आत्मविश्वास भी एक नई ऊँचाई छू चुका होगा ।

7- आत्मविश्वास  बढ़ाने  के  लिए  मददगार  आदतें 

* व्यायाम – योग (Vyayam - Yog)

सबसे ज्यादा आत्मविश्वास गिरने की वजह है unfit body, अयोग्य शरीर आपके लिए व्यक्तित्व विकास में रोड़ा है उसे हमारी राह से दूर करना अतिआवश्यक है, इस के लिए आप नियमित तौर पे व्यायाम और योगाभ्यास करने से स्वास्थ्य में तो लाभ होता ही है उसके अलावा Self Esteem ( आत्म सम्मान ) और Self Confidence ( आत्मविश्वास ) में भी बहुत लाभ होगा ।

आप ये भी पढ़े: Yoga Karne Ke Fayde

* रोज़ कुछ सीखें (Roj Kuch Sikhe)

“जब तक जीना तब तक सीखना” यह सर्वाधिक फ़ायदेमंद है । आत्मविश्वास के लिए आप रोज़ कुछ नया सीखेंगे तो आप कल से आज कुछ ज्यादा बेहतर बन रहे हो और यकीनन बीते हुये कल से आज आपका आत्मविश्वास बेहतर होगा इस लिए रोज़ कुछ सीखें और आत्मविश्वास के साथ अपने जीवन को एक नई ऊँचाई पे ले जाइए ।

* ध्यान Meditation :

ध्यान के वैसे बहुत ही लाभ है उस पर हम आगे एक लेख लिखेंगे । लेकिन अभी यहां पे मैं आपको विनम्रता से आग्रह करूँगा की आपको आत्मविश्वास बढ़ाना हो या आपका जीवन बेहतर बनाना हो तो, आप हररोज 10 मिनट ध्यान ज़रुर करे । इस से आपकी भीतर छुपी विराट शक्तियों को आप जगा सकते है । meditation ( ध्यान ) यह ज़रिया है जिससे आप आत्मविश्वास , शांति , खुशी और सफलता पा सकते स्वामी विवेकानंद से लेकर नरेन्द्र मोदी जी के सफलता का रहस्य है Meditation । ध्यान कैसे करे, ध्यान किस समय करे और ध्यान से क्या-क्या फायदे है उसके लिए में आगें ध्यान के बारे में विस्तार से Article लिखूंगा जो आपके बहुत ही लाभदायक होगा ।

आप ये भी पढ़े: ध्यान (मेडिटेशन) कैसे करे हिंदी मेडीटेशन टिप्स

8- सकारात्मक  व्यक्तित्व  Positive  Body  Language :

* आँख से संपर्क (Ankh se Sampark) 

किसी के साथ बात करो तो उसकीं आंखों मे आँखें दाल कर बात करे जिससे आपका आंतरिक डर कम होगा और ऐसे करने से आपके आत्मविश्वास मे बढावा होगा और आप बेहतर communication कर सकते है ।

* धीरे और मधुरता से बात करे (Dheere or Madhurta Se Baat Kare)

जब आप बोल रहे हो तो कुछ बातों का ज़रूर खयाल रखें जैसे धीरे बोलना, साफ़ बोलना, हिम्मत से बोलना, मधुर बोलना और अपना संदेश साफ़ साफ़ देना ।

* अच्छे कपडें पहनना (Achhe Kapde Pahne)

Positive Body Language के लिये आपके कपडें बहुत ही महत्वपूर्ण है साफ़ सुथरे और comfort ( आरामदायक ) कपडें पहनने से आप में ग़जब का आत्मविश्वास जागेंगा । इस लिये हमेशा अच्छे साफ़ सुथरे कपडें पहनने का आग्रह रखें ।

याद रखें... सिर्फ आप ही अपने आत्मविश्वास के मालिक हैं। आप ही अपने आत्मविश्वास को जगा सकते हैं और आप ही इस मार सकते हैं। अपनी क्षमताओं को कम नहीं आंकना चाहिए। भूल जाइए की आप अब तक क्या किया है.... जरूरी यह नहीं कि आपके बारे में दूसरे क्या सोचते हैं, आवश्यक यह है कि आप अपने बारे में क्या सोचते हैं।

यह सभी पॉइंट्स को ध्यान में रखते हुए और अपने जीवन के अनुभव के हिसाब से अपने बच्चे की परवरिश करे. अगर इन सभी बिन्दुओं पर आपने काम किया हैं और बचपन से ही आपके बच्चे में सकारात्मक आत्मविश्वास हैं तो समझ जाईये आपके बच्चे ने जीवन की एक चुनौति पूरी कर ली हैं क्यूंकि आत्मविश्वास सफल जीवन की नींव हैं |

0 comments:

Post a Comment