Tuesday 15 December 2015

Amla Ke 20 Gunkari Fayde

आंवला के 20 गुणकारी फायदे हिंदी हेल्थ टिप्स


आमला एक ऐसा फल है जो प्रकृति ने हमें वरदान के रूप में दिया है। आमला से तैयार मुरब्‍बा, मिठाई, जैम, पाउडर, अचार, जूस आदि स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत ही लाभकारी होते हैं। कई लोग तो इसे कच्‍चा ही खाते हैं लेकिन फिर भी इसके गुणकारी फायदों के बारे में ज्‍यादा पता नहीं होता। आंवले में विटामिन सी भरपूर होता है। विटामिन C से भरपूर  आंवला, हर मौसम मे लाभदायक होता है। यह आँखों ,बालों और त्वचा के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही इसके और भी फायदे है ,जो आपके शेरर को स्वस्थ बना सकते है। आम तौर पर आवले का प्रयोग आचार,मुरबा या चटनी के रूप मे किया जाता है। लेकिन इस अवला का अलग अलग तरह से सेवन किया जाता है जो की बेहद उपयोगी है। (Amla Ke 20 Gunkari Fayde)

amla juice ke faydeआंवला प्राकृति का दिया हुआ ऐसा तोहफा है जिससे हमारे शरीर की कई सारी बीमारियों का नाश हो सकता है। यदि आपको अच्‍छी सेहत का मालिक बनना है तो आंवला का जूस अभी से ही पीना शुरु कर दें। आंवला प्राकृति का दिया हुआ ऐसा तोहफा है जिससे हमारे शरीर की कई सारी बीमारियों का नाश हो सकता है। यदि आपको अच्‍छी सेहत का मालिक बनना है तो आंवला का जूस अभी से ही पीना शुरु कर दें। हर इंसान को प्रतिदिन 50 मिली ग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है। एक आंवला दो संतरे के बराबर होता है। आंवले का मुरब्बा ताकत देने वाला होता है। तो चलो जानते है आवला के 20 गुणकारी फायदे।

* आंवले के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Amla)

1.  असिडिटी की समस्या होने पर आंवला फायदेमंद होता है।आंवले का पाउडर छीननी के साथ मिलाकर खाने या पानी मे डालकर पीने से असिडीटी' से राहत मिलती है। इसके अलावा आंवले का जूस पीने से पेट की सारी बीमारी दूर हो जाती है।

2.  यदि नाक से खून निकल रहा है तो आंवले को बारीक पीसकर बकरी के दूध में मिलाकर सिर और मस्तिक पर लेप लगाइए। इससे नाक से खून निकलना बंद हो जाएगा। Amla Ke 20 Gunkari Fayde
3.  पीड़ित व्यकित अगर आवला के रस का प्रतिदिन सेहद के साथ सेवन करे तो बीमारी से राहत मिलेगी

4.  जो लोग स्वस्थ रहना चाहते हैं वो ताजा आंवला का रस शहद में मिलाकर पीने के बाद ऊपर से दूध पियें इससे स्वास्थ अच्छा रहता है। दिन भर प्रसन्नता का अनुभव होता है। नई शक्ति व चेतना देता है। यौवन बहार आयेगा।

5.  पथरी की समस्या मे भी आंवला फायदेमंद होता है।पथरी होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना ले ,और उस पाउडर को प्रतिदिन मूली के rs मे मिलाकर खाए।इस प्रयोग से कुछ ही दिन मे पथरी गल जाएगी।

6.  रोजाना आवला रस मे शहद मिलाकर पीने से अस्थमा और श्वासनली का प्रदाह जैसी बीमारियो से आराम मिलता है। आवला खून को भी सॉफ करता है आप आवला भी खा सकते है या इसका पावडर भी खा सकते है। अगर आपको गेस की समस्या है तो शहद की जगह घी का उपयोग करे।

7.  रक्त मे हेमॉग्लोबिन की कमी होने पर ,प्रतिदिन आवले के रस का सेवन करना काफ़ी फायदेमंद है।यह शारीर मे लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण मे सहायक होते है और खून की कमी नही होने देते। Amla Ke 20 Gunkari Fayde

8.  आमला के पाउडर को किसी भी तेल में मिलाइये और उससे खुजली वाली जगह पर मसाज कीजिये। इससे आपको एक्‍जिमा जैसी बीमारी से मुक्‍ती मिलेगी।

