Tuesday 15 December 2015

Baal Jhadne Se Rokne Ke Gharelu Upay

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय


आजकल लोग खराब जीवनशैली, खान-पान, प्रदूषित वातावरण, हार्मोनल के बदलाव आदि के कारण कम उम्र में ही बाल झड़ने की समस्या से परेशान हो जाते हैं। इस अवस्था में बाल झड़ने का कारण खोजने में समय न गंवाकर कुछ घरेलु उपायों के द्वारा इस समस्या से कुछ हद तक राहत पा सकते है। दुनिया के कई लोग बाल जड़न की समस्या से परेशान है। वे चाहे पुरुष हो या स्त्री दोनो ही इसके शिकार बन गये है (Baal Jhadne Se Rokne Ke Gharelu Upay)

कई लोग जो इस परेशानी से ग्रसित हैं उन्हें अपने सर पर हाथ फेरने में भी डर लगता है, कंघी से बाल बनाने की बात तो दूर है। नहाते वक़्त या फिर बाल बनाते वक़्त बालों का गुच्छा मिलना एक ऐसी निराशाजनक प्रक्रिया है जिससे हम सब वाकिफ हैं। हालांकि, कई लोग यह नहीं जानते कि बालों का गिरना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके लिए आप जितने भी उपचार कर लें आप इसे पूरी तरह रोक नहीं सकते। बालों के ज्यादा गिरने पर रोक लगाया जा सकता है।
baalo ko lamba kare gharelu nuskhe
कुछ लोग बाल मे बार बार कंघी करते है ये सोचकर की इसे बाल लंबे होंगे या फिर बाल सुलझे रहेंगे। लेकिन आपको बता दे इससे भी कई बार बाल झड़ते है। आपको बालों को दिन मे कम से कम 2 -3 बार कंघी करे। इससे आपके बाल कम से कम उलझेंगे कम टूटेंगे। यानी की बाल सुलझे भी रहेंगे और बालों के टूटने का दर भी कम रहेगा।

बालों को झड़ने से बचाने के लिए आपको इन्हे धूप से बचना चाहिए। जब भी आप बाहर धूप मे जाए तो अपने साथ चटा लेकर जाए या फिर अपने बालून को कपड़े से पूरी तरह धक ले। बहूत गर्म पानी से बाल ना धोए। वरना आपके बाल अधिक खराब हो जाएँगे और जल्दी टूटने लगेंगे (Baal Jhadne Se Rokne Ke Gharelu Upay)

बालों के झड़ने की स्थिति में मेथी काफी लाभदायक होती है। मेथी के बीज में काफी शक्तिशाली हॉर्मोन के गुण होते हैं जो बाल बढ़ाने में तथा बालों की जड़ों को स्वस्थ बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनमें निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन के गुण होते हैं जो बालों को शक्ति देते हैं। मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उसका एक महीन पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और ३० मिनट तक छोड़ दें। अब बालों को धो लें और अच्छे परिणामों के लिए १ महीने तक इस प्रक्रिया का प्रयोग करें।

बालों को टूटने से बचाने के लिए आपको diet मे प्रोटीन, आइरन, जिंक,सलफर,विटामिन सी, के अलावा विटामिन ब से युक्त खध पदार्थ भरपूर मात्रा मे लेने चाहिए। पर यह भी ज़रूरी है की जंक फुड से बचा जाए, क्यूंकी यदि इनसे ही पेट भरा होगा तो अच्छी diet कब और कैसे ले पाएँगे।

बालों को tiet बांधना, हॉट रोल्स वा ब्लू ड्राइयर या आइरन के ज़्यादा इस्तेमाल करने से भी बाल डॅमेज हो जाते है। इसलिए कोशिश करे की बालों को प्राकृतिक ही रहने दे और बालों पर बहूत ज़्यादा एक्सपेरिमेंट करने से बचे। बालों को सही पोषण ना मिलने से भी बाल झड़ने लगते है ऐसे मे बालों को झड़ने से बचाने के लिए समय समय पर बालों मे मेहन्दी लगानी चाहिए या फिर बालों को पोषण देने के लिए दही भी लगा सकते है (Baal Jhadne Se Rokne Ke Gharelu Upay)

आंवला बालों को  जड़ से मजबूत बनाता है और यह प्राकृतिक रूप से बालों को गिरने से रोकता है। आप कुछ सूखें आंवले लीजिए और उन्हें नारियल के तेल में मिक्स करके उबालें। तब तक इसे उबालें जब तक इसका रंग काला ना हो जाए। फिर इसे ठंड़ा करके बालों के सिरे से लेकर जड़ों तक लगाएं। नियमित एैसा करने से आपको इसका फायदा मिलेगा। बाल झड़ना जरूर रूकेगा।

रोज़ाना कुछ मिनट के लिए अपनी खोपड़ी को गुनगुने तेल से मालिश करें। मालिश के लिए आप किसी भी तेल का प्रयोगकर सकते हैं जैसे नारियल, लैवेंडर, बादाम, सरसों या जोजोबा का तेल। अगर आपके बाल डैंड्रफ की वजह से झड़ रहे हैं तो जोजोबा का तेल इसका काफी अच्छा इलाज है। जोजोबा के तेल में मौजूद सीबम सिर को पोषण देता है। तेल से मालिश करें और १ घंटे बाद शैम्पू कर लें।

