Sunday 22 November 2015

Six Pack Kaise Banaye

How to Make Six Pack Abs in Hindi


सिक्स पॅक कैसे बनाए हिंदीसुंदर दिखने की चाहत स्त्रियों का नैसर्गिक गुण है किंतु अब स्मार्ट/ आकर्षक दिखने के लिए पुरुष भी पीछे नहीं हैं। टॉल, डार्क एवं हैंडसम दिखने की चाहत युवकों को जिम्नेशियम की ओर खींच लेती है और अब फिल्मी हीरो के प्रदर्शन के बाद सिक्स पैक एब्स का फैशन एक विशिष्ट आकर्षण है। प्रश्न यह उठता है कि आखिर सिक्स पैक एब्स बनता कैसे है? सिक्‍स पैक एब्‍स पाने के लिए पेट के चारों तरफ की अतिरिक्‍त चर्बी को कम कर मांसपेशियों को उभारने की जरूरत होती है। अतिरिक्‍त फैट को कम करने के लिए कड़ी कसरत के साथ ही सही आहार लेना भी जरूरी होता है। सिक्‍स पैक एब्‍स पाना कठिन जरूर है, लेकिन असंभव नहीं। इसके लिए आपको चार से छह महीने का समय लग सकता है। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं सिक्‍स पैक एब्‍स पाने के तरीकों के बारे में।

सिक्स पॅक कैसे बनाए हिंदी (Six pack abs kaise banaye)


1- Sit ups मारना

ज़मीन पर सो जाए, घुटने उठाए, हाथ मोड़ ले। किसी से आपके घुटने पकड़ने के लिए कहिए। बराबर पोज़िशन लेने के बाद, अपने शरीर को उपर उठे। हाथ मोड़े ही रखे। उपर उठने के बाद कुछ सेकेंड्स वेसे ही रहे, और धिरेसे फिर से पीछे जाए, लेट जाए ज़मीन पे। हट मोड ही रखे। इस एक्सर्साइज़ से आपके abs के मसल्स स्ट्रॉंग बनेगे। और उनका  अच्छा शेप बनता जाएगा। एक हप्ते के अंदर आपको रिज़ल्ट दिखने लगेगा।  इस प्रकार उदर की मांसपेशियाँ अपनी पूरी शक्ति से कार्य करेंगी और उनमें शक्ति का संचार होगा। प्रत्येक सिट-अप को साँस अंदर लेते हुए प्रारंभ कर साँस छोड़ते हुए विश्राम की पूर्व अवस्था तक जाना चाहिए। प्रेक्टिस होने पर सिट-अप्स के लिए सीने पर मेडिसिन बॉल या अन्य वजन रखा जा सकता है।

2- jackknife Situps

how to make six pack abs in hindi
इसे Jackknife Situps कहते हे, ये एक्सर्साइज़ सिक्स पॅक बनाए मे बहुत हेल्प करती हे। ज़मीन पर लेट जाए, हट सीधे, पैर भी सीधे। अभी एक साथ हाथ और पैर उपर उठाने हे, पूरा शरीर उपर उठाइए,  कुछ सेकेंड होल्ड करके रखिए, और फिरसे नीचे ज़मीन पर लेट जाए।

3- Butt Ups
six pack abs exercise in hindi
इस एक्सर्साइज़ मे आप हाथ ज़मीन पर पैर ज़मीन पर, आपका बाकी शरीर हवा मे सिद्धा, अभी आपको अपनी कमर उपर कीजिए, थोड़ी देर वेसे ही पोज़िशन मे रहिए, बाद मे फिरसे ओरिजिनल पोज़िशन पर आ जाइए।

4- रोज साइकलिंग कीजिए

cycling for 6 pack
साइकलिंग सेहत के लिए बहोत अच्छी होती हे। अगर आपको सिक्स पॅक बनाए हे तो आपको आपके शरीर पर से फॅट्स कम करने होगे, इसलिए रोज 1 घंटा साइकलिंग करनी ज़रूरी हे।

5- डायट पर ध्‍यान दें
सिक्स पॅक बनाए हिंदी
सिक्‍स पैक एब्‍स के लिए चर्बी कम करने के साथ ही डायट पर ध्‍यान देने की जरूरत होती है। चर्बी कम करने के लिए जंक फूड और ज्‍यादा शुगर वाले उत्‍पाद के सेवन से दूर रहना चाहिए। साथ ही आपके लिए ज्‍यादा मात्रा में सब्जियों, नट्स व फल के साथ ही ऑलिव ऑयल, मछली का तेल और ऐवकाडो का सेवन फायदेमंद रहेगा। यदि आप सिक्‍स पैक एब्‍स बनाना चाहते हैं तो एक बार में पेट भर भोजन करने के बजाय दिन में चार से पांच बार भोजन थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भोजन करें।

6- वसा जलाने के लिए

- वसा जलाने में मदद देने वाले विटामिन से भरपूर फल जैसे संतरा, मौसंबी, आँवला व अमरूद। इसके अतिरिक्त प्रचुर मात्रा में लिया गया पपीता व हरी शाक व फाइबर डाइट वसा नियंत्रण में सहायक हैं। 

- भार उठाएँ : वजन उठाने के लिए जरूरी नहीं कि आप जिम जाएँ। आप इस हेतु पुश-अप, सिट-अप या चिन-अप जैसे व्यायाम कर सकते हैं।

- हृदय मजबूत बनाएँ : इसके लिए रनिंग, साइकिलिंग, तैराकी, रस्सी कूदना, टेनिस, वॉलीबॉल, चढ़ाई, नृत्य आदि उपयुक्त हैं जो प्रतिदिन न्यूनतम 20 मिनट के लिए तो की ही जानी चाहिए।

0 comments:

Post a Comment