Friday 6 January 2017

Sakaratmak Soch Kaise Banaye


दोस्तों कभी - कभी ऐसा होता है कि हम खुद ही अपनी happiness या success के मार्ग में समस्या बन जाते हैं. और कई मामलों  में  तो हमें इस बात का पता भी नहीं चलता , बार-बार मन में एक ही या कई Nakaratmak Vichar का आना सफल होने में समस्या बन जाती है. हमारा मन हमेशा ही Nagative विचारों के बारे में ही सोचता रहता है. क्योंकि इंसान के जीवन में जो कुछ बुरा घटता है वह हमेशा उन्ही बातों को लेकर परेशान रहता है. कुछ लोग तो अपने भविष्य को लेकर परेशान होते हैं. बेवजह ही गलत सोचने लगते हैं. जिससे Sehat और उम्र दोनों ही घटती है. 

Sakaratmak Soch भगवान की ओर से आते है, जबकि नकारात्मक सोच शैतान का काम है. आप माने या न माने लेकिन इस दुनिया में जैसे भगवान है, वैसे ही शैतानी ताकत भी है. मन में गलत विचार लाना, अपने ही बारे में बुरी सोच ये शैतानी शक्ति ही देती है. लेकिन शैतान ऐसा ही है, वो चाहता है, मनुष्य की Soch उसके हिसाब से चले, इसलिए वो हर वो बात जो हमारी भलाई के लिए नहीं है, हमारे मन में डालेगा. आज हम अपने इस लेख के जरिये आप लोगो को यह बताएँगे की हम कैसे और किन किन Tricks Tarike को अपनाकर एक Sakaratmak Soch Bana Sakte Hai. हमारी आप लोगो से रिक्वेस्ट हैं की आप लोग इन ट्रिक्स को ध्यान से पढ़िए और फॉलो करिए ताकि आप लोग अपनी एक sakaratmak soch बनाने मैं Kamyab हो सके. कहते है Positive Thinking वाले लोग ही Jivan Me Safal हो पाते है. आपके Man Ke Vichar आपके स्वाभाव के द्वारासबके सामने आते है. Sakaratmak Soch वालों के आस पास सभी लोग रहना पसंद करते है. तो चलो जानते है की sakaratmak soch kaise banaye 2017 in hindi.

life changing tips in hindi 2017

सकारात्मक सोच कैसे बनाये - Positive Soch Kaise Banaye

1. नकारात्मक सोच से बचें - Nagative Soch se Bache

नकारात्मकता का जवाब Sakaratmakta के अलावा कुछ भी नहीं हो सकता यह बात मन में बैठा लें. इसके बाद जो भी Nagative Soch मन में आए उसके साथ तर्क करना सीखें और वह भी सकारात्मकता के साथ. जिस प्रकार से नकारात्मक विचार लगातार आते रहते हैं, ठीक उसी तरह से आप स्वयं से Sakaratmak Vichar के लिए स्वयं को प्रेरित करें और अपने प्रयासों में Safalta Hasil Kare. अगर आपने अपना ध्यान सकारात्मकता पर केंद्रित कर लिया तब न केवल अच्छे विचार आएंगे, बल्कि आप स्वयं के प्रति दृढ़ प्रतिज्ञ हो पाएंगे.नकारात्मक सोच से ऐसे बचें. इसलिए 'Think Positive Act Positive.

2. गुस्से को सकारात्मकता में बदलें - Gusse Ko Sakaratmakta Me Badle

यदि आप में गुस्सा या निराशा हो तो इसको तुरंत ही Sakaratmak में बदल दो. जैसे किसी काम पर आपको गुस्सा आता हो तो आप ये सोंचे यदि कोई दूसरा भी मेरी जगह होता तो शायद उसे भी यही विचार आता. इसलिए गुस्से को Sakaratmak भाव में बदलें. घर हो चाहे ऑफिस टेंशन से दिमाग खराब हो ही जाता है. लेकिन अपने Man में हमेशा यही सोचें जो होता है अच्छे के लिए ही होता है. शायद उपर वाले की यही मर्जी हो. बदलें अपने गुस्से और निराशा को उच्छाइयों में बदले. अपनी दिनचर्या बनाएं और उसी के हिसाब से चलें. तो आपको कभी भी गलत विचार नहीं आएंगे.

