Friday 30 December 2016

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye Excellent Tarike 2017

Website Blog Ki Traffic Badhane Ke Killer Tarike 2017

अपने ब्लॉग को फेमस करना हर के bloggers का सपना होता है. लेकिन कुछ ही लोगो का ये सपना पूरा होता है. इसका कारण ये होता है की हम सही तरीके से blogging नही करते है. मूज़े पता है यदि आप Blogging के business मे है तो अपने Blog Ko Popular करना ईज़ी नही है. लेकिन ये बात भी सच है की यदि आप एक हार्ड वर्कर है और हमेसा कुछ ना कुछ नया सीखने मे भरोसा करते है तो गॅरेंटी के साथ कह सकता हू की आप एक ना एक दिन ज़रूर सक्सेस होने.

आपको अगर आपके Blog/Website Ki Rank गूगल पर इनक्रीस करनी है तो आपको सबसे पहेले अपने ब्लॉग का सही सही SEO Karna पड़ेगा.आप अगर सही सही SEO को फॉलो करते है तो आपके Blog/Website Ki Ranking अपने आप ही Increase होने लगेगी और उससे आपके Blog/Website Ki Income Badhegi. आपको इस पोस्ट के ज़रिए कुछ इंपॉर्टेंट टिप्स बताए जाएँगे की कैसे आप अपने Blog/Website Ki Page Rank Increase कर सकते है.  एक बात का ध्यान रखे जब भी आप blogging मे कुछ करने जाए तो आपको ये पता होना चाहिए की आप क्या कर रहे है. बिना आपका टाइम वेस्ट किए हुए कुछ तरीके को बताता जिनको यूज़ कर के आप अपने Blog Ko Next Level तक ले जा सकते है.

•   Blogger Ke Top 10 Simple and SEO Ready Template 2017
•   Blogging Me Success Hone Ki Top 10 Tips

Seo Website Ya Blog Ki Traffic Increase करने का पॉपुलर तरीका है. ओर बहुत से bloggers यह भी मानते है के अपनी साइट की seo करने का मतलब ट्रॅफिक जेनरेट करना होता है. ओर SEO के बिना blogging मे 1% भी सक्सेस नही मिल सकती. लकिन यहा तक मेरा exparience है, मे इस बात को सही मानता हू. ब्लॉग बनाना तो बहुत आसान है. और आप उस पर आप अपने ब्लॉग के हिसाब से आसानी से लिख भी सकते हैं. पर Blog Ka Traffic इतनी आसानी से इनक्रीस नही हो पता. पर इस पोस्ट Blog Ki Traffic Kaise Badhaye Tarike को पढ़ने के बाद आपका ट्रॅफिक 50% तक बढ़ जाएगा.

blog website traffic badhaye SEO tips 2017

Website Blog Ki Traffic Badhane Ke Best Tips in Hindi 2017

1. अच्छे कंटेंट ही लिखे - Publish Good Content

सबसे पहेला काम आपका ब्लॉग पोस्ट पर अच्छा कंटेंट लिखना होता है.एक अच्छी पोस्ट सर्च एंजिन से आपको अच्छी Traffic दिला सकती है.अगर आप अपने ब्लॉग पर अच्छा कंटेंट वाली पोस्ट लिखते है तो आपके पर डे Visitor Increase होने लगेंगे जिससे आपके Blog Ki Income बढ़ेगी. Achi content वाली पोस्ट विज़िटर्स को ज्यादा पसंद आती है जिससे विज़िटर्स आपके ब्लॉग पर बार बार आना चाहेंगे.जब विज़िटर्स आपके ब्लॉग पर बार बार आएँगे तो उससे आपके वेबसाइट/Blog Ki Page Rank Fast Increse होगी. पोस्ट टाइटल को ज्यादा बड़ा ना लिखे,पोस्ट टाइटल पर 35 से 60 words तक ही लिखे.पोस्ट tittle me target keyword ज़रूर यूज़ करे. पोस्ट में H1,H2,H3 headings ज़रूर यूज़ करे. पोस्ट में Bold,Italic का ज़रूर यूज़ करे और कीवर्ड को हाइलाइट भी करे. फर्स्ट और लास्ट पेरेग्राफ में target keyword ज़रूर यूज़ करे. पोस्ट में आपके ब्लॉग पोस्ट की other लिंक ज़रूर एड करे.

2. दुसरे ब्लॉग पर कोमेंट करे - Blogs Par Comment Karna

दोस्तो अगर सबसे पहले टिप्स की बात करू तो यह की आप अपने Blog se related ब्लॉग को पढ़े . उस पर जो भी नये पोस्ट होंगे उसको अच्छे से पढ़िए और उस पोस्ट से ही रिलेटेड अच्छा सा comment करिए. अच्छा कॉमेंट करने का मतलब ये नही की लिख दिया “नाइस पोस्ट “ . बस इतना लिखने से कोई फायदा नही होता है . आपको उस पोस्ट से रिलेटेड जो भी अच्छे पॉइंट्स हो उसको अपने कॉमेंट मे शामिल कीजिए . तब किसी विज़िटर या आडमिन की आपके comment पर नज़र पड़ेगी. तो हो सकता है आपके BLog Ki Visit करे और कॉमेंट करने का एक और फायदा है की आपको backlink मिलती है और आपका Blog Search results मे भी Improve करता है.

3. अच्छा ब्लॉग टॉपिक पसंद करे - Best Blog Topic Choose Kare

Blog Banane से पहले ये सिलेक्ट करना बहुत ज़रूरी है की आप किस टॉपिक पर सब से बेस्ट लिख पाएगे.ओर Kaise Topic Par लोग ज़्यादा विज़िट करना पसंद करते है.मैने Top 10 Topic के बारे मे पहले भी बताया है. इसलिए सब से पहले High Traffic Pane Ke लिए आपका ब्लॉग एक Top Level Ke Topic का होना चाहिए.

4. डायरेक्ट ट्रैफिक - Direct Traffic

Direct traffic के लिए आपको Blog Ko Top Rank हाइ स्टेज पर पहुचना होगा , ये बहुत टाइम स्पेंड वाला मेथड है. इसके लिए आपको Google, Youtube, Facebook जैसी popularty जेनरेट करनी होगी. सबसे उपेर 2 method को अच्छे से फॉलो करके आप अपने Blog Ki Traffic बहुत हाइ increase कर सकते है. ओर लोगो को अपनी साइट की ओर अट्रॅक्ट कर सकते है. सो टुडे मे "Blog Traffic Kaise Badhaye" पोस्ट मे आपको बहोत टाइम और एक यूनीक ब्रांड की ज़रूरत होगी, सो बो आपके के उपर निर्भर करता है.

5. ब्लॉग को डिरेक्टरी में सबमिट करे - Blog ko Directory Submit Kare

यदि आप अपने site blog directory में सबमिट करते हैं तो आपको यहाँ से भी आपके off page seo को बहुत फायदा मिलता है. वैसे यदि blog directory की बात की जाये तो Internet पर इनकी quantity बहुत है, लेकिन every directory every blogs के लिए फिट नहीं हो सकती. क्योंकि यदि आपका blog English language में है तो आपको अपना blog submit करने के लिए बहुत सारी high authority web directory मिल जाती हैं. यदि आपका blog, Native language या regional language जैसे Hindi और Hinglish में है तब आपको कुछ अच्छी और valuable web directory खोजने के लिए शायद ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. क्योंकि इस तरह की language को सपोर्ट करने वाली बहुत ही कम directories internet पर अवेलेबल हैं.

6. ब्लॉग पर रोज नई पोस्ट लिखे - Blog Pe Daily New Post Likhe

ब्लॉग पर डेली न्यू पोस्ट करे जिस से Blog Visitor को हर रोज कुछ न्या देखने को मिले. अगर आप ब्लॉग पर कई दिन बाद पोस्ट करते है तो विज़िटर आपके Blog पर विज़िट नही करते क्योकि उन्होने पुरानी पोस्ट read कर ली होती हैं. ओर अगर आप डेली कुछ न्या दिखाते हो तो जो पुराने विसिटिर है वो आपके Blogger पर पक्के हो जाते है ओर daily post से ओर और भी सारे New Visitor की गिनती मे बढ़ावा होता है. ओर लगातार ज्यादा पोस्ट होने से आपके Blog Ki Traffic मे बहुत फ़र्क आ जाता है.

7. ब्लॉग पढने वाले का प्रोब्लेम सोल्व करे - Solve Blog Readers Problem

जो मेने आपको स्ट्रॅटजी बताई अगर आप उन्हे फॉलो करेंगे तो आपके Blog Me Traffic Increase होगा . उसके बाद आपको क्या करना हे वो हम बताते हे.  हर रीडर्स के मन मे कुछ सवाल होते हे उनको Solve करने के लिए ही वो आपकी पोस्ट्स भी पढ़ते हे . लेकिन कुछ  सवाल फिर भी मन मे रह जाते हे जो वो कॉमेंट के ज़रिए पूछते हे . तो आप अपने Readers Problem को पूर्ण रूप से सॉल्व करे . अगर रीडर आपसे satisfy हो गये तो वो आपके ब्लॉग मे 100% दोबारा ज़रूर आएंगे . तो ये strategy भी आपके लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट हे. ओर हो सकता हे वो आपकी पोस्ट को शेर भी करदे . तो उससे हज़ारो Traffic आने की सम्भावना बन जाएगी.

8. गेस्ट पोस्ट करे - Guest Post Kare

गेस्ट पोस्टिंग SEO के बिना अपने Blog Ki Traffic जेनरेट करने का बहुत अच्छा टूल्स है. इंटरनेट पर ऐसे बहुत से ब्लॉग्स है जो अपने Blog Par Guest Posting करने का ऑप्शन देते है. अपने Blog Keyword से रिलेटेड दूसरे ब्लॉग्स पर गेस्ट पोस्ट करके आप वहा के रीडर्स को अपनी साइट पर अट्रॅक्ट कर सकते है. इससे ना सिर्फ़ आपको अपने Blog Ki Traffic Badhane मे हेल्प मिलेगी. बल्कि साथ मे आपके दूसरे bloggers के साथ अच्छे रिलेशन्स भी बन जायगे. guest posting से मेने अपनी Blog Ki Traffic मे बहुत सुधार की है. आप भी यह ट्रिक इस्तेमाल करे. फिर आप खुद देखेगे के आपको इसके कितने पॉज़िटिव रिज़ल्ट्स मिलते है.

9. फ्रेश कंटेंट पब्लिश करे - Fresh Content Publish Kare

हर एक रीडर फ्रेश और New content को हमेसा पसंद करता है. यदि आप हमेसा fresh content को पब्लिश करते है तो वो आपके Blog Ke Success Ka Key बनेगा. मैने देखा है की कुछ लोगो को ज़्यादा टाइम नही मिल पता है blogging के लिए. अगर आपको दिन मे नही टाइम मिल पता है तो आप रात मे अपना blogging का काम कर सकते है. ब्लॉग रीडर के साथ साथ Search Engine भी फ्रेश content को पसंद करता है. जब भी आप कोई न्यू पोस्ट लिखने जाए तो उस पोस्ट के बारे मे अच्छी तरह रिसर्च कर ले. और उसको अपने तरीके से एक दम डिटेल के साथ लिखे. Search Engine Long Content को ज़्यादा वॅल्यू देता है. अपने पोस्ट को पब्लिश करने के बाद कम से कम 1 दिन उस पोस्ट के प्रमोशन मे लगाना चाहिए. अपने उस पोस्ट को हर एक जगह पर प्रमोट करे.

10. ब्लॉग को रेगुलर अपडेट करे - Update Blog Post Regularly

ये एक सिंपल और बहुत ही इंपॉर्टेंट स्टेप माना गया है अपने वेबसाइट पेज और Blog Post Ki Rank Search Engine Me improve करने के लिए. आप अपनी पोस्ट को Regular Update करे और हर दिन एक पोस्ट ज़रूर लिखे क्यूकी गूगले एक अच्छे content की पोस्ट को Google Fast Index करता है और उसे 1 पेज पर शो करता है जिससे सीधे सीधे आपके वेबसाइट पेज और Blog Post Ki Rank Me Improvement होती है.

11. कीवर्ड पर फोकस करे - Keywords Par Focus Kare

बहुत से न्यू ब्लोग्गर सिर्फ़ पोस्ट पर ही ज़्यादा focus करते हैं . लेकिन पोस्ट मे keywords का ध्यान नही रखते हैं जिससे गूगल सर्च मे उनके पोस्ट नही आते हैं . और blog par traffic नही आता है . Keywords को सर्च करने का सबसे आसान तरीका है की आप Google adwords के Keyword Planner मे आप अपने पोस्ट के टॉपिक से रिलेटेड सभी keywords को चेक कर सकते हैं . और जिस keywords पर competition लेवेल मीडियम होता है  , आप उसी कीवर्ड्स को अपने पोस्ट मे डाले .

12. Social Media – सोश्ल मीडिया

मुझे नहीं लगता की सोश्ल मीडिया के बारे बताने की मुझे जरूरत है. क्यूंकी बहुत ऐसे successful blogger है जो Social Media से अपने ब्लॉblog पर हर रोज़ हजारो visitors drive करते हैं. Social Media Site like Facebook आज हमारी daily life का हिस्सा बन गया है. हर इंटरनेट यूसर किसी न किसी social networking पर एक्टिव है. Blogger आपको Social Media की पावर को समझना चाहिये. आप Facebook पर Multiple Groups मे अपनी ब्लॉग पोस्ट शेयर कर के Blog Visitors Improve कर सकते हो. जैसे की दूसरे ब्लोग्गर कर रहे है. आप social media से बहुत सारे विजिटर्स बढ़ा सकते हो.

13. यूज़ ईमेल सब्सक्रिप्शन विजेट - Blog Me Email Subscibe Widget Use Kare

आपके ब्लॉग को कोई पढ़ता है ओर उससे आपका ब्लॉग बहुत पसंद आ जाता है तो वो आपके blog ko subscibe करना ज़रूर चाहेगा. इसलिए अपने न्यू ब्लॉग पर subscibe widget ज़रुरू लगाए.जब कोई सबस्क्रिपशन करता है तो उससे पोस्ट के new updates मिलते रहते है जिससे हमारे New Blog Ki Traffic जल्दी बढ़ती है.


14. लिंक एक्सचेंज से ट्रैफिक बढ़ाये - Link Exchange Se Blog ki Rank Improve Kare

इस मेथड में आपको कुछ ऐसे blogger से contact करना होता है जिनका blog niche और आपका blog niche समान हो, और उनसे एक दूसरे की links को अपने अपने blog me add करने के लिए बोलना चाहिए। इस तरह से दोनों bloggers के एक दूसरे blog से dofollow backlink create हो जाती है, जिसका फायेदा दोनों blogs को होता है। इस method से आप अपने blog के लिए dofollow links प्राप्त करके अपने blog ki rank improve कर सकते हैं।

15. SEO फ्रेंडली ब्लॉग बनाये - SEO Friendly Blog Banaye

SEO में बहुत कुछ होता है जिसे आपके Blog Ko Search Engine मे टॉप लेवेल पर आने मे हेल्प मिलती है. इसलिए अपने न्यू ब्लॉग को एक कंप्लीट SEO friendly Blog बनाए.

16. पोस्ट में दूसरी पोस्ट की लिंक डाले - Post Interlinking

आप अपने हर ब्लॉग पोस्ट में अपनी Dusri Post Ki Link ज़रूर एड करे.इससे आपको फ़ायदा यह होगा की आपके एक तो Visitor Increase होंगे और दूसरी आपकी वेबसाइट/Blog Ki Rank अपने आप ही इनक्रीस होने लगेगी.जैसे आप मेरे इस पोस्ट में देख सकते है की मैने मेरे दूसरे पोस्ट की लिंक भी एड कर रखी है.

17. सोशल मीडिया ग्रुप जॉइन करे - Social Media Groups Join Kare

अगर आपने अभी तक सोशियल मीडीया के किसी भी Group join नही किया है तो आपको जल्दी से जोइन कर लेना चाहिए . Social media मे सभी साइट्स जैसे Facebook , Google Plus पर अपने Blog Ke Topic से रिलेटेड कम्यूनिटीस ओर ग्रूप मे अपने आप को जोइन कीजिए . और उसमे अपने लिंक को शेर कीजिए. अगर किसी ग्रूप मे लिंक शेर करना allow नही है तो आप लिंक मत शेर करे. आप अपने ब्लॉग के बारे मे डिसकस कर सकते हैं .

18. डॉक्यूमेंट शेयरिंग साईट का यूज़ करे- Document Sharing Site Use Kare

ये भी एक बहुत अच्छा method होता है जिसकी मदद से हम अपनी website ki traffic increase कर सकते हैं। वैसे में जानता हूँ कि बहुत से ऐसे new blogger हैं जो इस मेथड को यूज़ नहीं करते हैं। यदि भी यूज़ नहीं कर रहे हैं तो में आपको strongly recommend करूँगा कि आप अपने blog के कुछ special topic की pdf बनाकर Document sharing sites पर अपलोड कर दीजिये जिससे आपको backlinks प्राप्त होगी।

दोस्तों यहा बताए हुए Blog Ki Traffic Badhane Ke Popular Tarike 2017 आपके न्यू ब्लॉग पर जल्दी ट्रॅफिक लाने मे बहुत हेल्प करेगे. प्लीज़ इन स्टेप्स को फॉलो करे ओर अपने Blog Ki Search ranking फिक्स करे और मुझे उमीद है की इस आर्टिकल को read करने के बाद आपको अच्छा फील होगा और Blog Ki Traffic Boost करने मे बहुत हेल्प मिलेगी. इस पोस्ट को शेर कर के आप भी आप जैसे ओर लोगो की हेल्प कर सकते है.अगर आप हमे कोई Traffic Tips के बारे मे या कोई सवाल के बारे मे बताना चाहते है तो कॉमेंट ज़रूर करे. 

1 comment: