Saturday 21 November 2015

Jindagi Me Khush Kaise Rahe

जिंदगी में खुश कैसे रहे हिंदी नुस्खे


जीवन में हर कोई खुश रहना चाहता है। आज मे आपको बताता हूँ के जीवन में खुश कैसे रहा जाता है: जानते हे की जिंदगी में कैसे खुश रहे। आप खुद पर विश्वास रखे, खुदको किसीसे कम ना सम्जे क्योकि आप पहले से ही जो कर रहे है वो कमाल का है। (Jindagi Me Khush Kaise Rahe) आप खुद एक कमाल हो। हर किसी में कोई ना कोई खूबी होती है। आपकी खूबी पहचाने, और उसमे आपकी खुशी ढूंढे। अपने आप को ग़लत ना समजे। खुद से ज़्यादा परफेक्ट होने की डिमॅंड ना करे। अपने खुद का स्वाभिमान बढ़ाए, खुद को प्यार करना सीखे। Accept करे आप जैसे है। क्योकि आपके जैसे और कोई नहीं। और ये जान ले दुनिया में कोई भी पर्फेक्ट नहीं।

jindagi mein kaise khush raheखुद को किसी के लिए बदलना नहीं। लेकिन अपने लिए ज़रूर बदलो। अगर कोई आपसे demand करता है के आप ऐसे हो जाओ तो हम आपको पसंद करेंगे तो ध्यान रखे ये लोग आपको हमेशा पसंद नही करेंगे। किसी के लिए भी बदलना बड़ा मुश्किल होता है जब तब आप खुद बदलना नहीँ चाहते। आपको नापसंद करने वालो को इग्नोर करे। खुश रहे ये सोच के के कभी ये लोग नही आपको पसंद करेंगे। जो करे खुद के लिए करे। अपनी फिज़िकल, एमोशनल, और spiritual sides पे ध्यान दे और जो चीज़े आपको खुशी दे उन के टच में रहे।

लोगों को सम्मान दे। ये हमेशा ध्यान रखे जैसा करोगे वैसा पाओगे। आप किसी और को सम्मान दोगे तो वो भी आपको सम्मान देंगे। किसीसे सम्मान पाके हर कोई खुश होता है। दूसरो को जितना हो सके उतना दे। सबके अच्छे के लिए आप प्रयत्न कीजिए जिससे आपके संबंध बने रहेंगे। जब रीलेशन अच्छे रहेंगे आप खुश रहेंगे। सबकी मदद करे, अगर आपको अपनी खुशी बढ़ानी है तो दूसरो की मदद करे। Jindagi Me Khush Kaise Rahe.

Related: Tension Free Kaise Rahe

किसीसे जलाल मत कीजिए। हर बात का कोई रीज़न होता है। सो समज लो सामने वाले की कोई मजबूरी रही होगी जब वी आपके खिलाफ गये। उस मजबूरी को जानो ना की उनपे गुस्सा करो या उसे सतर्क हो। अपनी ग़लतियो को माने। किसी के दोष दिखाने से अच्छा है की आप खुद अपनी ग़लतियो को माने। किसी के दोष दिखाने मे आप खुद गुस्सा हो जाते है जो आपको नाखुश कर देता है। सबसे खुलके बातें करे। अगर कोई गलतफ़हमी की वजह से आपका रिश्ता टूटता है। तो बेवजह की तकलीफे बढ़ने से अच्छा है के आप उसे खुल के बातें करे। समस्या डिसकस करे।

अपने अनुभव के आधार पर करियर पसन्द करे। वो करे जो आपको खुशी देता है। हमेशा नये गुनो को सीखने की कोशिश करे। जब आप सबसे आगे रहेंगे आपको ये बात बेहद खुशी देगी। नियमित व्यायाम (exercise) करे। तन प्रफुल्लित रहेगा तो मन भी खुश रहेगा इस बात को सम्जे। हमेशा आगे बढ़े। चुनोतिया लीजिए। उनको खेल सम्जिये। चुनोतिया पर करने पर जो खुशी मिलती है वो बेहद ही लज़्ज़ेज़ होती है। परिवर्तन संसार का नियम है उसे स्वीकार करे।

[Jindagi Me Khush Kaise Rahe] आज हम इतने जोरशोर से खुशी की तलाश कर रहे हैं कि धरती का जीवन ही खतरे में पड़ गया है। खुशी की तलाश में न रहें। दुनिया में अपनी खुशी को अभिव्यक्त करना जानें। अगर आप मुड़कर अपने जीवन को देखें तो आपके जीवन के सबसे खूबसूरत पल वे थे जब आप अपनी खुशी को अभिव्यक्त कर रहे थे, न कि जब आप उसकी तलाश कर रहे थे। जो आप बचाते हैं, वह कभी आपका गुण नहीं होगा। जो आप फैलाते हैं, जो आप बिखेरते हैं, वह आपका गुण होगा। अगर आप अपनी खुशी को बचा-बचा कर रखेंगे, तो जीवन के अंत में कोई ऐसा नहीं कहेगा, ‘उसने अपने अंदर खुशी का एक-एक अंश बचा कर रखा, वह बहुत खुशी के साथ मरा।’ वे कहेंगे, ‘यह भयानक प्राणी अपनी जिंदगी में कभी मुस्कुराया तक नहीं।’ लेकिन अगर आप हर दिन अपनी खुशी और प्यार को फैलाएंगे, तो लोग कहेंगे, ‘अरे वह एक खुशमिजाज और प्यार करने वाला इंसान था।’
बहुत से लोगों को यह सब भूलने में बस घंटा भर लगता है और जल्दी ही उनका रेंगने वाला दिमाग किसी को काटने के लिए आतुर हो जाता है। इसलिए हर घंटे खुद को एक खुराक दें - जीवन की अहमियत याद दिलाएं। अगर आप बहुत ही संवेदनहीन हैं, तो हर आधे घंटे में खुद को याद दिलाएं। अगर आप भीषण रूप से संवेदनहीन हैं, तो खुद को हर पांच मिनट पर याद दिलाएं। अपने आप को याद दिलाने में बस दस सेकेंड लगते हैं। आप इसे बस दो सेकेंड में भी कर सकते हैं - ‘मैं जीवित हूं, तुम जीवित हो। और क्या चाहिए?’ 

भले आप अपने परिवार के साथ कम समय बिताती हों, लेकिन कोशिश करें कि जितना भी वक्त मिले उसमें एक-दूसरे के चेहरे पर मुस्कान बिखेरनी की कोशिश करें। बच्चों के साथ खेलें। उनकी परेशानी को समङों और सही गाइडेंस दें। यदि आप चाहती हैं कि परिवार में प्यार व घर में खुशहाली बनी रहे, तो बड़ी-बड़ी खुशियों के इंतजार में छोटी-छोटी खुशियों को न गवाएं, उनका पूरा आनंद लें. Jindagi Me Khush Kaise Rahe.

दोस्तों इतना कीजिये ख़ुशी अपने आप मिलेगी। 

1 comment: