Friday 7 October 2016

Pathri ke Lakshan or Gharelu Upay

पथरी के लक्षण और घरेलु इलाज

Pathri एक बहुत आम समस्या हो गई है, जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. जिसमें किडनी स्टोन तो सबसे ज्यादा लोगों को होता है. यूरिन में मौजूद केमिकल यूरिक एसिड, फोस्फोरस, कैल्शियम, ओक्सालिक एसिड मिलकर Pathri Bana देते है. आज हम आपको इस पोस्ट में Pathri ke Gharelu Nuskhe or Ilaj के बारे में बताएँगे जो एकदम सरल और प्रभावी भी है Pathri औरतों की अपेक्षा मर्दों में तीन गुना अधिक पाई जाते है और ज़्यादातर पथरी 20 से लेकर 30 साल तक के लोगों में देखने को मिलते है अगर आप जानना चाहते हैं के Pathri Ke Lakshan क्या होते हैं और इसका इलाज कैसे संभव है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए. आजकल हर 5 वे इन्सान को ये बीमारी है. किडनी स्टोन वैसे ज्यादातर किडनी में ही होती है, लेकिन कुछ केस में ये मूत्रमार्ग या गाल ब्लाडर में भी होता है. 

pathri ke ghrelu nuskhe 2017

पथरी होने के कारण - Pathari Hone ke Karan

1- अगर आप सामान्य से कम पानी पीते है तो आपको पेशाब कम होता है जिस कारण यह खनिज और लवण पेशाब के रास्ते बाहर न जाकर किडनी में जमा हो जाते हैं। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते है पर अगर आपको अधिक पेशाब / पसीने होने से शरीर में पानी कम होता है तब भी Pathri Ho Sakti हैं। Pathri ke  Gharelu Upay 2017

2- कई लोगो का कहना होता है की वे भरपूर पानी पीते है फिर भी उन्हें पथरी कैसे हो जाती हैं। किडनी की Pathri का रोकथाम करने के लिए सिर्फ भरपूर पानी पिने से लाभ नहीं होता है। आपको शरीर के विषैले तत्वों को पेशाब के रास्ते से बाहर भी निकालना होता हैं। आज कल कई लोग अपने व्यवसाय के कारण लम्बे समय तक पेशाब को रोककर रखते है और इस कारण जमा हुए पेशाब में खनिज और लवण जमा होकर Pathri Ho Jati hai.

3- यूरिन में केमिकल की अधिकता
4- शरीर में मिनिरल की कमी
5- डीहाईड्रीशन
6- विटामिन डी की अधिकता
7- डाइट का गड़बड़ाना
8- जंक फ़ूड का अधिक सेवन

•   Black Tea Kaise Banay

पथरी के लक्षण - Pathri Ke Lakshan In Hindi

पेट के निचले हिस्से में आपको Pathri Ke Lakshan देखने को मिलते हैं मतलब टुंडी से नीचे और गुप्तांग के ठीक ऊपर के हिस्से में इसका दर्द होता है और ये दर्द कभी बहुत तेज़ होता है तो कभी धीरे धीरे और ये दर्द कभी कुछ देर के लिए होता है और कभी कभी बहुत लम्बे समय तक लगातार बन रहता है बीच बीच में इस दर्द में थोड़ी रहत भी रोगी को मिलती रहती है. Pathri Ke Lakshan का एक और रूप देखने को मिलता है जिसमे रोगी को उल्टी होनेकी शिकायत या जी मचलाने लगता है. Pathri ke Gharelu nuskhe

पेशाब में जलन और दर्द, पेशाब करने में तकलीफ होना और बून्द-बून्द पेशाब होना, पेशाब के साथ रक्त आना, 
अंडकोषों में दर्द, जी मचलाना, उलटी, Pathri के साथ पेशाब में संक्रमण होने पर कपकपी लगना, पेशाब में जलन, बदन दर्द, बुखार और कमजोरी जैसे लक्षण भी नजर आते हैं.

पथरी का घरेलु उपचार - Pathari ka Ilaj Gharelu Upay 2017

1- अनार - Anar

अनार के दाने व जूस दोनों किडनी स्टोन को बाहर निकालने में सहायक है. 1 अनार के दाने या 1 गिलास अनार के जूस को रोज पियें. आपको ये ज्यादा पसंद ना हो तो आप इसके कुछ दाने सलाद में खा सकते है. इसके अलावा 1 tbsp अनार के दाने को पीस कर पेस्ट बना लें, अब इसे उबले काले चने के साथ खाएं, या उसका सूप बनाकर पियें. ये शरीर के अंदर ही Pathri ko Dur कर देगा.

2- तुलसी - Tulsi

तुलसी किडनी की कोई भी बीमारी के लिए बहुत अच्छी औषधि है साथ ही ये शरीर के पुरे ओरगंस को भी स्वस्थ रखता है. 1 tbsp तुलसी का रस व शहद को मिलाएं, इसे रोज सुबह कुछ महीने तक पियें. अगर आपको शहद नहीं पसंद तो आप सिर्फ तुलसी का रस पी लें. इसके अलावा आप तुलसी की कुछ पत्तियां भी चबा सकते है. इसके अलावा आप तुलसी वाली चाय बनाकर पी सकते है, इसके लिए आप तुलसी की कुछ पत्तियां पानी में उबालें, उसमें 1 tsp शहद मिलाकर पियें. ये भी Pathri ke Gharelu Upay है.

3- नींबू का रस और जैतून का तेल - Nimbu Ka Ras or Jaitun Tel

नींबू का रस और जैतून का तेल का मिश्रण, गुर्दे की Pathri Ke Liye सबसे इफेक्टिव नेचरल उपचार मे से एक है. Pathri का पहला लक्षण होता है दर्द का होना. दर्द होने पर 60 ML नींबू के रस मे उतनी ही मात्रा मे ऑर्गॅनिक जैतून का तेल मिलाकर सेवन करने से Pathri Se Aaram मिलता है. नींबू का रस और जैतून का तेल पूरे हेल्थ के लिए अच्छा रहता है और आसानी से मिल भी जाता है.

4- अजवाइन - Ajwain

अजवाइन एक महान यूरीन ऐक्ट्यूऐटर है और किडनी के लिए टॉनिक के रूप में काम करता है-किडनी में स्‍टोन के गठन को रोकने के लिए अजवाइन का इस्‍तेमाल मसाले के रूप में या चाय में नियमित रूप से किया जा सकता है तो इससे भी आपकी Pathri Nikalne Me Madad करता है.

5- प्‍याज - Pyaj

प्‍याज में भी Pathri Hatane Ke तत्‍व होते है इसका प्रयोग कर आप किडनी में स्‍टोन से निजात पा सकते है लगभग 70 ग्राम प्‍याज को पीसकर और उसका रस निकाल लें और सुबह खाली पेट प्‍याज के रस का नियमित सेवन करें इससे भी Pathri Ke Tukde हो कर निकल जाती है. Pathri ke Upay 2017

6- विनेगर - Vinegar

एप्पल विनेगर किडनी स्टोन को डीसोल्व कर देता है. लेकिन इसमें क्षार के गुण होते है, जो खून व यूरिन को इफ़ेक्ट करता है. 1 कप गुनगुने पानी में 2 tbsp विनेगर व 1 tbsp शहद मिलाएं. दिन में 1-2 बार इसे पियें. इससे भी Pathri Dur हो सकती है.

7- गेहूं की बाली - Gehu Ki Bali

नेचुरल तरीके से किडनी स्टोन दूर करने के लिए गेहूं की बाली का रस पीना अच्छा होता है. आप गेहूं की बाली का रस निकाल लें, 1 गिलास रस में 1 tsp नीम्बू व 1 tsp शहद मिलाएं. इसे दिन में 2-3 बार पियें. इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, विटामिन B और अमीनो एसिड होता है. Pathri me Labh मिलेगा.

•  Dant Dard Ka Gharelu Upay

8- राजमा - Rajma

राजमा में फाइबर की बहुत अधिकता होती है. राजमा किसी भी तरह के Kidney Stone को नष्ट कर देता है. राजमा को भिगो कर उसको उबाल लें, इस पानी को ठंडा कर लें व इसे दिन में कई बार पियें, इससे Pathri Ka Dard भी कम होता है. राजमा के पानी को 24 घंटो के अंदर ही उपयोग कर लें. आप राजमा को सब्जी व सूप में भी उपयोग कर सकते है.

9- केला - Kela

केला भी Pathri Ki Samasya से निपटने के लिए एक अच्छा उपाय है केला खाना चाहिए क्‍योंकि इसमें विटामिन बी 6 होता है विटामिन बी 6 ऑक्जेलेट क्रिस्टल को बनने से रोकता और तोड़ता है साथ ही विटामिन बी-6, विटामिन बी के अन्य विटामिन के साथ सेवन करना Pathri ke Ilaj में काफी मददगार होता है शोध के मुताबिक विटामिन-बी की 100 से 150 मिलीग्राम दैनिक खुराक Gurde Ki Pathri की चिकित्सीय उपचार में बहुत फायदेमंद हो सकता है.

10- करेला - Karela

करेला वैसे तो बहुत कड़वा होता है और आमतौर पर लोग इसे कम पसंद करते है परन्‍तु Pathri Me Ramban Ilaj की तरह काम करता है करेले में मैग्‍नीशियम और फॉस्‍फोरस नामक तत्‍व होते हैं जो पथरी को बनने से रोकते हैं.

Pathri Ke Dard में इंसान तड़प उठता है। यह दर्द अचानक से हो सकता है। इसलिए सही समय पर किया गया परहेज और इन उपायों का प्रयोग करने से इस भयंकर दर्द से बचा जा सकता है। Pathri Ke Rogi को अधिक से अधिक पानी पीते रहना चाहिए। कोशिश करें भोजन को सावधानी से खायें। पथरी किसी भी उम्र में हो सकती है।

अन्य घरेलु उपचार - Any Gharelu Upchar

• छोटी इलाइची का रोजाना सेवन करें, इससे Pathri टूटकर पेशाब के जरिये बाहर निकल जायगी.

• जामुन की गुठलियों को पीसकर चूर्ण बना लें और इसे दही के साथ मिलाकर खाएं. कुछ दिनों तक ऐसा करने से पथरी गलकर बाहर निकलने लगती है.

• रोज सुबह चने और गेंहू को पानी में उबालकर उस पानी का सेवन करें. यह भी लाभदायक सिद्ध होगा. आप जौ के पानी का सेवन भी कर सकते हैं.

• एक मूली को खोखला करने के बाद उसमे बीस बीस ग्राम गाजर शलगम के बीज भर दें,फ़िर मूली को गर्म करके भुर्ते की तरह भून लें,उसके बाद मूली से बीज निकाल कर सिल पर पीस लें,सुबह पांच या छ: ग्राम पानी के साथ एक माह तक पीते रहे, Pathri और पेशाब वाली बीमारियों में फ़ायदा मिलेगा.

• पखानबेद नाम का एक पौधा होता है! उसे पथरचट भी कुछ लोग बोलते है! उसके पत्तों को पानी मे उबाल कर काढ़ा बना ले! मात्र 7 से 15 दिन मे पूरी पथरी खत्म!! और कई बार तो इससे भी जल्दी खत्म हो जाती

• Pathri Ke Bachav के लिये रातभर मक्के के बाल (सिल्क) को पानी में भिगाकर सुबह सिल्क हटाकर पानी पीने से लाभ होता है. Pathri Ke Upchar में सिल्क को पानी में उबालकर बनाये गये काढे का प्रयोग होता है.

•  Pet ki Gas Ka Gharelu Upay Hindi me

• पपीते की जड़ 6 ग्राम पीस ले, अब इसे 50 ग्राम पानी में अच्छे से घोल कर साफ़ कपडे से छान ले और मरीज़ को पीला दे. 21 दिन तक ये घोल रोगी को पिलाने पर पथरी गल कर पेशाब के रस्ते बाहर निकल जाएगी.

• आप पानी से भी पथरी का उपचार शुरू कर सकते है. रोजाना 5 से 6 लीटर पानी पिना अच्छा है और अगर बियर का सेवन कर सकते है तो इससे भी pathri ka ilaj करने में फायदा मिलता है.

• पथरी होने पर नारियल का पानी पीना चाहिए.इसमें जैविक परमाणु होते हैं जो खनिज पदार्थो को उत्पन्न होने से रोकते हैं .

दोस्तों ऊपर दिए गए उपाय समाज में प्रचलित और कुछ Ayurved Gharelu Nuskhe हैं जिनके नियमित इस्तेमाल से आप Pathri se Chutkara पा सकते हैं। दोस्तों पथरी का इलाज के Gharelu Nuskhe 2017 का ये लेख आपको लगा कमेंट कर के बताये.

7 comments:

  1. Thanks for sharing home remedies. You can try some herbal supplement to cure the symptoms of kidney stone.It is both safe and effective. visit http://www.hashmidawakhana.org/natural-treatment-for-kidney-stones.html

    ReplyDelete
  2. There are plenty of natural remedies to dissolve kidney stones that you can practice to help prevent, alleviate the pain of, and eventually break down those pesky little rocks before they snowball into something bigger. visit http://www.hashmidawakhana.org/natural-treatment-for-kidney-stones.html

    ReplyDelete
  3. Thanks for sharing home remedies. Consider also taking herbal supplement for kidney stone treatment. It is both safe and effective.

    ReplyDelete
  4. Thanks for sharing very useful post. It is also important to give natural kidney stone treatment a try.

    ReplyDelete
  5. Natural kidney stone treatment targets the root cause of the disease rather than symptoms. It eliminates stones from kidneys naturally.

    ReplyDelete
  6. Wow, this is such a helpful and informative post on Kidney Stone Treatment! As someone who has struggled with kidney stones in the past, I can truly appreciate the importance of seeking proper treatment. I

    ReplyDelete