Saturday 9 January 2016

Thakan Dur Karne Ke Aasan Tarike

थकान दूर करने के आसान तरीके


thakan kaise mitaye dur kare aasan tarike
Thakan Dur Karne Ke Aasan Tarike आज कल जिंदगी इतनी व्यस्त होगयइ है जिसका कोई ठिकाना नही है।  किसी के पास दूसरो के लिए ही क्या अपने लिए भी टाइम नही है की कम से कम आपना ख़याल रख सके वो।  2 मिनिट का चैन भी नही इस भाग दौड़ की जिंदगी मे। आपके आलस और थकान की वजह सिर्फ कमजोरी हो ऐसा जरूरी नहीं है। अक्सर होने वाली थकान गलत जीवनशैली से लेकर कई रोगों का संकेत हो सकती है। आज के समय में हर वक्त थकान रहना बहुत आम बात हो गई है। थकान शारीरिक और दिमागी दोनों तरह की हो सकती है। थकान कई बार लाइफस्टाइल ठीक ना होने के कारण या अधिक एल्कोहल लेने के कारण होती है तो कई बार किसी मेडिकल कंडीशन या साइक्लोजिकल कारणों से होती है।

अगर आप अकसर थका हुआ महसूस करते हैं, और आप में ऊर्जा की कमी रहती है तो आप अकेले नहीं हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि 5 में से 1 व्यक्ति हर समय हल्की थकान से और 10 में से 1 लंबे समय तक रहने वाली थकान से निढाल रहता है। कई लोगों में थकान कभी न खत्म होने वाली समस्या बन जाती है। इससे उनके जीवन की गुणवत्ता प्रभावित होती है। थकान की समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है। किसी को बैठकरकाम करना होता है तो किसी को खडे रह कर तो सिकी को चलफिर कर। Thakan Dur Karne Ke Aasan Tarike किसी को शारीरिक श्रम करना पडता है तो किसी को मानसिक। पर एक बात तय है, थकान सभी को होती है। यदि सही समय और सही ढंग से आराम ना मिले तो अगला दिन भी मुश्किल से गुजरता है।

दिनभर की भागदौड़ के बाद बॉडी दर्द और थकान के रीज़न से सारी बॉडी में डर होने लगता है। ऐसी थकान के बहोत रीज़न हो सकते हैं जैसे दिनभर बैठ कर काम करना, और पुर दिन धूप में घूमने के रीज़न से शरीर में थकान हो जाती है Thakan Dur Karne Ke Aasan Tarike

थोडा सा भी इन्सान अपने लिए टाइम नही निकल पता है और सोचो ऐसी थकान मे आपको अगर थकान दूर करने का तरीका मिल जाए तब तो जैसे सोने पे सुहागा हो गया है आपके लिए ऐसा हो जाए। तो हम रोजाना की तरह फिर से हमारे हिंदी जीनियस ब्लॉग पर आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स ले के आए है जिसे पढ़कर आपकी सारी थकान दूर होज़ायगी उन्हे आजमा कर आप बहूत सखुन महसूस करेंगे।  जानिए ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में जो मिनटों में कर देंगे थकान को दूर।

ये भी पढ़े: Calcium Kaise Badhaye Tarike Aur Fayde

Thakan Dur Karne Ke Upay


•  थकान दूर करने में पानी की भूमिका महत्त्वपूर्ण है। गरम पानी की बोतल से सिंकाई करने से प्रभावित अंग के दर्द में आराम मिलेगा और थकान भी दूर होती है। काम के बीच ठंडे पानी से हाथमुंह धोएं व आंखों में पानी के छींटे मारें। काम करने की अवधि में आराम का अवसर ना मिले तो आंखो बंद कर के उन पर अपनी हथेलियां रख कर ढक लें। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा और थकान भी कम होगी [Thakan Dur Karne Ke Aasan Tarike]

•  शहद और नीबू का सुबह-सुबह गुनगुने पानी में सेवन करने से थकान दूर हो जाती है।

•  अश्वगंधा एवं ब्राह्मी के चूर्ण को सममात्रा में मिलाकर आधे से एक चम्मच लेना थकान दूर करता है।

•  भोजन में फलों एवं सब्जियों का सेवन आपको ऊर्जा प्रदान कर रोगों से मुक्त करता है।

•  केले में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम होता है। जो कि शरीर में मौजूद शुगर को एनर्जी में बदल देता है। इसके साथ ही केले में कई और पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो कि सुस्ती को दूर करते हैं और थकान मिटाने में मददगार हैं।

•  नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। एक सप्ताह में 150 मिनट या ढाई घंटे एक्सरसाइज करना स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है। ध्यान, योग और डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज से शांत रहने की कोशिश करें।

ये भो पढ़े: Yoga Kaise Kare

•  तनावमुक्त रहने की कोशिश करें।

•  Thakan Dur Karne Ke Aasan Tarike विनोदप्रिय होना, अपने विचारों को सकारात्मक रूप देना, अच्छे पलों को याद रखना, सदा प्रसन्न रहना, हंसेनेहंसाने का गुण अपनाना आदि थकान से बचने के सही उपाय हैं।

•  अदरक की चाय पीने से तुरंत ताजगी का एहसास होता है। यह चाय नेचुरल पेनकिलर भी होती है। अदरक की चाय में तुलसी को मिलाकर पीने से आपकी थकावट तुरंत मिट जाती है। इसके अलावा इससे पाचन शक्ति मजबूत रहती है और ऑर्थराइटिस में भी आराम मिलता है।

•  आयरन की कमी यानी एनीमिया थकान का सबसे बड़ा कारण है। हीमोग्लोबिन का स्तर हमारे शरीर में ऊर्जा के स्तर को प्रभावित करता है, क्योंकि इसकी कमी से अंगों को ऑक्सीजन कम मिलता है। इसलिए अपने आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। मांस, हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन के अच्छे स्त्रोत हैं।

•  अधिक थकान होने पर आप रात को सोते टाइम गरम दूध पिए इससे थकान दूर हो जाएगी। दूध हमेशा घूँट-घूँट कर पिए, चाहे तो दूध मैं एक चमच पीसी हुई हल्दी मिला सकते हैं। ऐसा माना जाता है की दूध को अच्छी तरह मिक्स करके और उससे बनने वेल झाग को पीने से लाभ मिलता है।

•  थकान दूर करने के लिए आधा बाल्तिगर्म पानी ले और उसमे 2 चम्मच नमक डाले और बाल्टी मैं पैर डालकर बैठ जाए। करीब 15 मिनिट बाद जब कुछ ठंडा हो जाए तो और गरम पानी डाल ले। आधे घंटे में फ़र्क आपको महसूस होने लगेगा और आपकी थकान दूर हो जाएगी।

•  गहरे हरे रंग के खाद्य पदार्थो जैसे मूंग दाल, पालक, मटर आदि को भोजन में शामिल करने से दिनभर की थकान को दूर किया जा सकता है। इनमें बड़ी मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है। ये तनाव को कम करने में कारगर हैं। तनाव कम होने से अपने आप थकावट भी दूर हो जाती है।

•  जब शरीर में तनाव होता है तब हार्मोन कार्टिसोल का स्तर बढ़ता है। इससे इंसान थका हुआ महसूस करने लगता है। इसलिए योग, गहरी सांस वाली एक्सरसाइज और ध्यान करें Thakan Dur Karne Ke Aasan Tarike

•  दूध, दाल एवं ताजा मट्ठा अच्छा पाचक, अग्नि बढ़ाने वाला है और ऊर्जा का स्रोत भी है। इनका नियमित सेवन आपकी अग्नि को सम रख पाचन को संतुलित करता है। इसलिए हम यह कह सकते हैं कि भोजन में विटामिन्स,कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन एवं विटामिन्स का सेवन थकान को दूर कर हमें एनर्जी देता है।

•  प्रोटीन से भरपूर दही में काबोहाइड्रेट्स भी होता है जो कि थकान के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है। जब भी आपको चुस्ती चाहिए आप दही खा सकते हैं। ध्यान रहे दही मलाई वाली नहीं होनी चाहिए।

•  अपनी दो अंगुलियों के पोरों से चेहरे की हल्की मालिश करें। इससे ब्लड सर्कूलेशन बढ़ेगा, जिससे आप महसूस करेंगे कि आपकी थकान रफूचक्कर हो गई है।

•  जब भी आप आराम करें तो सिर्फ आराम करें, ताकि आराम के बाद आप स्वयं को तरोताजा और चुस्त अनुभव करें। लगातार काम के बी च कुछ समय का अंतराल दे कर मौसम और अपनी पसंद के अनुसार कोई पेय पदार्थ आदि ले सकती हैं।

•  (Thakan Dur Karne Ke Aasan Tarike) काम के दौरान ज्‍यादा चाय या कॉफी पीने से लोगों को आराम मिलता है और ताजगी आती है लेकिन इससे शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ती है जिससे बॉडी पर नकारात्‍मक असर पड़ता है। इसके बजाय हर्बल टी या जूस पिएं, इससे शरीर को ऊर्जा मिलेगी और थकान भी दूर भागेगी।

•  हर एक की अपनी एक पसंदीदा जगह होती हे जहा वो बहोत अच्छा महसूस करते हे। उस जगह जाना उन्हे अच्छा लगता हे। तो ऐसी जगह भी जा सकते हे अगर वो जगह पास मे ही हो तो। आपको विश्राम और शांति मिलेगी Thakan Dur Karne Ke Aasan Tarike

दोस्तों थकान दूर करने के लिए इन घरेलु नुस्के अपनाये आपको बेहद आराम मिलेगा।

ये भो पढ़े: Yoga Karne Ke Fayde
ये भी पढ़े: Health Kaise Banaye Tandurast Kaise Rahe

2 comments:

  1. Thanks for sharing very useful post. You can use food supplements to get over general body weakness. It is both safe and effective. Visit
    http://www.hashmidawakhana.org/low-energy-weakness-and-fatigue.html

    ReplyDelete
  2. Thank you for sharing the best information this information is more helpful for me
    Read More: Sherir me Susti or Thekan dur karne ke Upay

    ReplyDelete