Sunday 1 January 2017

Google Adsense Account Approval Trick 2017 Edition

Google Adsense Account Approval Process Fast 2017 

गूगल Adsense Blogging से पैसे कमाने के सबसे आसान तरीक़ो मे से एक है, जो blogger अपने काम को लेकर पॅशनेट है, उनके लिए Adsense Knowledge बताने के साथ साथ, Paise Kamane का भी एक प्रोफेशनल तरीका है. Adsense पर पछले कुछ सालो मे Advertisers और पब्लिशर्स का बहुत भरोसा रहा है, और आमतोर पर आज लगभग सभी New Blogger इसको Adsense Apply करने की कोसिस कर रहे है. गूगल द्वारा BLog Income के लिए हमे एक advertisement अकाउंट मिलती है जिसे हम Adsense कहते है. हमे google adsense के ज़रिए ads प्रवाइड करती है, जिनपर क्लिक करने से हमे पैसे मिलते है. Google adsense Apply करने से पहले आपको गूगल पॉलिसी को ध्यान मे रखने की ज़रूरत है, जो हम आपको यहा बताने जा रहे है. Google Adsense के अलावा हम Affiliate Marketing से भी पैसे कमा सकते है लेकिन उनके द्वारा हमे ज़्यादा इनकम नही मिलती, सो गूगल एक ऐसा ट्रॅक है जहा से हम अच्छी Income कर सकते है.


अगर हमारे Blog Par Traffic आ रहा है तो हम उसको Adsense Account के लिए अप्लाइ कर सकते है. जब हम अप्लाइ करते है तब Google Adsense हमे ads के codes देता है जो हमे हमारे वेबसाइट पर डालने होते है. उसके बाद Adsense की टीम हमारी  वेबसाइट को चेक करती है और अगर हमारी वेबसाइट उन्हे अच्छी लगती है तो वो हमारी साइट को Adsense Approval देते है. Adsense Approve होने के बाद हमारे ब्लॉग पर ads डिसप्ले होना चालू हो जाता है. जब हमारा कोई विसीटेर उस ads पर क्लिक करता है तो उसके पैसे Adsense Ke Account मे जमा हो जाते है और वो पैसे हमे monthly मिलते है. आप Google Adsense account approval Trick 2017 जानने के बाद आपको भी ये आसान लगने लगेगा. मैंने जब पहली बार Adsense केलिए तरी किया था, तो में भी fail हो गया था. बहुत बार कोसिस करने के बाद मुझे समझ आया के आखिर मेरा गलती कहाँ पे हो रहा था. अगर आप ये सब AdSense Approval Tricks 2017 को follow करोगे, तो आप पहले ही कोसिस में सफल हो जायोगे.

adsense fast approval trick 2017 hindi

Google Adsense Account Approve Karne Ki Trick 2017

1. कंटेंट - Content

आपके द्वारा जो भी जानकारी पोस्ट्स पब्लिश की गई है उन्हे कहते है content इसे सबसे ज़्यादा Google देखता है. मोस्ट और इंपॉर्टेंट फॅक्ट है आप के ब्लॉग में High Quality Content होना चाहिए. अगर आप अपना adsense account approve करवाना चाहते है तो अपने ब्लॉग में यूनीक पोस्ट पब्लिश करे और साथ ही ब्लॉग पोस्ट की क्वालिटी भी हाइ होनी चाहिए. Google Adsense आपके content की लेंग्थ देखता है, अगर आपके ब्लॉग के हर एक आर्टिकल मे 800 से 1000 words है और पूरे ब्लॉग मे 10 से 12 पोस्ट्स पब्लिश है तो फर्स्ट रिव्यू content मे आप सक्सेस है. अगर आपके ब्लॉग पर बहुत कम पोस्ट है तो आपका Adsense Approve नही होगा.

2. कॉपी पेस्ट ना करे- Copy paste Na Kare

अप दुसरे ब्लॉग का content कभी भी कॉपी मत कीजिए, यह बिल्कुल गूगल के रूल के बहार है. अप हमेशा अपना मन से लिखा हुवा content ही पोस्ट कीजिए नही तो विज़िटर्स को भी पता चल जायेगा की ये पोस्ट दुसरे ब्लॉग के थी, तब आपके विज़िटर्स आपका ब्लॉग में व्यू नही करने का बंद कर देगा. कॉपी पेस्ट ब्लॉग में कभी भी Google Adsense Account नही होते है.

3. रेस्पोंसिव बेटर टेम्प्लेट - Responsive Template

Google Adsense Account Approve Karvane का यह एक वेरी इंपॉर्टेंट पॉइंट है. जिसे आपको पढना चाहिए. रियली actually गूगल उन Website or Blog को पसंद करता है जिनका Design Responsive होता है. यह इसलिए ताकि Visitors ओर यूज़र्स को पोस्ट read करने मे किसी तरह की प्राब्लम ना हो. इसलिए आपको अपने Blog / Website Me Responsive Template Use करना चाहिए. इसके साथ ही Blog / Website  के लिए कुछ प्रोफेशनल कलर्स को चूज़ करना चाहिए ताकि आपका Blog attractive दिखे. इससे आपके Adsense Account Ke Approve होने के चान्सस Increase हो जाएँगे.

