Tuesday 17 January 2017

Fair Skin Ke Liye Gharelu Nuskhe

आज के समय मे लड़का हो या लड़की सभी सॉफ और sundar twacha पाना चाहते हैं, और इसको पाने के लिए लोग महेंगी से महेंगी Cream, लोशन आदि का प्रयोग करते हैं. आप की Skin Ki Khubsurti के लिए हम आपको सिर्फ़ हर्बल चीज़ो का इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे है जिससे आपको नुकसान नही होगा अक्सर महिलाएं यह सोचती हैं कि उनके क्रीम और लोशन Vitamin C या ई मौजूद है तो उन्हें आहार की जरूरत नहीं है. लेकिन यह धारणा गलत है अगर आप इन विटामिनों से भरपूर फल या सब्जियां खाएंगी तो यह आपकी त्वचा (Skin) के लिए फायदेमंद होगा.  

गोरा रंग हो उसे लोग आवकार देते है. इसीलिए, दिल को रखो बाजू में और Chehre पे ध्यान दो. यहाँ बताए gharelu nuskhe for fair skin आज़माए और हो सके इतना गोरे हो जाए. आज हम आपको बड़े ही आसान घरेलू नुस्खे बताने जा रहे है जिससे आप अपनी रंगत को वापस पा सकते है. लेकिन इन्न Skin ke Gharelu Upchar को इस्तेमाल करते हुए आपको कुछ बातो का भी ख़याल रखना होगा, जेसे कड़ी धूप मे चेहरा खोल कर ना चले तथा चेहरे पर धूप मे निकालने से पहले suncream lotion लगा कर ही चले. Gora Hone Ke Tarike और Upay, जो बेहद effective और लाजवाब है. इन Fair Skin Tips 2017 को फॉलो करके आपको अपने स्किन के रंग मे पॉज़िटिव चेंजस ज़रूर दिखेंगे वो भी सिर्फ़ कुछ ही दीनो मे. तो चलिए अब देखते है, की Kaise Kare Rang Gora.

Glowing Skin Ke Gharelu Nuskhe

Top 20 twacha ke liye gharelu nuskhe in hindi

बेसन - Besan

Twacha ko gori और सुंदर बनाने के लिए आप बेसन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बेसन 2 चम्मच मे सरसो तेल 1 चम्मच मिलाकर उसमे दूध मिलाकर पेस्ट बना ले और अपने पूरे शरीर पर इसे लगा ले, कुछ समय बाद इसे हाथ से रगदकर निकाल ले ओर नहा ले. इससे आपकी twacha gori or smooth हो जाएगी.

नींबू - Nimboo

नींबू में विरंजक का गुण पाया जाता है, इसको अपनी त्वचा पर लगाने से Black Skin White Skin से बदल जाती है. इसमें एंटीसेप्टिक गुण के साथ साथ विटामिन और एल्फा हाइड्रॉक्सिल अम्ल पाया जाता है. यह आपकी त्वचा से काले घेरे को भी आसानी से विटामिन सी के कारण हटा सकता हैं. आपको बस नींबू के छिलके को अपनी गहरे रंग की त्वचा पर रगड़ना होगा और 20 मिनट तक लगाना होगा. इसके बाद धुल दें.

ये भी पढ़े:

हल्दी पैक - Haldi Pack

Twacha Ki Rangat को निखारने के लिए हल्दी एक अच्छा तरीका है. पेस्ट बनाने के लिए हल्दी और बेसन या फिर आटे का प्रयोग करें. हल्दी में ताजी मलाई, दूध और आटा मिला कर गाढा पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और ठंडे पानी से धो लें.

केसर और दही का फेस पॅक - Kesar or Dahi Facepack

एक कटोरी ले उसमे 2 चमच पानी डाले ओर फिर उसमे केसर की 5 से 7 पत्तिया डाले. केसर डालने से पानी का कलर चेंज हो जाएगा फिर उसमे 1 चमच दही डाले. दही बिना पानी के चाहे छान लें. सबका पेस्ट बना ले. ये पेस्ट अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनिट तक लगाए. नॉर्मल पानी से मूह धो लें आपका Chehra खिल उठेगा.

सोयाबीन का आटा, दही और शहद - Soyabean, Dahi or Shahad

2 स्पून सोयाबीन का आटा ले, इसमे एक बड़ा स्पून दही और शहद मिलाइए और उसका लेप बनाकर अपने चेहरे पर लगाए. ऐसा करने से आपकी twacha मे कसावट आएगी और आपकी बेजान त्वचा मे जान आ जाएगी.

एवोकाडो फेस पॅक - Avocado Facepack

Avocado आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमे लॅकटिक acid होता है. जिससे आपकी त्वचा में अक्चा निखार आता है. दही, avocado और शहद को अच्छे से मिक्स कर लीजिए.  अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगिए और सूखने पर सादे पानी से अपने चेहरे को धो लीजिए. इस फेस पॅक से आपकी twacha mai sundarta आती है. क्योकि इसमे फॅटी आसिड भी होता है. जो लंबे समय तक आपकी त्वचा की सुंदरता को बनाए रखता है. साथ ही anti-oxidant के गुण से भरपूर होने के कारण इससे आप आसानी से glowing skin पाते है.

दूध और दही - Dudh or Dahi

एक कटोरी में दही के टुकड़े ले लें. अब इसे थोड़ा-थोड़ा लेकर अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. जब दही सूख जाये तो रुई को दूध में भिगोकर चेहरे पर लगाएं. यह फिर सुख तो दोबारा दूध को लगाएं. ऐसा कम से कम चार बार करें. ऐसा करने से दूध और दही में मौजूद पोषक तत्वों को Chehre ki Twacha अच्छे से सोख लेती है. ऐसा नुस्खा हर 3 दिन में एक बार जरूर करें. इससे चेहरे की झाइयां, कालापन, दाग-धब्बे और मुहासे दूर हो जायेंगे और चेहरा जवां और खिला-खिला हो जायगा.

स्किन ब्राइटनिंग मास्क - Skin Brighting Mask

ये चेहरे की रंगत निखारते हैं और त्वचा में कसाव लाते हैं. 2 टीस्पून बादाम का पेस्ट, चुटकीभर हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून पपीते का पेस्ट- इन सबको मिलाकर चेहरे पर लगाएं. चेहरे की रंगत खिल उठेगी. और दूसरी skin tips 2 टीस्पून अंडे की सफ़ेदी, 2 टीस्पून शहद, 2 टीस्पून ज़रदालू का पेस्ट इन सबको मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें और 20 मिनट बाद धो दें.

एलोवेरा - Aloevera

Aloe vera gel हर किसाम की स्किन के लिए बहुत अछा होता है जो आपकी skin ko clean ओर ओपन pores को बंद करता है ओर डेड सेल्स को निकाल देता है. न्यू सेल को activate करता है, आप आलो-वेरा के gel को रोज़ रात को लगा कर सो जाए, सुबह ठंडे पानी से फेस सॉफ कर लें. आप aloe cream भी यूज़ कर सकते है.

चंदन - Chandan

चंदन तो प्रकृति का वरदान जाता है. यह केवल आपकी twacha को sundar और gora ही नही बनता बल्कि आपकी Twacha se Pimple और Skin elergy को भी दूर करता है. चंदन पाउडर मे 1 चम्मच नींबू का रस और टमाटर का रस मिलाए और पेस्ट बनाकर चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाए, थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो ले, आपकी त्वचा मे समय के साथ ही निखार आएगा.

ये भी पढ़े:

बेकिंग सोडा - Baking Soda

बेकिंग सोडा एक बहुत अच्छा अपपर्णक है जो कांख से मृत त्वचा को हटाने में मदद कर सकता है. कुछ लोगों में बहुत ही गहरे काले रंग की कांख होती है ऐसे लोगों के लिये बेकिंग सोडा एक आदर्श उपचार है. यह Twacha ke Chidra को खोल देता है और आपके शरीर से आने वाली दुर्गंध को भी कम करने में सहायता करता है. बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर लेप बनायें और इसे अपनी कांख पर लगा लें जहाँ आपको गहरे रंग की कांख की समस्या है. इसे 25 मिनट तक लगाये रखें और फिर गुनगुने पानी से धुल दें.

बेसन का उबटन - Besan

बेसन 2 चम्मच, सरसों का तेल 1 चम्मच और थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्ट बना लें. पूरे शरीर पर इस उबटन को लगा लें. कुछ देर बाद हाथ से रगड कर छुडाएं और स्नान करें. Twacha Gori or Mulayam हो जाएगी.

बादाम, गुलाब के फूल, चीरोंजी और जायफल, दूध के साथ

बादाम, गुलाब के फूल, चीरोंजी और जायफल को रात मे दूध के साथ भिगो कर रख दे. सुबह इसे पीसकर इसका मिक्स्चर लगाए. इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे पूरी तरह से गायब हो जाएँगे और apki twacha कांतिमय हो जाएगी.

पपीता, शहद और निम्बू - Papita, Shahad or Nimbu

पपीता में papain नाम का तत्व पाया जाता है, जो प्राकृतिक तरीके से आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होता है. यह डेड स्किन की लेयर को बहुत जल्दी हटा देता है. इसलिए आप रोज इस आंटिबॅक्टीरियल के गुण से युक्त पॅक को लगाइए और sundar twacha paiye. इस फेस पॅक को बनाने के लिए पपीता को पीस कर उसमे शहद और नींबू  मिला लीजिए. अब इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाइए तथा सुखाने पर सादे पानी से चेहरे को धो लीजिए.

पुदीना - Pudina

पुदीना भी त्वचा (skin) को गोरा करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. रात में एक बड़े से पानी के बर्तन में पुदीना की पत्तियां डालकर उबाल लें. सुबह उठकर इस पानी से नहा लें. इसके नियमित प्रयोग से कुछ ही दिनों में आपका रंग  होने लगेगा.

बादाम - Almond

बादाम आपके फेस के लिए बहुत अच्छाहोता है ये आपके डेड सेल को रिमूव करता है. आप बादाम को रात भर row मिल्क मे भिगो कर रखे ओर सुबह इसका पेस्ट बना कर अपने फेस पर मसाज करे. सूखने के बाद ठंडे पानी से वॉश कर लें. आप बादाम के तेल मे लेमन जूस मिला कर भी अपने फेस पर लगाए ओर 20-25 min बाद वॉश कर लें.

ये भी पढ़े:

मुलतानी मिट्टी और गुलाब जल - Multani Mitti or Gulabjal

मुलतानी मिट्टी चेहरे के लिए बहुत उपयोगी है, इसका यूज़ करने से आपका chehra खिल उठेगा ओर रंग भी gora हो जाएगा. मुलतानी मिट्टी और गुलाब जल का पेस्ट हफ्ते मे 2 बार लगाने से आप gore ho jaoge.   सबसे पहले एक कटोरी ले उसमे 3 चमच गुलाब जल डाले और 2 चमच मुलतानी मिटी. फिर इसका पेस्ट तैयार करे ओर अपने चेहरे पे लगाए. आपको ये पेस्ट 15 मिनट के लिए फेस पर लगाना है.

पपैया - Papaya

Papaya skin के लिए बहुत फेमस है और इसीलिए papaya skin products मे भी यूज़ होता है. और इतना ही नही papaya is also used in facials. Papaya खाने और papaya ke face pack लगाने से तो बस जैसे फेस मे जान सी आ जाती है. Papaya को हम different ways मे यूज़ कर सकते है. Papaya को ग्राइंड करे और फेस, नेक और हाथ पर अप्लाइ करे, 10-15 min बाद वॉश कर ले. Do this daily, और 1 वीक के बाद आप खुद ही कहेंगे वा भाई वा, क्या बात है. Papaya और लेमन जूस को मिक्स करके, आप मिक्स्चर से मसाज कर सकते है. मसाज करने के बाद इसे 30 min तक छोड़ दे और फिर वॉश कर ले. इससे आप twice a week ओर weekly भी कर सकते है.

गुलाब जल - Rose Water

रोज़ वॉटर के अंदर क्लीनिंग एजेंट बहुत होते है जिससे आपकी स्किन के सारे डस्ट निकल जाते है ओर आपको एक shiny glowing skin मिलती है, इससे सारे पोर्ज़ भी साफ हो जाते है, आप रोज़ वॉटर को रोज़ रात को लगा कर रखे सुबह आपको अपनी skin fresh मिलेगी. आप रोज़ वॉटर वाइप भी यूज़ कर सकते ये आपके रंग को गोरा करने मे बहुत मदद करेगी.

भाप का प्रयोग - Bhap Ka Use

किसी बड़े से बर्तन में पानी को खूब गर्म कर लें. अब इसमें से निकलने वाली भाप के ऊपर अपना चेहरा कर लें और ऊपर से कपडा ढक लें. यदि भाप काफी गर्म हो तो उसे थोड़ा ठंडा हो जाने दें. इससे चेहरे की skin में मौजूद impurities बाहर निकल जाएँगी और वह साफ़ हो जायगा.

सुंदर त्वचा के लिए अन्य टिप्स - Sundar Twacha Ke Or Gharelu Nuskhe

• भुनी हुई मसूर की दाल और संतरे के छिलकों को दूध में पीसकर उबटन लगाने से Skin Glow करती है.

• गाजर के बारीक टुकड़े काटकर पानी में उबालें और फिर मसलकर चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरे को धो लें. त्वचा निखर उठेगी.

• पपीते के छिलके सुखाकर, कूट-पीसकर बारीक़ पाउडर बना लें. फिर इसमें ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर धीरे-धीरे रब करते हुए त्वचा को साफ़ करें.

• नहाने के टाइम बालटी में दो नींबू का रस मिलकर गर्मियो में नहाने से twacha ka rang nikhar जाएगा.

• टमाटर को काटकर उससे हल्के हल्के मसाज करे इससे chehre ki rangat निखार जाएगी.

• आवला का मुरब्बा रोज़ खाने से 2-3 महीने में ही रंग निखार जाएगा.

• चीरोंजी, जायफल, गुलाब के फूल की पत्तियाँ और बादाम को रात मे दूध के साथ भिगो कर रख दे और सुबह इसका लेप बनाकर चेहरे पर लगाएँ तो आपके चेहरे पर जो भी दाग धब्बे होंगे वो कम हो जाएँगे और लगातार इसके प्रयोग से आपका chehra bahut saaf हो जाएगा.

• तरबूज समर का फ्रूट है. तरबूज के छिलके का अंदर का भाग आप चेहरे पर मल दे तो skin bilkul refresh हो जाएगी. लाल वाला भाग का भी पेस्ट बना के आप लगा सकती है.

• Aloe vera और नींबू का रस और ककड़ी का रस आप summer में लगाए तो इन के astringent प्रॉपर्टीस से चेहरा खिल उठेगा. यह best glowing skin hindi एक अमूल्या उपाय है.

दोस्तों आपको Rang Saaf (Fair Skin) Karne Ke Gharelu Nuskhe 2017 in Hindi ज़रूर पसंद आए होंगे. इस तरह हमने आपको कुछ ऐसे उपाय सुझाए हैं जो की आप आसानी से घर मे ही कर सकते हैं इसके लिए आपको बाहर जाने की भी जरूरत नही है, इसलिए अब देर ना करें और इन उपायों का प्रयोग करके अपनी त्वचा को सुंदर और आकर्षित बनाए. कोई भी तुरंत गोरा नहीं हो सकता इसलिए आपको धैर्य रखकर इन उपायों को अपनाने की जरुरत है. अगर आपके मन मे कोई भी डाउट या क्वेस्चन हो तो बिना किसी टेंशन के comments मे लिख कर हमे भेजे, हमे आपकी हेल्प करने मे खुशी होगी.

ये भी पढ़े:

1 comment: