Monday 26 December 2016

IAS Officer Kaise Bane Tips in Hindi 2017

आईएएस ऑफिसर कैसे बने 2017

अगर आप positive soch रखते है ओर आप लाइफ मे कुछ अलग और सबसे हटके कुछ करना चाहते है या आप समाज के हालातो मे सुधार लाना चाहते है. आपको लगता है के आप अपने state मे कुछ अच्छा बदलाव कर सकते है तो सबसे अच्छा है के आप IAS ki taiyari करे ओर I.A.S officer बने. IAS बनके आप समाज़ मे खुद की एक अच्छी पहचान बना पाओगे और साथ ही आप समाज़ मे एक अच्छा बदलाव भी ला सकते है. IAS की फुल फॉर्म है – Indian Administrative Services (भारतिया प्रशासनिक सेवा). इंडिया मे IAS Ki Job एक हाइ प्रोफाइल जॉब मानी जाती है. अगर आप IAS officer बनना चाहते हो तो आपको ऑल इंडिया सिविल सर्विस Exam की preparation करनी होगी. IAS exam साल मे एक बार यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) के थ्रू कंडक्ट किया जाता है. जनरली ये exam डिसेंबर या January मे होते है. और UPSC  – IAS exam की अप्लिकेशन फॉर्म सभी हेड पोस्ट ऑफिस मे अवैलेबल होते है.

⦁  Life Me Success Hone Ke 15 Tarike

उस स्थान तक पहुँचने के लिए यूपीएससी द्वारा हर साल चलाये गए प्रतियोगी परीक्षा में तीन सौ पद के लिए कम से कम पचास हजार प्रतियोगियों के साथ प्रतियोगिता करनी होती है. लेकिन एक बार आप इसे कर लेते है तो आप भारत में सार्वजनिक सेवा प्रणाली के शीर्ष पर पहुच जाते हैं. आप एक IAS Adhikari के टैग के द्वारा बहुत सर्वश्रेष्ठ में से एक होने का दावा कर सकते हैं. इस प्रतिष्ठित स्थिति तक पहुँचने के लिए, एक व्यक्ति को दो से ढाई साल के लिए कड़ी मेहनत और प्रक्रियाओं जो लिखित परीक्षा के साक्षात्कार, लगभग एक साल की समय अवधि की परीक्षा से गुजरना पड़ता है. IAS Ki Exam Paas Karne के लिए लाखो विद्यार्थी प्रयत्न करते हैं पर उनमे से कुछ ही पासआउट हो पाते हैं. इस कठिन परीक्षा की तालबद्ध तैयारी कैसे की जाए, कैसे एग्जाम फॉर्म भरा जाए, और IAS exam के क्या क्या स्टेप होते हैं. जैसे के prelim exam, mains exam, फिर interview, इसी विषय के बारे में यह पूरा उतर आधारित है. IAS Banne Ka Sapna देखते हैं, परन्तु इसकी परीक्षा प्रक्रिया को ध्यान में रखते हुए इसके लिए सफलता हेतु एक अच्छी रणनीति के साथ अच्छी तैयारी की भी आवश्यकता पड़ती है. इस परीक्षा में सफलता प्राप्त हेतु आपको कुछ टिप्स दी जा रही है जिनके माध्यम से आपको सफलता प्राप्त होगी.
IAS ki taiyari kaise kare 2017

आईएएस क्या है - IAS Kya Hai

ये तो हम आपको पहले ही बता चुके है की IAS का मतलब है इंडियन अड्मिनिस्ट्रेटिव सर्विस. UPSC के बेहद मुस्किल सिविल सर्वीसज़ एग्ज़ॅमिनेशन (CSE) को क्लियर करने के बाद एक साल कड़ी मेहनत भारी ट्रैनिंग क्लियर करके एक कैंडिडेट IAS बनता है, जिसे IAS Officer कहा जाता है. जब ऑफीसर IAS के लिए सिलेक्ट हो जाता है तो उससे की जोखिम निभाने पड़ते है. जैसे कलेक्टर, कमिशनर, हेड ऑफ पब्लिक सेक्टर यूनिट्स, चीफ सेक्रेटरी, कॅबिनेट सेक्रेटरी सभी की पोस्ट से हो कर गुज़रना होता है. IAS सिर्फ़ एक लाजवाब एक्सपीरियेन्स और चॅलेंज ही नही है बल्कि इंडिया के लाखों-करोड़ों ज़िंदगी मे पॉज़िटिव चेंज लाने का ज़रिया भी है. इसलिए IAS को एक यूनीक और बेहद मान-मर्यादा वाला करियर माना जाता है. आप भी आईएएस बन सकते हैं. यह बिल्कुल मैटर नहीं करता कि आपने 10वीं या 12वीं में क्या स्कोर किया है. भले आपने ग्रेजुएशन थर्ड डिवीज़न से पास की हो. पास्ट पास्ट होता है. पास्ट को भूलकर आपको आगे देखना चाहिए. यदि आप पास्ट की गलतियों को देखकर अपने आज को ख़राब कर रहे हैं तो आपको अपने भविष्य में अन्धकार ही अन्धकार मिलेगा. इसलिए अच्छा है कि पीछे मुड़ कर कभी न देखें.

⦁  Kamyab Kaise Bane, Kamyabi Pane ke 20 Aasan Tarike

आईएएस परीक्षा के लिए आवश्यकता -Qualifications Required For IAS

शैक्षिक योग्यता - educational qualification for IAS

एक IAS Adhikari Banne Ke Liye पात्र होने के लिए उम्मीदवार एक किसी विश्वविद्यालय से स्नातक या समकक्ष होना चाहिए. स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में कर रहे व्यक्ति को भी प्रारंभिक परीक्षा में बैठने का मोका दिया जाता है.

आयु - Age

उम्मीदवार परीक्षा के वर्ष में  1 अगस्त को 21 वर्ष की आयु होना चाहिए और उस तारीख पर उम्र के 30 साल से अधिक नहीं होना चाहिए. ऊपरी आयु सीमा ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 साल और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 5 साल छूट दिया जाता है.ऊपरी आयु सीमा में भारत और रक्षा सेवाओं के कर्मियों कों सरकार के तहत काम कर रहे सिविल सेवकों की कुछ श्रेणियों के पक्ष में छूट है.

अन्य शर्तें - Other conditions

उम्मीदवारों के रूप में आगे दिए गए कुछ विशिष्ट परिस्थितियों के तहत पात्र होना आवश्यक है. IAS और IPS के लिए, उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए.अन्य सेवाओं के लिए, एक उम्मीदवार या तो होना चाहिए. भारत के नागरिक, या नेपाल का एक विषय है, या भूटान का एक विषय है, या एक तिब्बती शरणार्थी जो भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत आया, या भारतीय मूल के एक व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा से चले गए है, श्रीलंका, भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे के साथ केन्या, युगांडा, तंजानिया संयुक्त गणराज्य, जाम्बिया, मलावी, जायरे, इथोपिया और वियतनाम के पूर्वी अफ्रीकी देशों के निवासी.

⦁  Exam Me Topper Kaise Bane 15 Tips

आईएएस परीक्षा में प्रयास की अनुमति - IAS Exam Kitni Baar Try Kar Sakte Hai

⦁ General Category Candidate:  Six (6)
⦁ OBC category candidate:  Nine (9)
⦁ SC/ST category candidate:  No limit till age of 37 years.

आईएएस के लिए भर्ती की योजना - IAS Ke Liye Bharti Yojna

⦁ Preliminary Exam
⦁ Mains Exam
⦁ Interview

Preliminary: यह ऑब्जेक्टिव होती है जिसमे 2 पेपर General Studies और Civil Services Aptitude टेस्ट होते है जो की दोनो 200-200 मार्क्स के होते है ओर इनके लिए आपको 2 Hours का टाइम मिलता है.

Main Exam: यह एग्जाम सब्जेक्टिव ओर despritive टाइप की होती है जिसमे कुल 9 पेपर्स होते है जिनमे इंग्लीश, हिन्दी मिलकर लगभग हर सब्जेक्ट के बारे मे पूछा जाता है 2 सब्जेक्ट आपको सिलेक्ट करने का ऑप्शन दिया जाता है जो आप अपने ग्रॅजुयेशन के सब्जेक्ट मे से चुन सकते है.

Interview and personality test: प्रिलिमिनरी ओर main दोनो exam क्लियर करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जहा आपसे  कई तरह के सवाल किए जा सकते है, इंटरव्यू के द्वारा आपका personality Test भी लिए जाता है जिसमे आपकी बॉडी लॅंग्वेज पर विशेष ध्यान दिया जाता है.

⦁  Personality development in hindi 2017

परीक्षा का प्रकार - Types of IAS Exam

1. Preliminary Exam

⦁ General study = 200 marks  (2 hours)
⦁ (CSAT) aptitude skills = 200 marks  (2 hours)

2. Mains Exam

⦁ One of the indian language chosen from the perceived list = 300 marks
⦁ General knowladge = (250 marks for each paper) = 1000 marks
⦁  english = 300 marks
⦁  Optianal subject = 500  marks
⦁ Essay = 250 marks