4. डोमेन नेम और ऐज - Domain Name or age

ब्लॉग बनाते समय आप Top Level Domain ही यूज़ करे. मान लीजिए आप Blogger Me Blog बना रहे है और आप hindigenius.blogspot.in ऐसे Custom Domain यूज़ कर रहे है तो Google Adsense Approve Hone Ke लिए मिनिमम 6 month लग जाएँगे. हमेशा Top Level Domain जैसे .com .in .org ऐसे डोमेन ही यूज़ करे, तब आपके Google adsense fast approve होंगे. मैंने मेरे एक blog में बस 1 महीने में Google Adsense Approval पाया था. पर उस blog में मेरे सारे content high quality के थे. अगर आपके सारे contents बहुत अच्छा है और एकदम नया है तो आप भी कोसिस कर सकते है. और क्या पता आपका adsense approve भी हो जाये.

5. बाउंस रेट - Bounce Rate

bounce rate यानी आपके visitor आपके blog पर कितने टाइम तक रुकते है ओर उन्हे आपके ब्लॉग पर दी गयी जानकारी मे कितना इंटेरेस्ट है. adsense इसे भी चेक करता है. bounce rate increase करने के लिए आप ब्लॉग पर commenting यूज़ करे ओर पोस्ट मे कम से कम 1000 से 1500 words यूज़ करे. जिससे विज़िटर आपके ब्लॉग पर अधिक टाइम तक रुक सके.

6. दूसरी साईट के एड्स न डाले - Dusri Site Ke Ads Na Lagaye

adsense account approve karne se पहले अपनी साइट पर लगाए हुए सारे ads कोड हटा ले. ओर एक बार अपनी पूरी साइट को चेक कर ले. आप अपने ब्लॉग की विड्जेट मे से भी ads कोड हटा ले. क्यूकी adsense किसी भी दूसरी साइट के ads मंजूर नही करता है. जैसे:- chitika, bidvertiser, yahoo etc.

7. एडसेंस निषिद्ध कंटेंट ना रखे - Adsense Prohibited Content Na Rakhe

ये most important फॅक्ट, अगर आप adsene account के लिए apply करते है तो उस से पहले चेक कर ले की कही आप ने adsense prohibited content नही हो. Prohibited content जैसे की 18+ Content, how to hack अन्य वेबसाइट ओर अकाउंट. अगर आप adsense account approval लेना चाहते है तो आप को adsense terms & conditions को पूरी तरह से फॉलो करना होगा और साथ ही ईमानदारी से काम करना होगा तभी आपका adsense account approve होगा.

8. पेज बनाये - Pages Banaye

blog ko adsense से जोड़ने से पहले अपने ब्लॉग के लिए कुछ ज़रूरी पेज बना ले क्युकी adsense चाहता है की वो हमारी साइट के बारे मे आसानी से जान सके. pages केअंदर आप about me, terms and condition, contact me ,privacy policy यह सारे पेज बनाए और सभी में सही सही पोस्ट कीजिए.  

About us-  इस पेज में आप अपना या फिर अपनी वेबसाइट का शोर्ट मे डिस्क्रिप्षन डाले. जैसे की आपकी वेबसाइट किस बारे मे है, etc.
Privacy policy- प्राइवसी पॉलिसी मे आप यह बताते है google को और अपने विज़िटर्स को की वेबसाइट किस बारे मे है. आपके वेबसाइट की क्या पॉलिसी है. website me visitor की इन्फर्मेशन आप कैसे प्रोटेक्ट करते हो.
Terms and condition- आप की वेबसाइट/ब्लॉग के क्या रूल्स है और ब्लॉग यूज़ करने के रूल्स को आप इस पेज मे लिखे.
Contact us- contact us पेज मे आप अपना email id या कोई भी कॉंटॅक्ट फॉर्म रख सकते है.

9. कंटेंट और इमेज कैसी ना हो - Content or Image Kaisi Na Ho

एक छोटी सी बात ध्यान रखे जैसे एक फॅमिली मूवी होती हे वैसे ही content और images डालो. कोई भी adult, weapons, drungs जैसी टॉपिक्स ना डालो. अगर आपके blog में इन सबसे related कुछ contents है, तो आप उन्हें remove करके adsense approval apply कर सकते हैं.

10. ट्राफिक कितनी होनी चाहिए - Traffic Kitni Honi Chahiye

Adsense के अप्लाइ करने की Traffic के लिए ऐसी कोई भी पॉलिसी नही हे. Adsense के लिए मिनिमम या maximum ट्रॅफिक कितनी हो ये ज्यादा ज़रूरी नही. लेकिन सोचिए अगर आपके blog par visitor नही हे तो adsense ads लगाके क्या फायदा ऐसा कोई भी advertiser सोचेंगा. तो सबसे पहले आप अपने Blog/Website Ki Traffic की कोशिश करे.

11. साईटमेप सबमिट करे - Submit Sitemap

यह भी बहुत इंपॉर्टेंट है. अपने Blog Ka Sitemap बना ले ओर sitemap को googe, bing ओर बाकी Search Engine से सब्मिट करे. sitemap मे आपके ब्लॉग की सभी पोस्ट, pages के लिंक्स add होते है. जिससे adsense को ब्लॉग की जानकारी पता करने मे आसानी होती है.

12. कॉपीराइट मटेरियल ना डाले - Copyright Materials Na Dale

अगर आप ऑनलाइन किसी को जानकारी दे रहे है तो अपना खुद का टॅलेंट दे, ये नही की आप किसी दूसरे की वेबसाइट से कॉपी करके adsense approval 2017 के लिए अप्लाइ कर रहे है. अगर आपने कॉपीराइट content के ज़रिए गूगल को adsense apply किया तो adsense तो डिसप्रूव्ड होगी ही दूसरा आपका blog google की नज़रो मे फीका पड़ जाएगा और blog Rank बहुत कम हो जाएगी.  क्यूंकि वो आपका नहिं है. अगर आप उनको credit देते हैं तो ये अलग बात है. आप कोई content तो modify करके भी नही डाल सकते. अगर आपको उसकी permission है या फिर वो चीज़ अपने खुद बनाया है, तो उसमे कोई मसला नहिं.

13. गूगल एनालिटिक्स कोड डाले - Google Analytics Code Daale

आपको अपनी वेबसाइट पर Google Analytics कोड लगाना चाहिए, ये एक trusted फॅक्टर है जो आपको Adsense Account Approval मे भी मदद करता है. Google Analytics अपनी Blog/Website पर जोड़ने से ये पता चलता है की आप अपने Visitor को ट्रॅक कर रहे है और Statistics को लेकर सीरीयस भी है. 

14. अलेक्सा रेंक लगाये - Alexa Rank Lagaye

बहुत से लोग सोचते है की adsense ko approve करने मे अलेक्शा रॅंकिंग की कोई ज़रूरत नही होती. ओर वो इसे इग्नोर कर देते है और कई बार Alexa rank नही होने के कारण adsense approve नही होता. ओर हमारी परेशानी बाद जाती है. इसलिए अपने Blog ko alexa rank से ज़रूर सब्मिट करे.

15. गूगल ववेबमास्टर वेरिफिकेशन पेज - Google Webmasters Verification Page

Google Analytics की तरह, आपको Google Webmaster प्रोग्राम को भी अपनी Blog/Website पर लगाना होगा. जो की सर्च perspective की नज़र से बहुत ज़रूरी भी है. Google Webmaster Tools की हेल्प से आप अपनी वेबसाइट की कुछ तकनीकी कमीयो को डेली बेसिस पर दूर भी कर सके है.

16. Robot.txt यूज़ करे - Robot.txt Use Kare

अपने ब्लॉग मे जंक फाइल्स को रोकने के लिए robot.txt कोड ज़रूर add करे. क्यूकी अगर आप ऐसा नही करते हो तो आपके ब्लॉग मे बहुत सारी जंक फाइल एड हो जाएगी. ओर adsense blog/website को पढने नही देगी.

17. विजिटर ना खरीदें - Visitor Na Kharide

Google real visitor पसंद है, जो के search results से आते है या फिर social networking sites से आते हैं. अपनी blog ki traffic के लिए आप visitor भी खरीद सकते है, पर उसके लिए आपको Adsense को भूलना होगा. क्यूँ की Adsense paid traffic को पसंद नहिं करता. अगर आपका adsense account approved भी है तो आपको उसे खोने में ज्यादा वक्त नहिं लगेगा. अगर रोज आपके blog में 50 भी visitor आते हैं, तो Adsense apply करने केलिए इतने भी काफी है.

18. टर्म्स और कंडीशन - Terms and condition 

पहले आप adsense के वेबसाइट में जाके उसके पूरे terms and condition अच्छी तरह से पढ़े उसके बाद ही अप adsense account apply करे.

मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट "Adsense Account Approve Kaise Kare 2017" अच्छी लगी होंगी. अगर Google Adsense के रिलेटेड कोई और भी जानकारी चाहिया या आपका adsense approve नही हो रहा है तो कॉमेंट करे. दोस्तों ये सब थे Google Adsense approval trick 2017. इन सबके मदद से आप आसानी से अपना Adsense account को approve करा सकते है. अगर आपको approval को लेकर कोई परेसानी हो तो मुझे बता सकते हैं.

1 comment: