Saturday 5 December 2015

Chana Dal Ke Fayde or Labh

चना दाल के फायदे और लाभ


chana dal ke labh or fayde
चना बहुत पौष्टिक होता है। चना चाहे भूना हुआ हो या अंकुरित किया हुआ, इसे खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स पाए जाते हैं। हमारे देश में तरह तरह की दालें पाई जाती है, अरहर, मूंग, उड़द, मसूर, चना आदि इनमें से चने की दाल स्वास्थ की द्रष्टि से बहुत फायदेमंद है। इसमें बहुत से पोषक तत्व होते है जो हमारे शरीर को फायदा देते है। भारतीय घरों में चना दाल को बहुत से तरीके से उपयोग में लाया जाता है। चने की दाल चना का आधा हिस्सा है जिसे साफ करके पोलिश किया जाता है। चना दाल को पीस कर बेसन बनाया जाता है जिसमें पोषक तत्व की कमी नहीं होती है, इस बेसन का उपयोग तरह तरह से किया जाता है। Chana Dal Ke Fayde or Labh.

चना दूसरी दालों के मुकाबले सस्ता होता है और सेहत के लिए भी यह दूसरी दालों से पौष्टिक आहार है। चना शरीर को बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता है। साथ ही यह दिमाग को तेज और चेहरे को सुंदर बनाता है। चने के सबसे अधिक फायदे इन्हे अंकुरित करके खाने से होते है। भारत में अलग अलग स्थान में दाल का उपयोग अलग तरह से होता है, इससे बना बेसन खाने के अलावा सौदर्य को निखारने में भी काम आता है।

यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज ने इस फली को भविष्य के लिए एक अच्छा खाद्य स्रोत बताया है। इसे पुराने जमाने से ही भारत में व्यापक तौर पर उगाया और खाया जाता रहा है। परंपरागत रूप से इसे घुड़दौड़ के घोड़ों को खिलाया जाता था, क्योंकि यह तत्काल ताकत देता है और प्रोटीन का जबरदस्त स्रोत है। चना आहारीय लौह तत्व और कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है और प्रोटीन के सबसे अच्छे शाकाहारी स्रोतों में एक है। (Chana Dal Ke Fayde or Labh)

* चने की दाल में मौजूद पोषक तत्व (Chane ki Dal me Poshaktatv)

1- आयरन
2- फाइबर
3- रेशे
4- कैल्शियम
5- प्रोटीन
6- विटामिन

* चना दाल के लाभ (chana dal ke labh)

1. डायबटीज को कंट्रोल करने के लिए चना दाल बहुत अच्छी मानी जाती है।

2. चने की दाल में फाइबर की अधिकता होती है जिससे ये बड़े हुए कोलेस्ट्रोल को कम करता है।

3. चना दाल जिंक, प्रोटीन, कैल्शियम व फोलेट का सोर्स होती है।

4. पीलिया होने पर चने की दाल खाना चाहिए इससे जल्दी रिकवरी होती है।

5. दाल में फैट कम होता है जिससे वजन कम करने वालों को ये ज्यादा से ज्यादा खाना चाइये।

6. चना की दाल से कब्ज की परेशानी दूर होती है। [Chana Dal Ke Fayde or Labh]

7. चने की डाल स्वाद में बहुत अच्छी होती है, पोष्टिकता से भरी ये दाल आसानी से पच जाती है।

8. गर्भपात की संभावना हो तो महिला को काले चनों का काढ़ा बनाकर पिलाना चाहिये, गर्भ स्थिर बना रहेगा।

9. भुने हुए चने रात्रि काल में सोते समय चबाकर ऊपर से गर्म दूध पीने से श्वास-नली के अनेक रोग कफ-बलगम आदि दूर हो जाते है ।

10. चने के सेवन से एनीमिया, कब्ज, पीलिया, डिसेप्सिया, उल्टी और बालों के गिरने की समस्या दूर हो जाती है।

11. हिचकी की समस्या ज्यादा परेशान कर रही हो तो चने के पौधे के सूखे पत्तों का धुम्रपान करने से शीत के कारण आने वाली हिचकी तथा आमाशय की बीमारियों में लाभ होता है।

12. दस ग्राम चने की भीगी दाल और 10 ग्राम शक्कर दोनों मिलाकर 40 दिनों तक खाने से धातु पुष्ट हो जाती है।

13. चना ताकतवर होता है। यह शरीर में ज्यादा मात्रा में ग्लूकोज को कम करता है जिससे डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिलता है। इसलिए अंकुरित चनों को सेवन डायबिटीज के रोगियों को सुबह-सुबह करना चाहिए।

14. एक या दो मुट्ठी चने धोकर रात को भिगो दें । सुबह पिसा हुआ जीरा और सौंठ चनों पर डालकर खाएं,घंटे भर बाद चने भिगोए हुए पानी को भी पी लें, इस प्रयोग से कब्ज दूर होती है । Chana Dal Ke Fayde or Labh.

* चना दाल का उपयोग (Chana Dal ka Upyog)

1. बेसन से उपटन बनाया जाता है जो हर लड़की अपने सौन्दर्य को निखारने के लिए उपयोग करती है।

2. बेसन सौदर्य के लिए बहुत अच्छा होता है। दही हल्दी के साथ मिलाकर लगाने से निखार आता है।

3. दाल को कुछ देर भिगो कर बनाने से ये जल्दी पकती है।

4. दाल को भिगो कर उसे उबाल कर उपयोग करें।

5. दाल से बने बेसन से हजारों तरह की डिशेज बनती है जिसमें लड्डू, पकोड़े अत्यधिक प्रसिद्ध है।

6. बेसन सबसे पुराना और इफेक्टिव सौदर्य प्रोडक्ट है।

7. गुजरात में चना दाल का उपयोग बहुत अधिक होता है। वो लोग इससे ढोकला, हांडवा, थेपला, फाफडा और भी बहुत सी चीजें बनाते है। (Chana Dal Ke Fayde or Labh)

8. चने की दाल को उबालकर उसका पानी निथार दें, अब प्याज टमाटर के साथ सब्जी बनालें। ये पराठे रोटी के साथ बहुत अच्छी लगती है।

9. चने के आटे की की नमक रहित रोटी 40 से 60 दिनों तक खाने से त्वचा संबंधित बीमारियां जैसे-दाद, खाज, खुजली आदि नहीं होती हैं।

10. लगभग 12 चम्मच बेसन, 3 चम्मच दही या दूध, थोड़ा सा पानी सभी को मिलाकर पेस्ट सा बनाकर पहले चेहरे पर मले और फिर सारे शरीर पर मलने के लगभग 10 मिनट बाद स्नान करें तथा स्नान में साबुन का उपयोग न करें। इस प्रकार का उबटन करते रहने से त्वचा का कालापन दूर हो जाएगा। Chana Dal Ke Fayde or Labh.

चने को आप खाने में जरूर इस्तेमाल करें। यह किसी दवा से कम नहीं है। चने खाने से एक नहीं कई फायदे मिलते हैं तो क्यों नहीं अंकुरित चनों का इस्तेमाल रोज किया जा सकता है। चने को आप खाने में जरूर इस्तेमाल करें। यह किसी दवा से कम नहीं है। चने खाने से एक नहीं कई फायदे मिलते हैं तो क्यों नहीं अंकुरित चनों का इस्तेमाल रोज किया जा सकता है।

0 comments:

Post a Comment