Wednesday 2 March 2016

Blogger Me New Post Kaise Likhe Uski Jankari

Blogger me New Post Likhne ki Jankari


दोस्तों आप सोचते होंगे की ब्लॉग मे पोस्ट-आर्टिकल  कैसे लिखे ? बिल्कुल सरल है ब्लॉग मे पोस्ट लिखना पहले तो आप जोभी पोस्ट करना है उस पोस्ट पे थोड़ा सोच लिजिये की पोस्ट का टाइटल क्या रखेंगे ? पोस्ट मे टाइटल के आधार पे क्या क्या लिखना है ? आप कौन सी इमेज रखना चाहते है ? दोस्तों एक बात का ध्यान रखे जिसकी भी आप पोस्ट लिखे उसके बारे मे आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए अगर नही तो पहले अपनी जानकारी बढ़ाये उसके बाद ही पोस्ट को लिखे. तो चलो थोडा जानते है की ब्लॉगर में पोस्ट कैसे लिखे.

Blogger Me New Post ki Basic Jankari

ब्लॉग में नयी पोस्ट कैसे लिखे (How to Create a New Post in Blogger In Hindi)


Step 1: आप blogger.com पर जाये.

Step 2: वहा पे आपको 2 तरीके दिखेगे पोस्ट लिखने के New Post की बटन पे क्लिक करके और पेन्सिल की आइकॉन पे क्लिक करके.

Blog me new article kaise likhe

Step 3: New post पे क्लिक करने के बाद एक पोस्ट एडिटर खुलेगा.

Blog post kya hai

1-  Post Title: पोस्ट के लिए हेड्डिंग डाले पोस्ट टाइटल मे जो आप की पोस्ट का टाइटल है वो हेडलाइन की तरह होनी चाहिए, जिसको पढने के बाद समज आ जाए की इस पोस्ट मे क्या है.

2- Post Body: यहा पे आपको अपना पूरा पोस्ट लिखना है लेकिन में आपको कुछ टिप्स बतादू. आप अपना पोस्ट छोटे छोटे पॅरग्रॅफ मे लिखे. आप के पोस्ट मे कम से कम 300 से 500 word ज़रूर होने चाहिए ताकि आप का पोस्ट गूगल के सर्च एंजिन  मे जा सके. पोस्ट मे कम से कम एक इमेज ज़रूर यूज़ करे. आप अपने पोस्ट मे कम से कम अपने ब्लॉग का दूसरा URL डाले ताकि विज़िटर्स आप के ब्लॉग का दूसरा पोस्ट भी पढ़ सके. 

3- Link: आप चाहे तो अपने ब्लॉग मे कोई भी लिंक add कर सकते है.

4- Video: यहा क्लिक करके अपने पोस्ट मे विडियो डाल सकते है.

5- Image: आप पोस्ट में फोटो भी डाल सकते है. जहा भी इमेज सेट करना है वहा क्लिक करके इमेज icon पर क्लिक करे. और इमेज upload करे. हर पोस्ट के अंदर कम से कम एक इमेजस ज़रूर upload करे.

6- Read More: आप अपनी पोस्ट में Read More की लिंक डाल सकते है. ये ऑप्शन ज़रूर यूज़ करे हर पोस्ट के लए बहुत फायदा है.

7- Labels: आप यहा अपने पोस्ट से रिलेटेड केटेगरी डाले. आप का पोस्ट जिस टॉपिक से रिलेटेड है उसी टॉपिक से रिलेटेड आप अपना लेबल (केटेगरी) डाले.

8- Search Description:आपके पोस्ट मे जो है उसके बारे में description डाले.

9- Publish/Save: पोस्ट को पब्लिश करने के लिए Publish बटन का यूज़ करे और अगर आप अपने पोस्ट को सेव करना चाहते है तो Save बटन मे क्लिक करे. पब्लिश मे क्लिक करने पर आपका पोस्ट आपके ब्लॉग मे दिखने लगेगा और अगर आप सेव करते हो तो वो आपके ब्लॉग मे सवे हो जाएगा जिससे आप बाद मे पब्लिश कर सकते हो.

दोस्तों ये पोस्ट में मैंने जो आपको बताया वो बेसिक है न्यू पोस्ट के बारे और डिटेल में बाद में बताऊंगा. अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे कॉमेंट करे, हम आपकी ज़रूर हेल्प करेंगे और आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो अपने फ़ेसबुक या ट्विटर मे शेर करने के लिए नीचे शेर बटन मे क्लिक करे.

2 comments:



  1. *कितनी पवित्र जन्मस्थली मेरी , बहती पावन सरयू की धारा।
    यही है कर्मस्थली भगीरथ की , जिसने गंगा को स्वर्ग से उतारा*

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत ही सुन्दर ओमप्रकाश जी

      Delete