Saturday 12 December 2015

Chest Kaise Banaye

How To Make Chest Hindi


health tips in hindi
जिम जा कर मनुष्य अपनी बॉडी बना सकता है। जिम जाने से वह अपनी बॉडी मेन्टेन रख सकता है। आज कल मार्किट में ऐसे बहुत से प्रोडक्ट आ चुके है। जिससे इंसान को ज़्यादा मेहनत ना करके भी अपनी अच्छी बॉडी बना सकता है। अगर आपको लोगों को आकर्षित करना अच्छा लगता है तो आप आपकी बॉडी को एक मर्दाना आकर देना होगा। जिससे लड़किया आपकी तरफ आकर्षित होंगी। अगर आपकी चेस्ट औरों से बड़ी है तो इसका मतलब होता है आप में हिम्मत भी औरो से कई गुना ज़्यादा है। पोलीस, मिलिटरी में भरती होने के लिए उनकी भी चेस्ट बड़ी होने संबंध मे शर्त है, तो एक नज़र डालते है की चेस्ट कैसे बनाए।

जिम जाने वाले लोग तरह-तरह की एक्सरसाइज करते हैं, तरह-तरह की डाइट लेते हैं। पर हर चीज हर शख्स को सूट नहीं करती। आज हम बॉडी बिल्डिंग टॉप फाइव फंडे बता रहे हैं। ये 80 फीसदी बॉडी बिल्डरों को सूट करते हैं। यह लिस्ट एक दो दिन में खत्म हो जाने वाले सर्वे से नहीं बल्कि बॉडी बिल्डिंग के लंबे इतिहास से निकल कर आई है। इनके सर्वश्रेष्ठ होने पर थोड़ा बहुत विवाद हो सकता है, पर इतना विवाद तो हर अच्छी चीज के साथ होता है। बॉडी बनाना कोई बहुत मुश्किल काम न्ही है, बस आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है और फिर आप एक ऐसी पर्सनॅलिटी वाले इंसान बन जाते है जिसे देख कर देखने वाला कहता है, क्या पर्सनॅलिटी है यार। तो चलिए अब आपको बताते हैं चेस्ट मजबूत ओर तगड़ी बनाने के बारे मे।

चेस्ट कैसे बनाए हिंदी हेल्थ टिप्स


* दोड़ने वाली एक्सर्साइज़ कम करो

दोड़ने से, तैरने से आपकी बहोत उर्जा कम होती है, इस उर्जा को आप आपकी तकड़ बढ़ने में उपयोग कर सकते हो। ऐसी एक्सरसाइज कम करदे। वजन उठाने वाली एक्सर्साइज़ करो: एक अभ्यास से ये पता चला है के वजन उठाने वाली एक्सर्साइज़ से तकड़, स्नायु तेज़ी से बढ़ती है। आप इसे टाइम के हिसाब से टाइमर लगाके करे तो ज्यादा फायदा होगा। अगर आप वेट उठाते हैं, तो इसमें भी अपनी लिमिट तय करके चलें। अगर आप अपनी कपैसिटी से ज्यादा वजन उठाते हैं, तो इस तरह अपनी ही बॉडी को नुकसान पहुंचाएंगे। इसलिए अपनी लिमिट जानें और उसे क्रॉस न करें। इस लिमिट से बहुत कम वजन उठाना ज्यादा वजन उठाना, दोनों ही आपके लिए सही नहीं हैं। (Chest Kaise Banaye)

स्नायु को जितना चुनोती दो वे उतने मजबूत होते है।इसका मतलब ये हुआ के आपको ज़्यादा से ज़्यादा वजन उठाने की कोशिश और ज़्यादा से ज़्यादा प्रयास करना होगा। सबसे पहले ये निर्णय ले की आप कितना वजन उठा सकते है। आप तरह तरह के वजन उठाके देख सकते हे जिसे आप 8-9 से ज़्यादा बार उठा सके वे हल्के और जिसे नही उठा पाए वे भारी ऐसा मान ले। अगर आप शुरुवात कर रहे है तो ट्रेनर के साथ सीखना फायदेमंद रहेगा इससे आपको कोई जखम नही होगी।

समय के साथ वजन बढ़ते रहे इससे आपके स्नायु की तकड़ बढ़ेगी भारी चीज़ उठाने में आसानी बढ़ती जाएगी। एक्ससाइज के दौरान क्या आप सही अमाउंट में पानी पीते हैं? दरअसल, इस बेसिक जरूरत को कई लोग इग्नोर करते हैं, जिससे बाद में उन्हें तकलीफ उठानी पड़ती है। इसलिए जिस दिन आप एक्सरसाइज करें, उस दिन खूब पानी पिएं। वर्कआउट के तुरंत बाद पानी पीने से आपको मसल्स में क्रैंप्स की शिकायत नहीं होगी। 

* बेंच प्रेस (Bench Press)

