Saturday 7 January 2017

Army Kaise Join Kare

आर्मी कैसे जोइन करे - Indian Army Join Kaise Kare

जब भी कारगिल विजय की बात आती है तो हमारे soldier की फोटो हमारे सामने आती है. Army ki job एक बेस्ट रेस्पेक्टेड़ जॉब है. Army में जाने के लिए जुनून होना चाहिए और आदमी का कलेजा कठोर होना चाहिए. इतना ही नही इस job मे आपको अची सॅलरी और फेसिलिटीस मिलती है. दुनियाभर मे Indian Army को सम्मान की नज़ारो से देखा जाता है. वार के अलावा शांति के दीनो मे भी बॉर्डर की सुरक्षा के साथ साथ बढ़, भूकंप और तूफान जैसी आपदा के टाइम भी army ही तैयार रहती है. Indian Army मे काम करना बड़े गर्व की बात होती है. इससे अच्छा देश सेवा का कोई कार्य नही है. आज में आपको बताने जा रहा हू की Indian Army मे जाने के लिए क्या करे ओर क्या है रास्ते army join karne ke.

Indian Army मे जाने के 2 तरीके है पहला आप या तो Soldier GD, Soldier Tradesman, Soldier Technical  या clerk जैसे पोस्ट पर 10th-12th के बाद जा सकते है या फिर NDA के द्वारा डाइरेक्ट Army me Officer बन सकते है  यहा हम बात करने जा रहे है सोल्जर की. The Indian Armed forces एक फाइनेस्ट इन्स्टिट्यूशन्स कंट्री मे है जो आपको प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफस्टाइल ऑफर्स करती है. Armed forces as officers को join करने के लिए several तरीके है. आप या तो 12th या graduation की स्टडी के फिनिश होने के बाद join कर सकते है. और आप Permanent Commission Officer या एक Short Service Commission Officer join कर सकते है.

army ki tayari kaise kare 2017

Indian Army Kaise Join Kare Full Guide 2017

एंटर करने के लिए - Enter Karne Ke Liye

अगर आप Indian army me job पाना चाहते है तो सबसे पहले NDA का एग्जाम पास करना होगा. यह आर्मी मे एंटर पाने का पहली सीढ़ी है. NDA की बिंग होती है. Sena, Air force, Nausena bing. Wayusena और nausena bing के लिए 12th मे फिज़िक्स और मेथ्स होना की ज़रूरत होती है वही आर्मी बिंग के लिए भी 12th पास होना चाहिए. 12th पास कर आप सीधे NDA का एग्जाम दे सकते है. वही अगर आप सीधे मेनेजर शीट पाना चाहते है तो CDS का एग्जाम देना चाहिए. CDS का एग्जाम  देने के लिए आपको ग्रॅजुयेट होना ज़रूरी है. 

एक Permanent Commission Officer के रूप मे आप कमीशन की date से 20 years मिनिमम पीरियड के लिए सर्व करने के लिए रिक्वाइयर्ड हो जाओगे. आप 20 years से पहले छोड़ सकते है लेकिन आप लाइफ long pension के लिए योग्य नही होंगे और 20 साल के बाद रिटाइर होने के बाद ex service में की फेसिलिटीस के लिए आप उपयुक्त होंगे.

यह एग्जाम साल मे 2 बार April और September मे आयोजित की जाती है. लिखित exam पास करने के बाद आपको SSB इंटरव्यू के चुना जाता है. यह इंटरव्यू 5 दिन का होता है और उसमे आपकी mental staingth देखी जाती है. इस interview को पास करने के बाद आपको Medical exam देनी होती है, जिसमे सफल होते ही आपको NDA मे दाखिला मिल जाता है.


National Defence Academy Khadakwasala, Pune मे सिचुयेटेड है. NDA हमारी कंट्री मे Armed Forces की finest fighters को प्रोड्यूसस करता है. Army join वाले सैनिक छात्र तोपखाना या पैदल सेना वाले होते है. 

जिसने 12 std एग्ज़ॅमिनेशन्स कंप्लीट कर ली है वो NDA join करने के लिए एलिजिबल हो जाता है. NDA cadets को future officers बनने के लिए थ्री सर्वीसज़ करनी पड़ती है. Army, Navy and Air Forces cadets जिन्हे एक सिंगल रूफ मे ट्रैनिंग दी जाती है. Cadet के बीच की bonding मे वो war और पीस के दोरान उनके respective सर्विस मे senior officers बन जाते है जब उन्हे समारोह कुशलता करने मे हेल्प मिलती है. Army मे बेसिक ट्रैनिंग इमपारटेड होती है. सारे cadets आर्मी यूनिफार्म पहनते है. B.Sc. Army cadets के लिए B.A. मे ज्यादा सिट PCM, IT/CS मे होती है. The NDA has an excellent infrastructure. ट्रैनिंग के दोरान  सभी खर्चा ट्यूशन फीस हॉस्टिल फीस गवर्नमेंट के थ्रू बॉर्न किया जाता है.

NDA जोइन करने के लिए आपको UPSC परीक्षा और SSB इंटरव्यू. हर साल दो batches होते है. पहला जनवरी मे स्टार्ट होता है और दूसरा July मे स्टार्ट होता है. UPSC का एग्जाम 900 मार्क्स का होता है जिसमे 2 डिफरेंट पेपर्स के एग्जाम होते है. मेथ्स के 300 मार्क्स और 600 मार्क्स, फिजिक्स केमिस्ट्री, इंग्लीश, हिस्टरी, G.K, IQ etc...UPSC फॉर्म मे फिल किए हुए आपके सर्विस Army, Navy and Airforce के हिसाब से आपको सिलेक्ट किया जाता है. अगर आप आर्मी, नेवी या एर फोर्स cadets मे सिलेक्ट हो जाते हो तो आपको NDA ट्रैनिंग के लिए भेजा जाता है whereas नवल अकॅडमी cadets नवल अकॅडमी, Ezhimala केरला मे जाता है ट्रैनिंग के लिए.

नवल अकॅडमी भी नॅशनल डिफेन्स अकॅडमी के जैसा होता है. ये 4 साल B.Tech course और 3 साल B.Sc कोर्स का ऑफर देता है. नवल अकॅडमी Ezhimala, केरला मे सिचुयेटेड है. इसमे इनफ्रास्ट्रक्चर, इनडोर स्विम्मिंग पूल्स, कंप्यूटर की ट्रैनिंग होती है और स्पोर्ट्स फेसिलिटीस भी है जो इंडिया मे दुसरे डिफेन्स ट्रैनिंग अकॅडमी से ज़्यादा मॉडर्न डिफेन्स अकॅडमी मानी जाती है.

टेक्निकल भर्ती - Technical Bharti

अगर आपने किसी अच्छे और विख्यात विश्वविद्यालय से B.Tech या BE की है तो आप 2 तरीको से भारतीय सेना में शामिल हो सकते हो. पहला तो आप भारतीय सेना में किसी टेक्निकल कार्य के लिए भारती दे सकते हो. जिसके लिए आपकी उम्र 20 से 27 वर्ष होनी चाहियें, ये नौकरी स्थाई और सिर्फ पुरुषो के लिए है. दूसरा आप SSC ( Short Service Commission ) के आधार पर भारतीय सेना से जुड़ सकते हो. ये पुरुष और महिला दोनों के लिए है जिसमे आवेदक की उम्र 19 से 27 वर्ष होनी चाहियें. 

Fill A Form 

सबसे पहले आपको जहा indian army की भरती है जैसे आपके BRO या ARO मे है तो आपको उसके लिए फॉर्म अप्लाइ करना होता है या टोकन लेना होता है. इसलिए सबसे पहले आप फॉर्म फिल करे. उसके बाद अड्मिट कार्ड से ही आपको भरती ग्राउंड मे जाने की पर्मिशन दी जाती है. जब आप फॉर्म फिल करते हैं तो उसमे आपके सभी डॉक्युमेंट्स की कॉपी लगाए जाती है जो आपको बता देता है की आप indian army GD ko join करने के लिए एलिजिबल है या नही.

Army GD & clerk Requirements

• Age – 17,1/2 – 21 Years 23 for clerk
• Hight – 170cm (5.7inch)
• Chest – 77cm (minimum) – 82cm
• Wait – 50kg (minimum)
• Qualifications – 10th, 12th
• Nationality – Indian & Under BRO District
• Certificate – All verification Domicile
• Metrical – Never Married

फिज़िकल टेस्ट - Physical Test

फिज़िकल टेस्ट मे अलग अलग टेस्टो से कैंडिडेट को गुज़रना होता है जो इस प्रकार है.

1600 मीटर की दौड़:  इसमे उम्मेदवार को ग्रूप 1 मे 5.40 sec का टाइम मिलता है और ग्रूप 2 मे 5.41 sec तो 6.20 तक का टाइम मिलता है जो निर्धारित समय मे पूरी करना होती है. इसके लिए डिसाइड no. 60 फॉर ग्रूप 1 और 48 for group 2 है.

बीम पर पुल अप्स: इसमे उम्मेदवार जीतने ज़्यादा पुल अप करता है उसे उतने हे ज़्यादा नंबर मिलते है ज्यादा मार्क्स इसके लिए 40 डिसाइड है जो max 10 पुल अप करने पर मिलते है.

9 फिट लम्बी कूद: इसमे कॅंडिडेट को सिर्फ़ पास होना ज़रूरी होता है.

शारीरिक संतुलन : इसमे भी candidate को सिर्फ़ पास होना ज़रूरी होता है.

Entrance Exam

फिज़िकल के बाद आपका entrance exam होता है, जिसके लिए आपको 100 मे से एक्सलेंट लाने के 80+ मार्क्स लाने ज़रूरी. इस exam मे आपको हिस्टरी, GK, Current Affairs ज़्यादा आती है.

Medical Test 

फिज़िकल टेस्ट होने के बाद आपका मेडिकल टेस्ट किया जाता है जिसमे आपकी फिटनेस ओर बॉडी बाकी अन्य टेस्ट किए जाते है जिससे प्रूव हो जाता है की आप पूरी तरह फिट है.

Written test 

फिज़िकल ओर मेडिकल के बाद candidate को एक छोटा सा written test भी देना होता है. कुछ पोस्ट जैसे क्लर्क, Steno, store कीपर, assistant आदि पदो के लिए यह टेस्ट ज़्यादा मायने रखता है क्योकि उनकी इसी टेस्ट के नो के आधार पर मेरिट बनाई जाती है.

Return Exam Of Indian Army

दोस्तो यहा भी indian army gd ओर clerk के परीक्षा की प्रोसेस लगभग सेम होती है लकिन सिलेबस अलग होता है. Army GD bharti exam मे आपको 1 hours का टाइम दिया जाता है जिसमे आपसे 100 मार्क्स के 50 क्वेस्चन्स पूछे जाते हैं. मिनिमम पास मार्किंग के लिए आपको 32 नंबर्स लेने होते हैं.

India Army GD Syllabus

• जनरल नालेज – 30%
• जनरल साइन्स – 40%
• Mathematics – 30%

Indian Army Clerk Syllabus

• जनरल नालेज
• जनरल साइन्स
• जनरल कंप्यूटर
• जनरल इंग्लीश (50 मार्क्स)

Life Me Success Hone Ke 15 Tarike
Kamyab Kaise Bane, Kamyabi Pane ke 20 Aasan Tarike

army clerk के परीक्षा मे आपको 50 मार्क्स का exam पेपर OMR मारक्शीट मे ओर बाकी 50 मार्क्स का जनरल इंग्लीश का आपको थियरेटिकल करना होता है. इसके लिए आपके पास 1 hours का टाइम होता है. फिज़िकल, मेडिकल ओर रिटन के बाद आपको मेरिट लिस्ट की date दी जाती है. army gd की मेरिट लिस्ट 200 मार्क्स मे से कट आउट होती है क्योंकि Army Gd मे 100 नंबर का फिज़िकल होता है. जबकि क्लर्क की cutoff 100 मार्क्स से कटाउट होती है. अब आपने अब तक जितना किया है उसके हिसाब से आपका selection होता है.

Submit Your Application

NDA के exam के लिए आवेदन फॉर्म बड़े पोस्ट-ऑफीस मे आसानी से मिल जाते है. इस आवेदन को डाक के ज़रिए ही स्पीड पोस्ट से भी पोस्ट कर सकते है.

इस तरह इन प्रक्रिया को पास करके जो कॅंडिडेट आगे बढ़ता है उसे आर्मी द्वारा ट्रैनिंग देकर बॉर्डर पर भेज दिया जाता है अपने देश की सेवा के लिए.  तो दोस्तों आपको मेरा ये पोस्ट अच्छा लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे. अगर आपको किसी प्रकार की help चाहिए तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

3 comments:

  1. Hello ji main bhi join karna chahta hoon indian army ko

    ReplyDelete
  2. Fees kitni hogi apki sir

    ReplyDelete