Monday 22 February 2016

भारत की 7 विशेष फोर्स

Special Forces Of India In Hindi

top 10 forces of india

कोब्रा (COBRA)


कोब्रा सी. पी. आर. एफ. की विशेष फोर्स है. जो की भारत मे नक़सलवाद को ख़त्म करने के लिए बनाई गयी है. 
यह भारत की उन विशेष फोर्स मे से एक है जो गुइरेल्ला युद्ध के लिए बनाई गयी है. 2008 तक कोब्रा ने काफ़ी हद तक नक़सलवाद का ख़ात्मा कर दिया है. कोब्रा विश्व की अच्छी तरह हथियारो से सुसज्जित सेना मे से एक है.

स्पेशल प्रोटेक्षन ग्रूप (Special Protection Group)


स्पेशल प्रोटेक्षन ग्रूप भारत की एक सेक्यूरिटी फोर्स है जो की प्रधान मंत्री की सुरक्षा के लिए ज़िम्मेदार है. साथ ही पूर्व प्रधान मंत्री और प्रधान मंत्री के परिवार जनो की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी भी इनकी ही है. राजीव गाँधी की मृत्यु के बाद इनके ट्रॅक रेकॉर्ड्स को तरुतिहीन रखा जाता है. ताकि उनके बाद किसी प्रधान मंत्री की ऐसे हत्या ना हो.

नॅशनल सेक्यूरिटी गार्ड (National Security Guard)


नॅशनल सेक्यूरिटी गार्ड भारत की प्रधान काउंटर आतंकी फोर्स है. नॅशनल सेक्यूरिटी गार्ड वी. आई. पी. को सेक्यूरिटी देती है. और साथ ही साथ देश मे आतंकी हमलो पर कड़ी नज़र रखती है. इस फोर्स मे सेलेक्ट होना बहुत ही मुश्किल है. इसका ड्रॉप आउट रेट 70-80% है. 7500 सेनिक को 2 बराबर हिस्सो मे बाटा जाता है. एक विशेष आक्षन ग्रूप (SAG) और एक विशेष रेंजर्स ग्रूप (SRG).

फोर्स वन (Force One)


फोर्स वन का जन्म मुंबई मे हुए 23/11 के आतंकी हमले के बाद हुआ. इस फोर्स का एहम कार्य मुंबई शहर को आतंकी हमले से बचाना है. यह विश्व की सबसे तेज़ फोर्स है. यह आतंकी हमले का जवाब 15 मिनिट से भी कम समय मे दे सकती है.

मार्कोस MARCOS


मार्कोस  1987 मे भारतीय नेवी से बनी एक विशेष फोर्स है. जो सीधे आक्षन और विशेष पेमाइश के लिए जानी जाती है. मार्कोस के कमॅंडो की ट्रैनिंग शायद विश्व की सभी फोर्स से ज़्यादा कठोर होती है. जिसमे कमॅंडो को उनकी शारीरिक और दिमागी कठोरता के लिए ट्रेन किया जाता है. इन्हे दाडीवाला फौज भी कहा जाता है. 
मार्कोस हर ऑपरेशन के लिए तैयार होते है पर विशेष रूप से इनका उपयोग जल ऑपरेशन मे किया जाता है.

 घातक फोर्स (Ghatak Force)


अपने नाम से ही अपने काम का परिचेय देने वाली सेना घातक सेना. घातक सेना सिर्फ़ और सिर्फ़ दुश्मन को मारना जानती है. घातक सेना को अच्छे से ट्रेन किया जाता है. इनके पास भरपूर हथियार और जरूरी चीज़े होती है. ताकि यह आतंकी हमले या अन्य युद्ध मे दुश्मनो का ख़ात्मा कर सके.

पेरा कोँमांडो (Para Commandos)


1966 मे बनी पेरा कोँमांडो, भारतीय सेना की पेरशूट पल्टन का ही हिस्सा है. भारतीय विशेष फोर्स का बड़ा हिस्सा भी है. भारतीय सेना की पेरशूट यूनिट विश्व की कुछ पुरानी यूनिट मे से एक है. पेराशूट पल्टन का एहम कार्य यूधभूमि पर सेनिको को जल्द से जल्द तेनात करना है.

0 comments:

Post a Comment