Sunday 13 December 2015

Baal ko Lamba Kaise Banaye

बाल को लंबा कैसे बनाए हिंदी हेल्थ टिप्स


balo ko ghana aur majbut kaise banayeबालों की तंदुरुस्ती के लिए घरेलू ट्रीटमेंट ज्यादा अच्छे होते हैं जिनके कोई गलत साइड इफेक्ट नहीं होते साथ ही इससे बाल जड़ से मजबूत होते हैं और इस तरह के घरेलू ट्रीटमेंट ज्यादा महंगे नहीं होते। आमतौर पर रोजमर्रा के सामान के सही उपयोग से ही आप सुन्दर घने बाल प्राप्त कर सकते हैं। नारी के सुंदरता मे बालो का बहोत महत्वा है। आज हम देखेंगे की नारी ने अपने बालों का देखभाल कैसे करना चाहिए, उनके बाल मजबूत, घने बाल, और अधिक सुंदर कैसे दिखे। अक्सर लड़कियो को प्राब्लम होती हे अपने छोटे बालो से, लंबे बालोको लड़किया अपना अभिमान मानती हे। उनकी सुंदरता लंबे बालो से ही निखरती हे। अब और बात है कि कई बार उनकी यह चाहत पूरी नहीं हो पाती। लेकिन, आप ऐसे बाल पाने की तमन्ना रखती है, तो आपको अपनाने होंगे कुछ खास उपाय। तो चलो देखते है कुछ खास टिप्स (Baal ko Lamba Kaise Banaye)

Baal Kaise Badhaye Baalonko Lamba Kaise Banaye


* अच्छा आहार ( Good food )

बालो के झड़ने से रोकने और घने बाल पाने का सबसे आच्छा तरीका है संतुलित आहार लेना। ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमे की विटामिन और पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन ए, सी, तांबा(कॉपर), लोहा(आयरन), ज़िंक मौजूद हो। हमेशा हाइड्रेटेड रहना चाहिये जो की बालो को घना बनाए रखता है इसलिए शरीर मे पानी कमी नही होने देना चाहिये और भरपूर मात्रा मे पानी का सेवन करना चाहिये। उपयुक्त आहार सेवन करने से बालो को सारे पोषक तत्व मिल जाते हे। आहार मे आप गाजर, मछ्लि का तेल का समावेश कर सकते हो। खाने मे सारी चीज़ो का समावेश होना चाहिए, जैसे फाइबर्स वाले सब्जिया और फल, प्रोटीन वाली तरकारी, ज्यादा ग्रेवी वाली सब्जी ऐसे आहार से शरीर का पाचन कार्य सू व्यवस्थित रहता हे और उसका सीधा परिणाम हमारे बालो पर, बाल बढ़ने की क्रिया पर होता हे (Baal ko Lamba Kaise Banaye).

* नेचरल प्रॉडक्ट्स (Natural Products)

(Baal ko Lamba Kaise Banaye). अपने बालों को घना बनाने की कोशिश में आपको कई सारे शैम्पू और कंडीशनर मिलेंगे, जो आपके बालों को लंबा और घना करने का दावा करते है। दुर्भाग्य से बहुत से ऐसे उत्पाद समस्या को और बढ़ा देते है। कुछ सामाग्री को ध्यान में रखें। अपने बालों को घना बनाने के लिए, उन्हें नुकसानदायक रसायनो से न धोए।  लंबे बालो के लिए बालो पर अच्छे प्रॉडक्ट्स उपयोग कीजिए। और सिर्फ़ अच्छे प्रॉडक्ट्स ही नही पर उनका सही देखभाल भी बहोत इंपॉर्टेंट हे।कई बार ग़लत प्रॉडक्ट्स इस्तामाल करने से बाल खराब, रूखे , और सफेद हो जाते है। इस लिए बालो पर केमिकल उत्पादो के बजाह नेचरल प्रॉडक्ट्स इस्तमल करना चाहिए। इस के लिए हमें बाहर भी ज़रूरत नही हे, घर मे ही हमें सारे पोषक तत्व वाले चीज़े मिल सकती है बालो की देखरेख करने के लिए।  

* तेल (Oil)

