Wednesday 2 December 2015

Kaise Rahe Hamesha Khush

कैसे रहें हमेशा खुश हिंदी

 
हम सभी अपनी लाइफ में खुश और स्‍वस्‍थ रहना चाहते है लेकिन कभी - कभी समझ नहीं पाते है कि हेल्‍दी और हैप्‍पी लाइफ के लिए क्‍या करें। कई लोग चाह कर भी खुश नहीं रह पाते क्‍योंकि वे दुनियाभर के झमेलों में खुद को फसा लेते हैं और वे उससे चाह कर भी नहीं निकल पाते। सभी लोग हर समय प्रसन्न और उल्लासित नहीं दिख सकते, कुछ व्यक्ती निश्चित रूप से दुसरों से अधिक तृप्त होते हैं। स्टडीज बताती हैं कि खुशी भौतिक जरूरतें, सामान, या इच्छाएं, या उच्च सफलता की अपेक्षा; आपका जीवन के बारे में दृष्टिकोण, आपके रिश्तेनातों की गुडवत्ता, और मूलभूत सुविधाएं जैसे एक अच्छा शासन और सामुदायिक स्त्रोत इनसे ज्यादा संबंधित होती है। खुश रहना स्वास्थ्य की दृष्टि से भी लाभदायक है। (Kaise Rahe Hamesha Khush)
हममें से बहुत लोग खुश रहने के लिए कुछ न कुछ करते रहते  हैं, लेकिन जो ऐसा नहीं कर पाते वो व्यक्ति tension में ही घर जाते हैं और फिर घर की परेशानी से और tensed हो जाता है। Tension जीवन का नाश करता है, इससे दूर ही रहें तो अच्छा है। Tension दूर करने के लिए और खुश रहने के कुछ आसान उपाय हम आपको बता रहे हैं आज में आपको बताता हूँ के जीवन में खुश कैसे रहा जाता है। जानते हे की जिंदगी में कैसे खुश रहे।

jindagi mein kaise khush rahe

 

Jindagi Mein Kaise Khush Rahe


1. नियमित व्यायाम(एक्सर्साइज़) करे। तन प्रफुल्लित रहेगा तो मन भी ख़ुह रहेगा इस बात को संजे। (Yoga Karne Ke Fayde)

2. हमेशा आयेज बढ़े। चुनोतिया लीजिए। उनको खेल समजिये। चुनोतिया पर करने पर जो खुशी मिलती है वो बेहद ही लज़ीज़ होती है।

3. परिवर्तन संसार का नियम है उसे स्वीकार करे।

4. आपको नापसंद करने वालो को इग्नोर करे। खुश रहे ये सोच के के कभी ये लोग न्ही आपको पसंद करेंगे।

5. जो करे खुद के लिए करे। अपनी फिज़िकल, एमोशनल, और spiritual sides पे ध्यान दे और जो चीज़े आपको खुशी दे उन के टच में रहे।

6. लोगों को सम्मान दे। ये हमेशा द्‍यान रखे जैसा करोगे वैसा पाओगे। आप किसी और को सम्मान दोगे तो वो भी आपको सम्मान देंगे। किसीसे सम्मान पाके हर कोई खुश होता है।

7. दूसरो को जितना हो सके उतना दे। सबके अच्छे के लिए आप प्रयत्न कीजिए जिससे आपके रीलेशन मेनटेन रहेंगे। जब रीलेशन अच्छे रहेंगे आप खुश रहेंगे।
8. सबकी मदद करे, अगर आपको अपनी खुशी बढ़ानी है तो दूसरो की मदद करे।

9. किसीसे जलाल मत कीजिए। हर बात का कोई रीज़न होता है। सो समज लो सामने वाले की कोई मजबूरी रही होगी जब वी आपके खिलाफ गये। उस मजबूरी को जानो ना की उनपे गुस्सा करो या उसे jealous हो।

10. Kaise Rahe Hamesha Khush. आप खुद पर विश्वास रखे, खुद को किसीसे कम ना सम्जे क्योकि आप पहले से ही जो कर रहे है वो कमाल का है। आप खुद एक कमाल हो।

11. हर किसी में कोई ना कोई खूबी होती है। आपकी खूबी पहचाने, और उसमे आपकी खुशी ढूंढें।

12. अपने आप को ग़लत ना संजे। खुद से ज़्यादा पेरफेट होने की demand ना करे।

13. अपने खुद का स्वाभिमान बढ़ाए, खुद को प्यार करना सीखे। Accept करे आप जैसे है। क्योकि आपके जैसे और कोई नहीं। और ये जान ले दुनिया में कोई भी पर्फेक्ट नहीं।

14. खुद को किसी के लिए बदलना नहीं। लेकिन अपने लिए ज़रूर बदलो। अगर कोई आपसे demand करता है के आप ऐसे हो जाओ तो हम आपको पसंद करेंगे तो ध्यान रखे ये लोग आपको हमेशा पसंद नही करेंगे। किसी के लिए भी चेंज करना बड़ा मुश्किल होता है जब तब आप खुद चेंज होनानहीँ चाहते।

15. अपनी ग़लतियो को माने। किसी के दोष दिखाने से अच्छा है की आप खुद अपनी ग़लतियो को माने। किसी के दोष दिखाने मे आप खुद गुस्सा हो जाते है जो आपको नाखुश कर देता है।

16. सबसे खुलके बातें करे। अगर कोई misunderstanding की वजह से आपका रिश्ता टूटता है। तो बेवजह की तकलीफे बढ़ने से अच्छा है के आप उसे खुल के बातें करे। प्रॉबलें डिसकस करे।

17. अपने अनुभव के आधार पर करियर चूज़ करे। वो करे जो आपको खुशी देता है।

18. हमेशा नये गुनो को सीखने की कोशिश करे। जब आप सबसे आगे रहेंगे आपको ये बात बेहद खुशी देगी।

19. मुस्कराना सीखें- विज्ञान सुझाव देता है कि जब आप मुस्कराते हैं, तब आप खुश हैं भी या नहीं, आपकी मनोवृत्ती उल्लसित हो जाती है।[२२][२३] इसलिए अगर हो सके तो हर समय मुस्कराते रहें! मुस्कराना यह एक प्रतिक्रिया के पाश जैसा है: मुस्कराना खुशी फिर से बहाल करता है, बस जैसे खुशी के कारण मुस्कराहट होती है। लोग जो पीडाभरे प्रक्रिया के दौरान मुस्कराते हैं, उन्होंने उन लोगों से कम दर्द का विवरण दिया जिन्होंने उनके चेहरे तटस्थ रखे थे. Jindagi Mein Kaise Khush Rahe.

20. अच्छा स्वास्थ्य ही जीवन के लिए श्रेष्ठ धन है। दूसरों से स्वयं की तुलना करने से बचें। कम तथा सच्चे मित्र बनाएं - सही कहा गया है की Health is Wealth and do not compare yourself with others

आप को पता चल गया होगा की जिंदगी में कैसे खुश रहे इन बातों को जीवन में शामिल करने, व्यवहार में लाने में शुरू में परेशानी हो सकती है, परंतु कुछ समय बाद आप महसूस करेंगे कि आप बहुत ख़ुशी से जी रहे हैं।

2 comments:

  1. This type of tips r very best fr human beings l think that u r gave alerts fr health is best fr all humanity

    ReplyDelete