Saturday 7 January 2017

2017 Edition: Internet Se Paise Kaise Kamaye

इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए 2017 - Online Paise Kamane Ke Tarike

दोस्तो आप आज कल देखते है की इंटरनेट से Paise Kamane Ka Trend टॉप पर चल रहा है. लाखो लोग इंटरनेट से अच्छी ख़ासी कमाई कर रहे है. जब आप गूगल पर internet se paise kaise kamaye टॉपिक सर्च करते है तो हज़ारो वेबसाइट ओर blogger आपको कई कई प्रकार के online business के बारे मे बताते है. तब आप इतने सारे ऑनलाइन बिज़नस टॉपिक्स पड़ते है तो आपको सायद कुछ अच्छा समझ मे नही आता है की आख़िर कॉन सा काम आप सुरू करे, जिससे आपको इंटरनेट के थ्रू की गयी आपकी मेहनत का पैसे सही तरीके ओर अच्छी कमाई के साथ मिले. इंटरनेट पर बहुत सी एसी वेबसाइट ओर blogger होते है जो हमारे साथ धोका भी कर देते है ओर इनके लिए किए गये काम का आपको पैसा नही मिल पता है. 

इन्टरनेट से Paise kamane ka idea बुरा नही नही. हर कोई ऐसे कमाई कर सकता है. वैसे अगर आप गूग्ले पर सर्च करो तो बहुत से पैसे कमाने की तरीक़ो के बारे मे आर्टिकल मिल जाएगे. यहा तक मेरा मानना है हमे व्ही काम करने चाहिए जिससे दूसरो को भी फायदा हो. अगर आप किसी का फायदा करोगे तब ही आप Internet Se Good Income कर सकते हो. ओर यह बात रियल लाइफ मे भी लागू होती है. रियल मे हमे काम किसी दूसरे के फायदे के लिए ही करना पड़ता है तभी हमे उसके पैसा मिलता है. Online Paise Kamane के वैसे तो बहुत से तरीके हैं पर यहा में आज आपको कुछ ऐसे तरीक़ो के बारे मे बताना चाहूँगा जो बहुत ही पॉपुलर हैं जिनसे अधिकतर लोग ऑनलाइन पैसे कमा कर अपना करियर बना रहे हैं. आज इस पोस्ट मे आपको में इसी के बारे मे बताने जा रहा हू की internet se paise kaise kamaye 2017 hindi tips ओर किन तरीक़ो से कमाए तो चलिए जानते है.

online paise kamane ke 18 tarike

Internet Se Paise Kaise Kamaye Full Guide Hindi Me

1. ब्लोगिंग से कमाए - Blogging Se Kamaye

Blogging यानी इंटरनेट पर किसी भी विषय पर अपने विचार लिखना. इसे सब पढ़ते हैं. यदि आप के विचार दूसरों को अच्छे लगे तो धीरे-धीरे आपके लेखों को पढ़ने वालों की संख्या बढ़ती जाती है और आपका ब्लॉग लोकप्रिया हो जाता है. जब आपका ब्लॉग लोकप्रिया हो जाता है तो कंपनी अपने प्रॉडक्ट्स का प्रचार करने के लिए उनका विज्ञापन आपके ब्लॉग पर देना चाहती हैं और इसके बदले में वो आपको अच्छा पैसा देती हैं. इंटरनेट पर ऐसे कई साइट्स हैं जो आपको फ्री ब्लॉग बनाने देती हैं. इसके साथ ही कई बार पब्लिकेशन कंपनीज़ ब्लॉग में लिखे आपके लेखों, कविताओं को खरीद लेती हैं जिससे अच्छा पैसा मिलता हे.

•  Blogger me Website (Blog) Kaise Banate Hai

2. एफिलिएट मार्केटिंग - Affiliate Marketing

बहुत से लोगो के लिए Affiliate marketing का नाम नया लगता है. लॅकिन बहुत से ऐसे लोग भी है जो इस प्रोग्राम से लाखो करोडो रुपी कमा रहे है. इंटरनेट पर ऐसे बहुत सी वेबसाइट है जो अफिलीयेट मार्केटिंग से ही सबसे ज़यादा पैसा कमाती है. अगर आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है ओर आपके ब्लॉग पर काफ़ी ट्रॅफिक होती है. तो आप adsesne के जैसे affiliate marketing का यूज़ करके अपनी साइट से इनकम जनरेट कर सकते है.

Adsense और Affiliate marketing मे यही डिफरन्स के adsense ads पर क्लिक करने पर पैसा देती है और Affiliate Marketing से पैसे तब मिलते है जब कोई विज़िटर आपके Blog Par Affiliate Marketing के लिंक को क्लिक करके प्रॉडक्ट खरीदता है. Internet Se Paise Kamane के लिए ऐसी बहुत सी ऑनलाइन सेल्लिंग वेबसाइट्स अफिलीयेट मार्केटिंग की सुविधा देती जाई. इनमे से Amazon, Ebay, Flipcart बहुत पॉपुलर है. आप इन वेबसाइट्स पर अफिलीयेट मार्केटिंग प्रोग्राम के लिए sigh up करके इनके प्रॉडक्ट्स के लिंक्स अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हो और जब कोई उस लिंक पर क्लिक करके प्रॉडक्ट खरीदेगा तो आपको कमिशन मिलेगा. यह कमिशन 5% से 50% तक हो सकता है. हर प्रॉडक्ट पर अलग अलग होता है.

• Adsense Ki Earning Badhane Ke 15 Killer Tips 2017

3. सोशल मीडिया से पैसे कमाए- Social MediaSe Paise Kamaye

सोशियल मीडीया के दिशा में आगे बढ़े. फ़ेसबुक और उस के जैसे कई साइट है जहाँ पर आप अपना पेज बनाए और दूसरे लोगो के साथ लिंक उप हो जाए, फॉलोवर्स बनाए और groups join करे और अपना पेज प्रमोट करे और जाने Facebook se Paise kamaye. ऑनलाइन स्टोर्स के साथ उनके अफिलीयेट मार्केटिंग प्रोग्राम में join हो जाए. आप के सोशियल मीडीया पेज पर उन के ads दिखाई देंगे. किसी ने कोई प्रॉडक्ट खरीदा उस लिंक के मार्ग से तो आप को पैसा मिलेगा. आप को क्लिक्स ढेर सारे वॉल्यूम में मिले तो ही कुछ पैसा दिखाई देगा क्योंकि हर क्लिक पर जो अमाउंट मिलता है वो बहुत ही कम है इसीलिए आप के वेबसाइट और सोशियल मीडीया पेज को प्रमोट करने में मेहनत करना होगा.

• Facebook Se Paise Kaise Kamaye

4. YouTube Se Paise Kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने मे Blogging के बाद Youtube ही दूसरा वह रास्ता है जिसमे आप अपना करियर बना सकते हो. Youtube से भी आप मंथली लाखो रुपय कमा सकते हो. youtube se paise kamana blogging से भी ज़्यादा आसान है या आप ये समज लीजिए ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका youtube है. Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको Youtube पर एक चॅनेल बनाना पढ़ता है. और उस चॅनेल पर आपको वीडियो अपलोड करना पढ़ती हैं जिसके बदले Youtube से आप 1000 view के $5 कमा सकते हैं.

5. ऑनलाइन सर्वे - Online Paid Surveys 

यह तरीका हम सबके बीच सबसे ज्यादा कॉमन है! अब मैं आपको बताता हूँ कि ये online surveys कैसे काम करते हैं. इसमें survey companies होती हैं, जो आमतौर पर प्रसिद्ध उत्पादों और सेवाओं के बारे में इन्टरनेट यूजर के ओपिनियन या व्यूज के लिए उन्हें पे करती हैं. कुछ survey companies contestants को ट्राय करने के लिए मुफ्त उत्पाद और सेवाएं भी भेजती हैं. यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने के किसी ट्रेनिंग तरीके की तलाश में हैं तो किसी भरोसेमंद कंपनी के साथ रजिस्टर करने के बारे में सोचें और आगे बढ़ें! किसी भी online survey program के लिए रजिस्टर करने से पहले terms and condition पढ़ना ना भूलें. क्योंकि बहुत सारे प्रोग्राम स्पेसिफिक देशों जैसे U.S या कनाडा आदि के पार्टिसिपेंट को accept करते हैं.

6. किताब लिखकर - Become an E-book Writer

कुछ लोगो मे लिखने का हुनर होता है. जैसे उपनान्य लिखना, अच्छी और रोचक कहानियाँ लिखना. अगर आप लेखक है और किताबे लिखने आपको पसंद है तो आप Amazon.in, www.pothi.com जैसे वेबसाइट मे जाकर आपके द्वारा लिखे गये किताब को अपलोड करना होता है. ऐसा करने पर लखो लोग आपके किताब को online kharidte है और कंपनी उन पैसो का बड़ा हिस्सा आपको प्रदान करता है. Online Books Upload करने के लिए आपको आपने लेख माइक्रोसॉफ्ट वर्ड मे लिख कर उसे PDF फाइल मे कॉनवर्ट करके अपलोड करना होता है.

7. ऑनलाइन टीचिंग - Online Teaching

जी हा, आप एक Online Teacher बन कर भी paise kama sakte है. अगर आप मे ये पावर है ओर आप अच्छे से स्टूडेंट्स को पढ़ा सकते हो तो बहुत अच्छी बात है. अगर आप एसा कर सकते है तो देर किस बात की आ पभी ये ट्राइ कर सकते हो. आपको क्या पढ़ाना है आप किस सब्जेक्ट के बारे मे कितना जानते है. ये बात आपको तय करनी है. जैसी बहुत सी केटेगरीस है पढ़ाने की आपको जो भी सब्जेक्ट पसंद हो आप उसी पर टीचिंग कर सकते है.

ऑनलाइन पढ़ाने के लिए आपको Skillshare साइट पर रिजिस्टर करना है. आप जब साइन ओपन करेंगे तो आपको जिस Topic Pe Teaching करनी है वो सिलेक्ट करना है. इसके अलावा एक ओर भी साइट है ऑनलाइन टीचिंग करने की Udemy इस पर भी आप रिजिस्टर कर के ऑनलाइन टीचिंग शुरू कर सकते है. अगर आप किसी सब्जेक्ट के बारे मे अच्छी जानकारी रखते है तो ही इस काम को करे.

8. इमेज बेचकर - Image Sale Karke

अगर आप अच्छे चित्रकार हैं तो आप चित्रकारी करके भी इंटरनेट से पैसा (Internet Se Paisa) कमा सकते हैं. आप coffee cup, T-shirts, bag आदि के लिए  तरह-तरह के डिज़ाइन्स बनाकर इंटरनेट की वेब साइट पर डालिए और उन्हे बेचिए. इसके लिए कुछ वेबसाइट्स जैसे www.zazzle.com हैं जिस पर आप अपने डिज़ाइन बेच सकते हैं.

9. फोटोग्राफी से पैसे कमाए - Photography Se Paise Kamaye

अगर आप एक फोटोग्राफर हो या आपको फोटो खिचने का शोक है तो आप ऑनलाइन आपके द्वारा क्लिक की गयी फोटोस को बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है. आप “istockphoto” वेबसाइट पर ओर “Reative market” वेबसाइट पर अपने Image Sell कर सकते है. इसके लिए आपकी फोटोग्रफी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए क्योंकि आपकी इमेजस क्वालिटी जितनी अच्छी होगी लोग आपकी फोटोस को उतना ज्यादा पसंद करेंगे ओर आपकी Income अच्छी होगी. आप अपने कॅमरा से बेस्ट things & scene, nature etc को कॅप्चर कर लेते है तो आज ही Sell Photos Online से जुड़े ओर बहुत सारा पैसा कमाए.

10. ऑनलाइन सेल या सर्विस ऑफर - Online Sale Ya Service Offer Kare

आप कोई भी प्रॉडक्ट ऑनलाइन बेच सकते है. Amazon और Rediff shopping और उस के जैसे कई शॉपिंग marketplace पर अपना अकाउंट बनाए और आपका बनाया हुआ या किसी और के प्रॉडक्ट्स को ऑनलाइन सेल करे. पुरानी चीज़ो को बेचने के लिए olx, quikr और ebay पर आप को सफलता मिल सकती है. अगर आप online coaching करना चाहे तो बेस्ट तरीका है की कोई Cloud Service प्रवाइडर के सर्विस का उपयोग करे. वो आप के लिए क्लाउड बेस्ड साइट तैयार कर देगा और इंटरॅक्टिव फेसिलिटी रखेगा ताकि लोग Online Register कर सके और आप के साथ इंटरक्ट कर सके.

11. गेस्ट पोस्टींग - Guest Posting

अगर आपको लगता है की आप किसी टॉपिक के बारे मे काफ़ी जानकारी रखते है. पर टाइम ना होने की वजह से blogging जैसे अकाउंट्स मॅनेज नही कर सकते तो आप दूसरे bloggers के ब्लॉग्स पर गेस्ट पोस्ट कर सकते है. इंटरनेट से पैसे कमाने ने लिए ऐसे बहुत से पॉपुलर ब्लॉग्स है जिसके admin अपने ब्लॉग पर गेस्ट Post Karne ka Paisa देते है. आप उनके ब्लॉग्स पर कंटेंट लिखकर Paise Kama Sakte है.

12. मोबाइल एप्स - Mobile Apps

आज कल ज्यादातर लोग android फोन यूज़ कर ही रहे तो आपके पास भी Android फोन यूज़ करते होंगे. अगर आप एंड्राइड यूज़र हैं तो यह आपके लिए खुशी की बात है क्यूकी आप अपने फोन से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. android phone se paise kamane के लिए आपको अपने फोन मे एप्लीकेशन को यूज़ करना है और उनको दूसरे फोन्स मे इनस्टॉल करना होता है जिनके बदले मे आपको एक बार मे 50 रुपय तक मिल सकते हैं.

•  Android Mobile Ke Top 12 Free Calling Apps
•  Student Online Part Time Job Se Paise Kaise Kamaye

13. एड्स देखकर - Ads Dekhakar

ये भी एक बढ़िया तरीका है ऑनलाइन बिना किसी इन्वेस्टमेंट के paise kamane ke liye. PTC साइट क्या होती है. इनको पैड तो क्लिक साइट कहा जाता है यानि हमे सिर्फ़ एड्स देखनी होती है और उसके बदले मे हमे पैसे मिल जाते है. पर इंटरनेट पर trusted ptc साइट find करना बहुत ही मुस्किल है. मैने अपनी फर्स्ट अर्निंग ptc साइट से ही की थी $50 डॉलर्स. और मैने बिना किसी इनवेस्टमेंट किया बिना ये paise earn किए थे. आपको सिर्फ़ इन साइट को join करना है ads देखनी है और आपके PayPal या पायज़ा का अकाउंट मे आपके पैसे जमा हो जाते है. इन साइट से आप बहुत सारे पैसे अर्न नही कर सकते पर अच्छी कमाई हो जाती है. कुछ PTC साइट है जिन पर मैने खुद ने पेमेंट भी रिसीव किया है वो साइट्स है TrafficMonsoon, Clixsense.

14. संगीत बेचकर - Sangeet Bechkar

कुछ लोगो को म्यूज़िक मे बहुत इंटेरेस्ट होता है. अगर आपको संगीत का अच्छा ज्ञान है तो आप खुद का धून या फिर अच्छा सगीत बना कर उसे ऑनलाइन बेच सकते हों उसके बदले Google Play, Amazon जैसे वेबसाइट्स आपको पैसे प्रदान करता है.

15. अनुवादक बनें - Become a Translator

अगर आप कोई भी 2 भाषा की अच्छी जानकारी रखते है ओर अच्छे से उनका translate कर सकते है ओर आपको लगता है की आप उनका एक दूसरे मे अनुवाद कर सकते हो तो आप ऑनलाइन translator का काम कर के paise kama sakte ho. ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो ऑनलाइन translate करवा कर हमे money देती है ये भी बहुत achhi make money money tips है. में आपको ऐसी ही एक साइट के बारे मे बता रहा हू. आप इसकी मदद से 800-900 पर डे कमा सकते है. Translatorsbase.com इस साइट पर आप online translating का काम शुरू कर सकते हो. ये आपको कुछ बुक या आर्टिकल देगी. आप अपने कंप्यूटर पर घर बैठे ये काम कर सकते हो.

16. ऑनलाइन वर्क - Online work

www.odesk.com ओर www.elance.com. जैसी साइट Online Kamai के मामले मैं दुनिया भर मैं फेमस साइट्स मैं भी समील है. एन दोनो साइट्स मैं सबसे पहले आपको टेस्ट देकर खुद को साइट के लिए useful शो करना पड़ता है. एक बार रिजिस्टर होने के बाद आप साइट अलग अलग काम के लिए मेंबर्ज़ को contract ओर freelancer के रूप मैं hire करती है.

17. डोमेन ख़रीदे और बेचे - Domain Sale/Purchase

डोमेन किसी वेबसाइट या ब्लॉग का नाम होता है जैसे मेरे ब्लॉग का नेम www.hindigenius.com है. इस तरह Godaddy और Hostgator जैसे वेबसाइट्स पर बहुत सी डोमेन्स होती है. आप वहाँ से कम प्राइस पर डोमेन खरीद कर ज़्यादा प्राइस मे बेचकर इनकम कर सकते है.

18. ऑनलाइन लिखकर - Online Paid Writing

अगर आप अच्छे राइटर और creative माइंड हैं तो आपको यह जानकार बहुत खुशी होगी की ऑनलाइन पैड राइटिंग से आप डेली 400 से 500 rs और monthly 15000 तक कमा सकते हैं. अब आप यह सोचते होंगे कैसे तो में आपको बताना चाहूँगा अगर आप अच्छे राइटर और कुच्छ नया जानते हैं तो आप हमसे contact करके पैसे कमा सकते हैं. contact करने के लिए नीचे कॉमेंट बॉक्स मे बताए.

दोस्तो अगर आप इंटरनेट से लाखो करोडो कमाना चाहते है तो आप ऑनलाइन खुद का business start करे. क्यूकी जॉब करने से आप कभी मिलियन मनी नही कमा सकते. बहुत सारे पैसे कमाने है तो आपको अपना अलग business शुरू करना चाहिए.तो यहा आपको Internet Se Online Paise Kamane Ke Top Tarike के बारे मे बताया गया. आपको यह जानकारी कैसी लगी comment मे बताए और आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो वा भी आप कॉमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं.

10 comments:

  1. mr amirkhan apne kaha ki aap WEONE apps ke baare me post likhiye to me ab thodi jankari hasil karlu pehle ki ye genuine company hai ya nhi fir uske baare me post likhunga...

    ReplyDelete
  2. Ok sir,aap firstly join kr ke khud experience le skte hai.
    Please download from play store. And use reffral code -rbckq

    ReplyDelete
  3. ok amir me khud bhi try karunga apke reffral code se

    ReplyDelete
  4. आप को किस तरह के राईटर चाहिए

    ReplyDelete
    Replies
    1. abadi abhi to hamare paas bahut se writer hai to hamare blog post likhte hai agar aap bhi hamare blog pe post likhna chahte hai to aap hme reply kare comment me

      Delete
  5. क्या कोई ऐसी साइट है जो कविता लिखने के पैसे देती हो ?
    क्या अमेज़ॉन और pothi.com पर हिंदी में बुक लिखी जा सकती है

    Please ans me sir

    ReplyDelete
    Replies
    1. abadi pahle aap muje bataye ki aap kis language pe likhna chahte hai fir me aapko site batata hu.

      Delete
  6. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  7. very nice article sir, but aaj ki time me internet se paise kamana itna bhi aasan nahi hai

    ReplyDelete