दही एक बहुत ही अचूक घरेलू नुस्‍खा है। दही से बालों को पोषण मिलता है। बालों को धोने से कम से कम 1/2  पहले बालों में दही लगाइये और जब यह  पूरी तरह सूख जाएं तो उसे पानी से धो लीजिए। दही में नींबू का रस मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है। नींबू के रस को दही में मिलाकर पेस्‍ट बना लीजिए। नहाने से पहले इस पेस्‍ट को बालों में लगाइए, 30 मिनट बाद बालों को धुल लीजिए। बालों का गिरना कम हो जाएगा।

बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए आपको सप्ताह मे कम से कम दो बार बालों की जड़ों मे आंवला बादाम, ओइल, नारियल का तेल,सरसो का तेल आदि मे से कोई एक लगाना चाहिए। इससे बालों का झड़ना, बाल पतले होना, डॅंडरफ, दो मुहे बाल वा उम्र से पहले बालों का सफेद होने जैसे प्रॉब्लम्स से निपटा जा सकता है। बालों के लिए प्रयोग होने वाले उत्पाद जैसे शॅमपू, कंडीशनर, आदि प्रॉडक्ट्स अच्छी कम्पनी के ही प्रयोग करने चाहिए। इससे बाल अच्छे होंगे और टूटने से बचेंगे।

(Baal Jhadne Se Rokne Ke Gharelu Upay) नारियल के दूध में वसा और प्रोटीन होता है। इससे बाल बढ़ते हैं और बालों का झड़ना रुकता है। तेज़ परिणामों के लिए नारियल के दूध को बालों में लगाएं। नारियल को किसे और इसे पानी की मदद से पीसें। इस पेस्ट से दूध निकालें और अपने सिर और बालों के अंत में इसे लगाएं। इसे ३० मिनट तक छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। इससे वसा और प्रोटीन बालों में आसानी से समा जाएंगे।

निम एक Ayurvedic इलाज भी है 15 से 20 नीम के पत्ते ले लें और उसे 1 लिटर साफ़ पानी में दाल कर 15 mint तक boil करें अब इस पानी को ठन्डे होने के लिए छोड़ दें और फिर अपने सर को अच्छे से धोये इस तरीके को सप्ताह में 3-4 बार प्रयोग में लाये और अंतर देखे आपके सर से डेन्द्र्फ़ समाप्त हो जायेगी।

बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए आपको बालों को भरपूर पोषण देना चाहिए और इसके लिए आपको बालों में मेहंदी लगानी चाहिए। आप चाहे तो मेंहदी में अंडे को भी मिला सकते हैं।

बालों पर कलर करने से भी बाल खराब हो जाते है और जल्दी टूटने लगते है। इसलिए बालों को कलर करने से पहले ध्यान रखे की डियै मे अमोनिया की मात्रा कम से कम होनी चाहिए यानी आप प्राकृतिक कलर मेहन्दी आदि को ही बाल कलर करने के लिए चुने।  इससे आपके बाल प्रभाव ढंग से हेल्धी और स्वस्थ रहेंगे। बालों को रंगने और कन्डिशनर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आम तौर पर हिना का ही इस्तेमाल किया जाता है। हिना को जब सरसों के तेल के साथ मिलाकर बालों में लगाया जाता है तो यह बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ बालों को झड़ने से रोकते हैं।

प्रति दिन नियम पूर्वक 4 बादाम, 5 अखरोट, 4 मुनक्का,1 अवला, और एक  चमच गुलकंद खाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है। पालक और सलाद के पत्ते का रस इन दोनों उत्पादों का रस बाल बढ़ाने के लिए जाना जाता है। दिन में एक बार पियें और अपने बालों को स्वस्थ बनाएं (Baal Jhadne Se Rokne Ke Gharelu Upay)

धूम्रपान और शराब हमारे पूरे शरीर के लिये हानिकारक है यह हमारे शरीर में ऐसे विषैले तत्व पैदा करते है जो की हमारे बालों के लिए बहुत हीं हानिकारक  होते हैं। इसलिए यदि आप अपने शरीर और अपने बालों से प्यार करते है तो इनके सेवन से पूरी तरह से परहेज करें।

(Baal Jhadne Se Rokne Ke Gharelu Upay) बाल झड़ना एक आम समस्या हो गई है लेकिन कम उम्र में बालों का गिरना चिंता का विषय है। इसलिए आप बालों का ध्यान इन प्राकृतिक चीजों के जरिए रखें। कभी भी आप केमिकल वाले प्राडक्टस का इस्तेमाल बालों पर न करें। जितना हो सके हर्बल चीजों को ही बालों पर लगाएं। 

दोस्तों बस इतना तरीका अपनाये आपके बाल के लिए बहुत अच्छा है।

Related: Baal ko Lamba Kaise Banaye

0 comments:

Post a Comment