अगर बाल बढाना है तो उसमें तेल लगाना होगा। बालों में तकरीबन 1 घंटे के लिये तेल लगा रहने दें जिससे बालों की जड़ तेल को पूरी तरह से सोख ले। सिर पर हल्‍के गरम तेल से मालिश करें और गरम पानी में डुबोई हुई तौलिये से सिर ढंक कर भाप लें। बालों पर तेल की मसाज बहोत उप्युक्त होती हे। पर अक्सर हम सोचने लग जाते हे की तेल कोन सा इस्तामाल करू। क्यू की बाजार मे बहोत प्रकार के तेल मिलते हे। हम आपको सुजाव देंगे की घर मे ही हमे इतनी सारी नेचरल चीज़े मिलती हे, जिनमे बालो को लगने वाली सारी पोषक मूल्ये मिल सकती हे। नारियल का तेल से बालो को मसाज कर सकते हे। मसाज बालो को मजबूत बनाते हे। दिन मे कम से कम तीन बार तेल से मालिश करने चाहिए, इस से बाल झड़ना कम हो जाता हे। और बाल मजबूत होते हे। और बाल रेशमी दिखने लगते है।

* आमला (Amla)

आयुर्वेद मे आमला का बहोत महत्वा हे। आंवलों का मोटा चूर्ण करके, चीनी के मिट्टी के प्याले में रखकर ऊपर से भांगरा का इतना डाले कि आंवले उसमें डूब जाएं। फिर इसे खरलकर सुखा लेते हैं। इसी प्रकार 7 भावनाएं (उबाल) देकर सुखा लेते हैं। प्रतिदिन 3 ग्राम की मात्रा में ताजे पानी के साथ सेवन से करने से असमय ही बालों का सफेद होना बन्द जाता है। यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने वाला, उम्र को बढ़ाने वाला लाभकारी योग है। 

बालों के ज्यादातर रोगो के इलाज सिर्फ़ अकेले अमला से नष्ट हो जाते हे। बालो को मजबूत और घना बनाने के लिए आमला का इस्तामाल करते हे। बलोके लिए ये बहोत फायदेमंद होता हे। आमला की पाउडर बनके थोड़े तेल मे मिला लीजिए, और थोड कम आँच पर गरम कर लीजिए, और इससे रोज सोते वक्त बालो पर मालिश कर के लगाए। बाल काले और घने दिखने लगेगे (Baal ko Lamba Kaise Banaye).

* बाल धोते समय

एक साप्ताह मे कम से कम तीन बार बाल धोने चाहिए। और बाल धोने के पहले 1 घंटे पहले बालो को तेल से अच्छी तरह मालिश कर ले। इससे तेल बालो मे समा जाता हे। और बाल अटूट बनते हे। बाल मालिश के बाद धोने से रेश्मे दिखने लगते हे। और ध्यान रखे की स्कॅल्प ओइली ना हो तब ही उसे बालो मे लगाए। बालों को ठंडे पानी से धोए। गरम पानी बालों के लिए अच्छा नहीं होता है, गरम पानी से बाल धोने से बाल रूखे होकर टूटने लगते है। बालों को ठंडे पानी से धोने से वो सीधे रहते है और ठंडा पानी बालों को टूटने और झड़ने से बचाता है।

* नींबू का रस

नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता हैं जिससे बालों में चमक रहती है और यह रुसी को भी कम करते हैं। ठण्ड में रूसी की परेशानी बढ़ जाती हैं सर की त्वचा रुखी हो जाती हैं इसलिए तेल के साथ नींबू का रस लगाने से रूखापन कम होता हैं। और रूसी से राहत मिलती हैं। 
* बालो मे मेहंदी

कई लड़किया चाहती हे की उनके बाल रेशमी और थोड़े सुनहरे रंग के दिखे। लड़किया काले बालो के साथ साथ थोड़े लाल रंग की शेड बालो पर देखना बहोत पसंद करती हे। ये करने के लिए बालो पर मेहंदी लगानी चाहिए। मेहंदी अक्सर ना लगाए, 2 महीने मे एक बार ऐसा आप कर सकते हे। मेहंदी लगाने से बालो को पोषण मिलता हे और बालो की अच्छी ग्रोथ होती हे। बाल बढ़ने के लिए मेहंदी बहोत इंपॉर्टेंट माना जाता हे।

* प्याज का रस

Baal ko Lamba Kaise Banaye प्याज के रस में सल्फर होता है जो सिर के तंतुओं में कोलेजन की उत्पत्ति को प्रोत्साहित करता है जिससे बाल बढ़ने में सहायता मिलती है। प्याज को किसें तथा इसका रस निकालकर बालों की जड़ों में लगाएं। १५ मिनट तक रखें और फिर धो दें।

यह सभी उपाय घरेलू हैं जो कि सस्ते होने के साथ-साथ शत प्रतिशद फायदा देते हैं। और इनके किसी भी तरह के गलत साइड इफेक्ट नहीं होते।

Related: Baal Jhadne Se Rokne Ke Gharelu Upay

0 comments:

Post a Comment