Sunday 1 January 2017

BHIM App Kya Hai Isko Use Kaise Kare

भीम एप्स की जानकारी - BHIM Apps Ki Puri Jankari

गवर्नमेंट Cashless India बनाने के लिए कई कदम उठा रही है.जेसे की Digital payment के लिए UPI app आधार कार्ड से पेमेंट,*99# नंबर से बिना Android phone money transfer. अब मिस्टर Narendra Modi ने BHIM  Android App लॉंच की है,जिसकी हेल्प से हम online Transaction कर सकते है. BHIM  app को 30/12/2016 को हमारे देश के PM Narendra Modi जी ने लोंच किया है. BHIM एक ऐसा  एप्स जिसके द्वारा आप Online Transaction कर सकते है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले वक्त में सारा कारोबार ‘भीम’ एप के द्वारा ही चलेगा उन्होंने कहा कि BHIM App के रूप में देश की जनता को उत्तम नजराना दे रहा हूं अब आपका अंगूठा ही आपका बैंक, कारोबार और पहचान है. BHIM app की मदद से हम एक दूसरे को Money Transfer और Send कर सकते हे उसका फ़ायदा ये होगा की आपको इसमे Transaction Fees बिल्कुल भी देने की ज़रूरत नही पड़ेगी. अगर आप किशी को 500 ₹ सेंड करेंगे तो Receiver को भी उतने ही रिसीव होंगे.


bhim app se transaction kaise kare

भीम एप्स क्या है - BHIM App Kya Hai

BHIM ऐप का पूरा नाम 'भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी ( Bharat Interface For Money )' है. यह UPI बेस्ड पेमेंट सिस्टम पर काम करेगा. इसके जरिए लोग डिजिटल तरीके से पैसे भेज और रिसीव कर सकेंगे. खास बात यह है यह ऐप बिना इंटरनेट के भी काम करेगा. भीम ( BHIM ) में आपको सिर्फ एक बार अपने बैंक अकाउंट को रजिस्टर करना है और एक UPI कोड Generate करना है और उसके बाद आपका मोबाइल नंबर हीं पैसे के आदानप्रदान के लिए काफी होगा. इस app को लांच करने का उद्देश्य आने वाले दिनों में cashless lenden को और भी आसान बनाने का है. इन्टरनेट की कनेक्टिविटी समस्या को ध्यान में रखकर ही इस app को लांच किया गया है. इस नए एप्प को BHIM Apps नाम देने के पीछे भी एक कारन है. माननीय मोदी जी ने कहाँ की ये BHIM App dr bhim rao aambedakar जो की एक महान व्यक्ति थे उनके विचारों से जुड़ा है और वे अर्थशास्त्र के असली गुरु है.

BHIM App के इस्तेमाल करने वाले यूजरअपना Balance भी Check कर सकते हैं और अपने Transaction से जुडी जानकारियाँ भी. यूजर अपने Phone Number पर अदिकतर तौर पर Custom Payment Address भी बना सकते हैं.जल्द से जल्द Transaction को पूरा करने के लिए आप QR Code Scan करने से भी कर सकते हैं. सबसे ज़बरदस्त बात है BHIM App इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में आप इस्तेमाल कर सकते हैं. सरकार का कहना है आप जल्द ही BHIM App को अन्य भाषाओँ में भी उपयोग कर सकेंगे. BHIM की *99# की सुविधा को किसी भी साधारण फ़ोन में आप बिना Internet के इस्तेमाल कर सकते हैं. BHIM App में ज्यादा से ज्यादा 10000 रूपए प्रति Transaction और एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 20000 रूपए 24 घंटे में लें दें कर सकते हैं. अभी BHIM App में आप अपना एक ही Bank Account Link कर सकते हैं. अकाउंट का Setup करते समय अपने किसी एक Bank Account को अपना Default Account के रूप में चुने. भीम ( BHIM ) में आपको सिर्फ एक बार अपने Bank Account को रजिस्टर करना है और एक UPI कोड जनरेट करना है और उसके बाद आपका मोबाइल नंबर हीं Paise Transfer Karne के लिए काफी होगा.

भीम एप्स का यूज़ कैसे करे - Bhim App Ka Use Kaise Kare

STEP 1. BHIM का उपयोग करने के लिए अपने एंड्राइड मोबाइल से निचे के लिंक पर क्लिक करके google play store से Bhim App Download कर लें

Download BHIM Apps

STEP 2. इसके बाद इसे ओपन करें. आपको सबसे पहले इसमें भाषा चुनने के लिए पूछ जायेगा. आप अपनी सुविधानुसार इंग्लिश या हिंदी भाषा का पसंद करे और NEXT पर क्लिक करे.

STEP 3. फिर आप बैंक में रजिस्टर मोबाइल नम्बर का सिम सिलेक्ट करे आपके बॅंक रिजिस्टर सिम नंबर पे बॅलेन्स भी होना चाहिए. क्यूकी आपके मोबाइल मे BHIM APP से MSG जानेवाला है फिर NEXT पे क्लीक करे.

