Thursday 17 December 2015

Green Tea Kaise Banaye Uske Fayde

ग्रीन टी कैसे बनाए और उसके फायदे हिंदी टिप्स


आज के समय में चाय सभी की ज़रूरत है। आप किसी के यहां जाएं, स्वागत चाय से ही होता है। अब तो ग्रामीण इलाकों में भी चाय का प्रचलन बहुत बढ़ गया है। किसी से कोई चर्चा करनी हो तो चाय के साथ ही होती है। दरअसल, चाय पीते ही आलस खत्म हो जाता है और लगता है कि तन-मन में एक नई स्फूर्ति आ गई है। लोग घरों में तो चाय पीते ही हैं, पर देखने में आता है कि ऑफिस में चाय की ज़्यादा जरूरत महसूस होती है। अगर हम ग्रीन टी पिएं, तो यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ सुंदरता के लिए भी रामबाण है। ख़ासकर वज़न घटाने के इच्छुक लोग तो दिनभर में ज्यादा से ज्यादा ग्रीन टी पीने पर ज़ोर देते हैं। (Green Tea Kaise Banaye Uske Fayde)

यह स्मूथ होती है और इसका टेस्ट शानदार होता है। यह पाचन क्षमता को बढ़ाती है और फैट को बर्न करने में मदद करती है। कुछ डॉक्टरों ने स्किन कैंसर से बचाव के लिए एक अचूक दवा का खुलासा किया था। यह दवा कोई क्रीम या कड़वी गोली नहीं है। यह है गर्मागर्म ग्रीन टी की एक प्याली। आज हम सीखेंगे की घर पर ग्रीन टी कैसे बनाए। इसकी विधि शेर करेंगे जिससे आप भी इसे आसानी से बनाकर तैयार कर सके तो आइए आज हम स्वादिष्ट और पौष्टिक ग्रीन टी बनाएँगे। चलिए जाने की ग्रीन टी कैसे बनाए। Green Tea Kaise Banaye Uske Fayde]

green tea ke fayde or labh hindi me


ग्रीन टी बनाने की विधि और लाभ


सामग्री (Samagri)

ग्रीन टी पत्ती (Green tea leef)- 1 चम्मच

पानी (Water)- डेढ़ कप

इलाइची पाउडर (Cardamom Powder)-1-2 पिंच

चीनी (Sugar) या शहद (Honey)- 1 चम्मच या फिर स्वादानुसार

ग्रीन टी बनाने की विधि (Green Tea Banane ki Vidhi)

ग्रीन टी के लिए सबसे पहले एक पेन मे पानी डालकर गरम करने के लिए गॅस पर रखे। जब पानी मे उबाल आ जाए तब उबलते हुए पानी मे ग्रीन टी डालकर गॅस बंद कर दे और पेन को एक प्लेट से धक कर रख दे। जिससे ग्रीन टी पाउडर फ्लेवर पानी मे अच्छी तरह से आ जाए। करीब 2 मिंट के बाद ग्रीन टी को एक छानी की सहायता से एक कप मे चानकार निकाल ले और अब इस छाननी हुई चाय मे अपने स्वाद के अनुसार छीननी या फिर सेहद और इलायची पाउडर डालकर चम्मच से अच्छी तरह से मिक्स कर ले। स्वादिष्ट और पौष्टिक ग्रीन टी बनकर तैयार है। आप ग्रीन टी को हल्का गुनगुना या फिर ठंडा करके सर्विंग कप मे निकालकर सर्व कर दे। ग्रीन टी anti oxidant की तरह काम करती है। दोस्तों अब जानते है ग्रीन टी के फायदे और लाभ। [Green Tea Kaise Banaye Uske Fayde]

ग्रीन टी के फायदे और लाभ (Green Tea ke Fayde or Labh)

ग्रीन टी में मौजूद एंटीआक्सीडेंट शरीर के फ्री रेडीकल्स को नष्ट कर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इससे शरीर में बीमारियां होने का खतरा कम होता है और शरीर रोग-मुक्त होता है। चाय पत्ती आंखों की सूजन और थकान उतारने के लिए परफेक्ट उपाय है। इसके लिए आपको मशक्कत करने की ज़रूरत नहीं, बस दो टी बैग्स लीजिए और हल्के गर्म पानी में गीला करके 15 मिनट के लिए आंखों पर रखिए। इससे आपकी आंखों में होने वाली जलन और सूजन कम हो जाती है। चाय में प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट होता है, जो आपकी आंखों की सूजन को कम करता है। टी बैग लगाने से डार्क सर्कल भी खत्म होते हैं।

आप ये भी पढ़े: Confidence Kaise Badhaye

एक्सर्साइज़ और वर्कआउट से भी आपको लग रहा है की आपका वजन कम नही हो रहा है, तो आप दिन मे ग्रीन टी पीना शुरू करे। ग्रीन टी मे anti oxidant होने की वजह से यह बॉडी के फॅट को ख़तम कर देती है। एक स्टडी के कथन के अनुसार, ग्रीन टी बॉडी के वजन को स्थिर रखती है। ग्रीन टी से फॅट ही नही बल्कि metoblosim भी स्ट्रॉंग रहता है और digestive सिस्टम की परेशानिया भी ख़तम हो जाती है। यह मोटापा कम करने के लिए काफ़ी लाभ दायक सिद्ध होता है। इसलिए ग्रीन टी को रोजाना कम से कम एक बार अपनी दिनचर्या मे ज़रूर शामिल कर ले। ग्रीन टी कैंसर के सेल को बढ़ने से रोकती है। ग्रीन टी मुंह के कैंसर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके नियमित प्रयोग से पाचन नली और मूत्राशय के कैंसर की आशंका न के बराबर रहती है। इसलिए कैंसर के मरीजों के लिए ग्रीन टी रामबाण है। (Green Tea Kaise Banaye Uske Fayde)

ग्रीन टी स्किन के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। इससे आपकी स्किन टाइट रहती है। इसमें एंटी-एजिंग एलिमेंट्स भी होते हैं। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लामेटरी एलिमेंट्स एक साथ होने की वजह से यह स्किन को प्रोटेक्ट करती है। ग्रीन टी से स्क्रब बनाने के लिए व्हाइट शुगर, थोड़ा पानी और ग्रीन टी को अच्छे से मिलाएं। यह मिश्रण आपकी स्किन को नरिश करने के साथ-साथ सॉफ्ट बनाएगा और स्किन हाइड्रेशन लेवल को भी बनाए रखेगा।

ग्रीन टी पीने से शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा संतुलित रहती है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा संतुलित रहने से रक्त चाप सामान्य रहता है। ग्रीन टी खून को पतला बनाए रखती है जिससे खून का थक्का नहीं बन पाता। ग्रीन टी पीने से हार्ट अटैक आशंका बहुत कम रहती है। जापान के शोधकर्ताओं की मानें तो ग्रीन टी में मौजूद तत्व एलर्जी पैदा करने वाले सेल रिसेप्टर को रोकने में भी मददगार होते हैं। किसी भी तरह की एलर्जी को दूर रखने के लिए भी ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद है।

ये भी पढ़े: Black Tea Kaise Banaye

फ्रेश तैयार हरी चाय शरीर के लिए अच्छी तरह और स्वास्थ्या वर्धक होती है है। आप इसे या तो गर्म या ठंडा कर के पी सकते है, लेकिन इस बात का यकीन हो की चाय एक घंटे से अधिक समय की पुरानी ना हो। ज़्यादा खोलती गरम चाय गले को कॅन्सर का न्योता भी दे सकती है। तो बेहद गर्म चाय ना पिए। यदि आप छाए को लंबी समय के लिए स्टोर कर के रखेंगे तो यह अपने विटामिन और आंटी ओक्षिदंत खो देगी। इसमे मोजूद जीवाणुरोधी गुण भी समय के साथ कम हो जाते है। वास्तव मे, अगर चाय ज़्यादा देर के लिए रखी हो तो यह बॅक्टीरिया को शरण मतलब जगह दे देती है। इसलिए हमेशा ताजी ग्रीन टी ही पिए। Green Tea Kaise Banaye Uske Fayde.

ग्रीन टी शरीर में ग्‍लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करती है, और इन्‍सुलिन दवा के हानिकारक प्रभावो को कम करने में भी मदद करती है। यूनिवर्सिटी ऑफ मेरिलैंड मेडिकल सेंटर के अनुसार ग्रीन टी शरीर में ना सिर्फ टाइप 1 डाइबिटीज को कम करता है बल्कि इसके बुरे प्रभाव को भी कम करता है। ग्रीन टी की महक स्ट्रॉन्ग और पावरफुल होती है। इसकी महक को आप पैरों की दुर्गंध दूर करने के लिए यूज़ कर सकते हैं। यूज़ की हुई चाय पत्ती को पानी में डाल दें और उसमें पैरों को 20 मिनट के लिए डालकर रखें। इससे चाय आपके पैरों के पसीने को सोख लेती है और स्मेल को खत्म करती है। तो दोस्तों यही है ग्रीन टी पिने का फायदा।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट के माध्यम से जरुर बताये।

0 comments:

Post a Comment