Sunday 15 January 2017

Motapa Kaise Kam Kare : Pet Kam Karne Ke Upay

Weight loss करना आजकल एक प्राब्लम बनती जा रही है. मोटापा कम करने के लिए सबसे ज़रूरी है अपनी जीवन शैली में ध्यान देना. मोटापा कम करने के उपाय बहुत से है जेसे की नियमित vyayam, टाइम पर खाना खाना, diet संतुलित मात्रा में लेनी चाहिए. Diet में प्रोटीन, विटामिन की प्रचुर मात्रा होनी चाहिए. vajan ghatane ke liye ज़रूरी नही की आप dieting करे. इसके लिए आप कुछ healthy tips भी अपना सकते है जिनकी मदद से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकेगे.

गलत तरह से खान-पान करना, रहन सहन में भी गलत तरीके प्रयोग करना आदि जैसी वजह से पेट बाहर निकल जाता है. और कमर की चरबी अधिक हो जाती है. धीरे-धीरे मोटापा गर्दन, हाथ और पैरों तक फैल जाता है. यानी इन जगहों पर चरबी अधिक हो जाती है. शरीर पूरी तरह से charbi युक्त हो जाता है. और इंसान को चलने फिरने में भी दिक्कतों के साथ-साथ कई गंभीर बीमारीयों के होने का खतरा भी अधिक बढ़ जाता है. Motapa Kam करना कोई आसान काम नहीं है. अगर आपने ये फैसला कर लिया है की आपको अपना वजन कम करना है तो सबसे पहले आपको अपनी जीवनशैली पर ध्यान देना होगा. Vajan Kam Karne Ke लिए जो सब से जरुरी है वो है पौष्टिक खान पान, नियमित रूप से व्यायाम और Yoga. इस लेख में हम Motapa Kam Karne Ke Gharelu Nuskhe बताएंगे जो किफायती भी है और असरदार भी.

motapa kam karne ke upay

Motapa Ghatane Ke Gharelu Nuskhe

जीरा - Jeera

वजन कम करने के लिए जीरा बहुत ही उपयोगी होता है. एक रिसर्च के अनुसार जीरा पाउडर के खाने से बॉडी में fat को बनाने वाले तत्व में कमी आती है या ख़तम भी हो जाते है. इस से आप अपना weight natural tarike se loss कर सकते है. अब आपको करना यह है के एक स्पून जीरा 1 ग्लास पानी में रात को भिगो के रख दे और सुबह उस boil पानी को पिए, हो सके तो जीरे को चबा चबा के खा ले. इसको रोजाना खाने से आपके शरीर का एक्सट्रा फट अपने आप धीरे धीरे निकलना स्टार्ट हो जाएगा और फिर से चुस्त, तंदुरस्त हो जायेंगे, बस एक बात का ध्यान रखना के यह करने के बाद कम से कम 1 घंटे तक आप कुछ खाए पीए नही.

इसका 1 तरीका और है. आप थोड़ी सी हींग को भुन ले और उसमें नमक और जीरा डाल ले और उसका चूरन बना ले, और उस चूरन को 1-2 ग्राम लेकर दही में मिलकर भी खा सकते है, जिस से धीरे धीरे vajan ghatna स्टार्ट हो जाएगा. जीरे के सेवन से आपका blood circulation भी ठीक होता है और शरीर में कोलेस्टरॉल भी कम होता है.

Life Me Success Hone Ke 15 Tarike
Khubsurat Tvacha Ke Liye Kya Kare

पानी - Pani

पानी को कभी भी एक घूंट में गटागट नहीं पीना चाहिए. पानी हमेशा वैसे पिए जैसे गरम चाय या गरम दूध पीते हो. क्योंकि हमारे मुंह में हर समय लार बनती है और पेट में एसिड बनता है और जब मुंह की लार पेट में जाती है तब एसिड को neutralize है जिससे एसिड जड नहीं बनता. अब अगर हम पानी को सिप सिप करके पियेंगे तो जद मात्रा में लार पेट में जाएगी जिससे एसिड कम बनेगा और Pachan Kriya अच्छी होगी. पाचन क्रिया ठीक रहने से वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके इलावा रोजाना ३ से ४ लीटर जरूर पिए.

