Saturday 24 December 2016

On-Page SEO: 12 Important SEO Tips In Hindi 2017

अगर आप एक Blogger है तो Seo के बारे मे आपने सुना होगा की Seo Kya होता है. और ये ब्लॉग वेबसाइट मे कैसे काम करता हैं . लेकिन जब तक हमारा ब्लॉग पूरी  तरह search engine optimization नही होता तब तक हमारे ब्लॉग पर हम target traffic नही पा सकते. हमने पिछली पोस्ट मे SEO के बारे मे बहुत कुछ जाना इसलिए इस आर्टिकल मे हम On-Page SEO Tips In Hindi 2017 के बारे मे जानेंगे जो हमारे लिए उपयोगी भी होंगी .

आज की दुनिया मे ऑनलाइन बिज़नस का बहुत बड़ा स्कोप है. हर चीज़ इंटरनेट पर उपलब्ध है. आपको अगर अपना ऑनलाइन बिज़नस चलाना है तो आपके पास वेबसाइट का होना बहुत ज़रूरी है. इसके अलावा केवल वेबसाइट का होना ही काफ़ी नही है, जब तक आपकी वेबसाइट की google me best rank नही होगी तब तक आपकी website par visitors नही आएँगे और आप अच्छा बिज़नस नही कर पाएँगे. और Google मे अपनी वेबसाइट को high position par rank करने के लिए हमे SEO ki jarurat पड़ती है. SEO एक बहुत ही विस्तृत विषय है जिसमें उपयोग होते है कई टर्म्स जैसे की search rank, SERP, first page rank, google analytics, off page optimization और on page optimization. इन सभी के बारे में जानकारी हो और उपयोग करे सही टेक्नीक्स तो search results में आप का वेबसाइट का पेज या तो blog ka page first page पर आएगा. सही टेक्नीक वही है जो Google के algorithms और दूसरे सर्च एंजिन्स के नियम के अनुसार हो. अगर कीवर्ड स्टफिंग और ऐसे प्रॅक्टिसस किए तो उन्हे black hat माना जाता है और आप का साइट blacklist भी हो सकता है इसीलिए सही SEO techniques का ही प्रयोग करे. इस पोस्ट मे आपको on-page optimization tips & techniques बता रहा हू. जो आपको आपकी वेबसाइट की पोस्ट ओर पेज को onpage seo optimize karne मे हेल्प करेगी.

ON PAGE SEO KYA HAI

ON Page optimization ये SEO का एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट है ON Page SEO का मतलब किसी भी Content or Post को search engine के लिए optimize करना। किसी भी ब्लॉगर को ओन पेज SEO के द्वारा ऑप्टिमाइज़ करके हम अपनी ब्लॉग और साईट को search engine में first Page पर ला सकतें हैं. On Page SEO के अंतर्गत ब्लॉग कंटेंट में keywords कहाँ पर और कैसे Post को Search Engine में  TOP पर लाने के लिए SEO Optimize Techniques प्रयोग की जाए.
Search Engine Optimization 2017 Hindi

12 Most Important On-Page SEO Tips In Hindi 2017

1. कीवर्ड यूज़ करे - Important Keywords Use Kare

On Page SEO में मोस्ट इम्पोर्टेन्ट चीज है अपने blog articles के अन्दर यूज़ किये गए important Keywords को अपने पोस्ट में बार बार रिपीट करना. यदि आप quality articles लिखतें है लेकिन उनमे अपने blog से रिलेटेड मतलब जिस टॉपिक पर आप लेख लिख रहा है से रिलेटेड और आर्टिकल से related Keywords का यूज़ नही करतें है तो यह सिर्फ समय खराब करने जैसा है. क्योंकि अगर आप अपनी Post में अपने Article और blog से related keywords का use नही करेंगे तो यह SEO के लिए अच्छा नही होगा. तो दोस्तों अपने Article में 3% -3.5% तक के keywords ka use जरूर करें.

•  Keyword Kya Hai Or Post Ke Liye Keywords Kaise Select Kare

2. टाइटल के शुरू मे कीवर्ड - Title Ke Pahele Keyword

आप अपने पोस्ट के लिए targeted keyword को टाइटल मे प्लेस करते है, और यह अच्छा भी है क्योंकि यह गूगल का सबसे इंपॉर्टेंट On-Page SEO फॅक्टर है. लेकिन, इसके साथ मे आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए की अपने मैं Keyword ko title के शुरुआत मे रखे. हो सकता है आप कुछ post ke title को डाइरेक्ट अपने targeted keyword से शुरू नही कर पा रहे है या कोई मीनिंग ही नही बन पा रही है तो भी कोसिस करे की आप अपने targeted keyword को टाइटल के एन्ड मे ना रखे.

3. SEO पर्मालिंक - SEO optimize Permalink 

Permalink ब्लॉग की पोस्ट का url होता है. पेज का पर्मालिंक मे हमेशा focus keyword के साथ इसको जितना छोटा हो सके उतना लिखे. बेकार दिखने वाले URL को इग्नोर करे जैसे: Hindigenius.com/p=4565

इसके साथ URL को ज्यादा बड़ा भी नही रखे जैसे: Hindigenius.com/on-page-seo-12-important-seo-tips- in-hindi-2017

4. पोस्ट मेटा डिस्क्रिप्शन - Post Meta Tag Description

Search engines मे post title ओर permalink के बाद meta tag सबसे इम्पोर्टेन्ट फॅक्टर है. अगर आप meta tag को सही से यूज़ करना सिख गये तो आपकी post search result me first rank पर होगी. क्यूकी meta tag, meta keywords पोस्ट को टॉप पेज पर लाने मे सबसे ज़्यादा हेल्प करते है. Meta tag description मे आप 160 वर्ड मे पोस्ट के बारे मे लिखनी होती है. मेरी राय है की आप यहा post se related keywords ही यूज़ करो. जिससे आपको ज़्यादा से ज़्यादा search click मिल सके. यानी आपको बेटर CTR मिल सके. लगभग सभी search engine post meta tag पर फोकस करते है.

•  SEO Ke Liye Meta Tags Kaise Add Karte Hai

5. इमेज को SEO करे - Image ko SEO Kare

Image optimization भी एक मोस्ट इंपॉर्टेंट पार्ट है Search engine optimization का. आपको सायद नही पता होगा की एक बढ़िया इमेजस नाइस traffic बढ़ा सकती है आपके ब्लॉग पर. तो optimize your blog image for search engine. यदि आप अपने ब्लॉग पर ज्यादा ट्रॅफिक चाहते है तो आपको सीखना होगा की ब्लॉग इमेजस को correctly seo ऑप्टिमाइज़्ड कैसे करे.

 Add Alt Tag:
जब हम इंटरनेट पर कोई इमेज देखते है तो हम तुरन्त पहचान कर लेते है की ये पहला image है लेकिन सर्च एंजिन स्पाइडर्स किसी इमेज को recognize नही कर सकता Alt tag के बिना तो मे आपको हाइ recommend करूँगा की alt tag ka use ज़रूर करे.

6. पोस्ट वर्ड और क्वालिटी - Content Words or Quality

वेब पेज या blog post ke content में कितने शब्द होने चाहिए. 500 शब्दो को स्टैण्डर्ड मान के चलिए. आप चाहे तो 400 तक रखे. शब्दो की संख्या से ज़्यादा महत्वपुर्णा बात है की content का quality कैसा है. जानकारीपूर्ण और unique content को search engines ज़्यादा महत्त्व देते है. इस लिए आप अच्छे कंटेंट लिखे.

7. साईटमेप यूज़ करे - Sitemap Use Kare

Sitemap एक टाइप का माप होता है जिसे पढ़कर गूगल को आपके webite की सारी post ka structure पता चल जाता है. जब गूगल किसी वेबसाइट को रीड करता है तो सबसे पहले गूगल का crawler sitemap.xml name की फाइल को सर्च करता है. अगर ये फाइल crawler को मिल जाए तो ईज़िली वो पूरी वेबसाइट को crawl कर लेता है otherwise crawler को आपकी वेबसाइट के सारे पेजस तक पहुचने मे प्राब्लम होती है इसलिए अपनी website me sitemap ज़रूर लगाए.

•  Google Search Console me Sitemap Kaise Submit Kare

8. सर्च डिस्क्रिप्शन लिखे - Search Description Likhe

Permalink के जस्ट नीचे यह आप्शन होता है न्यू पोस्ट लिखते समय इसका भी यूज़ करना चाहिए क्यू की इसके अंदर हम रीडर्स को बताते है की पोस्ट के अंदर क्या हैं . इसमे  20-100 words मे पोस्ट के टारगेट कीवर्ड ज़रूर लिखे क्यू की जब हम पोस्ट को सोशियल मीडीया पर शेर करते है तो वहा पर post ka description दिखाई देता हे.

9. इंटरनल और एक्सटर्नल लिंक - Internal link & External link

Internal link का मतलब जो भी हमारे पोस्ट है उन post ki link हमारे ही पोस्ट मे एड करना. इसका फ़ायदा हमे SEO के लिए होता जब भी हम दूसरी लिंक हमारे पोस्ट मे एड करते है तो विज़िटर वो लिंक भी देखकर ओपन करता है.

External links मतलब दूसरे वेबसाइट की लिंक अपने ब्लॉग पे डालना. इसका बहोत फ़ायदा हमारे ब्लॉग को होता है. हमने वो लिंक हमारे ब्लॉग से डाइवर्ट की हुयी है तो विज़िटर सबसे पहीले हमारे ब्लॉग पे आएगा ओर बदले वो लिंक ओपन करके official website पे चला जाएगा.

10. Canonicalize Your Url’s

On Page SEO की एक important tips है, Canonical एक अच्छी प्रैक्टिस इसलिए है क्योंकि इस तरह से आप अपने blog में उपलब्ध duplicate urls को हटा सकतें है. आइये अच्छे से समझते  जैसे की मेरा Blog अगर www.Hindigenius.com या बिना www के Hindigenius.com पर accessed होता है. तब search engine को  समझने में ये परेशानी होती है की इन Website को अलग से इलाज करना है या उन्हें duplicate page समझकर कर दे जो की SEO Practice के लिए किसी भी तरह से अच्छा नही हो  सकता.

•  Blog Ke Domain Ko Bina WWW Ke Kaise Set Kare

10.सोशल साइट का उपयोग -  Social widget ka use

ON Page SEO का यह भी एक important step है. मैंने बहुत सी websites देखी है. जो की अपने visitors के लिए किसी भी प्रकार की सोशल साइट Sharing Widget Button का  उपयोग नहीं करते है जो  की बहुत ही खतरनाक होता है साथ ही आपके ब्लॉग Content or Post को शेयर करने नहीं देता, जो की गलत है क्यूंकि जितना ज्यादा शेयर उतना ज्यादा ट्रैफिक इसलिए हमेशा Social Sharing Button का इस्तेमाल करे.

•  Blogger Me Social Follow Widget Kaise Add Kare

11. हैडर टेग का उपयोग करें - Header Tags Use Kare

यह On page seo tips का इम्पोर्टेन्ट स्टेप है.इसके अंतर्गत अपने blog posts में header tags जैसे H1, H2, H3 आदि का यूज़ आपके लिए बहुत हेल्पफुल हो सकता है. H1 Tags का use सिर्फ एक बार करना अच्छा होता है और इसके बाद अन्य बचे हुए Tags का उपयोग करें. H1 Tag में अपने Blog के Main Title और most important keywords का use करें.

12. लोडिंग स्पीड कम करे - Loading Speed Kam Kare

गूगल यह भी रेकॉर्ड करता है की आपकी blog ke loading speed कितनी है. यानी आपके ब्लॉग को खुलने की स्पीड फास्ट होनी चाहिए. इसे कम करने के लिए आप अपने ब्लॉग पर हाइ डेफिनेशन इमेजस को compress कर सकते है, और अगर अपने ब्लॉग को सेल्फ़ होस्ट पर रखा है तो fast speed hosting ही ले. अगर आप गूगल Blogger यूज़ करते है तो आपको होस्टिंग की power के बारे मे देखने की कोई ज़रूरत नही है क्योंकि Blogger platform मे आपकी साइट गूगल के सर्वर पर होस्ट होती है. अपनी कोसिस बनाए रखे की आपकी साइट कम से कम 5 seconds मे ही ओपन हो जाए. और अगर आपके ब्लॉग पर यूज़र्स इंडियन आते है तब आपको अपनी साइट की स्पीड को कम करना ही चाहिए.

 Adsense Account Approved Karane ke Top 15 Tarike

दोस्तों यह ऐसी On-Page SEO: 12 Important SEO Techniques In Hindi 2017 है जिनके द्वारा आप अपने Blog को Search Engine में First Page पर ला सकतें है. ये On Page SEO Tips बहुत ही इफेक्टिव है. जिनके द्वारा आप अपनी blog post को SEO Optimize कर सकतें है और अपने ब्लॉग को एक High Traffic Blog में कन्वर्ट कर सकतें है. अगर आपको  मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया Share करें. हमारे साथ Facebook, Twitter और Google+  Page पर जुड़ें.

5 comments:

  1. bhai mere blog par to 1 bhi page view nahin aa raha hai 20 posts hai help me mere blog hai technoscience9.blogspot.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. mr raj verma aap ke blog me jo meta desription hai vo galat hai or aapne meta keyword bhi add nhi kiye hai... to aap sabse pahle description sahi trh se likho or meta keyword bhi daldo. or aap ye post padhe: Website or Blog Par Traffic Kaise Badhaye

      Delete
    2. ohh sorry rajesh upar galat link post ho gyi hai aap ye padhe: Website or Blog Par Traffic Kaise Badhaye

      Delete
  2. nice post good job keep it good work you can just read for Off Page SEO Techniques 2019

    ReplyDelete