Sunday 1 January 2017

20 Important SEO Tips And Tricks In Hindi 2017

Website Blog Ki Traffic Badhane Ke Secret Tips 2017

आज हम आपको बताएँगे कुछ ऐसी seo tips के बारे मे, जिनको आप अपने ब्लॉग मे अप्लाइ करके, अपनी ब्लॉग से होने वाली Income डबल कर सकते हो.  इसी को देखते हुए हम आज आपके लिए लाए है, कुछ ऐसे शॉर्ट seo tips 2017 जिनको आप अपने blog मे आसानी से अप्लाइ करके, blog income को और ज्यादा अच्छा कर सकते हो. Blog ke Liye SEO सबसे मैंन होता है, अगर सही तरीके से SEO नही किया जाए तो भले कितनी अच्छी पोस्ट डालदो उसको कोई पढने ही नही आएगा. एक Badiya पोस्ट लिखना ब्लॉग का सिर्फ़ 10% होता है, बाकी का प्रमोशन, Advertisement, सोशियल शेर, SEO होता है. 

यहा तक मेरा अनुभव रहा है में आपको क्लियर कर देना चाहता हू के अगर आप SEO Rules को फॉलो नही करते है तो आपको Search Engine Me High Rank कभी नही मिल सकता. ओर जब आपके पोस्ट्स बढ़िया रॅंकिंग नही बना पाते तो फिर आपके मंन मे बहुत से सवाल आने शुरू हो जाते है जैसे Seo Kaise Karte Hai?, traffic kaise badhaye?, Off page seo techniques क्या है?, On Page seo rules kya hai? etc. SEO एक बहुत ही विस्तृत विषय है जिसमें उपयोग होते है कई टर्म्स जैसे की search rank, SERP, first page rank, google analytics, off page optimization और on page optimization. इन सभी के बारे में जानकारी हो और उपयोग करे सही टेक्नीक्स तो Search Result में आप का Blog/ Website का पेज या तो ब्लॉग का पेज पहले पेज पर आएगा. सही टेक्नीक वही है जो Google ke algorithms (नियम) और दूसरे सर्च एंजिन्स के नियम के अनुसार हो. अगर कीवर्ड stuffing और ऐसे प्रैक्टिस किए तो उन्हे black hat माना जाता है और आप का साइट ब्लॅकलिस्ट भी हो सकता है इसीलिए सही SEO टेक्नीक्स का ही प्रयोग करे. तो दोस्तों सबसे पहले हम ये जानेंगे की SEO क्या है.
SEO traffic kaise badhaye tarike 2017

SEO क्या है - SEO Kya Hai

SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization. यानी अपनी साइट को सर्च एंजिन से अधिक Traffic Pane Ke लिए ऑप्टिमाइज़ करना.  सिंपल सबदो मे कहे तो SEO वो है जिसकी मदद से हम अपनी blog/site पर फ्री, Natural ओर ऑर्गॅनिक रिज़ल्ट्स से अच्छी Traffic Increase सकते है अपनी वेबसाइट पर. SEO की मदद से हमारी साइट सर्च एंजिन जेसे google, yahoo मे आ जाती है. और गूगल मे अपनी वेबसाइट को हाइ पोज़िशन पर रॅंक करने के लिए हमे SEO की ज़रूरत पड़ती है. 

Google, Bing, Yahoo जैसे सभी Search Engine मे लोगो के कंटेंट शो होते है ओर ये लोग एक नही बहुत सारे होते है. पहले इंटरनेट पर बहुत कम website/blog होते थे लेकिन अब दुनिया का हर तीसरा आदमी internet use करता है. इसलिए इंटरनेट पर अब मिलियन्स वेबसाइट blog मोजूद है. उन सभी मे से search engine उन्ही लोगो की Post First Rank मे शो करता है जिनकी post search engine friendly हो. यानी search engine optimization करके लिखी गयी हो. तो अब हम जानते है SEO Tips2017 in Hindi के बारे में.

Blogger Website Par Traffic Badhane Ke Top 20 Killer SEO Tips 2017

1. टाइटल टेग - Title Tag

जब आप New Post लिखते है तो ये बात ध्यान मे रखे की पोस्ट के लिए High Quality Keyword (जिस कीवर्ड से आप अपनी पोस्ट पर रॅंकिंग चाहते है) को टाइटल मे ज़रूर add करे साथ मे टाइटल के स्टार्ट मे रखे. ये गूगल का सबसे Important SEO Factor है. कभी कभी ये भी हो सकता है की focus keyword  को टाइटल के स्टार्टिंग मे रखने मे आपको प्रॉब्लम हो. फिर भी में आपको कहना चाहूगा की आप कोशिश ज़रूर करे. तब आप Focus Keyword को टाइटल के बीच मे एड कर सकते है.

2. ऑप्टिमाइज़ इमेज - Optimize Image

जब भी आप कोई इमेज अपलोड करते हो तो उसे SEO Friendly Banane के लिए इमेज को Compress करे, Caption लिखे, ALT Tag एड करे. search engine जेसे गूगल इन्ही टॅग्स से समजता है की वो इमेज किस बारे मे है. 

3. बड़ा आर्टिकल लिखे - Write Lengthy Article

Lemgthy Post, शॉर्ट टाइप आर्टिकल्स कही ज़्यादा बेनिफीशियल होते है. आपका article जितना lengthy होगा search engine ranking के chances उतने ही ज्यादा होंगे. Proffesional Blogger अपनी हर पोस्ट को 2000 से ज़्यादा words मे लिखते है यही वजह है उनका हर Post Search Engine Me Top पर शो होते है. लेकिन 2000 Word Ka Article के साथ आपको यह ध्यान रखना चाहिए की आपका आर्टिकल का टॉपिक मीनिंगफुल हो, मतलब रीडर्स के लिए ज़रूरी जानकारी इसमे होनी चाहिए. साथ मे targeted keywords का सही जगह पर यूज़ करना भी important on-page seo trick है. तभी आपके आर्टिकल  को Search Engine Me High Rank मिलेगी.

• 12 Killer Tips Blog Post Ko SEO Friendly Banaye
Adsense Ki Earning Badhane Ke 15 Killer Tips 2017

4. कंटेंट में कीवर्ड - Content Me keywords

कोई भी content अगर SEO दृष्टिकोण से लिखे तो उस में उचित keywords का शामिल होना इंपॉर्टेंट है. इस का कारण है की लोग जब सर्च करते है तो चुने हुए शब्दो का उपयोग करते है. आप के content में यह शब्द हो तो Search Result में आप का Page Link दिखाई देगा. कितने Keyword Use करे और एक कीवर्ड कितनी बार यूज़ करे उस के भी नियम होते है. एक Important Keyword को 3-5 टाइम्स से ज़्यादा बार उपयोग ना करे. इस कीवर्ड को हाइलाइट या बोल्ड या अंडरलाइन करे. दूसरे सपोर्टिंग कीवर्ड्स एक ही बार यूज़ करे तो भी चलेगा.

5. ब्लॉग पोस्ट पर्मालिंक - Blog Post Permalink

Permalinks भी Post Title की तरह ही SEO मे मेजर रोल प्ले करते है. Permalink मे भी आप टार्गेटिंग ओर मैं Keyword Add कर सकते हो. Permalink पोस्ट पर जाने का URL होता है. इसमे आप कीवर्ड्स यूज़ करते टाइम permalink मे से एक्सट्रा वर्ड्स को रिमूव करे ओर ओनली keywords ही यूज़ करे. पोस्ट लिंक मे से आप symbols, brackets, comma’s etc. को रिमूव करे. Permalink मे कीवर्ड्स तो यूज़ करने ही है साथ ही permalink मे target keywords जो पोस्ट टाइटल ओर content मे मैं keyword use ज़रूर करे. पोस्ट का URL जितना हो सके शॉर्ट यूज़ करे. ज़्यादा लार्ज permalink search engine मे शो नही होते है.