9.  आँखों के लिए आंवला अमृत समान है आंवला आँखों की रौशनी बढाने में मदद करता है। इस लिए रोजाना एक चम्मच आंवला के पावडर को सेहद के साथ लेने मे फायदा होता है और मोतियाबिंद की समस्या भी ख़त्म हो जाती है। रोजाना 3 से 4 आंवला खाने से आँखों के रौशनी अच्छी  रहती है। कोशिश करे की फ्रेश आंवले का उपयोग करे।
10.  अगर रोजाना आवला का रस शहद के साथ पिया जाए तो आपकी चेहरे की चमक बढ़ जाएगी और किसी प्रकार के दाग भी नही होगे। आवला त्वचा मे मुहसो के कारण हुए दाग धब्बो को दूर करने मे आपकी मदद करेगा। अगर आप आवले से बने पेस्ट को रोजाना 15 से 20 मिनिट तक लगाएगे तो आपकी त्वचा के सारे रोग दूर हो जाएगे।

11.  बुखार से छुटकारा पाने के लिए आवला के रस मे चोणका लगाकर इसका सेवन करना चाहिए ,इसके इलावा दातों मे दर्द और केविटी होने पर अवला के रस मे थोड़ा सा कपूर मिल कर मसूड़ों पर लगाने से आराम मिलता है। [Amla Ke 20 Gunkari Fayde]

12.  यदि पेशाब करने में जलन हो तो हरे आंवले का रस शहद में मिलाकर सेवन कीजिए। इससे जलन समाप्त होगी ओर पेशाब साफ आएगा। यदि आपको मूत्र से संबंधित कोई बीमारी है तो आपको रोजाना ३० मिली लीटर आवला रस का सेवन करना चाहिए।

13.  आंवला खाने से दिल मजबूत होता है। दिल के मरीज हर रोज कम से कम तीन आंवले का सेवन करें। इससे दिल की बीमारी दूर होगी। दिल के मरीज मुरब्बा भी खा सकते हैं।

14.  आमले को पीस कर उसके पेस्‍ट को अपने सिर पर लगाइये, इससे तुरंत सिरदर्द दूर हो जएगा।

15.  ठंड में सुबह नाश्ते में आंवले का मुरब्बा खाने से आप सालभर स्वस्थ बने रहेंगे। 

16.  शरीर मे गर्मी बढ़ जाने पर आंवला सबसे बेहतर उपाए है। आंवला के रस का सेवन या आंवले को किसी भी रूप मे खाने पर यह ठंडक प्रदान करता है हिचकी तथा उल्टी होने पर अवाले का रस को मिशरी के साथ दिन मे दो तीन बार सेवन करने मे काफ़ी राहत मिलेगी।

17.  बच्चों के दाँत निकलते समय आँवले के रस को मसूढ़ों पर मलने से आराम से और बिना कष्ट दाँत निकल आते है।

18.  एक गिलास ताजा पानी 25 ग्राम सूखे आंवले बारीक पिसे हुए व 25 ग्राम गुड़ मिलाकर 40 दिन तक दिन में 2 बार सेवन करने से गठिया रोग समाप्त हो जाता है। Amla Ke Fayde in Hindi

19.  आवला त्वचा मे मुहसो के कारण हुए दाग धब्बो को दूर करने मे आपकी मदद करेगा। अगर आप आवले से बने पेस्ट को रोजाना 15 से 20 मिनिट तक लगाएगे तो आपकी त्वचा के सारे रोग दूर हो जाएगे।

20.  पीलिया रोग में एक चम्मच आंवले के पाउडर में दो चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार सेंवन करने से लाभ मिलता है। जिन लागों की नेत्र ज्योति कम है वे लोग एक चम्मच आंवले के चूर्ण में दो चम्मच शहद अथवा शुद्ध देशी घी मिलाकर दिन में दो बार सेंवन करने से नेत्र ज्योति में बढ़ती है एंव इन्द्रियों को शक्ति प्रदान होती है।

दोस्तों लाख दुखों की एक दवा साबित होता रहा है धातृ फल आंवला। पाचन तंत्र से लेकर स्मरण शक्ति तक को दुरुस्त रखता है। अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगो हो तो आप अपने मित्र को शेयर करे और कमेंट बॉक्स में अपना सुजाव दे। [Amla Ke Fayde in Hindi]

1 comment: