Thursday 18 February 2016

Blogger Platform Kyu hai Sabse Behtar

Why Blogger Is Better in Hindi


Blogging केलिए बहुत सारे platforms है, जहाँ आप अपनी blog और contents को आसानी से manage कर सकते हैं। पर सवाल ये उठता है के कौनसा blogging platform आपके लिए सही है। WordPress and Blogger। सुरुवाती तौर पर बहुत सारे ब्लॉगर Blogger इस्तिमाल करते है और फिर बाद में WordPress को shift हो जाते है। इसका मतलब ये नहिं है के Blogspot अच्छा नहिं है। आज भी बहुत सारे popular blogs है, जो blogspot platform में है। सच में इनमे से किसी एक को चुनना काफी Confuison भरा है, जैसे की बहुत से उपयोगकर्ता Blogspot के बारे में जानते है। और बहुत से उपयोगकर्ता WordPress को पसंद करते है, क्योंकि यह ज्यादा Powerful और Features से भरा हुआ है। लेकिन यदि आप Blogging के प्रति Serious है और अपने Blog को एक Business में बदलना चाहतें है तब मैं आपको सलाह देता हूँ की आप Bloggers से WordPress पर चलें जाए। (Blogger Platform Kyu hai Sabse Behtar)

बहुत लोग वेबसाइट बनाना चाहते है पर पैसे, या कोडिंग ना आने के कारण वो अपनी वेबसाइट नही बना पाते थे, पर अब वो टाइम गया अगर आपको कोडिंग बिल्कुल भी नही आती ओर आप पैसे भी खर्च नही कर सकते फिर भी आप एक बडिया साइट बना सकते है Blogger.com पर जो गूगल का प्रॉडक्ट है। आप बलॉगर प्लॅटफॉर्म यूज़ करते है तब भी कोई दिक्कत नही है। क्योंकि आपको आज हम प्रूफ करने वाले है की बलॉगर प्लॅटफॉर्म भी एक प्रोफेशनल ब्लॉगिंग प्लॅटफॉर्म है है।
Blogspot एक ब्लॉगिंग प्लॅटफॉर्म है, जिसे हर ब्लॉग्गिंग करने वाले इसी से सिरूबाड़ करते है, और कई बार ब्लॉग्गिंग एक्सपर्ट भी इसे उसे करते है। 23 august 1999 मे Pyra Labs ने Blogger platform को लौन्च किया था। और 2003 को Google ने इसे खरीद लिया। जब आप पैसों के लिए Blogging नही करते, और जब आपको ऐसे Plateform की जरूरत हो जिसके लिए किसी भी तरह की Technical जानकारी की आवश्यकता ना हो, तब Blogspot आपके लिए एक बेहतरीन Option है। लेकिन कार्यक्षमताओं, और SEO के मामलें में इसकी कई सीमाएं है, लेकिन अगर आपको अपना Blog शुरू करने के लिए ऐसे Plateform की आवश्यकता है जो की बिलकुल मुफ्त हो, तब Blogspot एक सही चुनाव है। तो चलो में आपको बताता हु की blogger क्यों उपयोग करना चाहिए। (Blogger Platform Kyu hai Sabse Behtar)

15 Karan: Blogger Platform Kyu hai Sabse Behtar


blogger seo tips and tricks in hindi

1. Security

Blogger platform गूगल का प्रॉडक्ट है, जब Blogger प्लॅटफॉर्म का dashboard ओपन करना है तब हम गूगल का अकाउंट लॉगिन करते है जो काफ़ी secure होता है। आपका ब्लॉग हॅक होने के चान्स नही के बराबर होते है। सिंपल शब्दो मे कहु तो दूसरी किसी भी साइट को हॅक करने से मुस्किल है Blogger को हॅक करना। कोई भी आसानी से आपकी blog को हैक नहिं कर पायेगा और जितने भी चाहे traffic आये, Google उसे आसानी से manage कर लेगा।

2. Data Space

Blogger मे text कितना भी रखो, अपने आर्टिकल कितने भी रखो यहा कोई लिमिट नही है। Blogger प्लॅटफॉर्म मे जब आप पोस्ट के लिए photo upload  करते है तो वो सब फोटो गूगल Picasa आल्बम मे सेव रहते है। अब क्यू की यह भी गूगल का प्रॉडक्ट है तो यह बहुत secure और भरोसेमंद है। फोटो के लिए picasa other प्लॅटफॉर्म यूज़र भी कर सकते, और वीडियो के लिए YouTube other प्लॅटफॉर्म यूज़र भी उसे कर सकते है, लेकिन YouTube और Picasa गूगल के ही प्रॉडक्ट है, जो साथ मे Blogger platform से अच्छे friendly attach होते है। (Blogger Platform Kyu hai Sabse Behtar)

3. Control

Blogger में हर एक blog के साथ एक simple सा managing system आता है, जिससे आप आसानी से अपनी blog को manage कर सकते है। पर अगर आप आपने हिसाब कुछ extra add करना चाहे तो ये सम्भब नहिं है। उसमे जितना options दिया गया है, आपको उसी में से काम चलाना पड़ेगा।

4. Data Bandwidth

आपकी साइट का जितना डेटा use होता है वह भी काउंट होता है। अगर आप होस्टिंग use करते है तब सस्ती होस्टिंग मे आपको यह प्रोब्लेम फेस करनी होती है की जब यूज़र सब डेटा use कर लेता है आपकी साइट को बहुत बार खोला गया है या आपकी साइट से बहुत डाउनलोड हो रहा है तब आपकी साइट का bandwidth पूरी होते ही साइट बंद हो जाती है। लेकिन Blogger platform मे अनलिमिटेड bandwidth है आपको इसके बारे मे सोचने की भी कोई ज़रूरत नही है।

5. Server Load

कई बार क्या होता है की जब एक ही टाइम मे साइट पर कई ज़्यादा यूज़र live रहते है तब सस्ती होस्टिंग का server down हो जाता है। एक normal shared hosting 100+ यूज़र रियल टाइम होने से ही सर्वर डाउन हो जाता है। और इसके लिए आपको बहुत महँगी hositng purchase करनी होती है। अगर आप Blogger platform use करते है तब आपको इसके बारे मे कोई भी चिंता करने की ज़रूरत नही है। क्युकी ये फ्री और अच्छी है। अगर आपको Live Visitor कहा से आ रहे है ओर क्या देख रहे है आपकी साइट पर उसकी पूरी जानकारी डीटेल मे देखना है तो आप अपनी साइट मे Google Analytics  भी ज़रूर Add करे।

6. Ownership

Blogger को Pyra Labs ने सुरु किया था और Google ने उसे 2003 में ख़रीदा था। अब blogger.com या blogspot.com, Google की प्रोडक्ट है। इसका सारा scripts और data Google में store होता है, और आप उसकी server access नहिं कर सकते। अगर आपके पास Google account है तो आप आराम से अपना blog खोल सकते है। एक account से आप बहुत सारे blog बना सकते है। पर ये जबकि Google के server में रहता है।

7. Server Up/Down

Blogger platform 2013 मे 0.x sec. के लिए डाउन हुआ था। कहने का मतलब है Blogger platform का सर्वर बहुत कम डाउन होता है या एसा कह सकते है नही के बराबर ही डाउन होता है। लेकिन दूसरी तरफ अगर आप सेल्फ़ होस्टेड ब्लॉग करते है तब server down and up होना आपके होस्टिंग की प्राइस के उपर डिपेंड करता है।

8. Server Response

Blogger platform का response टाइम millisecond मे होता है वही दूसरी तरफ सेल्फ़ होस्टेड ब्लॉग का मिनिमम टाइम sec. मे होता है। Blogger platform पर होस्ट सभी ब्लॉग बहुत फास्ट लोड होते है। अगर टेंपलेट भी अच्छा उपयोग किया जाए तो ओर जल्दी लोड होती है साइट। जो साइट फास्ट लोड होती है उसकी पोस्ट सर्च मे भी उपर आती है। (Blogger Platform Kyu hai Sabse Behtar)