6. मेटा डिस्क्रिप्शन - Meta Description

Meta description ka use करके हम गूगल को डिस्क्राइब करते है हमारी Website/Blog किस सब्जेक्ट पर है, जैसे- blogging पर है या SEO पर है etc. Meta description की लेंग्थ 160 characters से ज़्यादा नही होनी चियाए क्यूंकी इससे ज़्यादा Google read नही करता. description मे आप ज़्यादा से ज़्यादा synonyms words का यूज़ करिए और कोशिश करे एक बार आपका मेन keyword description मे आ जाए.

7. SEO फ्रेंडली पोस्ट टाइटल - SEO Friendly Post Title

जब हम New Post लिखते हे तो पहली ग़लती तो हम पोस्ट टाइटल लिखने मे कर देते हे. जब न्यू पोस्ट लिखे तो पोस्ट का टाइटल एसा होना चाहिए जिसका पूरा मतलब पोस्ट के अंदर के Content Keyword से मिलना चाहिए और Search Engine को Title से यह समज आ जाना चाहिए की पोस्ट के अंदर क्या क्या होगा. और यह चेक करने के लिए की कोन सा Post Title Search Engine मे बढ़िया रॅंक दे सकता हैं उनको अलग अलग तरह से सर्च करके देखे. अब जो भी आपको Search Engine Me Badiya Rank दिला सके उसको ही अपनी पोस्ट की हेड्डिंग बनाए.

8. सर्च डिस्क्रिप्शन लिखे - Write Search Description

High Rank and Visitor Increase करने के लिए Description भी बहुत ज़रूरी है. Description ही है जो Search engine ओर विज़िटर को शॉट मे बताता है की पोस्ट मे क्या है ओर वो किस बारे मे है. आपने देखा होगा जब आप कोई चीज़ सर्च करते हो गूगल मे तो search me post title ओर उसके नीचे 2 लाइन लिखी होती है, वो ही होता है descriptiom. ओर उसी को पढने के बाद कोई उसपर क्लिक करता है पूरा पढने के लिए.

9. इमेज ऑप्टिमाइजेशन - Image Optimization Kare

अपने ब्लॉग पोस्ट की image seo friendly banane के लिए इसका optimization करना पड़ता है. यहा कुछ स्टेप्स मेने बताए है images को seo friendly बनाने के लिए. इमेज को रिनेम करना. Alt Tag को यूज़ करना साथ मे focus keyword को यूज़ करना. कम से कम साइज़ की इमेज यूज़ करना. कम साइज़ वाला image format यूज़ करना. कॉपीराइट इमेजस यूज़ ना करना.

10. पोस्ट में टारगेट कीवर्ड यूज़ करे-  Post Me Target SEO Keywords Use Kare

आप किशी भी topic पर न्यू पोस्ट लिखे तो पोस्ट के अंदर ऐसे keywords use करना चाहिए जो कुछ काम के हो और सर्च मे badiya search rank दिला सके. फालतू के कीवर्ड्स को अपने पोस्ट मे एडिट ना करे. किशी भी Post ko Search Engine मे बढ़िया रॅंक दिलाने के लिए पोस्ट के अंदर कम से कम 400 वर्ड्स होना ज़रूरी हैं. Target Keyword पाने के लिए आप google AdWords tool की मदद ले सकते हे. इन साइट्स पर आप Blog Post Ke Liye SEO Target Keyword सर्च कर सकते हे.

11. इमेज और मल्टीमीडिया - Image or Multimedia

सिर्फ़ text हो तो पेजस बोरिंग लगते है. इसीलिए हर एक पेज पर एक या दो इमेजस या तो कोई एक वीडियो ज़रूर रखे. इमेज को फोटोशोप या ऐसे कोई प्रोग्राम में वेब इमेज में कन्वर्ट करे जो .jpg या .gif फॉर्मॅट में हो. इंपॉर्टेंट बात यह है की हर एक इमेज के लिए Alt tag or title use करे.

11. पोस्ट हैडिंग और सबहैडिंग - Post Heading and Sub-heading

आप पोस्ट मे words को Highlight करने के लिए H2, H3, H4 ओर H5 Heading का इस्तेमाल करते हो. ये SEO के लिए ज़रूरी होता है. लेकिन इसका मतलब ये नही है की आप heading ओर sub-heading को बार बार रिपीट करो. आप nice दिए स्टेप फॉलो कर के Post me Heading Use Kare. H1 headning को पोस्ट कॉंटेंट मे सिर्फ एक बार पोस्ट टाइटल मे ही यूज़ कर सकते है ओर हर Blog Me Post Title Already h1 Tag मे होता है.. H2, H3, H4 H5 को आप सभी को पोस्ट content मे यूज़ नही कर सकते. SEO के लिए आप इनमे से किसी एक Heading को ही इस्तेमाल करे. अगर आप H2, H3 और दुसरे heading को बार बार उसे रिपीट करोगे तो ये Negative SEO माना जाएगा. ओर आपकी Post Ki Search Rank ख़राब हो जाएगी.

12. बुकमार्किंग वेबसाइट - Bookmarking Websites Use Kare

Bookmarking websites की caching frequency other websites से ज़्यादा होती है. आप अपनी वेबसाइट्स को digg.com, newsvine.com, reddit.com जैसे अच्छी वेबसाइट पर submit करे. इंटरनेट पर हज़ारो वेबसाइट की लिस्ट है. लेकिन एक बात का ध्यान रखने की एक दिन मे 20 से ज़्यादा bookmarking ना करे. ज़्यादा साइट्स पर bookmarking कई बार हार्मफुल होती है.

13. इंटरनल लिंक यूज़ करे - Internal link Use  Kare

आप पोस्ट लिख रहे हो और अगर दूसरे Related Post की लिंक यूज़ नही करते हो तो आपके ब्लॉग की Bonus Rate Badhane की पूरी संभावना हे और इसका नुकसान आपको और आपके blog को भुगताना पड़ेगा क्यू की अगर आप पोस्ट के अंदर किशी दूसरे Post Link यूज़ करेंगे तो इससे आपके रीडर्स आपकी वेबसाइट पर 4-5 पेज View तक बने रहेंगे और आप की Website Par Visit टाइम भी ग्रोथ करेगा तो इससे आपको ही फायदा होगा .

14. डुप्लीकेट कंटेंट रिमूवऔर अपडेट करे - Remove or Update Duplicate Content

आपका ब्लॉग जेसे जेसे पुराना होता जाएगा ओर आप रेग्युलर New Article डालते जाएगे, बहुत बार ऐसा होता है की हम जो आर्टिकल डालते है वो चेंज हो जाता है, तो हम न्यू आर्टिकल लिख देते है. एसा करने पर Search Engine कन्फ्यूज़ हो जाता है की कोन सा सही है, जो हमारे लिए बिल्कुल अच्छा नही है. एसा होने पर पुरानी पोस्ट को ही update करे या फिर पुरानी पोस्ट को delete करके उसकी लिंक को 301 redirect करदे न्यू पोस्ट पर.

15. फ़ास्ट लोड होने वाली थीम यूज़ करे-  Use Fast Loading Theme

आपके ब्लॉग की स्पीड का Search Engine Ranking पर भी effect पड़ता है. ज़्यादा स्पीड से खुलने वाले साइट्स को सर्च एंजिन्स पहले crawl करता है ओर Visitor को results शो करता है. मेरे कहने का मतलब है आपके Blog को खुलने की स्पीड फास्ट होनी चाहिए. और आपका ब्लॉग Blogger.com पर है तो आपका ब्लॉग Google server पर hosted होता है इसके लिए आपको अपने Blog Ki Speed की चिंता करने की ज़रूरत नही है. पर मे आपको सजेस्ट करूगा आप Fast Loading Template ही यूज़ करे जो दिखने मे सिंपल पर अट्रॅक्टिव हो.