3. Interview test

⦁ Family background
⦁ Current affairs = 275 marks
⦁ Question all about world

IAS ऑफिसर कैसे बनते है - IAS Officer Kaise Bante Hai

IAS ऑफीसर बनने के लिए IAS एग्जाम क्लियर करना पड़ता है, जो आधिकारिक तौर पर कहा जाता है UPSC Civil Services Exam (UPSC CSE). इस परीक्षा के 3 स्टेजस होते है (1) Prelims, (2) Mains और (3) Interview. IAS का competition ईज़ी तो नही है लेकिन सही रवैया ओर पहुंच वाले उम्मीदवार के लिए इंपॉसिबल भी नही है.  UPSC Exam मे सिलेक्ट होने और इंटरव्यू प्रोसेस क्लियर करने के बाद सिलेक्टेड उम्मीदवार को एक साल की ट्रैनिंग लिए LBSNAA (लाल बहादुर शास्त्री नॅशनल अकॅडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन), Mussoorie भेजा जाता है. ट्रैनिंग कंप्लीट करने के बाद एक IAS Officer अपनी फर्स्ट ड्यूटी, जूनियर टाइम स्केल ग्रेड से शुरू करता है.

⦁  Videsh Me Padhai Karne Ki Tayari Kaise Kare

सिविल सेवा परीक्षा - Civil Services Examination

गवर्नमेंट एजेन्सी UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन) IAS परीक्षा कंडक्ट करती है और इससे जुड़ी हर चीज़ के लिए रेस्पॉन्सिबल होती है. इस तरह कानून एवं व्यवस्था सर्विस के लिए सही कॅंडिडेट्स को सिलेक्ट करती है. हर साल 24 अलग-अलग सर्वीसज़ के लिए 1000 कॅंडिडेट्स को select किया जाता है. 2014 मे IAS exam के लिए अप्लाइ करने वाले कॅंडिडेट्स की संख्या लगभग 9 लाख थी, जिनमे से 4-5 लाख कॅंडिडेट्स ही exam डे मे दिखाई देते है. इस एग्जाम को वर्ल्ड के सबसे मुस्किल एग्जाम मे से एक माना जाता है, क्यूकी इस एग्जाम मे लंबा सिलेबस, गहराईओर Competition शामिल होता है. Exam का फर्स्ट स्टेज – Preliminary (Objective) – ऑगस्ट मे कंडक्टेड किया जाता है, और सेकेंड स्टेज – Mains होता है – कंडक्टेड अराउंड डिसेंबर. जो कॅंडिडेट Pre + Mains exam को क्लियर कर लेता है वो एप्रिल-मे के पीरियड मे इंटरव्यू (personality ke test) फेस करता है. और इस सबके बाद फाइनल रिज़ल्ट जून मे आता है.

आईएएस जॉब के लिए प्रिपरेशन - IAS Job ke Liye Preparation

⦁  कॅंडिडेट परीक्षा की तैयारी मे time management बहुत ज़रूरी है. Exam के टाइम भी फिक्स करे की किस सेक्शन पर कितना टाइम देना है.

⦁ Objectives टाइप ज़्यादातर स्टूडेंट्स परीक्षा मे ग़लत जवाब दिए जाने पर फैल हो जाते है. तो नेगेटिव मार्केटिंग मे तुक्का ना लगाए. जो आपको आता है उसी को टिक करे.

⦁ हर subject के लिए अलग टाइम रखे इससे आपकी तैयारी अच्छे से होगी.  Maths अगर आपकी कमजोर है तो उसे ज़्यादा टाइम दे. अगर आप ज़्यादा प्रॅक्टीस करेंगे तो ज़्यादा बेटर है.

⦁ मॉडेल पेपर्स की प्रॅक्टीस करने से आपको अपनी खामियो का पता चलेगा. इससे आपको अपनी तैयारी का पता भी लग जाएगा आपको पता लग जाएगा किस टाइप के क्वेस्चन exams मे आते है.

⦁ आपको History और Geography के बारे मे पूरी जानकारी होनी चाहिए इस टॉपिक पर क्वेश्चन ज़रूर पूछे जाते है. इस exam मे देश-दुनिया,  न्यूज़, न्यूज़ पेपर, मॅगज़ीन्स और इंटरनेट से आपको काफ़ी हद तक हेल्प मिलेगी.

⦁ General knwoledge के लिए कोई एक ही अच्छी बुक पढ़े और इसमे exam हिन्दी और इंग्लीश दोनो लॅंग्वेज मे आता है.

⦁ आपको NCERT ( नॅशनल काउन्सिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रैनिंग) की बुक्स से ले कर 6 क्लास to 12 क्लास तक की ऑल सब्जेक्ट की जनरल नालेज होनी चाहिए. IAS exam के लिए General Knowledge बहुत इम्पोर्टेंट है.

⦁ आपको पढ़ने के साथ-साथ लिखने का भी अभ्यास करते रहना चाहिए क्योंकि लेखन के क्षेत्र में जब तक आपका हाँथ नहीं खुलेगा आप मेंस में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाओगे. किसी भी टॉपिक को संक्षेप में लगभग 300 शब्द लिखने का रोज अभ्यास करें. यदि आपकी लेखन शैली को कोई जाँच करने वाला या व्याकरण चेक करने वाला हो तो सोने पर सुहागा है.

⦁ IAS Ki Taiyari हेतु सबसे महत्वपूर्ण होता है कि हमारे अंदर आत्मविश्वास की कमी नहीं होनी चाहिए. हमें इस परीक्षा की तैयारी के दौरान हमें मोटिवेशनल बुक्स का भी बीच-बीच में सहायता ले लेनी चाहिए. बिना आत्मविश्वास के यह परीक्षा पास करना तो संभव ही नहीं है. इसलिए आत्मविश्वाश कभी भी कम न होने दें, अपने घरवालो , अच्छे दोस्तों या किसी अध्यापक की भी सहायता मोटीवेट होने के लिए ले सकते हैं.

⦁  Confidence Kaise Badhaye

⦁ छात्रों को अध्ययन की शुरुआत कठिन किताबों के स्थान पर सरल किताबो से करनी चाहिए . जैसे किसी भी विषय की पढ़ाई की शुरुआत NCERT या NIOS की किताबो से करनी चाहिए . उस विषय सम्बंधितआधारभूत समझ विकसित करने के बाद सम्बंधित विषय के विश्वसनीय किताब का अध्ययन करना चाहिए.

⦁ दिन में 14 से 16 घंटे पढ़ाई करने से अच्छा है 5 से 6 घंटे पढ़ें और थोड़ी थोड़ी देर में ब्रेक लेते रहें. पढ़ाई के बीछ रिफ्रेश होते रहना बहुत ज़रूरी है. यह आदत आपको तनाव से दूर रखेगी, और subjects में बोरियत नहीं आएगी.

⦁  Tension Free Kaise Rahe

⦁ अपने subject को visualize करें. उदाहरण के तौर पर आप अगर भारत का इतिहास पढ़ रहे हैं तो महसूस करें की आप उस सदी का हिस्सा हैं और जो भी घटनाएँ आप पढ़ रहे हैं वह सारी आप के आस पास घट रही हैं. ऐसा करने से आप जो भी पढ़ेंगे वह आप को मरते दम तक भूलेगा नहीं.

⦁ हमेशा एक परफेक्ट साइट मैप बना कर ही पढ़ाई शुरू करें. कितना मटेरियल स्टडी करना है और कितना स्टडी करना बाकी है, यह बात अगर जेहन में रहे तो उपलब्धि प्राप्त कर लेने से confidence बढ़ता है.

⦁ वहीं जिसका सफल होना लिखा है. वह अपने लक्ष्य पर डटा रहेगा. चाहे आँधी आए, चाहे तूफान….चाहे गर्लफ्रेंड ने बात करना बंद कर दिया, चाहे पापा की डांट ही क्यूँ न पड़ गयी हो..उसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा. वह दिन रात एक कर देगा. इन्टरनेट पर भी वही चीजें देखेगा जो उसकी काम की हों, जो उसे प्रोत्साहित करती हों…जो उसके नोट्स बनाने के काम आए.

⦁  Safalta Kaise Prapt Kare 10 Tips

IAS ki taiyari आपको 2 साल पहले ही शुरू कर देनी चाहिए और अगेर आपको हेल्प की ज़रूरत है तो आप किसी अच्छे caoching केंद्र से भी caoching ले सकते है. ज़रूरी नही के इसके लिए आपको अलाहबाद या दिल्ही ही जाना पड़े. क्यो की coaching center मे हमे हेल्प मिलती है रियल स्टडी तो हमे खुद ही करनी होती है.

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की IAS Kaise Bane In Hindi 2017 अगर अब भी आपके मॅन मे IAS या UPSC CSE Exam से रिलेटेड कोई भी क्वेस्चन या डाउट हो तो वो कमेंट के थ्रू हमारे साथ ज़रूर शेर करें. हम आपकी पूरी मदद करेंगे.

7 comments:

  1. Is there any physical requirements for clear this exam

    ReplyDelete
    Replies
    1. Riya Joshi Thanks For Read Our Post

      Physical standards for IAS & IPS is

      The height for IAS or IPS service is

      for male 165 cm,
      for female 150 cm.
      For SC/ST Male 160 cm, female 145 cm.

      Normal chest size
      for male—84 cm, female—70 cm,
      and must have minimum expansion 5cm .

      Hope this information is useful to you.

      All the best.

      Delete
  2. Sir interview gujarati de sakte he

    Hellp me sir

    ReplyDelete
  3. SIR
    AGAR ENGLISH KAMJOR HO TO KYA HINDI ME EXAM HO SAKATA H...
    PLEASE HELP ME

    ReplyDelete