Monday 23 November 2015

लंबाई कैसे बढ़ाए हिंदी हेल्थ टिप्स

How to Increase Height Faster in Hindi

कद बढ़ाने के आसान उपायजो लोग थीँगने होते है उन्हे बहोत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, हर वक़्त कोई ना कोई उनका मज़ाक बनता है। तो आज हम जाँएंगे के आप 18 साल के बाद भी कद उँचा/ लंबा कैसे करे। चलिए जाने हाइट कैसे बढ़ाए। इंसान के शरीर में Human Growth Harmone होता है जो इंसान की हाइट निर्धारित करता है। इसका मतलब साफ है अगर आपको अपनी हाइट बढ़ानी है तो इस HGH को बढ़ाना होगा। अपनी लंबाई बढ़ानी है तो इतना कीजिये।

कद बढ़ाने के आसान उपाय


* अश्वगंधा लीजिए

आयुर्वेदा के अनुसार अश्वगंधा हाइट बढ़ने मे मदद करती है। इसमे कई खनिज ऐसे होते है जो आपके हड्डी को बढ़ने में मदात करते है। तो इसे कैसे ले: गाय के दूध मे दो चमची अश्वगंधा पाउडर मिलाए। शक्कर अपने स्वाद अनुसार मिलाए। कम से कम 45 दीनो के लिए सोने से पहले इसे पिए।

* दूध पिए

दूध में केल्शियम बहोत ही ज़्यादा मात्रा मे पाया जाता है। केल्शियम आपके हडी के लिए सबसे बढ़िया खाध्य है। इसके अलावा दूध में विटामिन A और प्रोटीन होते है जो आपके शरीर के विकास के लिए काम आ सकते है। अगर कुछ इंच मे हाइट बढ़ाना चाहते है तो रोज 2 से 3 ग्लास दूध पिए। दूध से जुड़े पदार्थ जैसे के मख्हन, दही वग़ैरह खाए, ये भी अच्छा योगदान देंगे। कद को बढ़ने के लिए केल्शियम की आवश्यकता होती हे, अगर केल्शियम की कमी हो तो कम उम्र मे ही हाइट बढ़ना रुक जाता हे।

* योगा करे

योगा शरीर को तनाव मुक्ता करता है। तनाव जो आपकी हाइट बढ़ने मे एक बाधा बन जाता है। योगा से हारमोनेस भी रिलीस होते है जो आपकी हाइट बढ़ने मे कम आते है। सबसे अच्छा सूर्या नमस्कार वाला योगा है जिसे करने पर शरीर के सभी अंग तनाव मुक्त हो जाते है।

* शरीर को खीचे

खिचाव सबसे बाड़िया उपाय है हाइट बढ़ने का। आप इसे अपने पैर की उंगलियो पे खड़े हो कर खीचव दे सकते है, अपने हाथो से पैर की उंगलिया पकड़ने वाला व्यायाम कर सकते है। पैर एक तरफ और कमर से लेके सर तक का भाग एक तरफ ऐसे आसान भी इसमे कोशिश कर सकते है। पर ये सब व्यायाम रोज करने होंगे।

* खेलों में जुड़ जाए

खेलते समय आपकी सबसे ज़्यादा एक्सर्साइज़ होती है जो बॉडी हारमोनेस को उत्तेजित करती है। एक पुराना खेल है जिसमे आप दोरि को घूमते हे और परो के पास डोरी के आतें ही कूदते है, मतलब जिसमे ज़्यादा कूदने वाली प्रक्रिया आती है वो चीज़ पहले करो। आप जितना ज़्यादा कूदोगे उतनी जल्दी आपकी हाइट बढ़ेगी। इसके अलावा टेनिस, बॅस्केटबॉल, जैसे खेल भी फायदामंद है। और साइकल चलना स्विम्मिंग करना इनमे भी आपकी हाइट बहोत ज़्यादा बढ़ती है।

* ठीक से नींद ले

जब आप गहरी नींद में होते है तब आपका शरीर आराम करता है और HGH आपका शरीर बढ़ने का काम करता है। ये एक नैसर्गिक प्रक्रिया है। इसलिए आप 7 से 8 घंटे की नींद ज़रूर लीजिए। जब आप गहरी नींद में होते हें तब आपका दिमाग आराम करता है और घ को ज़्यादा मात्रा में छोड़ता है। पर सशकता दिमाग के मुक़ाबले तका हुआ दिमाग बेहद कम मात्रा में HGH को छोड़ता है।

* मिनरल 

खनिज हड्डी की ऊतकों का निर्माण करता है, हड्डी के विकास और शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है। अगर लंबाई बढ़ानी है तो खनिज से भरपूर तत्‍वों का इस्‍तमाल करना शुरु कर दें। यह पालक, हरी बीन्स, फलियां, ब्रोकोली, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आड़ू में पाया जाता है। व्यक्ति को आवश्यक मात्रा मे सम्पूर्ण पोषक तत्व लेना चाहिए जिससे उसकी height बढने मे कोई रुकावट ना आये। जैसे सही मात्रा मे कार्बोहिड्रेट तथा कैलोरी लेना चाहिए। भरपूर मात्रा मे प्रोटीन तथा विटामिन D का सेवन करना चाहिए।

इतनी चीज़ ट्राइ कीजिए आपकी हाइट ज़रूर बढ़ेगी वो भी नेचरली। कोई महंगी चीज़ खरीदने की ज़रूरत नही है।

1 comment: