Tuesday 3 January 2017

12 Killer Tips Blog Post Ko SEO Friendly Banaye

Blog Post Ko SEO Friendly Banaye SEO Trick 2017 Hindi

दोस्तों आप एक blogger है तो आप ये ज़रूर सोचते होंगे की आप जो Blog Post लिखे है वो Google Top Page Rank पर आए. लेकिन आपको एक बात यहा पर जान लेना चाहिए की अपने blog post को google top rank पर लाने के लिए कोई शॉर्टकट तरीका नही है. यदि आप Black hate seo की मदद से अपने ब्लॉग पोस्ट को Google Rank पर लाने की कोशिश करते है तो blackhate seo से आपके ब्लॉग को बहुत नुकसान हो सकता है. 

बहुत से न्यू ब्लोगर जब blogging start करते है तो वो अपने हिसाब से post title और कैसे भी आर्टिकल लिख कर पोस्ट कर देते है. मतलब नही वो keywords के बारे मे सोचते हे और ना की quality contents. और ऐसे ही लगभग 80-90 पोस्ट कर देते है. और उम्मीद करते है की अब तो blog मे काफ़ी content हो गया है तो अब income भी स्टार्ट हो ही जाएगा. blogging karna इतना आसान नही की लोग internet se blogging की थोड़ी सी जानकारी लेकर ब्लॉगिंग करने लगे और blogger success हो जाए. ब्लॉगिंग के लिए Blog post title और contents ही वो कारण होता है जिससे आपके income karne ke sapne को पूरा करता है. हम high से high quality content राइट करते है लेकिन हमारा पोस्ट फर्स्ट पेज पर नही आने के कारण Traffic नही बढ़ता है जो की कुछ blogger traffic ना मिलने के कारण blogging छोड़ देते है और अपनी ग़लतियो को भूल जाते है हम आज आप को बताऊंगा की कैसे Seo Ki Help se Blog Post Ko SEO Friendly Kaise Banaye तो चलिए जानते है.

blog post ko seo friendly banane ke tips

Blog Post Ko SEO Friendly Kaise Banaye Excellent Tips 2017

1. Post permalink

Permalink का पोस्ट को Search Engine Ranking मे लाने का सबसे अहेम रोल होता है. मगर पेरमालिंक यूज़ करने का भी तरीका होता है. जिन्हे फॉलो करके Post Ranking ओर बढ़ाई जा सकती है.  permalink 50 characaters से ज़्यादा का ना हो. पोस्ट टाइटल मे से स्टॉप वर्ड को रिमूव कर दे. permalink मे कम से कम एक keywords ज़रूर होना चाहिए.

2. Use Keyword in Post

पोस्ट लिखते टाइम आप Keyword Use ज़रूर करे. SEO Ranking के लिए कीवर्ड सबसे इंपॉर्टेंट है. Keyword Use करने से Search Engine को आपकी पोस्ट को समझने में आसानी होती है और Search Engine आपकी पोस्ट को जल्दी इंडेक्स करता है. Keyword अपनी Post में ज़्यादा यूज़ ना करे,कम से कम 8 से 10 कीवर्ड ही यूज़ करे.आप Popular Keyword Google Adword की मदद से पता लगा सकते है.

3. Seo friendly image 

SEO image 1000 word के बराबर होता है जब आप content राइट करते है तो उसमे कम से कम 1 या 2 इमेज ज़रूर यूज़ करे जो की seo के लिए बहुत ही Important है नेक्स्ट जब आप इमेज बनाते है तो उस Image मे अपना टाइटल नाम और caption name एड ज़रूर करना चाहिया साथ ही alt text मे Title Keyword Use करे और टाइटल मे भी पोस्ट टाइटल कीवर्ड यूज़ करने से seo friendly image index हो जाता है.

4. Content-Length

जिस तरह से Google Rank पाने के लिए Quality content की ज़रूरत पढ़ती है उसी प्रकार जब तक आपका content long नही होगा तब तक आपका content Google Par Best Rank नही करेगा इसलिए अपने content जितना हो सके उतना लोंग रखे. Content को लोंग रखने का ये मतलब नही है की आप उसमे कुछ भी लिख दे. जब तक आपका पूरा content आपके blog title से रिलेटेड नही रहेगा तब उससे आपको फ़ायदा नही मलेगा. आपका हर एक content कम से कम 900+ वर्ड का होना चाहिए.

5. Comments Section

 आपको अपने Blog commenting सिस्टम को एनेबल करना होगा क्यूँ की Comment SEO friendly होती है. अगर कोई आपकी पोस्ट की कॉमेंट से रिलेटेड वर्ड भी search engine me search करता है तो सर्च एंजिन आपकी उस पोस्ट को शो करता है. यानी कॉमेंट एक फ्री वे है Blog Post Ko SEO friendly Banane Ke लिए .

6. Use Label

अपनी हर पोस्ट में Label Ka Use ज़रूर करे.लेबल यूज़ करने से visitor label से रिलेटेड आपकी दूसरी पोस्ट भी पढ़ सकता है. विज़िटर को अगर दूसरी पोस्ट दिखेगी और उसे उस पोस्ट में कुछ इंट्रेस्टिंग लगेगा तो वो डाइरेक्ट वही से आपकी दूसरी पोस्ट भी पढ़ेगा. लेबल से आपको अपने visitor को बाँधे रखने में मदद मिलेगी और आपकी Traffic Increase होगी. 

7. Related Post

आपने दूसरो के ब्लॉग मे देखा होगा की पोस्ट के नीचे 3-6 तक रिलेटेड पोस्ट होती है. अगर आपके ब्लॉग मे नही तो आप ऐसी Blogger Template Use करे जिसमे Related Post का ऑप्शन हो. क्यूकी visitors post को ओपन करके सबसे पहले blogger related post को देखता है की कोई इससे भी अच्छी पोस्ट मिल जाए. विज़िटर्स को एक पोस्ट पर दूसरी पोस्ट्स पर ले जाने का ये सबसे अछा तरीका है.

8. Meta Description

Meta description blog post के राईट साइड मे होता है जो की ब्लॉग पोस्ट के बारे मे blogger जानकारी देता है जो की कोई भी विज़िटर पढ़ के समज जाता है की blog post मे क्या है ये SEO के लिए रामबाण है इसका यूज़ ज़रूर करे.

9. Off  Page SEO Me Backlinks Focus

Off Page SEO की शुरुआत backlink से होती है और ख़तम भी backlink से होती है. high quality backlinks आपके ब्लॉग content को rank करने मे बहुत ज़्यादा इम्पोर्टेंट होता है. High-Quality backlinks का मतलब ये होता है की आपके Blog Ki Link ऐसी वेबसाइट से हुई हो जिसको domain authority, page rank जैसी चीज़े बहुत हाइ हो. जिसकी domain authority, seo page rank high होता है उसको “high authority blog/website कहा जाता है और अगर ऐसे ब्लॉग से आपको backlink मिलता है तो उसको highquality backlinks कहा जाएगा.

10. Request to Visitors 

पोस्ट के लास्ट मे आपको जानकारी या आर्टिकल कैसी लगी कॉमेंट जरुर करे, पोस्ट को शेर जरुर करे, ऐसा कह कर आप अपने विज़िटर से रिक्वेस्ट कर सकते है .अगर कोई visitor आपकी रिक्वेस्ट accept करके अगर आपके पोस्ट को शेर करते है तो आपको और ज़्यादा विज़िटर्स (Traffic Increase) मिलेंगे आपके साइट के लिए.

11. Meta Tags

पोस्ट लिखते समय पोस्ट को search engine मे कैसे शो करना है इसके लिए हर पोस्ट मे search description add करे. search description मे 160 words मे पोस्ट के बारे मे लिखे जिससे विज़िटर्स उस पर क्लिक करके आपकी साइट पर आ सके. SEO के लिए meta tag बहुत ज़रूरी है.

12. SEO Friendly Title Banaye

SEO Friendly Title बनाने से पहले आप ये जान लें की title वो अहम चीज़ है जो की आपके पुर content का निचोड़ है. आप को जब किसी भी topic पे content लिखना हो तो आप content लिखने के बाद समझें की content के हिसाब से कौन सा टाइटल suitable है, और वो टाइटल बना दें.

आप अपनी हर पोस्ट में sub heading का यूज़ ज़रूर करे. SEO के लिए आपकी पोस्ट में sub heading बहुत important रोल प्ले करता है. Sub heading यूज़ करने से आपके विज़िटर्स को आपकी पोस्ट पढ़ने में भी आसानी होती है. यूज़ (Alt Tag)-आप अपनी हर पोस्ट की इमेज में (Alt Tag) का यूज़ ज़रूर करे.search engine तो जब तक पता नही चलेगा की आपकी इमेज में क्या बताया गया है तब तक सर्च आपकी पोस्ट को शो नही करेगा.(Alt Tag) ये ही काम करता है. आप (Alt Tag) का यूज़ ज़रूर करे और साथ ही साथ अपनी हर इमेज में Target Keyword ज़रूर add करे.


Blog Post First Page Me लाने के लिए रिलेटेड वर्ड को सिलेक्ट कर के भी Best SEO Rank बना सकते है जब हम कोई Keyword Google मे सर्च करते है तो उससे रिलेटेड कीवर्ड नीचे शो होता है आप उस मे से कोई 1 कीवर्ड को यूज़ करके पोस्ट को अच्छा Blog Traffic Badha सकते है .

दोस्तो आज के पोस्ट मे हमने देखा की Blog Post Ko SEO Friendly Banaye 2017 ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते है, ब्लॉग पोस्ट मे कीवर्ड का यूज़ कैसे करते है और ब्लॉग पोस्ट मे कहा कहा पे कीवर्ड का यूज़ करते है. दोस्तो अगर आपको मेरा ये पोस्ट पसंद आया है तो आप मेरे इस पोस्ट को शेर करे जिससे किसी और को मदद मिल सके और अगर आपको मेरे नये पोस्ट की जानकारी चाहिए तो आप मुझे सबस्क्राइब करे.

2 comments:


  1. Hey Nice Blog!! Thanks For Sharing!!!Wonderful blog & good post.Its really helpful for me, waiting for a more new post. Keep Blogging!
    seo company in coimbatore
    web design company in coimbatore

    ReplyDelete
  2. sir your information is mind blowing i have also this type of information so please sir support me

    ReplyDelete