Thursday 15 October 2015

निष्फलता को सफलता में कैसे बदले? हिंदी कहानी How to Turn a Failure Into Success Hindi Stories

Hindi Motivational Story, hindi story, Hindi Stories, hindi Inspiring People, Motivational Hindi Stories, Motivational Stories in Hindi, Hindi Motivational Story, hindi story, Hindi story, hindi Inspiring People, Motivational Hindi story, Motivational story in Hindi, prernadayak hindi story  prernadayak hindi stories, निष्फलता को सफलता में कैसे बदले? हिंदी कहानी, How to Turn a Failure Into Success Hindi Storiesजीवन मे मिलने वाली असफलता के कारण इन्सान के मन में निराशा फैल जाती है, विपरीत परिस्थितियां हर व्यक्ति की जिंदगी में कभी न कभी आती ही हैं। ऐसे में आत्मविश्वास सूखी रेत की तरह मुठ्ठियों से फिसलने लगता है। चारोँ तरफ अंधकार ही अंधकार नजर आता है, साहस घुटने टेकने लगता है। 

एक पल ऐसा लगता है कि सब कुछ नष्ट हो जाएगा और सारे रास्ते बंध होते दिखाई देते है। लेकिन यह सच नहीं है सफल होने के रास्ते कभी बंध होते ही नहीं है, यह हमारे सोच पर निर्भर है अगर हम निष्फलता में भी बिना गभाराए सकारात्मक सोच बनाएं रखेंगे तो हमें बहुत से रास्ते खुले हुये दिखेंगे। कहने का तात्पर्य यह है की जीवन में आने वाली निष्फलता को खुले दिल से स्वीकार करना चाहिए क्योंकि सफलता के द्वार यहीं से खुलेंगे।

जब भी हमें निष्फलता मिले तो बिना गभाराए विचलित हुये हमें इससे निपटने की योजनाएं बनानी चाहिए और बिना रुके बिना थके, धैर्य के साथ आगें बढ़ना चाहिए। सफलता निष्फलता यह जीवन के दो पड़ाव है और यह सबके जीवन में होते है यह एक दूसरे के विरुद्ध नहीं है यह एक दूसरे के पूरक हैं, और निष्फलता से ही सफलता तक पंहुचा जाता है, जैसे एक अंधेरी काली रात के बाद उज्ज्वल सवेरा निश्चित हैं ठीक वैसे ही।

जो भी महान इन्सान बने हैं उन सब मैं एक बात समान हैं की सब के जीवन में बहुत निष्फलता आई लेकिन उन्होंने कभी उसे बाधा नहीं मानी बल्कि उन्होंने हर निष्फलता में अवसर देखें और धैर्य के साथ आगें बढ़े।निष्फलता एक ज़रिया हैं सफलता तक पहुँचने का, ऐसे कही उदाहरण इतिहास मैं दर्ज हैं जो हमें सफलता के बारे मैं बहुत कुछ सिखाते हैं। निष्फलता कोई अभिशाप नहीं हैं बल्की सफलता का पहला चरण हैं।

इतिहास में ऐसे बहुत से उदाहरण मिल जायेंगे। थॉमस आल्वा एडीसन जिन्हें बल्ब आविष्कार करने में 10,000 बार निष्फलता का बखूबी हिम्मत और धैर्य के साथ सामना किया तब जाकर आज हमारे घरों में यह रात में भी उजाला संभव है। वैसे ही  श्रीमान अब्राहम लिंकन का ही जीवन देख लिजीये, मुसीबत और निष्फलता जैसे साथ लेके ही जन्मे हो, हर कदम पे निष्फलता का सामना करना पड़ रहा था लेकिन फिर भी बिना हारे बिना थके आगें बढ़ते रहे और सफलताने उनके कदम चूमे।

अगर जीवन के किसी भी मोड़ पे निष्फलता का सामना हो जा ये तो बिना गभाराए बिना निराश हुये खुले दिल से उसका स्वीकार करो और सकारात्मक सोच के साथ उस निष्फलता में से अवसर को पहचान के तैयार हो जाओ सफलता की नई ऊचाई उड़ने के लिए।

- कुछ किये बिना ही जय जय कार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।
- असफलता एक चुनौती है, इसे स्वीकार करो, क्या कमी रह गई, देखो और सुधार करो।
- जब तक न सफल हो, नींद चैन को त्यागो तुम, संघर्ष का मैदान छोड़ कर मत भागो तुम।

0 comments:

Post a Comment