यह वॉर्म अप सेट की तरह है, इसमें शुरुआत में आपको रॉड पर वेट डालने की जरूरत नहीं है। ऊपर जाते समय सांस छोड़ें और नीचे आते समय सांस अंदर लें। एक बार नीचे आने में चार सेकेण्ड का समय लगना चाहिए। यह शरीर के ऊपरी हिस्से के लिए मददगार व्यायाम है। इससे उसमें शक्ति आती है।  चेस्ट बढ़ाने के लिए इस व्यायाम को सबसे महत्वपुर्णा माना गया है। इस व्यायाम के लिए आप बेंच प्रेस मशीन का उपयोग कर सकते है। ऐसा वजन चुने जिसे आप 7 से 8 बार उठा पाए।  अब बेंच मशीन पर लेट जाए, और डंडे को दोनो हाथो से दोनो कंधो से तोड़ा ज़्यादा अंतर रखके पकड़ ले। उस डंडे को आपकी चेस्ट तक धीरे धीरे लाए। बादमे उसे फिर शुरुवती जगह तक ले जाए। ऐसा बार बार करे फैल होने तक। बादमे फिर 2, 3 min रुककर फिरसे दोहराए। अगर आप 10 से ज़्यादा बार राइज़ कर पा रहे है तो वजहाँ बढ़ा ले।

* डम्बल का उपयोग करे (Dumble)

पीठ के बाल लेट जाए और दोनो हाथो में डम्बल या केबल पकड़े बाहे फैलाए दोनो हाथो को थोड़ा बॉडी साइड से नीचा रखे। 10 बार इसका प्र्योग करे। इसकी अलावा आप push ups, pull ups डिप्स, ड्रॉप सेट ऐसी एक्सर्साइज़ कर सकते है।

सबसे पहले, एक खड़ी स्थिति में अभ्यास करते हैं, पीठ सीधी, हथियार कंधे चौड़ाई अलग। डम्बल के साथ हाथ तो, इस स्थिति में कंधे के स्तर और कुछ ही सेकंड की देरी के लिए साँस छोड़ते लिफ्ट पर ले जाता है सांस किया जाता है शुरू करने की स्थिति में लौट जाना चाहिए। प्रत्येक हाथ के लिए 10 बार दोहराया। फिर, थोड़ा तुला पैरों पर खड़े तल पर dumbbells के साथ हाथ पकड़ लिए और एक ही समय में वापस झुकने के बिना, अपने हाथों को फांसी के लिए आगे झुक। छिपकर जाना पर बढ़ रहे हैं, उसकी छाती कुछ सेकंड के लिए हाथों के लिए प्रेस और उन्हें ऊपर उठाने के लिए वापस जाओ। सभी 15 बार दोहराएँ।

* पुश अप (Push up)

पुश अप्स बॉडी के ऊपरी हिस्सों को खूबसूरत आकार देती है। पुश अप्स करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों को फर्श पर रखें। ध्यान रहे कि आपके दोनों हाथ कंधों के नीचे होने चाहिए। कमर सीधी रखें। अब अपनी कुहनियों को मोड़ें और सीने को फर्श के नजदीक लाएं। फिर वापस उसी स्थिति में लौट आएं। यह पूरी प्रकिया को ही पुश-अप माना जाता है। आप रोज ऐसे तकरीबन 16 राउंड लगा सकते हैं। इसमे आप वेराइटी कर सकते है। जितना हो सके उतने हाथ फैलाकर या एक पेर हवा में रखकर वगैरह। हर तरह से फायदा होगा।

* पुल अप्स (Pull ups)

पुल-अप्स करना वाकई काफी स्ट्रेंथ वाला काम है। इन्हें करने से आपके कंधे मजबूत बनते हैं और शरीर को कमाल की शेप मिलती है। लेकिन कई बार लोगों से पुल-अप्‍स नहीं हो पाती हैं। तो मित्र कोई दिक्कत नहीं, कइयों से नहीं हो पाती। आप चाहें तो इस एक्सरसाइज को थोड़ा आसान बना सकते हैं या फिर इन एक्सरसाइज के कुछ विकल्प भी अपना सकते हैं। ये आपके हाथो को, बाहों को, चेस्ट को और पेट को तंदुरस्त बनाता है। इसमे आपको किसी चीज़ से लटक कर खुदके शरीर को हवा में उठना हे और राइज़ बार बार करना है।

* डाइट (Diet)

हमे अपनी बॉडी अच्छी बनाने के लिए अच्छे खाने का सेवन करना चाहिए। अगर हम कठिन परिश्रम करेंगे तो शारीरिक और मानसिक स्वस्थ रह सकते है। भले ही चर्बी कहीं की भी कम करनी हो, इसके लिये आपको उपरोक्त नियमित वर्कआउट के साथ-साथ सही खानपान रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे आहार का सेवन करें जो वसा को शरीर में न बढ़ाते हों, जैसे, लहसुन, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, नींबू और बैरी आदि। बाहर का खाना ना ही खाएं तो बेहतर होगा। (Chest Kaise Banaye)

आशा है की उपर दिए गये चेस्ट को स्ट्रॉंग ओर आकर्षक बनाने के टिप्स आपके काम आएँगे ओर आप मजबूत ओर dashing लुक से उबारेंगे। अगर आपको ये इन्फर्मेशन अची लगी तो इन दमदार चेस्ट बनाना के तरीके को अपने दोस्तो ओर फॅमिली के साथ  शेर करे।

0 comments:

Post a Comment