स्वस्थ खान पान - Swasth Khanpan

मौसमी, हरी सब्जी का . ज़्यादा मात्रा में करे. मौसमी सब्जिया जेसे मेथी, पालक, इन सब सब्जियो मे calcium अधिक मात्रा में होता है. सुबह नाश्ते में अंकुरित अनाज लीजिए, इनसे में fat kam होता है. फास्ट फुड,  जंक फुड, कचोरी, समोसे, पिज़्ज़ा, बर्गर खाने से बचे और स्वस्थ रहे. (Vajan Kaise Badhaye)

नाश्ता कैसा ले - Nasta Kaisa Le

इसके 1 घंटे बाद नाश्ता करें जिसमे आप पोहा, स्टफ रोटी, उपमा, घर का बना डोसा, दो इडली, स्प्राउट्स, व्हीट फ्लेक्स, अंडा, ओट्स, दलिया आदि ले सकते हैं इसके साथ एक छोटा मग स्किम्ड मिल्क (रात का दूध जिसमे से मलाई की परत हटा दी गई हो ) या ज्यूस अथवा फल ले. ध्यान रहे केला, आम, चीकू एवम अंगूर से बचे. सुबह सेवफल खाना सबसे अच्छा होता हैं.

छिलके वाली दाल - Chilkewali Daal

वजन कम करने के लिए छिलके वाली दाल का प्रयोग करें. इसमें प्रोटीन की मात्रा कम होती है. रोजाना सेवन करने से कोलेस्ट्राल की मात्रा भी शरीर में कम होती है जिसकी वजह से Vajan Kam Ho जाता है.

ग्रीन टी - Green Tea

चर्बी को ग्रीन टी भी बहुत जल्दी कम कर देता है. इसमे मौजूद kaitechins आपके पाते की Charbi Ghatane मे मदद करता है. आपको बता दे की Green Tea मे कॅफीन भी होता है जो आपके हार्ट बीट को increase करने मे मदद करता है. ग्रीन टी बनाने के लिए आप ये पढ़े: Green Tea Kaise Banaye Uske Fayde

एक्सरसाइज - Exercise

Weight Loss Karne के लिए एक्सरसाइज और योगा करना भी ज़रूरी है जिससे खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो और बॉडी में जमा फॅट बर्न हो सके. Exercise और Yoga से बॉडी एक्टिव रहती है. साइकलिंग, running, लोंग वॉकिंग, swimming कुछ एसी एक्सरसाइज है जिससे बॉडी की सभी musseles एक्टिव हो जाती है.

करेला का जूस - Karela Ka Juice

करेला का जूस कड़वा होगा मगर pet ki charbi ghatane में सहायक है. रोज सुबह आधा कप करेला का फ्रेश जूस पीजिए खाली पेट पर और देखिए कैसे आप जल्द ही स्लिम बन जाते है.

ओइली खाने से दूर ही रहिए - Oily Khane Se Dur Rahe

आपका वजन अगर बहुत ज्यादा हैं तो oily खाना आपके लिए बिल्कुल भी सही नही हैं. आप लोग आज से ही oily भोजन खाना बंद कर दीजिए. क्यूकी oily भोजन करने से हमारे Sharir Me Charbi की मात्रा ज्यादा हो जाती हैं जिसके वजह से हमारा बॉडी फूल जाता हैं और हम मोटे नज़र आने लगते हैं.

केला - Kela

अक्सर लोग वजन कम करने के लिए डाइट में केला नहीं खाते क्योंकि वो ये सोचते है की केला Vajan Badhane  के लिए होता है. पर केले में विटामिन B6, विटामिन C, फाइबर,पोटासियम और बायोटीन होता है जो शरीर के लिए बेहद जरुरी पोषक तत्व है.

शहद - Shahad

रोज़ सुबह गुनगुने पानी में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से कुछ दीनो में motapa kam होने लगता है. दुबले होने के लिए दूध और शुद्ध घी का सेवन बंद ना करे. इससे शरीर में कमज़ोरी आ सकती है.

• Chest Kaise Banaye
• Six Pack Kaise Banaye

रात्रि भोजन में क्या ले - Dinner Me Kya Le

भोजन रात्रि 9 बजे से पहले करने की कोशिश करें. अगर ज्यादा देर होती हैं तो इविनिंग ब्रैक फ़ास्ट एवम रात्रि भोजन के मध्य कुछ भारी जैसे ब्राउन ब्रेड, फ्लेक्स अथवा ओट्स आदि ले. और रात्रि में केवल फल ले. अगर जल्दी भोजन कर रहे हैं तो भोजन के पहले एक गिलास पानी, सलाद, एक चपाती, दाल एवम सब्जी ले. अगर भूख कम हैं तो ब्रेकफास्ट में दिए गए ऑप्शन में से किसी एक का चुनाव करे.

गर्म पानी पिए - Garm Paani Piye

Charbi Ghatane Ke Liye जरूरी है पानी का सेवन करना. पानी के बिना इंसान का जीवन नहीं है. इसलिए यदि जल्दी मोटापा घटाने की चाह रखते हैं तो हल्का गर्म पानी या गुनगुना पानी का सेवन करें. जो लोग अधिक मोटापे से परेशान हैं वे खाना खाने के आधे घंटे के पश्चात गुनगुना पानी का सेवन करें. गुनगुना पानी पीने से शरीर में मौजूद खराब और विषैले तत्व बाहर आ जाते हैं. यही नहीं गुनागुना पानी गंदगी के अलावा किडनी के रोगों को भी ठीक करता है. गर्म पानी पीने से Pet Ki Gas और कब्ज की समस्या भी ठीक हो जाती है.

• Pet ki Gas Ka Gharelu Upay
• Gora Hone Ke Gharelu Upay

कॉफी - Coffee

यह सब ही जानते हैं की कॉफी मे cafein होते हैं जिससे आपको एनर्जी मिलती है और आप हमेशा एक्टिव ही रहते हैं. चर्बी को ख़तम करने मे कॅफीन बहुत हेल्पफुल होता है. सुबह और शाम एक कप कॉफी पीजिये charbi jaldi kam हो जाएगी.

बहार का खाना - Bahar Ka Khana

कुछ लोगों को नियमित बाहर खाने की आदत होती है. लेकिन, यह एक अच्छी आदत नहीं है जब आप Vajan कम करने के बारे में सोच रहे हैं. चूंकि आपको बाहर खाने की आदत होती है तो इसे रोक पाना वस्तविकता में बहुत कठिन होता है. 5 दिन बाहर खाने के बजाय आप 2 दिन खाने पर जाकर नियंत्रण कर सकते है. यह आपके शरीर से एक पाउंड वजन को कम कर देगा.

कर्ड - Curd

गर्मियो मे दही या मट्ठा के सेवन करने से शरीर के चर्बी घटती है. दिन मे 2 से 3 बार मठा का सेवन करे. सुबह खाली पेट गरम पानी मे 2 चमच शहद डालकर 2 महीने तक सेवन करने से कमर का Motapa Kam होता है. इसके अलावा तेल की मालिश करने से भी कमर की Charbi को कम किया जा सकता है.

अपना काम खुद करे - Apna Kaam Khud Kare

Motapa यदि आप जल्दी से जल्दी ख़त्म करना चाहते है तो एक आदत और डाल लीजिए. घर के छोटे-बड़े काम खुद से ही करे. यदि बाजार से सब्जी लानी है या फिर ऑफीस की सीडिया चडनी हो. इन सब कामो को आप अपने शरीर के ज़रिए ही करे. बाइक या लिफ्ट का प्रयोग कम करे.

तेल, घी नहीं खाये - Tel, Ghee Nahi Khaye

अगर आप जल्दी से जल्दी पेट की अतिरिक्त charbi se chutkara पाने चाहते है तो अपने खाने में तला गला जैसे घी, बटर, तेल में बना हुआ खाने को दूर ही रखे. अगर जी नहीं मानता है तो वीक में थोडा सा केवल टेस्ट के लिए ले सकते है.

• Sakaratmak Soch Kaise Banaye
• Oily Skin Ke Liye 18 Excellent Gharelu Nuskhe

प्याज़, लहसुन और हरी मिर्च - Pyaj, Lehsun, Harimirch

आप ने देखा होगा मज़दूर लोगों का और खेतो में काम करने वाले लोगों का और गाँव में रहने वालो का पेट कभी बढ़ा हुआ नहीं होता है. इस का राज़ है प्याज़, लहसुन और हरी मिर्च. आप भी इन तीन तत्वो का हर रोज कच्चा ही सेवन करे, चट्नी के रूप में या तो किसी और तरीके से और रहे चर्बी से मुक्त.

 यह आहार ज़्यादा खाए - Ye Jyada Khaye

फल, सब्जी, अनाज और नट्स. ख़ास कर के आप के आहार में फाइबर वाले carbohydrates ज़्यादा होने चाहिए और साथ में मिनरल्स और विटामिन्स जो आप को फल और सब्जी में से मिल जाएँगे. जितना ज़्यादा फाइबर खाएँगे इतना आप को भूक कम लगेगा. फाइबर से intestines में से कोलेस्टरॉल भी साफ़ हो जाता है. दही और छाछ: कई लोग दोपहर के समय पूरा भोजन करने के बजे सिर्फ़ दही खाते है या गाढ़ा छाछ पीते है. यह बहुत ही फयदेमंद होता है और आप को जल्दी से भूक नही लगेगा और साथ में प्रोटीन्स और calcium भी मिलेंगे. सवेरे आप फ्रूट्स या वेजिटेबल्स से बनाई गयी smoothie एक या दो ग्लास पी ले ताकि लंबे समय तक भूक ना लगे.

जब आप वज़न घटाने (Weight Loss) का प्रयास करते हैं तो यह ज़रूरी है कि आप व्यायाम के बीच में पड़ने वाले अंतराल को बंद कर दें या कम कर दें. इससे आपकी ज़्यादा कैलोरी जलेगी, जिससे आपको तेज़ परिणाम प्राप्त होंगे.  आपको अपने जीवन शैली में एक छोटा सा परिवर्तन लाना जरूरी है. जैसे चढ़ने और उतरने के लिए सीढ़ी का इस्तेमाल करें. साईक्लिंग करना, जाॅगिंग, टहलना, और व्यायाम जरूर करें. एैसा करने से आपकी कमर की चरबी तो कम होगी ही साथ ही आपको Motape se Mukti मिल जाएगी. इसलिए आप इन Gharelu Upay को अपनाकर Pet ki charbi kam कर सकते हो.


उपर हमने आपको पेट को सपाट करने के कुछ तरीक़ो के बारे मे बताया है, तो बस आज से ही इनमे से जो उपाय आपके लिए सरल हो, उनको अपनाकर अपने फॅटी पेट को कम करें,क्यूकी सपाट पेट से और Slim Sharir सभी को आकर्षित करता है, चाहे आप लड़के हो या लड़की. और अपने वजन को घटाकर अपने आप को फिट रख सकते हैं. तो जब आप लोगो को पता हैं की किन किन तरीक़ो को अपनाकर हम अपने Motapa Control कर सकते हैं तो अब आप लोग बिल्कुल भी देर मत करिए और हमारे द्वारा सुझाए गये इन तरीक़ो को अपनाकर अपने मोटापे को हमेशा के लिए bye bye बोल दीजिए और एक फिट बॉडी को अपने लाइफ मैं शामिल कर लीजिए. तो दोस्तों आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

16 comments:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  2. Thanks for sharing very useful information with us. Nice tips. I suggest herbal treatment and some dieting. You can also use hashmi slim xl capsule for weight loss.

    ReplyDelete
  3. you can try herbal supplement to lose weight fast. It is fortified with natural ingredients. It is both safe and effective. Visit http://www.lossweight.com/

    ReplyDelete
  4. Thanks for sharing nice tips. I prefer herbal treatment for fast and safe result.It provides long term relief. Visit http://www.lossweight.com/

    ReplyDelete
  5. There are simple and natural ways to increase heavy weight. It works with your body to provide long term weight loss. It does not cause any harmful side effect.

    ReplyDelete
  6. Overweight causes a lot of disease. Lose your weight as soon as possible. Take care of your diet and do some exercise.

    ReplyDelete
  7. Lose weight quickly and melt your body fat. There is natural and effective weight loss slim xl capsule that will assist you to attain your dream of perfect body weight.

    ReplyDelete
  8. Nice tips. Lose weight fast with the help of natural remedies.

    ReplyDelete
  9. Very nice tips. You can also use natural weight loss supplement to shed some pounds. It is very safe and effective also.

    ReplyDelete
  10. Thanks for sharing very useful post. Herbal weight loss treatment is very safe and effective to eliminate extra fat from the body.

    ReplyDelete
  11. Very Nice Post Mr. Tushar Patel. Bahut hi Achhi jaankari mili. but why u stopped working on hindigenius??
    best wishes from- www.sehatbanaye.com

    ReplyDelete
  12. Very Nice Post Mr. Tushar Patel. Bahut hi Achhi jaankari mili. but why u stopped working on hindigenius??
    best wishes from- www.sehatbanaye.com

    ReplyDelete
  13. apna motapa kaise km kare bilkul natural uppay https://www.smartalks.in/2019/04/how-to-loose-your-weight.html

    ReplyDelete