Tuesday 1 December 2015

मोटापा कैसे कम करे हिंदी How To Lose Weight In Hindi

Weight Loss Tips in Hindi

health tips in hindiआज कल मोटापा एक बहोत बड़ी समस्या हो गयी हे। सिर्फ़ बड़े ही नही तो बच्चो पर भी ये दिखाई दे रहा हे। हर कोई मोटापा घटाना के लिए डाइयेटिंग करता हे, पर सिर्फ़ उतना ही ज़रूरी नही हे। मोटापा कम करने के लिए और बहोत से ऐसे तरीके अपनाए जा रहे हे जैसे  योगा, व्यायाम, भागना, jym जोइन करना, अलग अलग तरीके की शल्या-चिकित्सा। अक्सर लोग मोटापा कम करने मे लगे होते हे पर उनकी सबसे बड़ी परेशानी होती हे पेट की चर्बी को कैसे कम करे। किसी भी रोग पर कोई भी उपाय कने से पहले हमेशा यह जान ले की उसके पीछे की वजह क्या हे। पहले देखेंगे की मोटा होनी की वजह क्या हे।

आमतौर पर मोटापा से सबसे ज्यादा हृदय रोग का खतरा होता है इसलिए जरूरी है कि मोटापा बढ़ने पर सचेत हो जाएं और इसको कम करने के उपाय करें। मोटापा कम करने के लिए व्यायाम के साथ-साथ उचित खान पान भी होना चाहिए। खाने-पीने में कुछ सावधानियां बरतने से मोटापा से छुटकारा मिल सकता है।

इस समस्या से निपटने के लिए लोग कुछ ऐसे उपायों की तलाश में रहते हैं जो उनके पेट पर जमा चर्बी को झट से गायब कर दे। इसके लिए लोग तमाम कोशिश करते हैं लेकिन वे कामयाब नहीं हो पाते हैं। लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे आसान व असरकारी उपाय जो आपके पेट पर जमा चर्बी को सात दिनों में गायब कर सकते हैं। जानिए हमारे साथ उन बेहद आसान उपायों के बारे में आपने महँगी महँगी दवाइयाभी सुनी होगी मोटापा घटाने केलिए, पर यकीन मानिए, उन दवाईयोसे थोडसा भी मोटापा कम नही होगा। हमारे स्पेशलिस्ट्स ने ये एक महीने का कोर्स बनाया हे जो आप घर बैठे हे कर सकते हे।

* मोटापा होने की वजह

ज्यादातर लोगों के मोटापे की वजह ये हे की उनकी रोज़मर्रा की जिंदगी के बहोत से कार्य बैठे बिताए ही हो जाते हे। अगर आप को बहोत आराम पसंद हे तो आप मोटापे से बच नही सकते। खाने पीने मे ध्यान ना देने से भी मोटापा आ सकता हे। आज कल बच्चे घर पर ही बैठे खेल खेलते हे और साथ ही फास्ट फुड लेते हे जिसकी वजह जे उन्न्हे मोटापा घेर लेता हे। अगर नींद पूरी ना हो तो भी मोटापा आपको परेशान कर सकता हे। नशा करने से भी मोटापा आ सकता हे। रोजमर्रा के ख़ान-पान मे fat वाले पदार्थों के समावेश से भी मोटापा आता हे।

*  मोटापा कैसे कम करने के बहुत आसान तरीके

खाने पर ध्यान दे

अगर आप रोज़ एक वक़्त 5 रोटी खाते हे तो उसकी जगह 4 ही खाए। अब लोग सोचेंगे की क्यों ना फिर 3 ही ख़ाता हू तो जल्दी मोटापा कम हॉंगा। एकदम से 3 रोटी खाना शुरू ना करे इससे आपको कमज़ोरी आ सकती हे, क्यों की हमारे शरीर के हिसाब से हमे सही मात्रा मे पोशाक आहार भी मिलना ज़रूरी हे। तो धीरे धीरे करके खाना कम करे। अनावश्यक खाने से बचे सिर्फ़ स्वाद के लिए खुद को मोटापे का शिकार ना करे। सबसे ज़रूरी बात जब भी भूख लगे तभी खाना खाए। ज़रूरी नही रोज़ 3-4 वक़्त खाना ही चाहिए। वो पतले लोगों का इलाज हे। मोटे लोगों ने सिर्फ़ 2 ही वक़्त आहार ले। 

रोज सुबह शाम व्यायाम करे

रोज सुबह दौड़ने जाए। तेज़ चलने की आदत डाल ले। जो भी आपको पसंद हो वो व्यायाम करे जिससे की आपको पसीना आए। क्यो की पसीना आएगा तभी तो चर्म कम होंगे। रात को भी खाने के बाद घूमने के लिए जाए और जल्दी जल्दी चले। इससे आपकी पाचन क्रिया भी मजबूत बनेगी। सुबेह उठाने के बाद नॉर्मल चाय ना पिए, बल्कि उसकी जगह ग्रीन टी पिए। व्यायाम मे आप साइकलिंग, सीढ़ी चढ़ना-उतरना, रस्सी पर से कूदना आदि तरीके शामिल कर सकते हे। हम योगासन करके भी वजन को कंट्रोल कर सकते है।

योगा करें

पेट की चर्बी कम करने के लिए योगासन अच्छा विकल्प है। हर सुबह नियमित रुप से योगा करने पर शरीर पर जमा चर्बी को कम किया जा सकता है। ध्यान रहें योगासनों का चुनाव करते समय पेट की चर्बी घटाने वाले योग को ही चुनें। योग शरीर को तमाम तरह की बीमारियों से दूर रखता है। रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वागासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन करना लाभदायक हो सकता है।

Related: योगा कैसे करे हिंदी how to do yoga in hindi

स्वस्थ आहार

अगर आपको पाचन प्रक्रिया मे तकलीफ़ हो रही हे तो खाने के बाद तोड़ा गरम पानी पिए। प्रतिदिन सुबह एक ग्लास ठंडे पानी मे 1 चम्मच शहद मिलकर पीने से भी चर्म की मात्रा कम होती हे। नींबू का रस गुनगुने पानी मे निचोड़कर पीने से भोजन पचाने मे सहायता होती हे।

* दुसरे कई घरेलु नुस्खे

• नियमित रूप से पपीता का सेवन करें। पपीता हर मौसम में मिलता है। यह पेट की चर्बी को जल्दी घटाता है।

• पत्तागोभी का जूस रोज पीएं। इसकी आदत डाल लें। इस जूस में चर्बी को घटाने के गुण होते हैं।

• जितना हो सके आलू, चावल और शक्कर का सेवन कम से कम कर दें। क्योंकि इनमें अधिक कार्बोहाइड्रेट होता है।

• गेहूं के आटे की रोटी खाने की बजाए सोयाबीन, चना और गेहूं के आटे को मिलाकर यानी मिश्रित आटे की रोटी का सेवन करें।

• छाछ भी तेजी से वजन घटाती है इसलिए एक दिन में दो से तीन बारी छाछ का सेवन करें।

• अपने खाने में दही का इस्तेमाल जरूर करें। पेट को अंदर करने के लिए दही सेवन फायदेमंद है।

• हल्दी और आंवले के चूर्ण को बराबर मात्रा में मिला लें और इसे छाछ के साथ मिलाकर पीएं। यह कमर को बिलकुल पतला और स्लिम बनाती है।

• खाने के तुरंत बाद पानी ना पिए।

• नींद पूरी करे।

• पत्ता गोबी खाए। पत्ता गोबी मे चर्बी कम करने के गुण हे।

• हरी चाय (ग्रीन टी) पिए।

• उपवास करे।

• टहलना ना भूले

• योगासन भी मोटापा कम करने मे बहोत उपयकारी हे

• पुदीना मोटापा कम करने में सहायक होता है। पुदीने के रस में शहद मिलाकर लेने से मोटापा कम होता है।

बस इतना कीजिये ये सभी तरीके आपके मोटापे को दूर करेंगे

2 comments:

  1. Reduce belly fat and lose weight with the help of natural weight loss slim xl capsule.

    ReplyDelete
  2. Best Information And Best BLog For More See HerePathri ka ilaj

    ReplyDelete