Sunday 21 February 2016

Blogger Navbar Kya Hota Hai Or Isko Kaise Hatate Hai

ब्लोगर नवबार क्या होता है ओर इसको कैसे हटाते है


blogger navbar ko kaise hatayeBlogger Navbar ko Kaise Hataye आज हम हमारी इस पोस्ट मे ब्लॉग को अच्छी से डिज़ाइन करने के बारे मे शिखेंगे. तो दोस्तो हुमारे ब्लॉग को क्रियेट करने के बाद हमारा सबसे इंपॉर्टेंट काम ये होता है की हम हमारे ब्लॉग को एक अच्छी वेबसाइट का लुक दे ताकि विज़िटर्स हमारी वेबसाइट  पर अधिक अट्रॅक्ट हो सके. तो दोस्तो सबसे पहेले में आपको ये बता देता हूँ की हमारे ब्लॉग मे कुछ widget ऐसे होते है जिनको देखकर कोई भो Blogger बता देता है की ये वेबसाइट ब्लॉग पर बनाई गयी है. तो दोस्तो हम ये चाहते है की हमारे वेबसाइट मे एक प्रोफेशनल लुक आ जाए तो हमको ब्लॉग से कुछ widget हटाने होते है. ये कुछ विड्जेट्स है जिनको हम हुमारे ब्लॉग से हाइड/रिमूव करके ब्लॉग को एक प्रोफेशनल लुक दे सकते है.

हमारा ब्लॉग बनने के बाद हम उसपर अपनी पोस्ट तो डालते ही है पर उसके साथ हमे अपने ब्लॉग को अपने हिसाब से डिज़ाइन भी करना होता है, उसको कस्टमाइज़ करना पड़ता है, ताकि बो देखने मे बिल्कुल एक वेबसाइट की तरह ही लगे. ब्लोगर में कुछ चीज़े है जिसको कोई भी देख कर ये बता सकता है की ये एक ब्लॉग है ओर इसको बलॉगर पर बनाया है. Blogger Navbar ko Kaise Hataye हम उनको छुपा कर या फिर अपने ब्लॉग से डिलीट करके अपने ब्लॉग को बिल्कुल एक प्रोफेशनल वेबसाइट की तरह बना सकते है.

Blogger एक फ्री ब्लॉगिंग वेबसाइट है. तो ब्लोगर वाले अपने Ad करने के लिए अपने जो डिफॉल्ट टेमप्लेट्स है उन पर सबसे उपर एक अपने नवबार मेनू लगा देती है. लेकिन अगर आपको ब्लॉग बिल्कुल ऐसा बनाना है की वो आपका ही लगे फ्री का नही तो नवबार हटा देना चाहिए Blogger Navbar ko Kaise Hataye.

ये भी पढ़े: Blogger Me Awesome Contact Form Widget Add Kare

Navbar : ये हमारे ब्लॉग मे एक मेनू बार की तरह टॉप मे दिखता है.
Fevicon : ये हमारे ब्लॉग का एक स्माल Icon होता है, जो की small B की तरह दिखता है. हम इसको भी हमारे Icon से रीप्लेस कर सकते है.
Subscribe to: Post (Atom) : ये ब्लॉग की सभी पोस्ट मे नीचे नज़र आता है हम इसको भी रिमूव कर सकते है.
Powered by Blogger: ये एक Blogger आट्रिब्यूट होता है जो की ब्लॉग की साइड बार और बॉटम मे नज़र आता है.
Blogspot : ये हुमारे ब्लॉग की URL के साथ add रहेता है हम इसको भी रिमूव कर सकते है हमारी पसंद का  डोमेन यूज़ करके.

ब्लॉगर नवबार क्या है? (Blogger Navbar kya hai?)


Tutorial For Blogger

हम www.blogger.com पर हमारा न्यू ब्लॉग बनाते है तब हमको हमारे ब्लॉग के टॉप मे एक Navigation बार (मेनू) नज़र आता है जिसकी हेल्प से हम blogger के डॅशबोर्ड मे जा सकते है. लेकिन अगर आपको ब्लॉग बिल्कुल ऐसा बनाना है की वो आपका ही लगे फ्री का नही तो नवबार हटा देना चाहिए Blogger Navbar ko Kaise Hataye.

Blogger नवबार को हटाने के फ़ायदे-नुकसान


Blogger Navbar ko Kaise Hataye दोस्तों नवबार हमारे शॉर्टकट के लिए होता है. अगर हम उसको हटाते है तो बस हमारा ये नुकसान होगा की हमे blogger.com पर जाकर हमारे ब्लॉग का डॅशबोर्ड खोलना पड़ेगा. और इसका फ़ायदा ये है की आपका जो ब्लॉग है बो एक वेबसाइट की तरह दिखेगा.

ये भी पढ़े: Blogger Me Recent Comments Widget Kaise Add Kare

नवबार को कैसे हटाए (Blogger Navbar ko Kaise Hataye)


दोस्तों ब्लोगर नवबर 3 तरीके से हटा सकते है.

1- नवबार को ऑफ करके
2- CSS कोड को जोड़ कर नवबार को हटा सकते है
3- नवबार का कोड निकाल कर

में यहाँ पहले तरीके से नवबार को ऑफ करता हु. आप मेरा स्टेप फॉलो करे.

Step 1- पहले आप अपना ब्लोगर में लॉग इन हो जाये.

Step 2- फिर आप Layout में जाये.

Online Earning hindi

Step 3- वहा आपको Navbar का widget दिखेगा वह Edit पर क्लिक कीजिये.

Tech Tips in Hindi

Step 4- फिर एक विंडो ओपन होगा वह Off पर क्लिक करे.

SEO Tips And Tricks In Hindi

Step 5- फिर Save पर क्लिक कीजिये.

Blogger Navbar ko Kaise Hataye अब आपके ब्लॉग से blogger का navigation मेनू हट चुका है. अब आपका ब्लॉग blogger का नही आपका अपना पर्सनल लगेगा. इस आर्टिकल मे शिखा की  कैसे हम अपने ब्लॉग से नवबार को रिमूव कर सकते. अगर आपके में मे किसी भी प्रकार का कोई सवाल है या फिर आपको इस आर्टिकल को सामने मे कोई दिक्कत आती है. या Blogger में किसी भी प्रकार की कोई प्राब्लम है तो आप मुजसे कॉमेंट्स बॉक्स मे कॉमेंट्स करके भी मुजको बता सकते है. और यदि आपको समज मे आ गया है तो प्लीज़ अपने दोस्तो के साथ सोशियल मीडीया पर शेर ज़रूर कीजिए.

ये भी पढ़े: Blogger Me Latest Posts News Ticker Kaise Lagaye
ये भी पढ़े: Blogger me Corner Ribbon Kaise Lagaye

0 comments:

Post a Comment