Thursday 31 December 2015

Mungfali Ki Chikki Kaise Banaye

मूंगफली की चिक्की कैसे बनाये


how to make groundnut chikki
सर्दियों का मौसम है, अनेक तरह की चिक्की बाजार में उपलब्ध हैं, जैसे तिल की चिक्की, सूखे मेवो की चिक्की, मूंगफली और चने की दाल की चिक्की इत्यादि। सर्दी के मौसम में मूंगफली की चिक्की खाना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। इसमें प्रोटीन्स और आइरन दोंनों प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैंए जो मूंगफली खाना पसन्द करते हैं, वे मूंगफली की चिक्की खाना बहुत पसन्द करेंगे, तो आइए आज हम मूंगफली की चिक्की बनाते हैं।

मूंगफली की चिक्की बनाने का तरीका

जरूरी सामग्री

•  मूंगफली के दाने- 250 ग्राम

•  गुड़ या चीनी- 250 ग्राम

•  घी- 1/2 छोटी चम्मच

मूंगफली की चिक्की बनाने की विधि (Mungfali Ki Chikki Banane ki Vidhi)

मूंगफली के दाने अगर आप बाजार से भुने हुए लाए हों, तो उनका छिलका उतार लें, अगर आप मूंगफली के दानों को घर में भूनना चाहती है, तो मूंगफली के दानों में एक छोटी चम्मच पानी डालकर मिलाए और 2-3 मिनट बाद माइक्रोवेव में 5 मिनट के लिए भून लें।

देख लें कि मूगफली के दाने भून गए हैं, अगर नहीं तो और 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव में और रखें। ठंडा होने पर दानों से छिलका उतार लें। कढ़ाई में एक छोटी चम्मच घी डाल कर गैस पर रखें और गरम करें। गुड़ तोड़ कर कढ़ाई में डालें, कलछी से गुड़ को चलाते जाऐं। गैस को मीडियम रखें। गुड़ पिघलने लगता है आप उसे लगातार चलाते हुए पकाए, सारा गुड़ पिघल जाने के बाद चाशनी को 4-5 मिनट तक और पकाए, चाशनी तैयार है।

चाशनी में मूंगफली के दाने डालकर अच्छी तरह मिलाए, 2-3 मिनट तेज चलाते हुए पकाऐं। एक प्लेट में घी लगाकर चिकना करें। कढ़ाई में बनी हुई चिक्की तुरन्त प्लेट में फैलाऐं। चाकू की सहायता से अपने मन पसन्द आकार में काट लें और ठंडा होने पर टुकड़ों को अलग अलग कर लें। मूंगफली की चिक्की तैयार है। चिक्की को एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रखें, जब भी आपका मन हो निकालकर खाऐं।

चिक्की को यदि कम पकाया गया तो वह नरम रह जाएगी और ज़रूरत से ज़्यादा पकाया गया तो वह सख़्त हो जाएगी। इसलिए बहुत ध्यान से बनाइए। यदि आप चाहे तो इस पर उपर से बारीक कटा पिस्ता भी डाल सकते है। चिक्की फैलाते समय तुरंत उसे किसी कटोरी से दबा दे ताकि वह एकसार फैले, ध्यान रहे कटोरी को तली को पहले घी लगा कर चिकना कर ले, ताकि चिक्की उस पर चिपके नही।

0 comments:

Post a Comment