STEP 4. अब आपको अपने खाते के लिए एक Pin set करना होगा जिसका इस्तमाल करके आप भविष्य में अपने BHIM APP से पैसो की लेन देन कर पाएंगे इस लिए आप UPI PIN डाले और अगली स्क्रीन में pin confirm करने के लिए फिरसे अपना पिन दर्ज करे.

STEP 5. अब पिन सेट होने के बाद आपको एक बैंक के नामो की लिस्ट दिखेगी उसमे से आपको अपनी बैंक चुननी है. आपको जिस बैंक में आपका खाता है उस पर क्लिक करना है.

STEP 6. बैंक के नाम पर क्लिक करके रजिस्टर करने के बाद आपको आपका virtual payment id मिलेगा जो कुछ your@upi ऐसा होगा. आप चाहो तो इसे चेंज भी कर सकते है.

•  Selfie Photo Lene ke Top 5 Android Apps

भीम एप्स में पिन कैसे सेट करे - BHIM App UPI Pin Set Kaise Kare

1. सबसे पहले मोबाइल एप्स के मेन मेनू मे जाए.
2. उसके बाद अपना बॅंक अकाउंट को सिलेक्ट करे.
3. अब UPI पिन को सेट करने के लिए Set UPI Pin के ऑप्शन को सिलेक्ट करे.
4. अब आपको अपने ATM कार्ड या डेबिट कार्ड का 6 डिजिट वाला No. डालना है, अपने expiry date के साथ डाले.
5. अब आपके पास एक OTP आएगा.
6. उसको App मे dial करके अपना PIN सेट कर सकते है.

भीम एप्स से पेमेंट कैसे करे - BHIM Apps Se Payment Kaise Kare

1. पहले APP को ओपन करे और PIN डाले.
2. यहा पर अगर आप Money Transfer करना चाहते है, तो Send Money पर क्लिक करे.
3. जिसको money transfer करना चाहते है उसका मोबाइल नंबर,आधार कार्ड नंबर या payment Address डाले.
4. फिर आप Amount डाले.
5. जेसे ही आप amount fill करोगे,तो आपको वहा linked Account number डिसप्ले होगा.
6. फिर Send money पर क्लिक कर Paise transfer कर सकते है.

• Android Phone Root Kaise Kare Without PC

भीम एप्स के फीचर - BHIM App Features

• आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस काफी आसानी से जान सकते हैं.
• बिना इंटरनेट काम करेगा ये एप
• बॅंक IFSC कोड की ज़रूरत नही.
• UPI बेस्ड पेमेंट सिस्टम है.
• हिन्दी ओर इंग्लीश दोनो लॅंग्वेज यूज़ कर सकते है.
• आप भीम ( BHIM ) एप्प की सहायता से QR Code को Scan करके पेमेंट को भेज सकते हैं.
• Android फोन पर काम करेगा ये अप.
• एक ही बार आपको अकाउंट नंबर एड करना है,बाद मे आप सिर्फ़ फोन नंबर से मनी transaction कर सकते है.
• इंटरनेट नहीं होने पर फोन से USSD कोड *99# डायल करके भी इस ऐप को ऑपरेट किया जा सकता है
• आप एक दिन मे Minimum Rs.10,000 ओर maximum Rs.20,000 ट्रान्सफर कर सकते है.

10 Faadu Tarike: Attitude Kaise Banaye 2017
Personality development in hindi 2017

इन बैंकों के अकाउंट सपोर्ट करेंगे - BHIM apps is bank support karenge

Allahabad Bank, Andhra Bank, Axis Bank, Bank of Baroda, Bank of India, Bank of Maharashtra, Canara Bank, Catholic Syrian Bank, Central Bank of India, DCB Bank, Dena Bank, Federal Bank, HDFC Bank, ICICI Bank, IDBI Bank, IDFC Bank, Indian Bank, Indian Overseas Bank, IndusInd Bank, Karnataka Bank, Karur Vysya Bank, Kotak Mahindra Bank, Oriental Bank of Commerce, Punjab National Bank, RBL Bank, South Indian Bank, Standard Chartered Bank, State Bank of India, Syndicate Bank, Union Bank of India, United Bank of India, Vijaya Bank.

अगर आपको हमारा ये BHIM App Kya Hai Isko Use or Register Kaise Kare पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे और आपको कोई प्रॉब्लम या कोई सवाल है तो हमे कोमेंट करके पुच सकते है.

3 comments:


  1. Bhim App Download Users Eligible For Cashbacks Worth Rs. 750 Every Month.

    ReplyDelete
  2. Anonymous13 June, 2018

    Eligible people bhim app download and use fast growing and simplest way to make payments and fund transfers so you can download bhim app.

    ReplyDelete
  3. या से करे Bhim App Download or 750 Cash pack.

    ReplyDelete