Saturday 19 December 2015

Vajan Ghatane Ke Liye Sabjiya or Fal

वज़न घटाने के घरेलू उपाय


वजन घटाने के लिए उचित पोषण के बारे में गृह सत्य एक: ". अपने शरीर को दैनिक गतिविधियों के दौरान खर्च कर सकते हैं कम कैलोरी खाने से" तुम्हें पता है, संयोग से, कैलोरी के साथ क्या करने के लिए बिल्कुल कुछ भी नहीं है, जो भोजन के पोषण का महत्व के बारे में पता होना चाहिए. भोजन के पोषण का महत्व - इसकी रासायनिक संरचना, वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन, साथ ही विटामिन, खनिज और फाइबर आहार है. अपने आप को दैनिक मेनू हो और बिल्कुल कोई कठिनाई नहीं होगा अपने दम पर अपना वजन कम. फल और सब्जी से वजन कैसे घटाए ये भी आज बहोत से लोग पूछ रहे हे क्यों की स्लिम ट्रिम दिखना हर एक की चाहत होती है. लेकिन कहते है ना सबकी हर चाहत कहाँ पूरी होती है. अनियमित जीवनशैली, असंतुलित भोजन, तनाव और लगातार भागती जिंदगी. इन सबके बीच खुद के लिए टाइम नही बचता है और नतीजा, बेडोल शरीर. कुल मिलाकर देखा जाए तो अधिक वजन के लिए आपके आहार की अहम भूमिका होती है.  ज़्यादा खाना खाना, हर समय कुछ ना कुछ खाने की आदत और खाने की मोजूद कॅलरी वजन बढ़ाने का मुख्य कारण होते है. (Vajan Ghatane Ke Liye Sabjiya or Fal)

वजन घटाने का इरादा आप बनाते तो कई बार हैं लेकिन डाइटिंग, एक्सरसाइज आदि पर लंबे समय तक टिके रहना आसान नहीं है. ऐसे में अगर आप अपने रुटीन में इन सात छोटी-छोटी बातों का ध्यान दें तो वजन कम करने में आपको यकीनन मदद मिल सकती है. अब वक्त है बदलने का सबसे पहले अपने आहार मे बदलाव करे शूरवात कम तेल और कम मसलयुक्त आहार से करे. सूत्रो का मानना है की आज लोग वजन कम करने के लिए हाइ प्रोटीन पर कम ज़ोर देते है. लेकिन आदर्श पोषण वही होता है जिसमे सभी ज़रूरी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा मे होते है. शरीर का आदर्श वजन बनाए रखने के लिए संतुलित आहार सेहत की पहली प्राथमिकता होती है. आइए जानें, वजन घटाने में मददगार फल और सब्जिया के बारे में जिनके लिए आपको खास मशक्कत करने की भी जरूरत नहीं है और ये आसानी से आपकी दिनचर्या का हिस्सा हो सकते हैं.

bhook kam karne ke upay

वजन घटाने के लिए फल और सब्जिया


* मौसमी फल खाए (Mausami Fal Khaye)

मौसमी फलों का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद है. अगर आप जूस की जगह साबुत फल खाए तो बेहतर है. सेब और बेरी आदि ले. सेब मे पेकिटिन केमिकल होते है. सेब के साथ साथ ज़्यादातर सभी फलों के छिलके मे पेकिटिन पाया जाता है. यह शरीर पर जमा फॅट को कम करता है. फल प्राकृतिक शर्करा जो ऊर्जा की बहुत सारी के साथ शरीर प्रदान होते. इसके अलावा, वे विटामिन और खनिज अच्छे स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार है. फल हेल्दी होने के साथ-साथ इसमें  हाई फाइबर और नेचुरल शुगर होने के कारण यह आपकी भूख भी मिटा देते हैं और साथ ही साथ वजन कम करने में भी सहायता करते है. Vajan Ghatane Ke Liye Sabjiya or Fal.
ये पढ़े: Motapa Ghatane Ka Course

* सोयाबीन और ड्राइ फ्रूट्स (Soybean or Dryfruits)

सोयाबीन मे मोजूद लिसिथिन केमिकल सेल्स पर फॅट जमा होने से रोकता है. हफ्ते मे कम से कम तीन बार सोयाबीन खाने से शरीर मे फॅट से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. सोयाबीन को अंकुरित करके रोज सुबह लिया जा सकता है. इसके अलावा लहसुन का रस शरीर मे मोजूद फॅट्स को कम करने मे मददगार है. लहसुन कक्चा खाए और चबाकर खाए तो बेहतर है. साथ ही मुठी har nuts रोज ही खाने चाहिए. इनमे बादाम, किशमिश, अखरूट और पिसता ले सकते है. लेकिन ये फ्रेयड ना हो और इनमे नमक भी नही होना चाहिए.
ये पढ़े: Soybean Ke Fayde or Labh Hindi Me

* भोजन से पहले फल (Bhojan se Pahle Fal)

डाइट‌िशियन्स मानती हैं कि भोजने से आधे घंटे पहले हल्की डाइट लेना बहुत फायदेमंद है. आप सलाद, पानी या फल भोजन के आधे घंटे पहले लें जिससे आपकी डाइट नियंत्रित भी होगी और एक साथ हेवी डाइट लेने से भी बचेंगे. भोजन से पहले फल खाना एक अच्छा विकल्प है. किसी भी भारी भोजन से कम से कम 30 मिनिट पहले फल खाने की सलाह दी जाती है. इस तरह फल जल्दी पच भी जाता है. खाली पेट फल खाने से आपका सिस्टम विष रहित हो जाता है और वजन कम करने के लिए आपको ज़्यादा उर्जा देता है. [Vajan Ghatane Ke Liye Sabjiya or Fal]

* Low fat diary product

अपने आहार मे लो फट दूध या दही को शामिल करे. दूध मे फॅट कम करने के लिए उसमे पानी मिलने से बेहतर है की मलाई उतार ले. पानी मिलने से दूध मे पोषक तत्व कम होजता है. लेकिन उसकी वसा पर कोई खास असर नही पड़ता. सोया से बना पनीर, दूध और दही खा सकते है. जिन्हे दूध या सोया प्रॉडक्ट से अलर्जी है, वे राजमा, नींबू, मटर, मीठी, पालक बादाम, काजू जैसे चीज़ें खाकर केल्सियम की कमी पूरी कर सकती हे. वजन घटाने के लिए भी सबसे संतुलित, स्वस्थ और उचित आहार पूरी तरह से विटामिन और खनिजों के साथ शरीर प्रदान नहीं कर सकते हैं कि कृपया ध्यान रखें. गरमी प्रतिबंध यह अतिरिक्त विटामिन जटिल उपयोग करने के लिए सिफारिश की है, यह असंभव बना देता है. बेहतर कुछ सार्वभौमिक सेट का चयन करने के लिए, और वजन कम करने के लिए विशिष्ट विटामिन तक ही सीमित नहीं किया जा. 

* नियमित कसरत (Niyamit Kasarat Kare)

वजन घटाने के लिए नियमित कसरत करना बेहद जरूरी है. खेलकूद ऊर्जा की खपत बढ़ाने के अलावा चर्बी भी गलाते हैं. आप तेजी से टहलने या एक्वा एरोबिक्स से शुरूआत कर सकते हैं. ये आपकी रीढ़ की हड्डी और जोड़ों पर ज्यादा बोझ नहीं डालते. बाद में आप दौड़ने, साइकिल चलाने या फिर तैराकी जैसे क्षमता बढ़ाने वाले खेलों की तरफ बढ़ सकते हैं. अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में कम से कम तीन बार 30 मिनट कसरत करें. Vajan Ghatane Ke Liye Sabjiya.
ये पढ़े: Yoga Karne Ke Fayde

* सब्जियां (Sabjiya)

सब्जियों विटामिन, फाइबर और खनिज एक स्वस्थ आहार के लिए आवश्यक हैं जो की बड़ी मात्रा होती है. इसकी उच्च फाइबर सामग्री, के साथ वे पाचन आसानी और शरीर में चयापचय में वृद्धि. 2-3 कप दैनिक ले. की सिफारिश की सब्जियां: गाजर-गाजर में विटामिन ए जिगर द्वारा में कनवर्ट किया है बीटा कैरोटीन होते. विटामिन ए दृष्टि में सुधार, त्वचा स्वस्थ रहती है और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर flushes. खीरा-खीरे कैलोरी, वसा, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल का एक अविश्वसनीय कम राशि है. वे उच्च पानी सामग्री है कि त्वचा चौरसाई और यह धूप की कालिमा से रक्षा करने में मदद करता है. पालक-पालक उच्च फाइबर सामग्री है. यह भी विरोधी भड़काऊ गुणों, दृष्टि में सुधार के पोषक तत्वों जैसे कई स्वस्थ सुविधाओं के साथ आता है और भी रक्तचाप को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं.

2 comments: