Saturday 31 December 2016

10 Faadu Tarike: Attitude Kaise Banaye 2017

एटीट्यूड कैसे बनाये - Positive Attitude Kaise Dikhaye 2017

Attitude ही आपको मुश्किलों से आगे बढ़ने में मदद करता है. हम बहुत ज्यादा stress लेते हैं. अपनी capabilities पर डाउट करते हैं. और सोचते हैं दूसरे क्या कहेंगे. या अपने आप को छोटा समझते हैं. ये सारी चीज़ें हमारे उपर हेवी हो जाती हैं. हम सब परेशानियों को face करते हैं, पर हम अपनी प्रॉब्लम्स से चुपके भाग नहीं सकते. वो फिर भी वहीं रहेंगी. सबसे ज्यादा मॅटर करता है की हम इन सब issues को डील कैसे करते हैं. जब हम अपने apne attitude ko develop कर लेते हैं, तो मुश्किल वक़्त भी इतना बुरा नहीं लगता. हमे ये जानने की ज़रूरत है की, असल मे Attitude Kya Hai! Attitude के लिए इंसान कोनसी चीज़े देखता है? लगभग सब इसका commom जवाब देंगे की लुक, ड्रेसिंग सेन्स etc..पर ऐसा नही है दोस्तों, सिर्फ़ फंकी बाल बना लेने से और महेंगे कपड़े पहन लेने से किसी की Attitude नही बन जाती. एक इंसान की personality बहुत सी चीज़ो से रेप्रेज़ेंट होती है और ऐसी बहुत सी बाते क्या है वो हम आज आपको बताने जा रहे है.


कभी कभी हमारे नेचर, हमारे बात करने का तरीका, हमारा behavior हमारे आस पास के लोगो को काफ़ी बुरी तरह से प्रभावित करती हैं. कभी कभी humara nature ही हमसे हमारे किसी अपने को, किसी दोस्त को या रिश्तेदार को दूर ले जाता हैं. इसीलिए हमारे अंदर अगर कोई बुरी आदत हैं तो हमारा यह फ़र्ज़ बनता हैं की हम अपने आप को Change Karne की कोशिश करे ताकि हमारी वजह से किसिको भी कोई प्राब्लम ना हो. चलिए तो फिर जानते है की Apna Attitude Kaise Banaye. अपनी Attitude के साथ जीने की फीलिंग और किसी और की पहचान के साथ जीने की फीलिंग के बीच क्या फ़र्क होता हैं यह सिर्फ़ वही समझ सकता हैं जो अपनी Attitude के साथ जीता हैं या जिसके पास अपना एक Achha Attitude  होता हैं. अपनी एक Attitude होने की खुशी ही कुछ और होती हैं.

personality kaise banaye 2017

Positive Attitude Kaise Develop Kare Top 10 Hindi Tips 2017

1. मोटिवेशन - Motivation

Positive attitude रखने से आप अपने गोल ओर ड्रीम्स मे motivate होने मे हेल्प मिलती है ओर आप ईज़िली फुलफिल करने मे kamyab भी रहते हो. मोटिवेशन एक positive quality ओर वंडरफुल ट्रेट होती है. ये आपको फ़ॉरवर्ड पुश करती है और साथ ही साथ एनकरेजस भी करती है ओर बाधाएं को काबू होने मे भी help करती है. माइंड को एक positive फ्रेम सेट करने से success ke लिए motivation increase होती है. ये आपको बिलीव भी करवाती है की आप definitely अचीव कर लोगे ओर तो ओर दोस्तों attitude आपको ज़्यादा ही achieve करवा देती है जो आपने सोच भी नही होता है.

2. अच्छे कपड़े पहने - Achhe Kapde Pehne

हालाँकि कपड़े व्यक्ति को नही बनाते लेकिन कपड़ों का प्रभाव कुछ हद तक हमारे vyaktitv पर पड़ता है. यदि आप अच्छे कपड़े पहनकर लोगों से मिलते हैं तो आपके अंदर एक भावना होती है की आपका vyaktitva नीखर रहा है. इस तरह की भावना से आपके अंदर का confidence badh जाता है और आप लोगों से aatmvishvas के साथ बात करते हैं. लेकिन Acche Kapde पहनने का यह मतलब नहीं है की आप महेंगे कपड़े पहने. इसका मतलब है की आप साफ और आप पर जाँचते हुए कपड़े पहने.

