Saturday 14 January 2017

Gora Hone Ke Gharelu Upay

खूबसूरती को हासिल करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी किए जाते हैं. महंगी से महंगी Cream, Lotion आदि सबका उपयोग किया जाता है. लेकिन यह भी सच है कि रंगत केवल एक ही रात में नही बदली जा सकती इसमें समय लगता है. अगर आप भी अपनी Rang ko Gora Karna चाहते है तो घर में उपलब्ध बहुत सी चीजों की सहायता से ऐसा किया जा सकता है. Gori Twacha Pane Ke Liye कई तरह ही कमिकल का यूज़ करते है जो कुछ टाइम के लिए रंग गोरा तो हो जाता है लेकिन आपकी स्किन के लीये बहुत हानिकारक होता है. Natural और Gharelu Upchar के ज़रिए भी Gori Twacha पाई जा सकती है लेकिन इसके लिए थोडा टाइम लगता है.

गोरेपन का इतना महत्त्व है की अँग्रेज़ चले गये मगर हमारे दिमाग़ में गोरे चाँदी के लिए जो फीलिंग्स है वो तो अभी भी यथावत है. इतना ही नही पर जैसे लोग और आधुनिक होते है और समझना चाहिए के रंग में क्या रखा है ऐसा नहीं हुआ है मगर ad वालो ने Fariness Cream को बेचने के लिए गोरेपन को और महत्त्व दिया है. फलस्वरूप आज कल सिर्फ़ लॅडीस ही नहीं, बल्कि जेंट्स भी फेरनेस क्रीम का उपयोग करते है. जो गोरा नहीं है वो कहीं का नहीं है. जिस तरफ नदी बहती है हम भी उसे दिशा में चले और जाने Gora Hone Ke Upay. लोग बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के सुन्दर लगने के तरीके तलाशते रहते हैं. इसमें Twacha Ko Gora Karne Ke Gharelu Nuskhe काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं. अगर आप भी इन nuskho को नज़रअंदाज़ करती आ रही हैं तो इनपर आपको दोबारा ध्यान देने की आवश्यकता है.घर पर उपलब्ध जड़ीबूटियों तथा अन्य पदार्थों से बने उत्पाद आपकी त्वचा को बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के गोरा और स्वस्थ बनाते हैं. नीचे Gorepan Ke Liye Kuch Gharelu Nuskhe दिए गए हैं जो आपका चेहरा बना दे गोरा.

rang gora karne ke tarike

गोरा होने के घरेलु उपाय - Gora Hone Ke Upay/Nuskhe

स्किन की सफाई - Skin Ki Safai

एक कटोरी में नींबू का रस निकालकर उसमें रूई डालकर अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. यह एक तरह की प्राकृतिक ब्लीच है जिससे पुरूषों की Twacha Me Nikhar आता है. साथ ही यह चेहरे से काले धब्बों और एक्ने को भी साफ करता है.

खीरा - Khira

खीरा (Cucumber) खाने के साथ साथ आपको गोरा बनाने का गुण भी रखता है. खीरे (Cucumber) को ग्राइंडर में पीसकर Face पर लगाये, और उसके बाद पानी से धूल ले. खीरा त्वचा (Skin) पर बने सबी प्रकार के दाग धब्बो (Spots) को साफ़ करता है.

शहद - Shahad

शहद त्वचा को Gora Banne में काफी फायदेमंद है. एक चम्मच शहद  लेकर चेहरे पर मसाज करे. आप कम से कम दो बार एक बार सुबह और बिस्तर पर जाने से पहले मसाज कर सकती है. कुछ हफ़्ते के बाद, आप देखेंगे कि आपकी त्वचा रंग लाइट गोल्डन रंग में बदल गया है. कृपया ध्यान दें कि शहद के साथ दूध का उपयोग नहीं करना चाहिए.

Pimple Ke Gharelu Nuskhe In Hindi
Ghar Pe Hair Conditioner Kaise Banaye

हल्दी का पैक - Haldi Ka Pack

आप सभी यह अच्छी तरह से जानते है की हमारे हल्दी काफ़ी अच्छी और फ़ायदेमंद gharelu nuskho के अंदर आने वाला है. अगर आपको अपने tvacha को पुरी तरह से निखारना है तो आपके लए हल्दी एक सबसे ज़्यादा ख़ास और बेस्ट तरीका हे. हल्दी के इस पेस्ट को तैयार करने के लए आपको चाहिए होगा बेसन ताजी मलाई और दूध अब आप इन सब को अच्छी तरह से मिला कर एक पेस्ट तैयार करवा ले और उसके बाद इस तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए ऐसा करने से आपके chehre ki rangat nikhare और धीरे धीरे आपकी twacha ke nikhar आने लगेगा.