3. परेशानी पर फोकस मत करो - Problem pe Focus Mat Karo

जब हम अपनी परेशानी पर Focus करते है, तो हम उसे मौका देते है, कि वो हमारी Life में हक जमा सकें. परेशानी की तरफ ध्यान ही मत दो, अपना ध्यान दूसरी ओर लगाने की कोशिश करो. परेशानी पर ध्यान लगाने से, परेशान होने से आप 1% भी अपनी परिस्थति को नहीं बदल पायेंगें. इससे आपकी तबियत और Apki Soch पर ही फर्क पड़ेगा.

4. रवैया को कंट्रोल करे - Attitude Ko Control Rakhe 

दोस्तों खुद के लिए attitude को कंट्रोल करना ही सबसे बड़ी जीत होती है. अगर आप खुद सोचे की आपने negative नही सोचना है तो आपने आप negativity पर आप जीत पा सकोगे क्यूकी लाइफ को देखने का हर किसिका अपना एक नज़रिया होना चाहिए जिससे हर एक इंसान को अपनी अलग दिशा मिलती है. हम mostly peoples यही ग़लती करते है की दूसरो पर डिपेंड रहते है उनके हिसाब से Apni Life जीते है जो की दोस्तों बिल्कुल ही ग़लत है. जब की आपको ये सब अवॉयड करना चाहिए और अपनी लाइफ के डिसिशन खुद लेना सीखना चाहिए. दोस्तों अगर आप कुछ करने का soch ले उसे अपने दिल-ओ-दिमाग़ मे बसा ले तो आपको वो काम करने से कोई नही रोक सकता. ऐसे ही अगर आप हर एक सिचुएशन मे सिर्फ़ अच्छा सोचे ओर खुद से कहे की अगर वहा कुछ अच्छा नही हुआ तो आप उसे अच्छा बना कर रहेगे, तो फिर दोस्तों आपको एक ऐसी Energy Fill होगी जिससे आप अपनी negative thinking पर जीत हासिल कर सकते है.

5. परिस्थिति को पहचाने - Paristhiti ko Pehchane

अक्सर हमारे मन में कोई भी इंपॉर्टेंट वर्क या कोई business मीटिंग के पहले nakartmak soch आते है. की अगर ऐसा हुआ तो? अगर मीटिंग success नही हुई तब? मेरा फर्स्ट इंप्रेशन ग़लत पड़ गया तो फिर क्या होगा? इस प्रकार के question मन मैं आते ज़रूर हैं. इनसे पीछा छुड़ाने के लिए इन बातो की प्रॅक्टीस करे की आखीर ये सवाल कोन सी परिस्थितियों मैं पड़ते हैं. फिर इन Problem Se Chutkara Pane की कॉसिश करे और Sakaratmak Soch बनाए रखे.

6. प्रोब्लेम को अपना अवसर समजे - Problems ko Opportunites Samjhe

आपको ये बात एक्सेप्ट करनी होगी की problems हमारी लाइफ का ही एक पार्ट हैं. इससे फाइनली, आपकी अपनी प्रॉब्लम्स आपको लाइफ का एक पढ़ाव ही लगेगा. जब आप ये प्रॉब्लम्स की फिकर करना छोड़ देंगे, तो आस आ रिज़ल्ट आपकी Positivity अपने आप बाद जाएगी. जो आप के हाथ मे नही, या जिसे भगवान् के अलावा कोई नही बदल सकता, ऐसी बाते ना सोचे. प्रॉब्लम्स को Opportunities की तरह ट्रीट करने से आपको अच्छे रिजल्ट ही मिलेंगे.

7. पावरफुल सकारात्मक सोच चुने - Powerful Sakaratmak Soch

अब तय करिए की नकारात्मक सोच को रिप्लेस करने के लिए आप कौन सी positive thought चुनेंगे. जैसे कि यदि आप ये सोचते रहते हैं कि, ” मैं गधा हूँ,” तो शायद आप उसे , “मैं brilliant हूँ.” से रिप्लेस करना चाहेंगे. कोई ऐसी सोच चुनिए जो आपको कुछ इस तरह से शशक्त बनाए कि आप उस negative thought के असर को कमजोर बना पाए.

8. प्रेरित करे - Motivate Kare

किसीइन्सान की मदद करने से भी हमारे अंदर Sakaratmakta आती है. आपके आस पास कोई परेशानहै, तो उसका उत्साहवर्धन करे, उसे जीवन की अच्छी बातें बताएं. इसके अलावा किसी को कोई चीज की जरुरत हो, तो उसकी मदद करें. हमेशा हँसते रहें, Exercise Kare, Dhyan Kare, अच्छे गाने सुनो, किताबेंपढ़ो साथ ही Positive Sakaratmak वाले अनमोल वचन पढ़ो. सकारात्मक लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा बातें करे, उन्हें अपनी परेशानी बताएं, उनकी Soch को अपनाने की कोशिश करें.

9. ध्यान करें - Dhyan Kare

वैज्ञानिक मानते हैं कि Dhyan के वक़्त, जब दिमाग किसी विशेष विचार की ओर केन्द्रित रहता है तो उससे उर्जा बिखरती है. यह उर्जा इंसान के अन्दर मजबूती लाती है जिससे वह आम जीवन में कठिन परिस्थितियों का मुकाबला करने में सक्षम होता है. हर दिन कम से कम 10 मिनट तक ध्यान लगाने की कोशिश करें. किसी अँधेरे कमरे का चुनाव करें जहाँ बाधाएं न हों और आँखें बंद कर गहरी सांस लें. अपने दिमाग में से सारे विचार निकाल दें. शुरुआत में यह प्रक्रिया मुश्किल लगेगी पर अभ्यास से यह काफी आसान हो जाएगा.

• Yoga Kaise Kare
• Yoga Karne Ke Fayde

10. दूसरों की कामयाबी से जलना - Dusre ki Kamyabi Se Jalna

अगर आप अच्छा काम कर रहे है. पेर आपके साथ वाला आपसे भी अच्छा काम कर रहा है तो आपको उससे जलना नही चाहिए. क्यूंकी अगर आप सामने वाले की Kamyabi से जलेंगे तो इससे आप अपने काम पेर भी ध्यान नही दे सकेंगे. और इससे आप उससे और पीछे रह जाएँगे. इसलिए आप और Mehenat Kariye मन मे जलन की भावना मत रखिए . दूसरों की kamyaabi को देख कर आप सीख सकते है , की अगर वो इंसान इतनी मेहनत करके आगे बढ़ सकता है तो आप क्यूँ न्ही.

Kamyab Kaise Bane Kamyabi Pane ke 20 Aasan Tarike

11. अपनी मानसिकता में परिवर्तन लाये - Mansikta me Badlav Laye

आपने कभी ध्यान दिया है की क़िस्सी भी परिस्थिति मे आप कैसे रिक्ट करते है? दोस्तों अगर आप ऐसा नही सोचते तो सोचना शुरू कर दीजिए क्यूकी ऐसा करने से आपकी soch मे, आपकी thoughts मे बदलाव आने शुरू हो जाएँगे. किसी भी डिफिकल्ट परिस्थिति मे Positive Feedback देना उस सिचुयेशन को आसान बना देता है ओर आप आसानी से उससे बाहर निकल जाते है, जबकि Nagative Thinking से मुश्किले ज़रूरत से ज़्यादा ही बाद जाती है. अपने सोचने के तरीके मे बदलाव लाए ताकि आप दुनिया को नये नज़रिए से देख पाए ओर साथ ही साथ आपको पता चलेगा की यह दुनिया कितनी ब्यूटिफुल है जिसके बारे मे आपने कभी इमॅजिन भी नही किया होगा.

12. नेगेटिव सोच को मेंटल इमेज में बदल ले - Negative Thought Ko Mental Image Me Badle

आपकी जो कमजोरी है उसको mental image में इमेजिन कर लेना चाहिए . For Example, यदि आपकी सोच है कि , “मैं पागल  हूँ”, तो कल्पना कीजिये कि आप मूर्खतापूर्ण कपडे पहने और जोकरों वाली टोपी लगाकर इधर उधर कूद रहे हैं और आप जितना इसे बढ़ा चढ़ाकर imagine करेंगे उतना अच्छा होगा आपके लिए.

13. पॉजिटिव माहोल बनाये - Positive Mahol Banaye

अपने पसंदीदा गाने सुनना, बुक्स पढ़ना, गेम्स खेलना, लोगो से मिलना भी आपको एक पॉज़िटिव माहोल देगी. आपको अपनी सोच चेंज करनी ही होगी जिससे आपको negativity टच भी ना कर सके. और फाइनली, आप पूरी तरह positivity से भर जाए.

14. लक्ष्य पर टिके रहें - Lakshy Par Tike Rahe

अपना लक्ष्य अपनी दिली अभिलाषा के अनुसार ही चुनें. उसपर हमेशा टिके रहे चाहे वह कितना ही मुश्किल क्यों न दिखे. उनपर विश्वास करना और उनको पाने के लिए मेहनत करना सीखें. दुनिया को आपको देने के लिए कई नए दृष्टीकोण हैं और इनको अगर आप खुले दिमाग और आशावादी सोच रखते हुए अपनाएंगे तो आपकी जिंदगी बदल जायेगी. कड़ी मेहनत करें और अपने Goal की तरफ हर दिन एक कदम आगे बढायें. एक बार आपने इसे पा लिया तो आप नए जोखिम उठाने की चुनौती ले पायेंगे. हर छोटे या बड़े लक्ष्य को पाने के बाद आपमें अपनी क्षमता को लेकर Atmavishvas आएगा.

• Confidence Kaise Badhaye 2017 Edition

15. बहाने बनाना - Bahane Banana

अगर आपको पता है की आप अपनी life change कर सकते. आप अपनी Thinking Positive रख सकते है. फिर भी आप उसे ना चेंज करने के बहाने ढूँढते है की आप कल से ऐसा करेंगे .या कुछ दिन बाद या आपसे नही हो रहा इस तरह के बहाने बनाना चोर कर अगर आप खुद को बदलने मे समय बिताएँ तो आपकी Life बदल सकती है. आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि Sakaratmak Soch सकारात्मकता लाती है जबकि प्रतिकूल सोच रखने वाले नकारात्मकता को अपने पास बुलाते हैं. इसलिए Positive Soch कर आप अपने आप को नयी संभावनाओं के लिए खुला रख रहे हैं और अपनी जिंदगी जीने योग्य बना रहे हैं.

दोस्तों उपर दिए गये लेख Sakaratmak Soch Kaise Banaye को पढ़कर आप लोगो को यह पता चल चुका होगा की हम कैसे अपनी एक सकारात्मक सोच बनाने मैं कामयाब हो सकते हैं. तो अब से आप लोगो को अपनी Sakaratmak soch Banane को लेकर ज्यादा परेशान होने की ज़रूरत नही हैं क्यूकी अब हैं आप लोगो के पास हमारा यह खास दमदार आईडिया, जिनको पढ़ने के बाद आप लोग यह समझ गये हैं की अपनी positive thinking को बनाना कैसे पोसिबल हैं. तो दोस्तों आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और कोई भी हेल्प चाहिए तो आप हमे कमेन्ट में बता सकते हे हम आपकी हेल्प करेंगे.

0 comments:

Post a Comment