3. जक्कास शौक - Best Hobby

अगर आप लोगो की भीर मैं अपनी एक खास और अलग attitude banana चाहते हैं तो आप अपना कोई ऐसा हॉबी रखे जो सबसे डिफरेंट और यूनीक हो. आपकी hobby ही आपको सबसे अलग करेगी और आपकी एक अलग attitude banane मैं सहायक बनेगी.

4. फिकर ना करें - Dont Worry

फिकर करना हमारी लाइफ का पार्ट हो गया है. हम सब परेशान हैं आज क्या होगा, इस हफ्ते , महीने, साल की फिकर है. जब आप ये एक्सेप्ट कर लेते हैं, की ये प्रोब्लेम्स हमारी लाइफ का पार्ट हैं, ये फिकर बहुत हद तक कम हो जाती हैं. आप बेकार का extra tension लेते हैं, जब आप ऐसी चीज़ों की फिकर करते हैं जो आप के हाथ में नहीं होती. जब आप फिकर करना बंद करते हैं, तब आपको पता चलता है की कभी कभी वो तो कोई प्राब्लम ही नहीं थी. फिकर ना करने से आप अपनी एनर्जी को positive कामों में लगा सकते हैं जिससे Attutude Banane Ke बेटर रिज़ल्ट आएगा.

5. अपडेटेड रहे - Hamesha Updated Rahe

Attutude Banane के लिए अपडेट रहना बहुत ही ज़रूरी होता है. नालेज, दुनिया मे क्या हो रहा है, जब ऐसा कुछ पूछा जाए तो आप हमेशा रेडी रहे बताने के लिए. ये आपकी smartness शो करती है. इसकी वजह से आप ऑफीस मे Apna impression जमा सकते हो ओर लाइफ मे आपको अच्छे दोस्तों का भी साथ मिलता है. बस ज़रूरी है की आप अपने Khud Ko Update Rakhe ओर smart bane. अपडेटेड रहना वैसे भी बहुत जरूरी है.

6. तेज़ चलें - Tej Chale

व्यक्ति का confidence or Attutude उसके चलने के तरीके से भी देखा जाता है.  इसलिए सबके आगे यह बताने के लिए की आप Attutude से भरे हुए हैं उर्जा और जोश के साथ चलें. यदि आप धीरे चलेंगे या थके हुए दिखाई देंगे तो लोग समझेंगे की आपमे aatmvishvas की कमी है. इसलिए हमेशा तेज़ चलें और अपना Attitude Banate Rahe.

7. फैसले तुरंत करे - Turant Faisle Kare

जीवन के अहम फैसले सोच-समझकर लेने चाहिए यह बात ठीक है, पर रोजमर्रा के जीवन में भी कुछ Faisle लेने पड़ते है जिनमें बहुत समय लगाने से बेकार समय व शक्ति खराब होती होती है. अगर आज आपका मन Nayi Movie देखने का है क्योंकि आपने इसके बारे में काफी पढ़ा व सुना है और इसके गीत भी आपको बहुत पसंद है, पर आप सोच नहीं पातीं कि आज जाएं या फिर अगले हफ्ते. आज आपके पास खाली समय है पर आप उसमें हफ्ते भर का रुका काम करना चाहती है या फिर आपकी सहेली जो पिछले कुछ महीनों से काफी जोर देकर बुला रही, उसके घर जाने की सोच रही है. मूवी जाऊं या नहीं, क्या अगले हफ्ते ठीक रहेगा, यह सब सोच-सोचकर आप अपने दिमाग पर अनावश्यक बोझ डाल रही है. सब कुछ भूलकर तुरंत मूवी जाने का निर्णय लें और मूवी देखकर अपनी Iccha Puri Kare. आप देखेंगी कि अपनी इच्छा पूरी करने का यह Faisla आप में नई जान डाल देता है और Khusi महसूस करती है. टालने की आदत एक कमजोर व्यक्तित्व की पहचान है. अत: फैसले लेने में, खासतौर से छोटे-छोटे फैसले, बहुत देर नहीं करने चाहिए. सभी काम बाद में भी हो सकते है, पर खुद को खुश व संतुष्ट करने का काम पहले करे. यह Khusi आपके चेहरे पर साफ झलकेगी और आप में Attitude Dikhega.

8. विश्वाश रखे- Confident Rakhe

Attitude Banane Ke Liye आप कों हो ओर आप क्या कर रहे हो इन सब बातों के लिए confidence ka hona बहुत ज़रूरी है. अपनी केपबिलिटीस पर कभी भी डाउट ना करे ओर अगर आपको किसी चीज़ से दर्र लगता है तो दोस्तों आपना पूरा एफर्ट उसको भागने मे लगा दीजिए जब तक की आपका फियर निकल कर भाग ना जाए ओर आप अपना confidence ना पा ले. खुद को motivate karne ke लिए सक्सेस स्टोरीस पढ़े लीके motivational thoughts ओर आपके confidence ko boost करे, आपकी एक अछि Attitude Banane मे हेल्प करे.

9. अपने विचार रखें - Apne Vichar Rakhe

समूह चर्चा में ऐसा कई बार होता है की अनेक लोग कभी भी नहीं बोलते हैं क्योंकि उने भय रहता है की दूसरे लोग उन्हें सुनेगे और अगर वो कुछ भी ग़लत बोलेंगे तो सब सोचेंगे की उन्हे कुछ भी नही पता है. ऐसा भय अपने अंदर से हटा डीजये. प्रत्येक समूह चर्चा के दौरान कम से कम एक बार बोलें जिस से आप धीरे-धीरे अच्छे वक्ता बन जाएँगे. आप अपने विचारों को प्रभाशाली ढंग से व्यक्त कर सकेंगे और आपके अंदर का confidence badhata jayega.

10. ज़िद्दी रहे - Jiddi Rahe

अपनी बिलीफ को मेनटेन रखें. Failure success का ही पार्ट होता है. अपने कंफर्ट ज़ोन से निकालये क्यूंकी इससे आपको कुछ हासिल नहीं होगा. Struggle से ही हमे आगे improve होने में मदद मिलती है. रिपीट करने से हम पुरानी गलतियों को सुधारते हैं. 


अपनी एक Attitude Ka Hona कितना ज़रूरी हैं की यह हमेआप लोगो को बताने की ज़रूरत नही हैं. यह तो एक बहुत ही नॉर्मल बात हैं की हर कोई अपनी एक Attitude Banana चाहता हैं लेकिन सही जानकारी ना होने के कारण कुछ लोग अपनी Attitude Banane मैं सफल नही हो पाते. इसीलिए हम चाहते हैं की आप लोग हमारे इस पोस्ट को कम से कम एक बार अच्छी तरह से पढ़िए और इस पोस्ट मैं दिए गये Aasan Tarike को फॉलो करके आप लोग अपनी एक बेहतर Attitude Banane मैं ज़रूर सफल हो जाएँगे.

दोस्तों में उम्मीद करता हु की आपको हमारी ये Attitude Kaise Banaye 2017 पोस्ट पसंद आई होगी. अगर आपको कोई सवाल है तो आप मुझे कमेन्ट में बताये में आपकी मदद करूंगा. धन्यवाद

8 comments:

  1. There's an exclusive new opportunity that is growing in popularity online.

    Large companies are paying people for simply sharing their opinions!

    You can get from $5 to $75 per each survey!

    And it is open to anybody in the world!

    ReplyDelete
  2. Find out how 1,000's of individuals like YOU are earning their LIVING by staying home and are living their dreams right NOW.
    GET FREE ACCESS TODAY

    ReplyDelete
  3. पूरा आर्टिकल पढ़ने के बाद सिर्फ एक ही बात पता चली और और जो मेरे लायक थी मुझे बस यही समझ में आया कि अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलिए यह तथ्य मुझे दिलचस्प लगा धन्यवाद

    ReplyDelete
  4. धन्यवाद

    ReplyDelete
  5. Thanks sir ji

    ReplyDelete