16. सोशल मीडिया पर शेयर करे- Social Media Par Share Kare

ऐसा करो की लोग आपके Blog/Website की चर्चा करे इसके लिए आप सोशियल मीडीया साइट्स का यूज़ करे और अपने Blog Ka Promotion करे.  सोशियल मीडीया साइट्स पर अपने Blog Ki Link Spread करे ताकि Search Engine Ke Web Spiders को आपका Blog trustable लगे जिससे आपके Blog Ki Rank मे improvement होगा. सोशियल नेटवर्किंग साइट्स पर दूसरे bloggers से फ्रेंडशिप करे ,उनके ब्लॉग्स का पता लगाकर उनपर कॉमेंट करे और उन्हे अपने ब्लॉग के बारे मे बताये या कॉमेंट करने को बोले ये छोटी छोटी चीज़े आपके  Blog and Website Ke SEO के लिए काफ़ी इंपॉर्टेंट है.

17. URL Structure

आप के post url जितना शॉर्ट होगा उतना ही आप के blog ke search होने के चान्स भी बड़ जाएँगे. Example के लिए आप का टाइटल है what is seo 2017 and its techniques. तो आप का url होना चाहिए seo its technique. ये जितना शॉर्ट होगा उतना ही ज्यादा बेटर होगा. आप चाहिये तो आप url में Keyword Use भी कर सकते हो.

18. बेकलिंक पाए - Backlinks

Backlinks Blog की बॅकबोन है आप backlinks की इंपॉर्टेन्स तो जानते होंगे शायद ,अगर नही तो आपको बता दू ,backlinks Blog के लिए बॅक बोन है. इनके बिना Blog Ko Internet पर इज़्ज़्त बनाना नामुमकिन है. इसीलिए अपने ब्लॉग के लिए लिंक आउट ओर लिंक इन करे, लिंक आउट मतलब इस Post Ke Link को दूसरी साइट्स पर अलग नेटवर्क, ओर अपने ही ब्लॉग के दूसरे पोस्ट पर लिंक करे यूज़िंग anchor element with keyword. ओर लिंक इन मे दूसरे अपने को लिंक करे ,via शेरिंग अपने पोस्ट को Dusri Site पर ओर Social Networking पर Backlinks बनाने का सबसे अच्छा तरीका गेस्ट पोस्टिंग भी.

19. गेस्ट पोस्ट करे - Guest Post Kare

जो Blog ya Website पहले से ही बड़े हो चुके है, आप ऐसे ब्लॉग्स पर अपना Guest Post Submit करे. जिससे लोग आपको जानने लगेंगे और आपकी Website Pe Traffic आना शुरू हो जाएगा. अगर आप domain authority अपना स्टोंग करना चाहते है तो google domain authority and page authority के साइट्स से लिंक बिल्डिंग ले या वहा पे गेस्ट पोस्टींग करे.

20. ब्लॉग कमेन्ट - Blog Commenting Kare

कुछ अच्छे traffic blog पर comment भी करे. कॉमेंट मे अपनी वेबसाइट का url दे. यहा से आपको Referal Traffic बहुत अच्छा मिलेगा और strong backlink create होगा. Search Engine Comments को देख के भी रॅंक करता है अगर आप जिसे हम (user generated content) बोलते है. यूज़र अगर आप मे लोंग और  descriptive कमेंट्स करता है तो आपके पोस्ट competitors से Best Rank करेगा.

दोस्तो अब आपको Blog-Website Search Engine Optimization Tips 2017 पूरी तरह समज मे आ गयी होगा. अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो, या फिर आपके कोई सवाल या सुजाव हो तो आप हमे नीचे दिए गये कॉमेंट बॉक्स मे हमसे पूछ सकते है. अगर आप ने अभी तक हमारी साइट में सबस्क्राइब नही किया है तो आज ही सबस्क्राइब करे क्यू की हम हर एक टॉपिक में पूरी इन्फर्मेशन को देते है. और किसी भी इन्फर्मेशन के लिए आप हम से जुड़ सकते है कॉमेंट के माध्यम से.

3 comments:

  1. sir mera blog dekhke bataye kaise,http://www.mynetsolution.in/

    ReplyDelete
  2. mynetsolution aapka blog design perfect he aap seo pe dhyan do or aage badhte rho agar koi sawal he to aap muje puch sakte ho.

    ReplyDelete