9. Look

Blogger Template एक design होता है, जिसे आप उसे करके अपनी blog का design change कर सकते हैं। Blogspot की बात किया जाये तो इसमें बहुत ही कम official templates है, पर एक beginner केलिए इसका look आपने मन मुताबक change कर पाना सम्भब नहिं है। बहुत सारे non-official websites है जो के free में और premium version का template provide करते है, पर वो बहुत ही लो quality के आते हैं। उनको use करके आपको और आपके users को एक premium feeling नहिं आएगा।

10.  SEO (Search Engine Optimization)

Blogger, SEO के लिए लम्बे HTML से भरे Page का उपयोग करता है।  SEO के मामले में Blogger पहले से थोडा बेहतर हो गया है। पर इतना भी नहीं के आपकी सारी जरुरोतो को पूरी कर सके। Blogger platform मे भी SEO काफ़ी acha होता है, साथ मे अगर आपका होस्टिंग की पेज लोड स्पीड फास्ट होगी तो वो भी एक रॅंकिंग का फॅक्टर ही है। और साथ ही Blogger platform मे SEO के लिए कई official option available है जैसे search description, robot.txt, meta tag etc..

11. Template Editing

Blogger platform मे template को बिना कोडिंग के भी एडिट कर सकते है। कलर सेट करना, अपने layout सेट करना, Header & Footer, Icon  और Logo सेट करना etc.. को बिना कोडिंग से सेट कर सकते है।

आप ये भी पढ़े: Blogger Free Template Download Karne Ki Top 10 Badiya Website

12. Transfer

Blogspot में आपकी blog को दूसरी platform में transfer करना सम्भब है, Blogger export केलिए सुबिधा प्रदान करता है।

13. Free Resources

Blogger platform use करने वालो को ज़्यादातर सब widget, templates, tricks & tips, internet पर फ्री मे available हो जाते है। इंटरनेट पर Blogger प्लॅटफॉर्म के लिए बहुत free templates मिलते है। और Blogger टेंपलेट लुकिंग मे बहुत अच्छे होते है और साथ में  responsive भी।

14. SEO Attack

अगर आप ब्लॉगिंग के टच मे रहते हो तो आपको यह पता ही होगा की गूगल के कई अपडेट जैसे Panda, Pigeon, Penguin etc.. होते रहते है। और अगर आपने डीप मे ध्यान दिया होगा तो देखा होगा की 75% WordPress ब्लॉग ही attack होते है। blogger के content काफ़ी high rank होते है। रीज़न यह है की ब्लॉगस्पोट का सर्वर ना कभी डाउन होता है, फास्ट पेज लोड स्पीड, official option for SEO etc..
15. Optional 

Blogger platfom एकदम ईज़ी होता है उसे मे लेने के लिए इस प्लॅटफॉर्म को ना केवल टेक्निकल पर्सन ही यूज़र करते है बल्कि इसके साथ मे कोई भी पर्सन जो अच्छे राइटर, या किसी अन्या टॉपिक का अच्छा नालेज रखते है, भी चला करते है। जैसा की अभी पढ़ा है अपने की बलॉगर पर काफ़ी टेमप्लेट्स and widgets फ्री available होते है उसके साथ मे ब्लॉगगेर प्लॅटफॉर्म मे आपको अपने ब्लॉग को होस्ट करने लिए आपको एक भी रुपया नही देना होगा। (Blogger Platform Kyu hai Sabse Behtar)

Final Words

अगर आप Blogger PlatForm यूज़ करते है Blogging के लिए तो आपको इसमे सबसे अछा क्या लगता है, ओर अगर कुछ कमी लगती है तो वो भी बताए की क्या कमी है जिसकी आपको ज़रूरत पड़ती है।

Friends यदि मैं इस पोस्ट में कुछ भूल गया हूँ और अगर आप मुझे वह बताना चाहतें है तो Comment जरूर करें। और इसे अपने Friends के साथ जरूर शेयर करें। आशा करता हूँ आपको ये post पसंद आया होगा और आपको मदद भी मिलेगा सही blogging platform select करने में। फिर भी आपको कोई doubt हो या कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझे पूछ सकते है।

0 comments:

Post a Comment