केसर और दही का फेस पॅक -Kesar or Dahi Ka Facepack

केसर एक ऐसी जड़ी बूटी है जो rang gora करने के लिए बनाई गई है. इसके कुछ असे फायदे है जो अपने शाश्त्रो मे भी पड़े होंगे. यहा तक की violence sharpen की क्रीम बनाने वाली कंपानिया भी केसर का उपयोग करती है. सबसे पहले एक कटोरी ले उसमे 2 चमच पानी डाले और फिर उसमे केसर की 5 पटिया डाले . इसे पानी का shading चेंज हो जाएगा फिर उसने 1 चमच दही डाले. यहा खास ये बात ध्यान रखने की है की दही का पानी नही डाले . आपको स्ट्रॉंग दही डालनी है बिना पानी के. फिर 3 चीज़ो को आपस मे घोल ले. फिर ये अपने चेहरे पर 15 min के लिए लगाए और 15 min के बाद गोरी और दमकती हुई त्वचा पाए.

आम का छिलका - Aam Ka Chilka

थोड़े से आम के छिलको को दूध के साथ पीस कर पेस्‍ट बना लें. फिर इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाने के बाद पानी से धो लें. इससे सन टैन मिट जाएगा और Chehra Gora बन जाएगा.

कच्चे आलू - Kachhe Aloo

गोरापन पाने के लिए कच्चे आलू का उपयोग करें . ऐसा माना जाता है कि कच्चे आलू में Twacha ke Rang को निखारने वाले गुण होते हैं. आलू में विटामिन C की भी अधिकता होती है, इसीलिए विटामिन C को बहुत सी गोरेपन की क्रीमो में भी प्रयोग किया जाता है. एक आलू को मोटे टुकड़ों में काट कर उन टुकड़ो को अपनी त्वचा पर अच्छी तरह से मलेँ फिर कुछ देर बाद गुनगुने पानी से Twacha को साफ़ कर लें. अथवा कच्चे आलू को पीस कर उसका रस निकाले और इसे रोजाना अपने Chehre Par Lagaye फिर 15 मिनट बाद में चेहरा धो लें. रंग जल्दी ही साफ होने लगता है.

नींबू और शहद - Nimbu or Shahad

नींबू में है विटामिन सी और ऐसे ख़ास essential oils जो की tvacha ka rang nikharne में बहुत ही कामयाब है. Nimboo Ras सुक जाता है इसीलिए उस को शहद में मिलाए और दो बूँद ग्लिसरिन डाले. इस लेप को चेहरे और हाथो पर घिसे और आधे घंटे के बाद धो डाले. 1 चम्मच शहद ले आधा चम्मच नींबू का रस ले दोनो के रस को मिला ले ओर लगा ले 20-25 मिनिट इसको लगा रहने दे. उसके बाद अपना चेहरा धो ले. चेहरा धुलने के बाद आप अपने chehre par nikhar पाएँगे.

संतरा - Santra

क्या आप जानते हैं कि संतरे में चेहरे को गोरा करने वाले गुण होते हैं, जो चेहरे में चमक लाते हैं. आप दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और तीन चम्मच दही को अचछे से मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं. बस 15 मिनट के लिए मास्क को रखें और सुखने के बाद चेहरे को सोडा पानी से ना धोकर गुलाब जल से धो लें. ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपके चेहरे में गोरापन आने लगते हैं.

बादाम स्क्रब - Badam Scrub

यदि आप गोरी स्किन पाना चाहते हो तो आपको बादाम फायदा पहुँचा सकता है. रात मे भीगे हुए कुछ बादाम का पेस्ट बना ले और इसमे थोड़ी सी मात्रा मे शहद डालकर chehre par scrub की तरह माले.

मुलतानी मिट्टी - Multani Mitti

मुलतानी मिट्टी का यूज़ करने से स्किन का एक्सट्रा oil प्राब्लम कम होती है. और जिसकी स्किन oily है उससे तो ये रोज यूज़ करना चाहिए. मुलतानी मिट्टी oil को तो कंट्रोल करती ही है और साथ मे rang saaf भी करती है. मुलतानी मिट्टी की 1 टीसपून को रोज़ वॉटर मे मिक्स करे अच्छे से. इश्स पेस्ट को ब्रश की हेल्प से फेस और नेक पर लगा ले. 10 min बाद Fashwash कर ले नॉर्मल वॉटर से.

ये भी पढ़े:

अलोएवेरा जेल - Aloevera gel 

यह त्वचा के लिए एक उत्तम माय्स्चुरिज़र है. हमेशा तरोताजा दिखने के लिए एलओवेरा को चेहरे पर लगाए. एलओवेरा मे रोग-प्रतिरोधक क्षमता होती है जो दाग मुहासे (muhase) से निजात पाने मे मदद करती है. यह एक उत्तम रूप का एंटी ऑक्सीडेंट है. यह एक उत्कृष्ट उपचार है जो त्वचा को लोच बनाए रखने के लिए और बुढ़ापे को बढ़ने से रोकने के लिए मान्यता प्राप्त है.

टमाटर और चन्दन का पाउडर - Tomato or Chandan Powder

एक चम्मच चन्दन पाउडर, 2 चम्मच खीरे का रस, 1 चम्मच टमाटर का रस और नींबू का रस लें. इन सबको अच्छे से मिश्रित करें और अपने चेहरे के उस भाग पर लगाएं जहां आपको Kaale Baal की बढ़त दिखाई दे रही है. इसका प्रयोग हफ्ते में 2 बार करें और प्राकृतिक ब्लीच का फायदा प्राप्त करें. इससे बिना किसी नुकसान के आपके चेहरे पर प्राकृतिक रूप से गोरापन आ जाएगा.

पूरी नींद - Puri Neend

त्वचा को जवां बनाए रखने और अच्छी सेहत पाने के लिए मर्दों को पूरी नींद लेना जरूरी है. अच्छी नींद न लेने से आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं और चेहरे की रंगत धीरे-धीरे कम पड़ जाती है. पुरूषों को कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है.

दूध में चावल का आटा - Dudh Chaval Ka Aata

दूध में चावल का आटा (Rice flour) मिलाकर पेस्ट बनाये. अब इस पेस्ट से Face की Skin को रगड़े और फिर पानी से धो ले. इस प्रकिया को रोजाना करने से blackheads की प्रॉब्लम दूर हो जाती है और Face पर Glow आ जाता है.

फ्रूट मास्क - Fruit Mask

केला, सेब, पपीता, संतरा एक साथ मिक्स कर चेहरे पर 20 से 30 मिनट तक लगाएं. पपीता में एन्जाइम्स भरपूर मात्रा में होता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को क्लिंज करता है, वहीं केला त्वचा में कसाव लाता है, सेब में पेक्टिन होता है, जो Skin Ko Clean करता है. संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है, जो नॉर्मल एसिड-अल्कलाइन बैलेंस को बरकरार रखने में मददगार होता है.

दही और क्रीम का पेस्ट - Dahi or Cream Paste

इस पेस्ट से त्वचा काफी हद तक गोरी देखी जा सकती है अब आप सोच रहे होगे की रात को सोए और सुबह उठे तब तक गोरी हो जाए ऐसा बिल्कुल भी नही होता है क्योकि किसी भी काम को पूरा होने के लए समय लगता है. इस आप इन उपायों से धीरे धीरे आपकी रंगत सुधरने लगेगी. इस पेस्ट को तैयार करने के लए आपको चाहिए होगा दही और क्रीम और थोडा सा केसर अब इनको आप अच्छे तरह से तैयार करके एक पेस्ट बना ले. और उसके बाद आप इस तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए इसको कुछ समय के लए लगा हुआ रहने अच्छी तरह से सुख जाने के बाद आप इसको धो कर साफ कर ले. इस पेस्ट से आपकी त्वचा धीरे धीरे गोरी होने लगेगी.

सूरजमुखी बीज - Surajmukhee Beej

थोड़े से सूरजमुखी बीज को रातभर दूध में भिगो कर रख दें. फिर सुबह इसमें हल्‍दी और केसर के कुछ धागे डाल कर पेस्‍ट बनाएं. इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें. कुछ ही दिनों में आपका Skin Gora बन जाएगा.

ये भी पढ़े:
Chehre se Black Heads Kaise Nikale
Baal Jhadne Se Rokne Ke Gharelu Upay
Khubsurat Tvacha Ke Liye Kya Kare

गाजर का इस्तेमाल - Gajar Ka Istemal

अगर आप की स्किन dry, मुर्जायी या डल लगती है तो गाजर का फेस पॅक लगा कर देखिये, इस से आप को कुछ दीनो में ही फ़र्क दिखाई देने लगेगा. आप का chehra glow karne लगेगा. Carrot mas‍k को हफ्ते में 2 बार लगाने पर चेहरे से dark s‍pot, जायिया, जुरिया और दाग धब्बे हट जाते हैं. 1 चम्मच कडू कस की हुई गाजर, 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच रोज़ वॉटर. 1 चम्मच खीरे को मिला कर पैस्ट तैयार कर ले और चेहरे पर 15 मिनिट लगाये, बाद में ताजे पानी से मूह धो ले. Jhurriyaa मिटाने के लिए kaddu kas की हुई गाजर, 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच चावल का आता, चुटकी भर हल्दी और 1 चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिला कर इस पैस्ट को चेहरे पर 15 मिनिट लगा कर रखें. एक दिन छोड़ कर इस पॅक को लगाये. jhurriyaan अपने आप साफ होने लगेगी.

गाजर का जूस और ap‍ple साइडर venigar मिला कर चेहरा सॉफ करना oyli स्किन के लिए फ़ायदेमंद है. अगर आप की skin बहुत ज्यादा dry है तो गाजर में 1 चम्मच m और अंडे (egg) का सफेद भाग मिक्स करे. इसे भी चेहरे पर पॅक की तरह 15 मिनिट के लिए lgaye. Iss से त्वचा में नमी आएगी. गोरा रंग पाने के लिए kaddu kas की हुई गाजर, otts और apple समान मात्रा में मिला कर पैस्ट बनाए. पैस्ट को मास्क की तरह चेहरे पर लगाये और सूखने पर मसल कर उतारे. इस से dead skin अपने आप निकल जाएगी और चेहरा चमकदार लगेगा.

खूब सारा पानी पिए - Jyada Pani Piye

बॉडी में पानी की कमी से आपके स्किन भी सुख जाते और रंग ढलने लगता हैं, ऐसे मैने ज़रूरी है की आप पानी खूब पिए. एक analysis मैने भी यह कहा गया है की जो लोग पानी अधिक पीते है उनके स्किन सेल्स हमेशा गुबारे की तरह फूले रहते है जिसकी वजह से उनका chehra ज़्यादा निखरा और healthy दिखाई देता है. इसलिए दिन में कम से कम 7-8 ग्लास पानी ज़रूर पिए.

चंदन - Chandan

Face को सुन्दर बनाने के लिए चन्दन पाउडर (Sandalwood powder) का इस्तेमाल करे. चन्दन पाउडर (Sandalwood powder) में बेसन और दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले. अब इस Paste Ko Face पर लगाये और सूखने पर ठन्डे पानी से धो ले.


तो दोस्तों Rang ko gora banane का यह एक सरल Gharelu Nuskhe है जिसकी सामग्री भी आप को आसानी से मिल जाएगी और गोरा रंग करने का फेस पॅक बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका भी आसान है. इस लेख में हमने जाना की Rang Gora Kaise Kare दोस्तों यह साईट बिलकुल निशुल्क है. यदि आपको इस साईट से कुछ भी लाभ प्राप्त हुआ हो, आपको इस साईट के कंटेंट पसंद आते हो तो मदद स्वरुप आप इस साईट को प्रति दिन ना केवल खुद ज्यादा से ज्यादा विजिट करे और अपने सम्पर्कियों को भी इस साईट के बारे में अवश्य बताएं . अगर आप किसी ब्यूटी या hair related problem से परेशान है तो आप हमे comment मे लिख सकते है. हम जल्दी ही आपको रिप्लाइ करेंगे. अगर आप किसी स्पेशल टॉपिक पर आर्टिकल चाहते है तो हमे कॉमेंट मे लिखे हम जल्दी फुल इन्फर्मेशन शेर करेंगे.

10 comments:

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. चेहरे की खूबसूरती में हमारी त्वचा के गोरेपन का बहुत प्रभाव पड़ता है | वैसे तो त्वचा की गोरा बनाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध है | लेकिन इनमे केमिकल के मिले होने और त्वचा पर होने वाले दुष्प्रभाव के कारण आजकल लोगों ने इनसे दुरी बना ली है | वैसे तो चेहरे को गोरा करने के घरेलु उपाय बहुत ही लाभकारी होते है | लेकिन अधिकांश युवक और युवतियों के मन में ये प्रश्न पैदा होता है की घरेलू उपाय से चेहरा गोरा कैसे करे |लेकिन यहाँ दिए गए घरेलू उपाय बहुत ही असरदार है और इनका उपयोग करके आप कुछ ही दिनों में अपनी त्वचा में निखार देख पाएंगे |

    ReplyDelete